Header Ads

जवान दिखना चाहते हो तो शुरू करें ये चीजें खाना –


जवान दिखना चाहते हो तो शुरू करें ये चीजें खाना –

युवा और जवान रहने के लिए खाये जाने वाले खाद्य पदार्थों की आवश्‍यकता सभी को है। पुरुष हो या महिला सभी चाहते हैं कि उनका शरीर हमेशा युवा और चमकदार बना रहे। लेकिन क्‍या ऐसा संभव है। उम्र का बढ़ना और शरीर का कमजोर होना जीवन का एक प्राकृतिक हिस्‍सा है। उम्र बढ़ने का मतबल केवल आपकी आयु बढ़ने से नहीं बल्कि उन लक्षणों से है जो कि आपको समय से पहले कमजोर सिथिल बनाते हैं। उम्र बढ़ने के लक्षणों में त्‍वचा की झुर्रियां, आंख के नीचे काले निशान, कमजोर शरीर, त्‍वचा की चमक में कमी आना आदि शामिल होते हैं। लेकिन आप कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपने शरीर को आंतरिक और बाहृ रूप से युवा और स्‍वस्‍थ्‍य बना सकते हैं। इस लेख में आज आप जानेगें उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपको युवा बनाए रखने में मदद करते हैं। आइए इन्‍हें जानें।
हमेशा जवान रहने के लिए क्या खाएं – Hamesha Jawan Rehne Ke Liye Kya Khaye In Hindi
जवान रहने का उपाय है जैतून का तेल – Jawan Rehne Ke Upay Hai Jaitoon Ka Tel in Hindi
युवा रहने के नुस्‍खे है मसालों का उपयोग – Yuva Rahne Ke Nuskhe Hai Masalo Ka Upyog in Hindi
जवा दिखने के उपाय है ग्रीन टी – Java Dikhne Ke Upay Hai Green Tea in Hindi
जवान रहने के लिए खाएं टमाटर – Jawan Rahne Ke Liye Khaye Tamatar in Hindi
जवान बनाए रखने वाले खाद्य पदार्थ हैं फैटी फिस – Jawan Banaye Rakhne Wale Khadya Hai Fatty Fish in Hindi
जवां दिखना चाहते हैं तो एवोकैडो का सेवन करें – Jawa Dikhna Chahte Hai To Avocado Ka Seven Kare in Hindi
सदा जवान रहने का उपाय हैं डार्क चॉकलेट का सेवन – Jawan Rahne Ke Tarike Hai Chocolate Ka Sevan in Hindi
युवा रहने के उपाय में करें अनार का उपयोग – Yuva Rahne Ke Upay Me Kare Anar Ka Upyog in Hindi
जवान रहने के लिए पीयें हड्डी का सूप – Jawan Rahne Ke liye piyen Bone Broth in hindi
हमेशा जवान रहना चाहते हैं तो खाएं सब्‍जीयां – Hamesha Jawan Rehna Chahte Hai To Khaye Sabjiya in Hindi
युवां बने रहने का नुस्‍खा है अल्‍सी का बीज – Yuva Bane Rahne Ka Nuskha Hai Alsi Ka Beej in Hindi
जवान कैसे रहें का जबाव है ड्राई फ्रूट्स – Jawan Kaise Rahe Ka Jawab Hai Dried fruit in Hindi
सदा जवान रहने के लिए खाएं साबुत अनाज – Sada Jawan Rehne Ke Liye Khaye Whole Grain in Hindi
जवान रहने का उपाय है जैतून का तेल – Jawan Rehne Ke Upay Hai Jaitoon Ka Tel in Hindi

दैनिक जीवन में जैतून के तेल का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है, क्‍योंकि यह ऐसा तेल है जिसमें स्‍वस्‍थ्‍य वसा (Healthiest Fats) की अच्‍छी मात्रा होती है। आप अपने शरीर को जवान बनाए रखने के लिए जैतून के तेल (Olive Oil) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शोधों से पता चलता है कि जैतून तेल का उपयोग करने पर उम्र बढ़ने से जुड़ी कई समस्‍याओं को कम करने में मदद मिल सकती है। जैतून तेल रक्‍तचाप को नियंत्रित कर हृदय रोग, चयापचय सिंड्रोम (Metabolic Syndrome) और कैंसर जैसी समस्‍याओं को कम करने में सहायक होता है। जैतून का तेल आपकी त्‍वचा को को युवा (Youth Skin) बनाए रखने में मदद करता है।

कुछ अध्‍ययन बताते हैं कि जैतून तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण त्‍वचा को सुर्य की क्षति से बचाता है। इसके अलावा जैतून तेल में 73 प्रतिशत मोनोसंसैचुरेटेड वसा (Monounsaturated Fat) होता है, जो त्‍वचा की लोच और दृढ़ता (Elasticity And Firmness) को बढ़ाने में मदद करता है।


युवा रहने के नुस्‍खे है मसालों का उपयोग – Yuva Rahne Ke Nuskhe Hai Masalo Ka Upyog in Hindi

यदि आप सोचते हैं कि मसालों का उपयोग केवल आपके भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाता हैं तो ऐसा नहीं है। मसालों का उपयोग आपको विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बचाने में मदद करते हैं, क्‍योंकि इनमें बहुत से पोषक तत्‍व और यौगिक अच्‍छी मात्रा में होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि कुछ मसाले आपकी त्‍वचा को जवान दिखाने में भी मदद करते हैं। जैस दालचीनी कोलेजन उत्‍पादन में वृद्धि करती है, जिससे त्‍वचा की मजबूती और लोच में वृद्धि होती है। दालचीनी का पर्याप्‍त सेवन ग्‍लोबलेशन ग्लाइसेशन एंड-प्रोडक्ट्स के परिणाम स्‍वरूप होने वाली त्‍वचा की क्षति (Skin Damage) को भी कम करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा आपके द्वारा सामान्‍य रूप से लाल मिर्च (Cayenne) का उपयोग किया जाता है जिसमें कैप्‍सैकिन (Capsaicin) मौजूद रहता है जो त्‍वचा की कोशिकाओं में होने वाले कुछ आयु संबंधी परिवर्तनों (Age-Related Changes) को कम कर सकता है।

आप अदरक का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें पर्याप्‍त मात्रा में जिंजेरोल (Gingerol) होता है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आपकी त्‍वचा पर सूर्य के प्रभाव से होने वाली क्षति और आयु धब्‍बों (Age Spots) को कम करने में मदद करता है।


जवां दिखने के उपाय है ग्रीन टी – Java Dikhne Ke Upay Hai Green Tea in Hindi


आपके शरीर को जवां बनाए रखने के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) महत्‍वपूर्ण होते हैं। आपको अपने शरीर के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट युक्‍त आहार की आवश्‍यकता है। इसके लिए आप ग्रीन टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो कि फ्री रेडिकल्‍स से आपके शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल (Polyphenols) नामक एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है जो मधुमेह, इंसुलिन, प्रतिरोध, सूजन और हृदय रोग आदि से बचाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही पॉलीफेनॉल आपकी त्‍वचा में मौजूद मुख्‍य प्रोटीन कोलेजन की रक्षा करने में भी सहायक होता है। कोलेजन (Collagen) उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है।
अध्‍ययन बताते हैं कि सूर्य-क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा वाली महिलाओं द्वारा ग्रीन टी और पूरकों (Green Tea And Supplements) का 8 सप्‍ताह तक नियमित उपयोग से त्‍वचा की समस्‍या को कम किया जा सकता है और त्‍वचा की लोच (Skin Elasticity) में कुछ हद तक सुधार भी किया जा सकता है।

जवान रहने के लिए खाएं टमाटर – Jawan Rahne Ke Liye Khaye Tamatar in Hindi


आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और जवान बनाए रखने के लिए टमाटरों का उपयोग किया जा सकता है। टमाटर कई प्रभावशाली स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते हैं जो कि इनमें मौजूद लाइकोपीन (Lycopene) सामग्री की उच्‍च मात्रा के कारण होता है। लाइकोपीन, कैरोटेनोइड (Carotenoid) का एक प्रकार है जो हृदय रोग, स्‍ट्रोक और प्रोस्‍टेट कैंसर के खतरे को कम करता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि टमाटर का नियमित सेवन करने से यह आपकी त्‍वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों (Harmful Rays) से भी बचा सकता है। जो महिलाएं लाइकोपीन और एंटीऑक्‍सीडेंट्स (Antioxidants) युक्‍त खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करती है तो उनके शरीर में 15 सप्‍ताह के बाद झुर्रियों और शिकन में कमी हो सकती है। आप जैसे स्‍वस्‍थ्‍य वसा वाले जैतून तेल के साथ टमाटर का उपयोग कर शरीर मे लाइकोपीन के अवशोषण (Absorption) को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

जवान बनाए रखने वाले खाद्य पदार्थ हैं फैटी फिस – Jawan Banaye Rakhne Wale Khadya Hai Fatty Fish in Hindi

उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने की क्षमता के लिए फैटी मछली जानी जाती है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय रोग, सूजन और अल्‍सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative Colitis) को रोकने में मदद करते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि सूर्य के संपर्क में आने से त्‍वचा में आने वाली सूजन और क्षति को कम करने के लिए फैटी एसिड युक्‍त खाद्य पदार्थ बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सैल्‍मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) का सबसे अच्‍छा और लोकप्रिय उदाहरण है जो आपकी त्‍वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है। इसमें एक कैरोटेनाइड (Carotenoid) एंटीटॉक्‍सीडेंट होता है जिसे अस्‍थैक्‍सथिन कहा जाता है, इसकी उपस्थिति के कारण ही सैल्‍मन मछली का रंग गुलाबी होता है।



जवां दिखना चाहते हैं तो एवोकैडो का सेवन करें –
 Jawa Dikhna Chahte Hai To Avocado Ka Seven Kare in Hindi

आप अपनी जवानी को कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपयोग कर लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं। इस प्रकार के विशेष आहारों में एवोकैडो (Avocado) भी शामिल है जिसमें स्‍वस्‍थ्‍य वसा (Healthy Fat), फाइबर और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आवश्‍यक कई विटामिन और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में मौजूद रहते हैं। एवोकैडो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा एवोकैडो में पॉलीहाइड्रोक्‍साइलेटेड (Polyhydroxylated) फैटी अल्‍कोहल नामक यौगिक होता है। यह त्‍वचा की सूजन को कम करने और सूर्य के प्रभाव से क्षतिग्रस्‍त डीएनए की मरम्‍मत में मदद करते हैं। इसमें मौजूद स्‍वस्‍थ्‍य वसा और एंटीऑक्‍सीडेंट ल्‍यूटिन और Zeaxanthin त्‍वचा और डीएनए को अतिरिक्‍त संरक्षण प्रदान करने में मदद करते हैं।

सदा जवान रहने का उपाय हैं डार्क चॉकलेट का सेवन – Jawan Rahne Ke Tarike Hai Chocolate Ka Sevan in Hindi


एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा डार्क चॉकलेट में होती है। इसलिए इसे अकाई बेरीज (Acai Berries), ब्‍लूबेरी और क्रैनबेरी से भी अधिक शक्तिशाली माना जाता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि यह रक्‍तचाप को कम करने में मदद कर सकता है साथ ही धमनियों के कार्य और लोच में सुधार कर सकता है। चॉकलेट में फ्लैवनॉल नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा को सूर्य की क्षति से बचाते हैं। अध्‍ययन बताते हैं जो लोग डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) का पर्याप्‍त और नियमित सेवन करते हैं उनकी त्‍वचा सूर्य के संपर्क में आने से लाल नहीं होती है। फ्लैवनॉल (Flavanol) की उचित मात्रा त्‍वचा में बेहतर रक्‍त प्रवाह, त्‍वचा की मोटाई, हाइड्रेशन और त्‍वचा को चिकना बनाने में मदद करते हैं।

युवा रहने के उपाय में करें अनार का उपयोग – Yuva Rahne Ke Upay Me Kare Anar Ka Upyog in Hindi


आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ताजे फल बहुत ही फायदेमंद होते हैं। उन्‍हीं फलों में से एक अनार है जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंटों की मात्रा ग्रीन-टी से कहीं अधिक होती है। अनार का नियमित सेवन सूजन को कम करने में मदद करते हैं साथ ही शरीर में उच्‍च रक्‍त शर्करा की उपस्थिति के कारण होने वाले क्षति को भी कम करते हैं। अनार सूर्य की क्षति से त्‍वचा को बचाते हैं। अध्‍ययन बताते हैं कि अनार का नियमित सेवन कोजेलन के उत्‍पादन को बढ़ावा देते हैं। इस तरह से यदि आप अपने शरीर को लंबे समय युवा बनाए रखना चाहते हैं तो अनार उपयोग कर सकते हैं।


हमेशा जवान रहना चाहते हैं तो खाएं सब्‍जीयां – Hamesha Jawan Rehna Chahte Hai To Khaye Sabjiya in Hindi

आप बहुत अच्‍छे से जानते है कि सब्जियों में पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है और इनमें कैलोरी बहुत ही कम होती है। हरी सब्‍जीयों में एंटीऑक्‍सीडेंट भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) दिल की बीमारी, मोतियाबिंद और कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। सब्जियों में बीटा कैरोटीन जैसे कई कैरोटीनाइड अधिक मात्रा में होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं। फ्री रेडिकल्‍स (Free radicals) हमारी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने और उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों का कारण होते हैं। कई सब्‍जीयों में विटामिन सी भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो कोलेजन (Collagen) उत्‍पादन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

विटामिन सी की अधिक मात्रा वाली सब्‍जीयों में हरी पत्‍तेदार सब्‍जी, बेल मिर्च (Bell peppers), टमाटर और ब्रोकोली आदि शामिल हैं। अध्‍ययन बताते हैं कि जो लोग पीली और हरी सब्‍जीयों का अधिक सेवन करते हैं उनमें त्‍वचा के गुण और लोच (Elasticity) को बढ़ाने में मदद मिलती है।

युवा बने रहने का नुस्‍खा है अल्‍सी का बीज – Yuva Bane Rahne Ka Nuskha Hai Alsi Ka Beej in Hindi


फ्लैक्‍सीड (Flaxseeds) के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। उनमें लिन्‍गांस (Lignans) होते हैं जो कोलेस्‍ट्रॉल, रक्‍त शर्करा और इंसुलिन के स्‍तर को कम कर सकते हैं। साथ ही नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करने से यह प्रोस्‍टेट कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं। अलसी बीजों में एएलए नामक ओमेगा-3 फैटी एसिड भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो आपकी त्‍वचा को सूर्य विकिरण (Sun Radiation) से बचाता है और सूर्य से संबंधित त्‍वचा की क्षति को कम कर सकता है। अध्‍ययन बताते हैं 12 सप्‍ताह तक यदि नियमित रूप से अलसी के बीजों का या अलसी के तेल (Linseed Oil) का उपभोग किया जाए तो यह त्‍वचा को हाइड्रेट रखने और स्‍मूथ बनाने में मदद करता है।

जवान कैसे रहें का जबाव है ड्राई फ्रूट्स – Jawan Kaise Rahe Ka Jawab Hai Dried fruit in Hindi


जो लोग केवल शाकाहार का उपयोग करते हैं उनके लिए लंबे समय तक जवान बने रहने का सबसे अच्‍छा तरीका ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन करना। अध्‍ययन बताते हैं कि यदि आप नियमित रूप से सूखे मेवों (ड्राई फ्रूट्स) का सेवन करते हैं तो यह आपकी त्‍वचा की गुणवत्‍ता को सुधारने में मदद कर सकते हैं। इनमें मौजूद असंतृप्‍त वसा आपके लिए जैतून के तेल (Olive oil) के समान लाभकारी होते हैं। वे एंटीऑक्‍सीडेंट सहित विटामिन, खनिज और अन्‍य फाइटोकेमिकल्‍स आदि में भी समृद्ध होते हैं।
सदा जवान रहने के लिए खाएं साबुत अनाज – Sada Jawan Rehne Ke Liye Khaye Whole Grain in Hindi

आप साबुत अनाज का सेवन कर अपने शरीर को युवा बनाए रख सकते हैं। साबुत अनाज का सेवन करने से आपकी त्‍वचा को युवा दिखाने में मदद मिल सकती है। परिष्‍कृत अनाज रक्‍त शर्करा को बढ़ाने का कारण बनता है जो झुर्रियों के गठन को गति देता है। जब आप एक परिष्‍कृत कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, शरीर चीनी को ग्‍लूकोज में परिवर्तित करता है। यह आपके शरीर में कोजेलन और शिकन-विरोधी प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आप अपने शरीर इन हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए साबुत अनाजों का नियमित सेवन कर सकते हैं। जवान रहने के लिए होल ग्रेन का सेवन बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.