Header Ads

अदरक का इस्तेमाल करके का पेट की चर्बी कैसे घटायें


जानिए, अदरक का इस्तेमाल करके का पेट की चर्बी कैसे घटायें
फैट घटाने के लिए अदरक के थर्मोजेनिक गुणों का फायदा उठाने के साथ-साथ, आप इसे दूसरी चीजों के साथ भी जोड़ सकते हैं जिससे आपको शरीर में मौजूद टोक्सिन पदार्थों को खत्म करने और वजन घटाने में मदद मिलेगी

विटामिन E से भरपूर खाद्य
नौ खाद्य जो दिलाते हैं गैस्ट्राइटिस से निजात
अपने भोजन की मात्रा को मापने के लिए हाथों का उपयोग करें


इसमें कोई शक नहीं है कि पेट शरीर के उन हिस्सों में से एक है जहां फैट जमा होता है। हालाँकि, इससे बचने के लिये कई सारे तरीके पहले से मौजूद हैं, लेकिन बहुत से लोग उस तरह की कोशिश ही नहीं करते हैं जो उन्हें स्लिम और फिट रहने के लिए चाहिये होती है।

इस समस्या से निपटने का तरीका ये है कि आप अपनी डाइट, एक्सरसाइज और दूसरी स्वस्थ आदतों की मदद से अपने मेटाबोलिज्म को बढायें।

इसके अलावा, आपके शरीर की सफाई करना और फैट तथा शुगर को पचाने वाले अंगों जैसे लीवर, के काम करने की रफ़्तार को बढ़ाना भी जरुरी है।

आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि आपके शरीर को टोक्सिन से निजात दिलाने और पेट की चर्बी से लड़ने में मदद करने के लिये कुछ नेचुरल तरीके मौजूद हैं।

उन सब में आपको अदरक की जड़ मिलेगी, जो अपने खुशुबूदार गुणों और खाना पकाने में होने वाले तरह-तरह के इस्तेमालों के लिए जानी जाती है।

आज हम पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए अदरक के फायदों, और इसे खाने में इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी शेयर करना चाहते हैं।
पेट की चर्बी से मुकाबला करने में अदरक आपकी मदद कैसे करता है?


अदरक एक जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल सदियों से स्वास्थ्य पर असर डालने वाली अलग-अलग तरह की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

इसमें एंटी-इन्फ्लैमटॉरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं जो आपके पाचन और कोलेस्ट्रॉल लेवल की कमी को सुधारने में मदद करते हैं, तथा शरीर में बनने वाले टोक्सिन को खत्म करते हैं।

दशकों पहले ही इसे नुस्खों में शामिल किया जा चुका है, इसके वजन घटाने और शरीर को शुद्ध बनाने वाले गुणों के लिए धन्यवाद।

खाने में अदरक का इस्तेमाल आपके मेटाबोलिज्म को बढाता है और पाचन में सुधार करता है ताकि आप पेट के मोटापे से मुकाबला कर सकें।

अदरक में मूत्रवर्धक गुण भी होते हैं जो शरीर में रुके हुये यूरिन को बाहर निकालने और उसकी वजह से होने वाली जलन को ख़त्म करने में मदद करता है।

अदरक का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें ज्यादा कैलोरी नहीं होती हैं और इसके गुणों को बढ़ाने के लिए इसे दूसरी चीजों के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

हम आपके साथ कुछ नुस्खे शेयर करना चाहते हैं जो इसके गुणों का फायदा लेते हुये आपके स्वस्थ आहार को पूरा करते हैं।
पेट के मोटापे से लड़ने के लिए अदरक का इस्तेमाल कैसे करें

अदरक को लेने का सबसे आम तरीका इसकी जड़ों का काढा बनाकर इस्तेमाल करना है। हालांकि, ज्यादा अच्छे नतीजों के लिए, आप नेचुरल तरीके से फैट जलाने वाली दूसरी चीजों को भी इसके साथ मिला सकते हैं।
अदरक और लेमन टी (Ginger and lemon tea)


नींबू के रस में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लिवर को साफ करने और फैट के पाचन को बेहतर करने के लिये अदरक के गुणों को बढ़ा देते हैं।

इनसे आप एक चाय तैयार कर सकते हैं जो डेटॉक्स को बढ़ाती है और फालतू पानी को शरीर से बाहर निकालने का काम करती है, जिससे पेट के फैट से छुटकारा दिलाने वाली डाइट को मदद मिलती है।
जरुरी चीजें
आधा टुकड़ा नींबू का रस
1 टुकड़ा अदरक की जड़
1 कप पानी (250 मिलीलीटर)
शहद ( वैकल्पिक)
बनाने का तरीका
एक कप पानी गर्म करें, और उबलने से ठीक पहले, इसमें अदरक की जड़ का टुकड़ा डाल लें।
आंच से हटाने और नींबू का रस मिलाने से पहले कुछ मिनट तक इसे धीमी आंच पर उबालें।
अच्छी तरह से हिलायें और अगर जरुरत हो, तो मीठा करने के लिए इसमें थोड़ा शहद मिला दें।
खाने से पहले एक कप चाय पी लें।
मौसमी और अदरक का रस (Grapefruit and ginger juice)

मौसमी एक कम कैलोरी वाला फल है और अगर बात करें वजन घटाने की तो इसके शानदार फायदे देखने को मिलते हैं।

यह एक स्वादिष्ट फल है और जब आप इसे अदरक के साथ किसी नेचुरल जूस में मिलाते हैं तो यह अदरक के मसालेदार स्वाद के साथ अच्छा मिश्रण बनाता है।
जरुरी चीजें
4 बड़े मौसमी
1 चम्मच अदरक की जड़ (3 ग्राम)
1/4 नींबू का रस (वैकल्पिक)
बनाने का तरीका
चार बड़े मौसमी का रस निचोड़ें और एक चम्मच अदरक की जड़ और नींबू के रस के साथ मिलाएं।
सुबह जितनी जल्दी हो सके खाली पेट पर इसे पी लें।
अदरक के साथ ग्रीन टी (Green tea with ginger)


ग्रीन टी अपने एंटीऑक्सिडेंट्स और वजन घटाने वाले चमत्कारी गुणों के लिए जानी जाती है।ग्रीन टी पीने से आपके फैट को जमा होने से रोकने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू में रखने, और आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

इस ड्रिंक को थोड़े-से अदरक की जड़ के साथ मिलाकर लेने से आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कम समय में अपने फिगर को ट्रिम करने का एक शानदार तरीका पा सकते हैं।
जरुरी चीजें
1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी (10 ग्राम)
1 टुकड़ा ताजा अदरक
1 कप पानी (250 मिलीलीटर)
बनाने का तरीका
पानी उबालें, उसमें अदरक डालें, और कुछ मिनट तक उबलने दें।
आंच से निकाल लें और ग्रीन टी मिलायें।
इसे 10 मिनट तक भीगने दें और फिर इस चाय को पी लें।
आप हर दिन दो कप तक चाय का मज़ा ले सकते हैं।
आप इन नुस्खों का इस्तेमाल कितनी बार कर सकते हैं?

ऊपर बताये गये नुस्खों का पूरा-पूरा फायदा लेने के लिए, हम आपको सलाह देते हैं कि आप उनका इस्तेमाल एक महीने तक लगातार करें। फिर इसके बाद, उन्हें 15 दिन तक पीते रहें और 15 दिन छोड़ दें।
याद रखें,अगर आप कोई एक्सरसाइज नहीं करते हैं और अपनी डाइट में सुधार नहीं करते हैं, तो आपको इनका कुछ भी असर नहीं दिखाई देगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.