Header Ads

होंठो को गुलाबी रखने के घरेलू नुस्खे

https://www.healthsiswealth.com/
होंठो को गुलाबी रखने के घरेलू नुस्खे 
=======================
Image may contain: 1 person, smiling, close-up
कहानियों में चेहरे की सुंदरता बयान करने में होंठो का गुलाबी होना अहम् हिस्सा माना जाता है। होठों की सुंदरता की कसौटी गुलाबी और मुलायम होंठ होते हैं, इसलिए हर कोई चाहता है कि उसके होंठ मुलायम और गुलाबी हो, लेकिन शायद आपको पता नहीं कि होंठो का रंग भी आपके सेहत और बीमारी का संकेत देते हैं। होंठो के रंग का गुलाबी होना ही सेहतमंद का परिचय होने के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता की भी पहचान होती है।

होंठो के गुलाबी होना क्या होता है?( What is Pink Lips)
होंठो का गुलाबीपन सुंदरता की पहचान होती है, अगर इससे हटकर सोचा जाये तो होंठ आपकी सेहत के बारे में कई बातें बताते हैं। यदि आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो आपके होंठ का रंग बदलना शुरु हो जाता है। बदलते होंठ के रंग को अधिकतर लोग नजरअंदाज कर देते हैं और कभी-कभी तो किसी पर उनका ध्यान भी नहीं जाता।

लाल होंठ- अगर आपके होंठ पहले की तुलना में ज्यादा लाल दिखने लगे, तो समझ जाइए कि ये सेहत संबंधित बीमारी की तरफ इशारा है। होंठों के लाल होने का मतलब है, कि आपका लीवर कमजोर है या फिर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है।

इसके अलावा होंठ का लाल होना खान-पान की किसी एलर्जी के कारण भी हो सकता है। इससे कई बार होंठों में सूजन भी आ जाती है।

पीले या सफेद होंठे-होंठ के पीले या सफेद होने का मतलब है कि आपको एनीमिया या खून की कमी हो सकती है, क्योंकि कुदरती इस प्रकार के होंठ नहीं होते। बता दें कि खून में लाल हीमोग्लोबिन की कमी के कारण होठ का रंग बदलकर पीला या सफेद हो जाता है।

काले होंठ –यूं तो ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स के उपयोग से होंठ काले पड़ने शुरु हो जाते है। लेकिन इसके अलावा जिन लोगों को सिगरेट पीने की आदत होती है उनके होंठ भी काले पड़ जाते हैं।

जामुनी होंठ –यदि आपके होंठ का रंग नेचुरल रंग से जामुनी हो गया है तो इसका मतलब आपको दिल या फेफड़ों से संबंधित कोई बीमारी परेशान कर रही है। इसके अलावा यह पाचन क्रिया में गड़बड़ी की ओर भी इशारा करता है।

होंठो का गुलाबीपन क्यों खो जाता है? (Causes of Loss of Pink Lips)

गुलाबी और सॉफ्ट होंठ स्वस्थ व्यक्ति की पहचान होती है। कई बार मौसम में बदलाव, तेज धूप, धूल-मिट्टी के कारण होठों का गुलाबी पन गायब हो जाता है।

-पानी की कमी से होंठ ड्राई होना शुरू हो जाते हैं। ड्राई होंठों की केयर करना बहुत जरूरी है।

-होंठों की स्किन में कुछ समय बाद डेड स्किन जमा होने लगती है। जिसे हटाना बहुत जरूरी होता है। होठों पर जमे डेड स्किन को साफ न किया गया तो इससे कालापन बढ़ने लगता है।

-जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनके होठों का नेचुरल गुलाबी निखार कालेपन में बदल जाता है। होठों का गुलाबीपन बरकरार रखने के लिए सिगरेट की लत से छुटकारा पाना ज़रूरी होता है।

-होठों पर लगे लिप कलर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं।

-ज्यादा देर तक धूप में रहने से भी स्किन का कलर गहरा हो जाता है।
Image may contain: 1 person, smiling, close-up
-जो लोग स्विमिंग करते हैं और ज्यादा देर तक पानी में रहते हैं, उनके होंठ काले पड़ जाते हैं।

-साइड इफेक्ट के कारण-होंठों का गुलाबीपन खो जाना साइड इफेक्ट के कारण भी हो सकता है। लिपस्टिक या लिप ग्लॉस में कुछ किसम के हाई और सुगन्धित तत्व मिले होते हैं जिससे कुछ महिलाओं को एलर्जी पैदा हो जाती है। कोई भी प्रोडक्ट लेने से पहले उसे अपनी त्वचा पर लगाकर जरूर टेस्ट करें।
-जीवनशैली और आहार-जीवनशैली और आहार में असंतुलन भी होंठो के गुलाबीपन कम होने के वजह हैं-

विटामिन सी कमी-विटामिन सी होंठों को गुलाबी के लिये जाना जाता है। यदि आप अपने आहार में विटामिन सी नहीं ले रहे हैं तो आपके होंठ गहरे पड़ जाएंगे। आपको विटामिन सी पाने के लिये ताजे फल और सब्जियां खाने चाहिए।

पानी की कमी-अगर होंठ गुलाबी रखने हैं तो खूब सारा पानी पीजिये। दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए जिससे होंठों में नमी बनी रहे।

होंठो को बार-बार चाटना-सूखे होंठों को गीला करने के चक्कर में उन्हें बार-बार चाटना सही नहीं है, इससे वे काले हो जाते हैं।

सूरज का यूवी रे-सूरज मिलेनिन पिगमेंटेशन को बढ़ाता है। ज्यादा देर तक धूप में रहने से होंठ सूरज की गर्मी को झेल नहीं पाते और काले हो जाते हैं। होठों को बचाने के लिये यूवी प्रोटक्शन वाला लिप बाम लगाना चाहिए।

कैफीन का सेवन-ये तो पता है कि कैफीन दांतों को पीला कर देती है लेकिन ये होंठों को भी साथ में काला करती है। आप जितनी ज्यादा कॉफी पियेंगे आपके होंठ उतने ही ज्यादा काले पडेंगे। कॉफी और चाय पीने से भी होंठ काले होते हैं।

ध्रूमपान-सिगरेट में निकोटीन होता है जो होंठों की त्वचा को जला देता है इसलिए होंठ काले पड़ने लगते हैं। लेकिन आप जैसे ही स्मोकिंग करना छोड़ देंगे आपके होंठ अपने आप ही सही हो जाएंगे।

मेकअप प्रोडक्ट्स- होंठों को आकर्षक दिखाने के लिए अगर आप सस्ता और लो बजट की लिपस्टिक या लिप ग्लॉज यूज करती हैं तो ये प्रोडक्ट भी आपके होंठों को काला बना रहे हैं। इन सस्ते प्रोडक्ट्स में लैड, शीशा और सुगन्धित तत्व मिले होते हैं जो महिलाओं में एलर्जी की समस्या पैदा करती है और आपके होंठों को काला बनाती हैं।

एंटीबायोटिक दवाईंयो का ज्यादा सेवन- ज्यादा दवाईयां खाने से भी होंठों पर बुरा असर पड़ता है साथ ही एंटीबायोटिक दवाइयां खाना शरीर पर खराब असर डालती है।

होंठो का गुलाबीपन बचाने के उपाय (How to Prevent Pinkish Lips)

होंठो का गुलाबीपन बचाये रखने के लिए इन बातों पर ध्यान रखना ज़रूरी होता है-

-मलाई में नीम्बू मिलाकर इसमें शक्कर मिलाएं और इसको स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करें। होंठ धीरे-धीरे गुलाबी होने लगेंगे।

-ग्लिसरीन में केसर, गुलाब जल और नींबू मिलाकर लगाने से भी होंठ गुलाबी होते हैं।

-रात में हमेशा मेकअप हटाकर सोंए। होंठों पर लिपस्टिक लगी न छोड़ें। सुबह ब्रश करते वक्त टूथब्रश को होंठों पर रगडे, इससे मृत त्वचा निकल जाएगी।

–गुलाब की पत्तियों को पीसकर इसके इसके रस को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी होते हैं।

-गुलाब की पत्तियों को दूध में भिगोकर रखें। एक घण्टे बाद इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दिन में 2-3 बार होंठों पर लगाएं।
Image may contain: 1 person, smiling, close-up
-चीनी, शहद और नारियल का तेल मिलाकर रात के समय होंठों पर लगाकर सोने से होंठों की रंगत गुलाबी होती है।
-खाने में चुकंदर, टमाटर और तरबूज सहित पोषक तत्वों का इस्तेमाल करें।

-हल्दी में दूध मिलाकर लगाने से होंठों का कालापन दूर होता है।

-होंठों पर शुद्ध देसी घी लगाकर सोने से होंठ नरम और गुलाबी हेते हैं।

-अनार के दोनों को पीस लें। इस पेस्ट में मलाई मिलाकर फ्रिज में रख दें। इसे एक हफ्ते तक होंठों पर कई बार लगाएं।

-होठों के गुलाबीपन को बरकरार रखने के लिए स्मोंकिग न करें।

-सस्ते और घटिया क्वालिटि के प्रोट्क्टस का प्रयोग न करें क्योंकि इसमें केमिकल्स और सुगन्धित द्रव्य होते हैं जो होंठों को काला बना देते हैं।

-ज्यादा देर तक धूप में रहने से बचें क्योंकि सूरज मिलेनिन पिगमेंटेशन को बढ़ाता है। जिससे होंठों का रंग गहरा हो जाता है।

-दिन में 3 से ज्यादा बार कॉफी का सेवन न करें।

-सूखे होंठों को बार-बार जीभ से न चाटें।

-गरम तरल पदार्थ एवं खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

होंठो को गुलाबी रखने के घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies for Pink Lips)

होंठो को गुलाबी रखने के लिए क्रीम या लिप वाम आदि का इस्तेमाल करने के पहले इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प बन सकता है।

चीनी, ऑलिव ऑयल और नींबू का मिश्रण गुलाबी होंठों के लिए फायदेमंद (Sugar, Olive oil and Lemon Mixture Beneficial for Pink Lips)

सबसे पहले आप एक कटोरी चम्मच चीनी लें और उसमें ऑलिव ऑयल और नींबू की कुछ बूंदें डालें। फिर रोजाना अपने होंठों पर मसाज करें। इसके बाद पानी से धो लें।

नींबू और शहद का पैक गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Lemon and Honey Pack Beneficial for Pink Lips)

नींबू और शहद का पैक बनाइए और फिर अपने होंठों पर बीस से तीस मिनट रखें इसके बाद इसको पानी से धोकर साफ कर दें।

ग्लिसरीन और नींबू का मिश्रण गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Glycerin and Lemon Mixture Beneficial for Pink Lips)

ग्लिसरीन और नींबू को मिलाए और फिर इसको सोने से पहले होंठों पर ट्राई करे, फिर इसको सुबह के समय धो लें। इससे काफी फायदा होगा।

पानी का सेवन गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Water intake Beneficial for Pink Lips)

सबसे पहले तो अपनी दिनचर्या में पर्याप्त मात्रा में पानी शामिल करें, क्योंकि होंठ गुलाबी होने पर अगर फटे हैं तो ये जरा भी आकर्षक नहीं दिखेंगे।

गुलाबजल, नींबू और दही गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद(Gulabjal, Lemon and Curd Mixture Beneficial for Pink Lips)

होंठों का कालापन दूर करने के लिए गुलाब जल, नींबू की बराबर मात्रा दही में मिलाकर लगाने से भी होंठों की रंगत बेहतर होती है।

विटामिन ई कैप्सूल गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Vitamin E Capsule Beneficial for Pink Lips)

विटामिन ई कैप्सूल को होंठों पर आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद टिश्यू पेपर से पोंछकर लिप बाम लगा लें।

मलाई और टमाटर का रस गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Cream and Tomato Juice Beneficial for Pink Lips)

मलाई में टमाटर का रस लगाने से भी होंठ गुलाबी होते हैं।

जैतून तेल और शक्कर गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Olive oil and Sugar Beneficial for Pink Lips)

1 चम्मच जैतून के तैल में, 1 चम्मच शक्कर मिलाकर रख लें और इस मिश्रण को होंठों पर कुछ देर तक मलें। 1 साफ कपड़े से पोंछकर नारियल का तेल या देशी घी होंठों पर लगाएं। ये प्रक्रिया हफ्ते में दो बार करें।

एलोवेरा जेल और चुकंदर का पाउडर गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Aloe Vera Gel and Beetroot Powder Beneficial for Pink Lips)

एलोवेरा जेल और चुकंदर का पाउडर मिलाकर रखें। इसे सोते समय होठों पर लगाएं।

संतरा गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Orange Beneficial for Pink Lips)

संतरा अपने होंठों पर मलें। संतरे के रस से होंठ मुलायम और सुंदर दिखने लगते हैं।

अनार का रस गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Pomegranate Juice Beneficial for Pink Lips)
पिंक लिप्स पाने के लिए अनार का रस भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा काले होंठ सुन्दर बनाने के लिए थोड़ा गाजर का रस अनार के रस में मिलाकर होठों पर लगाएं। इस उपाय से होंठ मुलायम भी होते हैं।

नारियल पानी, खीरे का रस और नींबू का रस गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Coconut water, Cucumber Juice and Lemon Juice Mixture Beneficial for Pink Lips)e
नारियल पानी, खीरे का रस और नींबू का रस मिलाकर इसे होंठों पर लगाने से भी होंठ गुलाबी होने लगते हैं।

नींबू गुलाबी होंठो के लिए फायदेमंद (Lemon Beneficial for Pink Lips)

काले होंठों के इलाज में नींबू फायदेमंद है। नींबू के रस को दो बार अपने होंठों पर लगाएं।

होंठों के कालेपन को दूर करने के कारगर घरेलू उपाय
इस बात में कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक लगाकर अपने होंठो का कालापन छिप लेती हैं लेकिन उनका क्या जिन्हें लिपस्टि‍क लगाना पसंद न हो?


इस बात में कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक लगाकर अपने होंठो का कालापन छिप लेती हैं लेकिन उनका क्‍या जिन्हें लिपस्टि‍क लगाना पसंद न हो? या फिर अगर आप बिना लिपिस्‍टक लगाए नैचुरल लुक में रहना चाहें तो यह कैसे मुमकिन हो सकता है.


सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि आखिर होंठ काले कैसे हो जाते हैं. कई बार सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में होने की वजह से, किसी तरह की एलर्जी होने से, सस्ती क्वालिटी के कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से, तंबाकू खाने से, बहुत अधिक सिगरेट पीने से या फिर कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन करने से होंठ काले हो जाते हैं. कई बार ये हॉर्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी हो सकता है.

वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से किसी प्रकार के साइडइफेक्ट का खतरा भी नहीं रहता है.


1. नींबू
नींबू का इस्तेमाल अक्सर काले घेरों को दूर करने के लिए किया जाता है. आप इसका इस्तेमाल होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं. नींबू के ब्लीचिंग गुण होंठों के गहरी हो रही रंगत को कम करने में बहुत कारगर होते हैं. अच्छा रहेगा, अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं. एक-दो महीने तक यह ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा.


2. गुलाब
गुलाब में तीन खास औषधीय गुण पाए जाते हैं. ये राहत देने, ठंडक देने और मॉइश्चराइज करने का काम करता है. गुलाब की पंखुडि़यां होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं. गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से फायदा होता है.


3. जैतून का तेल
जैतून का तेल भी आपके गहरे होंठों को हल्का बनाने में कारगर साबित हो सकता है. जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर, प्रभावित जगह पर हल्की मसाज करें. ऐसा करने से होंठ मुलायम भी बनते हैं.


4. चीनी
होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है. चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं. हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा.


5. अनार
होंठों की देखभाल के लिए अनार से बढ़कर कुछ भी नहीं. ये होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है. होंठों की नमी लौटाने के साथ ही अनार उन्हें नेचुरली गुलाबी भी करता है. अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिला लें. इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है.

6. चुकंदर
चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है, जिससे ये होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है और साथ ही इसका नेचुरल लाल रंग होंठों को गुलाबी भी बनाता है. चुकंदर का रस या पेस्‍ट रात के समय होंठों पर लगाएं. रात भर इसे यूं ही रहने दें और अगली सुबह साफ कर दें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.