Header Ads

अनुलोम-विलोम


सुबह-सुबह करें 
अनुलोम-विलोम से शरीर की सभी नाड़ियां स्वस्थ एवं निरोग रहती हैं इससे फेफड़े और हृदय स्वस्थ रहते हैं।

कमजोर और एनीमिया से पीड़ित रोगियों को इस प्राणायाम के दौरान सांस भरने एवं छोड़ने में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। 


यह भी पढ़े: मानसून में वायरल बुखार से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
इसका अभ्यास सुबह के समय खुली हवा में करें बैठ जाएं दाहिने हाथ के अंगूठे से दाईं नासिका को बंद करें और बाईं ओर से सांस भरें फिर बाईं नासिका को बंद कर दाहिनी नासिका से सांस बाहर जाने दें।



सांस छोड़ते समय आठ तक की गिनती करें बारी-बारी से दोनों नासिकाओं के साथ इस क्रिया को पहले तीन मिनट करें धीरे-धीरे इसका अभ्यास बढ़ाकर 10 मिनट कर दें।


यह भी पढ़े: हमेशा के लिए आंखों से उतारना है चश्मा तो यह उपाय हैं आपके लिए कारगर

जल्दी-जल्दी सांस न लें सांस की गति इतनी सहज हो कि स्वयं भी सांस की आवाज सुनाई न दे।

लड़कियों को संतुष्ट करने के लिए ये होनी चाहिए लड़कों के प्राइवटे पार्ट की साइज
आजकल लड़कियों के सेक्सुअल रिलेशन होना आम बात है। इसलिए उन्हें इस बात की जानकारी भी होती है। लड़कियां जब उम्र से बढ़ती है तब उन्हें समझ में आता है कि पुरुष के प्राइवेट पार्ट की साइज मायने रखती है। अक्सर लड़कियों को अच्छी साइज वाले लड़के ज्यादा अच्छे लगते हैं।
लड़की को कितना बड़ा साइज चाहिए:

लड़कों का कहना होता है कि लड़की को बड़ा प्राइवेट पार्ट अच्छा नहीं लगता है क्योंकि उनका मानना होता है कि इससे लड़की को दर्द होता है।

यह भी पढ़े: अगर पहली बार बना रही है शारीरिक संबंध तो हर लड़की को पता होनी चाहिए ये बातें

पुरुषों के लिंग की नार्मल साइज 6 इंच तक होती है, जिन पुरुषों के लिंग की साइज 6 इंच से कम है उन्हें जल्द से जल्द लिंग बढ़ाना चाहिए।
पुरुषों के लिंग की साइज 6 इंच से ज्यादा होती है उन पुरुषों का लिंग महिला के योनि में जाकर जी-स्पॉट को टच करता है। जब भी लिंग महिला के जी-स्पॉट को टच करता है तब लड़की को बहुत ज्यादा मजा आता है।

यह भी पढ़े: रिसर्च में हुआ खुलासा: जीवन में चाहते है बेहतरीन सेक्स तो रात में करना होगा ये काम

जिन पुरुषों का लिंग छोटा होता है उनके साथ लड़की को सेक्स करना बिलकुल अच्छा नहीं लगता है।



काले प्राइवेट पार्ट को गोरा कैसे बनाया जाता है, जानिए तरीके
सेक्स करना आम बात है। जब हमारी शादी हो जाती है या जब हम किसी लड़की के साथ रिलेशनशिप में आ जाते हैं तब उस लड़की के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय लिंग छुपाते नहीं आता है। जिसके कारण पुरुषों को लगता है कि हमारा लिंग गोरा और सुंदर होना चाहिए, बहुत सारे पुरुष तो ऐसे होते हैं जो लिंग को गोरा बनाने के साथ-साथ लिंग की कद लिंग की साइज इन छोटी-छोटी बातों को गौर से देखते हैं।

लिंग को गोरा करने के उपाय:

अक्सर बहुत सारे पुरुष नहाते समय लिंग को ठीक तरह से साफ नहीं करते है, दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं कि नहाते समय अपने लिंग को ठीक तरह से साफ करना बहुत ज्यादा जरूरी है।

यह भी पढ़े: क्या आपने किया है कभी पीरियड्स के दौरान टैम्पोन का इस्तेमाल, जान लें फायदे और नुकसान

बहुत सारे पुरुष जल्दबाजी में नहाते हैं, जिसके कारण वह अपने लिंग के अंदर पानी डालना भी भूल जाते हैं।अगर आप लिंग की ठीक तरह से सफाई नहीं रखोगे तो लिंग का विकास नहीं हो पाएगा।
लिंग की बाहरी त्वचा साफ करने के साथ-साथ लिंग के अंदर गुनगुना पानी डालें जिससे लिंग के अंदर जो भी गंदगी होती है वह बाहर निकल जाती है और लिंग बिल्कुल साफ हो जाता है।


यह भी पढ़े: हस्तमैथुन के बाद कमजोर क्यों पड़ जाता है शरीर, कारण जानकर छोड़ देंगे ये क्रियालिंग गोरा बनाने के लिए पुरुषों ने लिंग के अनचाहे बालों को थोड़े थोड़े दिनों के बाद काटते रहना चाहिए, जिससे लिंग पर ब्लड सरकुलेशन ज्यादा से ज्यादा होगा और लिंगा काफी मात्रा में सुंदर दिखने लगेगा।

जैतून के तेल से लिंग की मालिश करने से लिंग में रक्ताभिसरण क्रिया बढ़ती है जिससे लिंग की त्वचा स्वस्थ रहने के साथ-साथ लिंग की मांसपेशियां मजबूत बनने लगती है।



लड़कियाँ इन घरेलू तरीकों से भी बढ़ा सकती है अपने बूब्स की साइज, जानिए तरीके
हर लड़के की पहली नजर लड़की के ब्रेस्ट पर पड़ती है। कई महिलाओं को लगता है उनके ब्रेस्‍ट वाला हिस्‍सा काफी छोटा है, जिसके लिए वो कई तरह के तरीके भी अपना लेती हैं। वहीं बाहर के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपको नुकसान भी हो सकते हैं तो इसलिए इसके लिए कुछ एक्‍सरसाइज और टिप्‍स हैं।

ब्रैस्ट साइज बढ़ाने के तरीके:

# ब्रेस्‍ट वाले हिस्‍से में मांसपेशियों का वजन बढ़ाने के लिए रोजाना चेस्‍ट एक्‍सरसाइज करना अच्‍छा तरीका है। चेस्‍ट एक्‍सरसाइज करने से आपके चेस्‍ट की भीतरी मसल्‍स को फूलने में मदद मिलती है, जिससे ब्रेस्‍ट साइज बढ़ने लगता है।


# मेथी के बीज में एस्‍ट्रोजन जैसे तत्‍व होते हैं, जो ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने में सहायक हैं। आप मेथी के बीज का पेस्‍ट बनाकर सीधे तौर अपने ब्रेस्‍ट पर लगा सकती हैं, जिससे उनका साइज बढ़ सकता है।
# ब्रेस्‍ट वाले हिस्‍से को बड़ा दिखाने के लिए हमेशा अपनी पीठ को सीधा रखने की कोशिश करें। सही कपड़ों का चयन भी बहुत ज़रूरी है।


# ऐसा टॉप पहनें जिसके चेस्‍ट वाले हिस्‍से पर फ्रिल्‍स और पफ हों। सबसे ज़रूरी है सही साइज की ब्रा पहनना चाहिए। अपने ब्रा साइज के बारे में जाने और हो सके तो पुश-अप और पैडेड ब्रा पहनें।



अपनी पार्टनर से संबंध बनाने में भी काम आता है ये मंत्र
दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो बहुत अच्छे कद काठी के हैं लेकिन उनमे आकर्षण ना होने की वजह से उन्हें कोई पसंद नहीं करता है। ऐसे में आकर्षण पाने के लिए लोग आजकल सभी नुस्खों को आजमाते हैं लेकिन आकर्षण नहीं मिल पता है ऐसे में आप भी उन्ही में से एक हैं तो आइए आज हम आपको एक ऐसा मंत्र बताते हैं जिसके जाप से आपमें आकर्षण आ जाएगा।

आकर्षण बनाएंगे ये मन्त्र:

यह भी पढ़े: संतान प्राप्ति के लिए सावन में करें ये उपाय, जल्द गूंजेंगी किलकारीकिसी व्यक्ति विशेष को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए इस मंत्र को प्रयोग में लाया जाता है। वहीं तांत्रिक मान्यता भी है कि जिस व्यक्ति को आकर्षित करना हो उसका ध्यान कर 15 दिन तक नित्य इस मंत्र का जाप करें, क्योंकि ऐसा करने से वह कैसा भी पत्‍थरदिल प्राणी होगा आपकी ओर अवश्य आ‍कर्षित हो जाएगा।

आपको यह भी बता दें कि इन मंत्रों को नित्य 10 हजार बार 15 दिन तक जाप करें तो यह तय है कि वांछित व्यक्ति अवश्य ही आकर्षित होगा।



अपनी पार्टनर से संबंध बनाने में भी काम आता है ये मंत्र
दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो बहुत अच्छे कद काठी के हैं लेकिन उनमे आकर्षण ना होने की वजह से उन्हें कोई पसंद नहीं करता है। ऐसे में आकर्षण पाने के लिए लोग आजकल सभी नुस्खों को आजमाते हैं लेकिन आकर्षण नहीं मिल पता है ऐसे में आप भी उन्ही में से एक हैं तो आइए आज हम आपको एक ऐसा मंत्र बताते हैं जिसके जाप से आपमें आकर्षण आ जाएगा।

आकर्षण बनाएंगे ये मन्त्र:

यह भी पढ़े: शरीर के अलग-अलग अंगों पर खुजली करती है आपके भविष्य की और इशारा, जानिएकिसी व्यक्ति विशेष को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए इस मंत्र को प्रयोग में लाया जाता है। वहीं तांत्रिक मान्यता भी है कि जिस व्यक्ति को आकर्षित करना हो उसका ध्यान कर 15 दिन तक नित्य इस मंत्र का जाप करें, क्योंकि ऐसा करने से वह कैसा भी पत्‍थरदिल प्राणी होगा आपकी ओर अवश्य आ‍कर्षित हो जाएगा।

आपको यह भी बता दें कि इन मंत्रों को नित्य 10 हजार बार 15 दिन तक जाप करें तो यह तय है कि वांछित व्यक्ति अवश्य ही आकर्षित होगा।


यह भी पढ़े: पति को अपने कंट्रोल में करने के लिए करें ये आसान टोटका# आकर्षण मंत्र 1: ॐ हुं ॐ हुं ह्रीं

# आकर्षण मंत्र 2: ॐ ह्रों ह्रीं ह्रां नम:


24 घंटे पहने रखती हैं ब्रा तो जान लें इसके जुड़े 6 बड़े साइड-इफैक्ट्स

क्या आपने कभी सोचा है कि इसका आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है…? चौबिस घंटे ब्रा पहनने से त्वचा सांस ही नहीं ले पाती है और इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं। कोशिश कीजिए कि ऑफिस से या कहीं बाहर से आने के बाद आप अपनी ब्रा उतार दें। आप खुद ही राहत महसूस करेंगी। दिनभर ब्रा पहने रहने से त्वचा पर निशान भी पड़ जाते हैं। दिनभर ब्रा पहने रहने होते है ये 6 साइड-इफेक्ट...

1. ब्रेस्ट पेन :- जो महिलाएं दिनभर ब्रा पहने रखती हैं उन्हें अक्सर ब्रेस्ट पेन की शिकायत हो जाती है। खासतौर पर उन महिलाओं को जो सही साइज की ब्रा नहीं पहनतीं।

यह भी पढ़े: मुनक्का दिलाएगा इन बीमारियों से छुटकारा, नहीं पड़ेगी किसी टॉनिक की जरूरत!2. ब्लड सर्कुलेशन होता है प्रभावित :- चौबिस घंटे ब्रा पहने रहने से ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है। कई बार ब्रा के बहुत अधि‍क टाइट होने से ब्रेस्ट टिशू के डैमेज होने का खतरा भी रहता है।

3. पीठ दर्द :- अगर आपको अक्सर पीठ दर्द की शिकायत रहती है तो आपकी ब्रा इसका कारण हो सकती है। अगर आप चौबिस घंटे ब्रा पहने रहती हैं तो आपको पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है। खासतौर पर उन महिलाओं को जो छोटे साइज और बहुत टाइट ब्रा पहनती हैं।


यह भी पढ़े: सावन के महीने में रोज़ कर रहे है व्रत तो आज बनाये मीठी-मीठी "पनीर की खीर"4. स्क‍िन इरिटेशन :- 24 घंटे ब्रा पहनने से आपको स्क‍िन इरिटेशन की समस्या हो सकती है। कभी खुजली, कभी जलन, कभी असहज होना इसके लक्षण हैं।

5. हाइपरपिग्मेंटेशन :- चौबिस घंटे ब्रा पहनने वाली महिलाओं को हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या होने का खतरा रहता है।

6. फंगस के फैलने की आंशका :- ब्रा पहनने रहने से हर समय मॉइश्चर बना रहता है। ऐसे में फंगस फैलने की आशंका भी बढ़ जाती है।

लड़कियों के पीरियड्स में होने वाले दर्द को कैसे कम करें, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
अक्सर कई लड़कियां सोचती है कि उन्हें पीरियड्स क्यों आते हैं और दर्द क्यों होता है। तो आइए जानते हैं महिलाओं को पीरियड आना यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिस में महिलाओं के गर्भ का अस्तर फेलने लगता है और उसमें से खून घर्भ के अस्तर से होकर योनि के मार्ग से बाहर निकलता है। यह प्रक्रिया थोड़ी दर्द कारक होती है।

पीरियड्स में दर्द कम करने के घरेलू नुस्खे:

पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से नहाइए। ऐसा करने से आपकी बॉडी का टेंपरेचर बढ़ता है और गर्भाशय में से खून योनि के द्वारा आसानी से निकलता है।

यह भी पढ़े: ब्रेकफास्ट में रोजाना खाते हैं ब्रेड तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं कई घातक रोग
अगर आपको योनि की जगह सूजन आई है तो इसे 5 से 10 मिनट के लिए अच्छे से मालिश करें। मालिश के लिए नारियल तेल का उपयोग करें।

एक गरम टॉवल से आज से 10 मिनट के लिए पेट के नीचे वाले हिस्से को अच्छे से सेखिए। इससे आपके शरीर में की गंदगी आसानी से निकल जाती है और आपका दर्द कम होता है।


यह भी पढ़े: मांसाहारी सावधान! इस तरह के मीट से बढ़ाता है महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरापीरियड्स के दौरान हमें बहुत दर्द होता है। हमारी एनर्जी लेवल कम हो जाती है इसलिए पीरियड्स के वक्त ज्यादा से ज्यादा पानी पिये। इससे आपके शरीर की एनर्जी लेवल मेंटेन रहती है।

पीरियड्स आने के दौरान हमें आयरन और विटामिंस की बहुत जरूरत होती है। इसलिए न्यूट्रीशन को पूरा करने के लिए हरी सब्जियां,दूध, फलों का जूस इनका सेवन करें।

अगर ज्यादा सेक्स के कारण बढ़ गया है हिप्स का साइज, तो करें ये काम

अक्सर महिलाओं की उम्र बढ़ती है और वैसे वैसे महिलाएं अपनी सेहत की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देती है और इसी के कारण अपने खानपान की वजह से महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। इसी के कारण महिलाओं के हिप्स का आकार बढ़ता है और वह जल्दी कम भी नहीं होता है हिप्स को कम करने के लिए महिलाएं जिम जाती है या अपना खाना पीना बंद कर देती है।

हिप्स कम करने के घरेलू नुस्खे :
रोजाना सुबह एक नींबू को लेकर इसको एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से और इसके साथ और शहद मिलाकर पीने से कूल्हे की चर्बी कम होने लगती है।

यह भी पढ़े: बारिश के मौसम में इन तरीकों को अपनाकर अपनी डेट को बना सकते हैं ज्यादा रोमांटिक

हिप्स की चर्बी कम करने के लिए असरदार उपाय में हम आपको एक कुछ अलग ही तरीका बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आप कुछ ही समय में कुछ ही दिनों में हिप्स का फैट कम कर सकते हैं।

इसके लिए आपको नहाने के पानी में एक कप नमक मिलाकर उसे अच्छे से मिक्स कर लें फिर इसमें नारियल का या सरसों का तेल कि 8-10 बुंदे डाल दें।
यह भी पढ़े: क्या आपने किया है कभी पीरियड्स के दौरान टैम्पोन का इस्तेमाल, जान लें फायदे और नुकसान

अब इस पानी से 10 से 15 मिनट तक शरीर को डुबोकर रखने से हफ्ते में यह प्रयोग दो तीन बार करने से महिला का शरीर का फैट चला जाएगा।

लड़कियां अपने वैजाइना को साफ कैसे रखें, अपनाएं ये आसान तरीके

अक्सर लड़कियां अपने प्राइवेट पार्ट यानि वैजाइना को लेकर हमेशा चिंतित रहती है। बहुत सारी महिलाएं ऐसी होती हैं जो कभी भी अपने योनि की निगाह नहीं रखती हैं, अगर आप हमेशा आपके लड़की की योनि को साफ नहीं रखती हो तो इसके गलत परिणाम हो सकते हैं। योनि से मछली की बदबू आने लगती है।

लड़की की योनि को साफ कैसे रखें:

यह भी पढ़े: अपनी त्वचा को नई रंगत देने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे
योनी का पीएच स्तर बरकरार रखने के लिए आपने हमेशा संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

अगर आप हमेशा बहुत ज्यादा मात्रा में दही का सेवन करती हो तो आपने दही का सेवन करना बिल्कुल कम कर देना चाहिए। दही का ज्यादा सेवन करने से भी योनि में प्रोबायोटिक्स की मात्रा बिल्कुल कम हो जाती है।


यह भी पढ़े: प्यार में लड़को के फर्स्ट टच के बाद लड़कियों के दिमाग में आती हैं ये 5 बाते!पुरुष या महिला ने दोनों ने संभोग करने से पहले अपने गुप्तांगों को हमेशा साफ रखना चाहिए। अगर आप कंडोम यूज़ करते है तो साफ जरूर करें।
लड़की की योनि स्वास्थ्य को हमेशा बनाए रखने के लिए आपने नियमित योनि को गर्म पानी से धोना चाहिए, जिससे आपके योनि में बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है।




लड़कियां अपने टिप्स को इन तीन तरीको से बना सकती हैं आकर्षक

हॉट दिखने के लिए हर लड़की कुछ न कुछ टिप्स अपनाती है। ऐसे ही कई लड़कियों को अपने बट को बढ़ाने की चाहत होती है जिसके लिए वो कई तरह के टिप्स भी अपनाती हैं। लेकिन लड़कियों को यह जानना भी आवश्यक है कि ख़ूबसूरती सिर्फ त्वचा से ही नहीं बल्कि अंगों के सही शेप से भी होती हैं। खूबसूरत दिखने के लिए बॉडी का सही शेप में होना बहुत जरूरी हैं, खासतौर से उनके हिप्स का। आज हम हिप्स की खूबसूरती बढाने से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बट को बढ़ा सकते हैं।

1. खीरा, नींबू और दूध

यह भी पढ़े: रिलेशनशिप के लिए ऐसे लड़को की चाहत रखती हैं लड़कियांखीरे के 2 से 3 पतले टुकड़ों को पीस लें और इसे 2 चम्मच दूध एवं नींबू के रस की 10 बूंदों के साथ मिश्रित करें। अब इस पेस्ट का प्रयोग अपने कूल्हों की काली त्वचा पर करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़कर 5 मिनट तक और रगडें और इसके बाद 15 मिनट के लिए इस पैक को सूखने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। इस उपचार से आपको 1 हफ्ते में परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

2. नींबू के छिलके

यह भी पढ़े: चेहरे से अनचाहे तिल हटाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्सआधे नींबू को निचोडें तथा इसका छिलका निकाल लें. इस छिलके को सीधे ही कूल्हों की काली हो गयी त्वचा पर अच्छे से रगडें। 5 मिनट तक इसे अच्छे से रगड़ते रहें और इसे अगले 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस भाग को ठन्डे पानी से धो लें। इस नुस्खे का प्रयोग करने से आपको एक हफ्ते के अन्दर आपके कूल्हों की त्वचा के रंग में काफी परिवर्तन दिखेगा।

3. मेंढक कूद
मेंढक कूद मतलब फरोग जम्प में आपको अपने पैरों पर कूदना है और फिर अपने शरीर को फर्श तक ले जाना है। फिर आपको मेंढक की तरह पुश अप्स भी करनी है लेकिन ध्यान रहे कि नियंत्रण को भी जरुर बनाएं रखें। उसके बाद आप तेजी से अपने पैरों को पीछे कि तरफ ले जाएँ और फिर से फिर से पहले वाली अवस्था में आ जाएँ। ये एक्सरसाइज आप 4 बार दोहरायें और इसके 4 सेट भी जरुर करे।



ऐसे बूब्स वाली लड़कियाँ सेक्स में होती है सबसे आगे, पूरा निभाती है साथ
पुरुष जब भी किसी लड़की या महिला को देखते हैं तो सबसे पहले उनका ध्यान महिलाओं के ब्रैस्ट पर जाता है और जिनके बड़े स्तन होते हैं उन्हें वो हॉट समझते हैं और ये मानते हैं कि इसी तरह की महिलाएं सेक्स में आनंद देती हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना कुछ और ही है। उनका मानना है कि छोटे ब्रैस्ट वाली महिलाएं बड़े ब्रैस्ट वाली महिलाओं से ज्यादा उत्तेजक होती हैं।

क्या कहते है एक्सपर्ट:

यह भी पढ़े: अगर आप किसी को अपना दिल दे बैठे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें..!!
इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ब्रैस्ट का छोटा या बड़ा होना उनके जन्म से ही निर्भर करता है और ये नेचर की देन है। ऐसे में कई बार महिलाएं सर्जरी करवा कर अपने छोटे ब्रैस्ट को बड़ा करवा लेती है जबकि नेचरल ब्रैस्ट ही पुरुषों को ज्यादा आकर्षित करते हैं।



यह भी पढ़े: पतली लड़कियां ऐसे ऑउटफिट्स से दे सकती हैं अपने आप को अट्रैक्टिव लुककुछ महिलाओं का ये कहना है कि उनके पार्टनर छोटे ब्रैस्ट होने के कारण उन्हें ज्यादा अहमियत नहीं देते, जबकि छोटी ब्रेस्ट वाली महिलाएं ज्यादा जल्दी उत्तेजित होती हैं और सहवास को एंजॉय करती हैं। छोटे हिस्से में ही ज्यादा नर्व्स आने की वजह से कम स्पर्श में भी उत्तेजना बढ़ जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.