Header Ads

महिलाओं के लिए आसान नहीं होता सेक्स


महिलाओं के लिए आसान नहीं होता सेक्स, हर दसवीं महिला झेलती है दर्द – 
https://healthtoday7.blogspot.in/

https://healthtoday7.blogspot.in/
महिलाओं को सेक्‍स करने के बाद या सेक्‍स के दौरान दर्द होना समान्‍य बात नहीं है। लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएगें कि लगभग हर 10 महिलाओं में से 1 महिला इस प्रकार की समस्‍या से परेशान हैं। एक ब्रिटिश अध्ययन के अनुसार, लगभग 10 महिलाओं में से एक को सेक्सुअल रिलेशनशिप बनाने में दर्द होता है। इस सर्वे में 16 से 74 वर्ष की आयु की लगभग 7,000 यौन सक्रिय महिलाओं को शामिल किया गया है इसे इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी, में प्रकाशित किया गया है – अध्ययन के मुताबिक दस में से एक महिला को सेक्स के दौरान होने वाले दर्द की वजह डिस्पेरुनिया को माना जाता है – सेक्स के दौरान दर्द की यह समस्या आम है और सभी उम्र की महिलाओं को प्रभावित करती है।
किस उम्र की महिला को सेक्स में दर्द की होती है ज्यादा दिक्कत – Which age woman has more Painful sex in hindi
सेक्‍स के दौरान दर्द होने के कारण – Causes of pain during sex in Hindi
सेक्स के आनंद की कमी है – Lack of enjoyment of sex in Hindi
सेक्स के दौरान दर्द के कारण संतुष्ट नहीं हो पाती महिलाएं – Women said they were dissatisfied with their sex life in Hindi
सेक्स के दौरान दर्द होने पर सलाह लेना – Seek advice for painful Physical Relation in Hindi
किस उम्र की महिला को सेक्स में दर्द की होती है ज्यादा दिक्कत – Which age woman has more Painful sex in hindi

विशेषज्ञों के अनुसार सेक्‍स करने पर महिलाओं को होने वाले दर्द को डिसपेरुनिया (dyspareunia) कहा जाता है। यह एक आम समस्‍या है जो महिलाओं को किसी भी उम्र में प्रभावित कर सकती है। हालांकि अध्‍ययन बताते हैं क‍ि 50 से 60 वर्ष की आयु वाली महिलाओं को इस समस्‍या की संभावना अधिक होती है। इसके बाद 16 से 24 वर्ष की आयु वाली महिलाएं इस परेशानी ज्यादा प्रभावित होती हैं। हालांकि सेक्‍स करने के बाद होने वाला दर्द कई यौन समस्‍याओं से जुड़ा है जैसे योनि का सूखापन (vaginal dryness), सेक्‍स के दौरान चिंता महसूस करना (feeling anxious during sex) और सेक्स के आनंद की कमी है आदि। महिलाओं के लिए दर्दनाक सेक्‍स के बहुत सारे कारण हैं जिनमें शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कारण शामिल है। डॉक्टरों के अनुसार महिलाओं को होने वाली इस तकलीफ का चिकित्सकीय उपचार मुमकिन है।

सेक्‍स के दौरान दर्द होने के कारण – Causes of pain during sex in Hindi


शारीरिक संबंध बनाने के दौरान कई महिलाओं के लिए सेक्स का अनुभव अच्छा नहीं रहता और उन्हें सेक्स के दौरान अधिक दर्द महसूस होता है। इस दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे योनि का सूखापन (vaginal dryness), सेक्‍स के दौरान चिंता महसूस करना (feeling anxious during sex) और सेक्स के आनंद की कमी है आदि। यौन स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार सेक्‍स के दौरान दर्द होने के कई समान्य और गंभीर कारण हो सकते हैं।

सेक्स के आनंद की कमी है – Lack of enjoyment of sex in Hindi


कम उम्र की महिलाओं में इस प्रकार की समस्‍या होने की संभावना अधिक होती है। क्‍योंकि इस दौरान वे अपने यौन जीवन की शुरुआत करती हैं। वे अपने सहभागी के साथ वह सब करना चाहती हैं जो उनके पार्टनर चाहते हैं लेकिन वे विशेष रूप से उत्तेजित नहीं हैं। ऐसी स्थिति में वे तनाव महसूस करती हैं क्‍योंकि वे सेक्‍स के लिए नए हैं और अपने सहभागी के साथ पूरी तरह से सहज महसूस नहीं करती हैं।

सेक्‍स करने के दौरान दर्द अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के कारण भी हो सकता है। जैसे कि यौन संचारित संक्रमण, एंडोमेट्रियोसिस और फाइब्रॉएड जिसका उपचार समय रहते किया जाना चाहिए। इस प्रकार की समस्‍या केवल अधिक उम्र वाली महिलाओं को नहीं होती बल्कि कम उम्र वाली महिलाओं को भी होती है। लेकिन अक्‍सर महिलाएं शर्म या संकोच के कारण इस प्रकार की समस्‍या को उजागर नहीं करती हैं। कनाडा में हुए एक शोध में लगभग 200 लड़कियों को शामिल किया गया। जिसमें लगभग आधे से अधिक युवा महिलाओं को इस प्रकार की समस्‍या का सामना करना पड़ा।

सेक्स के दौरान दर्द के कारण संतुष्ट नहीं हो पाती महिलाएं – Women said they were dissatisfied with their sex life in Hindi


इस स्टडी की मदद से यह जानने में मदद मिली कि महिलाएं संबंध बनाते के समय होने वाले दर्द के डर की वजह से शारीरिक संबंध बनाने से ही कतराती हैं। इस सर्वे में शामिल होने वाली एक महिला

इस स्टडी में शामिल एक महिला जिसकी उम्र 62 बर्ष थी है। उन्होंने कहा कि उनकी समस्याएं 40 साल की उम्र के आसपास शुरू हुईं। और इसकी वजह से उनकी सेक्सुअल लाइफ प्रभावित रही।

“मुझे लगा कि मेरी सेक्स ड्राइव काफी हद तक कम हुई है, उत्तेजना में अधिक समय लग रहा था, और एक समझदार पति के बावजूद, मैंने उस समय शारीरक संबंध बनाने से डरना शुरू कर दिया।

उस महिला ने स्नेहक का उपयोग करने की कोशिश की, लेकिन अभी भी उसे समस्याओं का सामना करना पड़ा।

“यह एक दुष्चक्र की तरह हो जाता है। जिसके बारे में आप चिंता करते हैं और तनावग्रस्त हो जाते हैं और यह केवल इसे बदतर बना देता है।””महिलाओं को यह जानने की जरूरत है कि इस प्रकार की समस्याओं के लिए इलाज संभव है, खासकर जब हम सभी लंबे समय तक जीवित रहते हैं। 50 साल की उम्र के बाद सबकुछ खत्म नहीं हो जाता है।

“कई महिलाओं को इसके बारे में बात करना पसंद नहीं है। हम बच्चे के जन्म के बारे में तो सभी बातें साझा करते हैं, लेकिन वाही महिलाएं सेक्स और रजोनिवृत्ति के बारे में खुलकर बात नहीं करती हैं। लेकिन उन्हें ऐसा करना चाहिए।”

दर्दनाक सेक्स (7.5%) की सूचना देने वालों में से, एक तिमाही में अक्सर हर बार दर्द के लक्षणों का अनुभव होता था जब वे पिछले छह महीनों या उससे अधिक समय तक संभोग करते थे।

इनमें से लगभग एक तिहाई महिलाओं ने कहा कि वे अपने यौन जीवन से असंतुष्ट थीं, उनकी तुलना में उन महिलाओं की तुलना में दसवां हिस्सा था जिन्होंने दर्दनाक सेक्स की सूचना नहीं दी थी।

सेक्स के दौरान दर्द होने पर सलाह लेना – Seek advice for painful Physical Relation in Hindi

जानकारों के अनुसार युवा लोगों को इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए बेहतर यौन शिक्षा दी जानी चाहिए। अक्‍सर यौन शिक्षा एसटीआई और गर्भावस्‍था के बारे में होती है। लोगों को यह भी सोचने के लिए तैयार किया जाना चाहिए कि सेक्‍स को सुखद बनाने के लिए क्‍या किया जाना चाहिए और क्‍या नहीं। इसके साथ ही उन दोनों सहभागियों को अपने पार्टनर की पसंद और नापसंद के बारे में भी समझना चाहिए। जिन महिलाओं को सेक्‍स के बाद या सेक्‍स करने के दौरान योनि में दर्द होता है उन्‍हें अपने डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। यदि किसी प्रकार की भावनात्मक समस्‍या या चिंता इसका कारण बनता है तो आपको एक सेक्‍स थेरेपिस्‍ट की मदद लेनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.