Header Ads

वजन घटाने के लिए दालचीनी-पानी के साथ सेब और नींबू के फायदे


वजन घटाने के लिए दालचीनी-पानी के साथ सेब और नींबू के फायदे
जब अनचाहे फैट से छुटकारा पाने की बात आती है तो दालचीनी का पानी एक उत्तम विकल्प माना जाता है। सबसे अच्छे रिजल्ट्स के लिए दालचीनी के पानी, सेब और नींबू के इस नुस्ख़े को हैल्दी डाइट और फिजिकल एक्सरसाइज के साथ जीवन में शामिल करें।

प्राकृतिक रूप से एलोपेसिया का इलाज करें
फोड़े क्या हैं? उनसे छुटकारा पाने के लिये 7 सुझाव
7 शानदार बदलाव : डाइटिंग के बिना वजन घटाने के लिए


सेब और नींबू के साथ दालचीनी-पानी 20 मिनट से भी कम समय में बनाया जा सकता है और यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार है। यदि आपने अभी तक यह नहीं आजमाया है, तो अब मौका है इसे आजमाने का।

हालांकि यह जान लेना ज़रूरी है, ये प्राकृतिक उपचार अकेले ही चमत्कार नहीं करते। इन दिनों डिटॉक्स डाइट फैशन में हैं, और हालांकि इस ड्रिंक में वे गुण मौजूद हैं, फिर भी आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
सबसे पहले, इन प्राकृतिक ट्रीटमेंट को हमेशा एक हैल्दी लाइफस्टाइल के साथ अपनाना चाहिए। आपको संतुलित और अलग-अलग तरह की डाइट खाने की ज़रूरत है और सुस्त जीवनशैली को छोड़ने की जरूरत है।
दूसरा, आपको ढृढ़ निश्चयी होने की जरूरत है। सिर्फ अच्छी आदतें और नेचुरल ट्रीटमेंट अकेले ही वजन कम करने में आपकी सहायता नहीं करेंगे। आपको दृढ़ता और इच्छाशक्ति की जरूरत होगी।
आपको यह भी याद रखना चाहिए, हर किसी का मेटाबॉलिज़्म समान नहीं होता। कुछ लोगों के लिए वजन कम करना आसान और कुछ के लिए मुश्किल होगा।

आपको ढृढ़ रहना होगा और इन प्राकृतिक विकल्पों का ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने की कोशिश करनी होगी।

हमारे नज़रिये से, हम आपको खुद की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं और सेब और नींबू के साथ इस स्वादिष्ट दालचीनी-पानी के महत्वपूर्ण फायदों की खोज करने के लिए बढ़ावा देना चाहते हैं।
सेब और नींबू के साथ दालचीनी-पानी के लाभ

इस रेसिपी में कुछ दालचीनी की स्टिक्स, एक हरा सेब और नींबू का रस शामिल है। ये सभी अविश्वसनीय रूप से हेल्दी फूड हैं और जब आप उन्हें एक साथ मिलाते हैं तो उनके फायदे बढ़ जाते हैं।

आगे हम आपको विस्तार में समझायेंगे, यह टेस्टी ड्रिंक आपके लिए क्या कर सकता है।


ढूँढ़े: 8 प्राकृतिक उपचार मौसमी एलर्जी के लिए 
एंटीऑक्सीडेंट से भरा एक ड्रिंक
नींबू, हरा सेब, और दालचीनी सभी आपको फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाते हैं। उदाहरण के लिए, आप पॉलीफेनोल्स से भरा हुआ एक ड्रिंक पायेंगे, जो आपके दिल के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए बहुत अच्छे होते हैं।


याद रखें कि अकेले सिर्फ एंटीऑक्सिडेंट ही वजन कम करने में आपकी सहायता नहीं करेंगे।

वे आपके शरीर के अच्छे कार्यों को बढ़ावा देते हैं। वे आपके सेलुलर स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं और आपके लीवर का भी ख्याल रखते हैं। लीवर वह अंग है जो वजन घटाने में मददगार है।


इसके अलावा, यहां एक जिज्ञासा से भरा सच है जो कभी फेल नहीं होता है: एंटीऑक्सीडेंट से भरे सभी खाने की चीज़ों में बहुत कम फैट या कैलोरी होती है।

सूजन के लिए दालचीनी-पानी

उदाहरण के लिए, जिन खाद्य पदार्थों में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं वे फ्लूइड रिटेंशन से लड़ सकते हैं, किडनी या दिल की समस्याओं को रोक सकते हैं, और आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

दालचीनी और नींबू दोनों में ही शक्तिशाली सूजन कम करने वाले गुण होते हैं जो आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए आवश्यक विटामिन और मिनरल्स देते हैं।


इसे भी पढ़ें : 5 तरीके शरीर में जमे तरल पदार्थ दूर करने के लिए 
ब्लड शुगर का नियंत्रण

यह रेसिपी आपके शरीर के लिए फायदों से भरी है। इसका सबसे दिलचस्प प्रभाव यह है कि यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करता है।
दालचीनी मेटाबोलिक सिंड्रोम और टाइप II डायबिटीज से आपको बचाने के लिए सबसे अच्छे खाने की चीज़ों में से एक है।

इसकी ज्यादातर गतिविधि आपके डाइजेस्टिव एंजाइम पर केंद्रित होती है, जो भोजन को तोड़ती है और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति देती है, किसी भी अतिरिक्त शुगर को रेगुलेट करती है।


जब आप सेब के साथ दालचीनी को मिलाते हैं तो आप ज्यादा ग्लूकोज “कैप्चर” कर सकते हैं और इसके प्रभाव को धीमा कर सकते हैं। यह आपके हेल्थ के साथ-साथ आपके फिगर का भी ख्याल रखता है।
एक्टिव मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है

एक बार फिर से बता दें, सेब और नींबू के साथ दालचीनी-पानी लेना ही आपको वजन कम करने में मदद नहीं करेगा। वास्तव में यह एक्टिव मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने में मदद करता है। अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करते हैं तो यह आपको फैट गलाने में मदद करता है।
दालचीनी-पानी के मुख्य फायदों में से एक डिटॉक्स करना है। यह मूत्रवर्धक है, पाचन को बढ़ावा देता है, आपको संतुष्ट करता है, और आपके दिल के स्वास्थ्य की देखभाल करता है।
एक और दिलचस्प बात यह है कि यह फैट को कम प्रतिरोधी बनाता है – खासतौर से वह फैट जो पेट में जमा होता है।
इसके प्रभाव इतने तेज़ होते हैं कि अगर आप 15 से 20 दिनों तक इसका सेवन करते हैं, तो आप अच्छे नतीजे देखेंगे जब तक आप हेल्दी डाइट का पालन करेंगे।
हरे सेब, विशेष रूप से इसके एंजाइम, आपको फैट को और भी आसानी से खत्म करने में मदद करेंगे।

इस औषधीय दालचीनी-पानी के अलावा, कम से कम एक सप्ताह में तीन बार हरे सेब का सेवन करने में संकोच न करें। आपको इस फल ​​के छिलके में मौजूद पेक्टिन नाम के फाइबर से बहुत फायदा मिलेगा।
सेब और नींबू के साथ दालचीनी-पानी कैसे बनायें

सामग्रियां
1 लीटर पानी
2 हरे सेब
1 या 2 दालचीनी स्टिक(10 ग्राम )
1 नींबू का रस
तैयारी


हमने शुरुआत में ही बताया, यह केवल 20 मिनट में ही तैयार हो जाता है।


इस रेसिपी को तैयार करने के लिए दो अच्छे हरे आर्गेनिक सेब चुनकर शुरूआत करें। उन्हें अच्छी तरह धोएं, उन्हें काट लें (छिलका हटाने की कोई ज़रूरत नहीं है) और एक तरफ रख दें।


नींबू से रस निचोड़ें और इसे एक लीटर पानी में मिलायें।
यह लगभग तैयार हो ही गया। अब आपको नींबू पानी में सेब और दालचीनी मिलाने की ज़रूरत है।
इसे फ्रिज में कुछ घंटों के लिए रखें।
अगर आप चाहें, तो इसे रात भर के लिए रख सकते हैं ताकि दालचीनी, सेब और नींबू के रस बेहतर ढंग से अपने गुण दिखा सकें।

अगले दिन, प्रत्येक मुख्य भोजन से पहले इस पानी को थोड़ा सा पियें। आप देखेंगे, यह आपको कितना अच्छा महसूस कराता है।
दालचीनी और नींबू: एक सनसनीखेज उपचार, आज़मा कर देखें
दालचीनी और नींबू का मिश्रण नेचुरल मेडिसिन में उपयोग की जाने वाली सबसे आम रणनीतियों में से एक है। इनका जमकर लाभ उठाया जा सकता है।
0शेयर किया गया 

ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज में मददगार कुछ अच्छी आदतें
काइनेशियो टैपिंग और इसकी उपयोगिता
6 घरेलू‌ उपचार टिनिटस (कान का बजना) को कम करने में सहायक


दालचीनी और नींबू का मिश्रण नेचुरल मेडिसिन के क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले सबसे आम उपचारों में से है।

आसानी से मिल जाने वाली ये दोनों सामग्रियां इनका उपयोगी तरीके से फायदा उठाने की हमें सहूलियत देती हैं।

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें बदलते मौसम में अपनी सुरक्षा प्रणाली को तगड़ा करने के लिए कॉम्प्लेक्स विटामिन्स का सेवन बढ़ाना पड़ता है, तो हमारी इस पेशकश को अपने रोजाना की सामग्री में शामिल कर लीजिये। जल्द ही इसका चमत्कार आपके सिर चढ़कर बोलेगा।

फल और मसाले का यह जोड़ा आपके लिए जबरदस्त पोषण का संयोजन करेगा और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आपकी सेहत को तंदरुस्त रखेगा।

ये दोनों बहुत ही सस्ते हैं और आपकी पहुंच क्षेत्र में आसानी से उपलब्ध हैं। स्वाद और रंग दोनों ही ओर से ये आपकी जिन्दगी और भोजन को समृद्ध करेंगे। तो उन्हें एकसाथ आजमाने की कोशिश क्यों न की जाए?

आज अपने फोरम में हम आपको ऐसा करने के लिए आमंत्रित करते हैं: आइये दालचीनी और नींबू से मिलने वाले लाभों की खोज करें।
हमें भरोसा है, ये उपचार आपके जीवन का अहम अंग बन जायेंगे।
1. दालचीनी और नींबू के साथ जोड़ों का दर्द कम करें
यदि आपको गठिया है, तो दालचीनी के साथ नींबू का रस पीने से सूजन को कम करने में मदद मिलेगी।
नींबू विटामिन C से भरपूर हैं। हमारे शरीर में कोलेजेन बनाने के लिए यह पोषक तत्व जरूरी है। कोलेजेन वह आवश्यक प्रोटीन है जो स्वस्थ जोड़ों और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है।
इसके अलावा, नींबू का रस एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो सूजन को बहुत प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करते हैं। फिर भी, इस उपाय के असरदार नतीजे पाने के लिए इसके उपयोग में निरंतरता बरतनी बहुत जरूरी है।
दालचीनी और नींबू के इकट्ठे संयोजन से हम इनके मूत्रवर्द्धक और अंदरूनी सफाई करने वाले गुणों का एक साथ फायदा उठा सकते हैं।

दालचीनी और नींबू दोनों एंटी-इन्फ्लेमेटरी यानी सूजनरोधी हैं और सूजन की स्थिति में इनका खूब इस्तेमाल होता है। यदि आप गठिया के शिकार हैं, तो अपने स्वास्थ्य में पर्याप्त सुधार के लिए निम्नलिखित उपचारों पर ध्यान दें।
सामग्री
1 दालचीनी की डंडी
5 चम्मच नींबू का रस (50 मिलीलीटर)
1 चम्मच शहद (7.5 ग्राम)
1 कप पानी (250 मिलीलीटर)
तैयारी
पानी को उबलने तक गर्म करें, फिर उसमें दालचीनी और शहद मिलाएं। इसे 15 मिनट तक पानी में डालकर उबालें, फिर 10 मिनट तक छोड़ दें।
अब पूरी सामग्री को छान लें और अपने पसंदीदा कप में इसे परोसें। इसमें 5 चम्मच नींबू का रस भी डाल लें।
हर सुबह इसे खाली पेट पियें।

2. दालचीनी और नींबू से वजन घटाएं

निश्चित रूप से आपने कई बार सुना होगा कि “कई खाद्य पदार्थ हमारे मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं।” मेटाबोलिज्म की रेट को बढ़ाने का एक बहुत ही असरदार तरीका है; दालचीनी और नींबू का इस्तेमाल।
दालचीनी रक्त में इंसुलिन और कार्बोहाइड्रेट के स्तर पर काबू पाने में सहायता करती है।
इससे हमारा शरीर उन्हें स्टोर करने के बजाय उनका इस्तेमाल ऊर्जा बनाने में करने लगता है।
हर दिन दालचीनी और नींबू के इस मिश्रण को पीकर हम अपने पेट में जमा जिद्दी फैट से लड़ने में सक्षम होंगे। नतीजा यह होगा कि कुछ दिनों में आपको अपना वजन घटता दिखेगा।

हम समझाएंगे कि इस उपाय को शरीर में बढ़ती वसा को कम करने में कैसे प्रयोग किया जाए।
सामग्री
1 दालचीनी की डंडी
5 चम्मच नींबू का रस (50 मिलीलीटर)
1 चम्मच शहद (7.5 ग्राम)
1 कप पानी (250 मिलीलीटर)
तैयारी

जैसा कि आप देख सकते हैं, तमाम सामग्रियां पहले वाले नुस्खे के समान हैं। इसलिए, हम तरीका भी वही अपनायेंगे। फर्क सिर्फ यह होगा कि हम अपने दिन के मुख्य भोजन के 20 मिनट बाद इसका सेवन करेंगे। इस तरह हम मेटाबोलिज्म की दर को तेज करेंगे और साथ ही अपने पाचन को भी दुरुस्त कर पाएंगे।
3. स्वस्थ, स्वच्छ मुँहासे से मुक्त खूबसूरत चेहरा पायें


नींबू के रस के साथ मिश्रित दालचीनी शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करती है। ये दोनों उपादान अपनी कार्रवाई को दो क्षेत्रों में केंद्रित करते हैं:
नींबू का रस आपके सबसे जिद्दी मुँहासों को कम करने में मदद करता है लेकिन यह उन्हें पूरी तरह से खत्म नहीं कर सकता।
इसी तरह, दालचीनी उन छोटे-छोटे संक्रमण को कम करती है जो ब्लैकहेड या मुंहासे से पनपते हैं।
अगर हम हर रात इस सरल उपाय को अजमाने की आदत डाल लें, तो मुँहासों को कम कर सकते हैं। इसके अलावा इनसे बने निशान भी गायब हो जायेंगे।

यह वाकई आजमाने लायक है। नीचे देखें इसे कैसे करना है।
सामग्री
1 चम्मच दालचीनी (5 ग्राम)
1 बड़ा चमचा नींबू का रस (10 मिलीलीटर)
छोटा कंटेनर
1 रूई का टुकड़ा
तैयारी
चेहरे के मुंहासों का इलाज करने के लिए हर रात बिस्तर पर जाने से पहले मिश्रण तैयार करें। फिर अपने चेहरे को पहले पूरी तरह से साफ कर लें।
मिश्रण को रूई से मुँहासे वाले स्थानों पर लगाएं।
इसे 5 मिनट तक रखें और फिर गर्म पानी से धो लें।

जब भी आपको अपने चेहरे पर कोई मुंहासा दिखाई दे या जब भी आप मुँहासे से बने त्वचा के धब्बे को कम करना चाहें तो इसे आजमायें।
4. सर्दी और फ्लू का मुकाबला करें



दालचीनी और नींबू से बना यह उपचार हमें ठंड या फ्लू के वायरस से संक्रमित होने नहीं देगा। जाहिर है कि हर कोई इसे अपनाना चाहेगा।

इस उपाय से दूसरे उपचारों के मुकाबले बहुत कम साइड इफ़ेक्ट होंगे और हम बहुत जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे।

नींबू में मौजूद विटामिन C और दालचीनी के एंटी-बैक्टीरियल असर का हमें आभारी होना चाहिए। इससे हम बहुत मजबूत इम्यून सिस्टम विकसित कर सकते हैं।

इससे हम बार-बार के फीवर एपिसोड और कफ के अटैक से बच जायेंगे।

चलिए हम इस सेंसेशनल रेमेडी की व्याख्या करें।
सामग्री:
1 दालचीनी की डंडी
1 कप नारंगी का रस (250 मिलीलीटर)
5 चम्मच नींबू का रस (50 मिलीलीटर)
1 चम्मच शहद (7.5 ग्राम)
तैयारी
हम ताजा निकाले नारंगी के रस से शुरू करेगें। एक बार निकालने के बाद इसे दालचीनी की डंडी और शहद के साथ 5 मिनट तक गर्म कर लें।
कुछ देर बाद दालचीनी की डंडियों को निकालकर इसमें नींबू के रस के 5 बड़े चम्मच मिला लें।
इसे सुबह नाश्ते के दौरान लें और आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में कितना अच्छा महसूस कर रहें हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.