Header Ads

अगर बिना कपड़े पहने सोना पसंद है


अगर बिना कपड़े पहने सोना पसंद है तो जरूर पता होनी चाहिए आपको ये 7 बातें

एक साइंस रिसर्च के अनुसार ये पता चला है कि हम में से केवल 30% कपड़े के बिना सोते हैं और बाकी अपने अंडरवियर में रहना पसंद करते हैं या आरामदायक पायजामा पहनते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जो लोग बिना कपड़ों के सोते हैं वो दूसरों की तुलना में ज्यादा फायदे में रहते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कपड़ों की वजह से शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है। इस वजह से सोने में परेशानी का अनुभव होता है लेकिन जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो शरीर का तापमान कम हो जाता है। जिससे एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं।

1 - अच्छी और गहरी नींद

कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें अनिद्रा की समस्या होगी और अच्छी नींद के लिए वो बहुत कोशिश भी करते होंगे। कुछ अपने खाने की आदत को बदलते हैं और कुछ दवाइयों का सहारा लेते हैं। पर शायद आपको यकीन न हो लेकिन बिना कपड़े पहने सोने से नींद अच्छी आती है।

2 - वजन घटाने में मददगार



अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ इस तरह से सोने से ही आप पतले हो जाएंगे तो आप गलत है। लेकिन आहार और नियमित व्यायाम के साथ उचित नींद थोड़ा वजन कम करने में मदद कर सकती है। एक रिसर्च के मुताबिक कम तापमान में सोने से मेटाबॉल्जिम बढ़ता है जो डायबिटीज रोकने में असरदायक साबित होता है।
3 - फंगल इन्फेक्शन से बचाव

सोने के समय महिलाओं के रिप्रोडक्टिव ऑर्गन ढके होने की वजह से इनके आस-पास फंगल इन्फेक्शन या बैक्टीरिया होने के चांस ज्यादा होते हैं। नैकेड सोने से इन अंगों को ठंडक और हवा मिलती है, परिणामस्वरूप यह अंग सूखे रहते हैं। इससे ओवरहीटिंग होने का खतरा भी कम हो जाता है।

4 - हेल्दी स्किन

बिना कपड़े पहने सोना हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। ये स्किन को राहत देता है, जिससे वो सांस ले पाती है और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इसके अलावा, कम तापमान में सोना हमारे कोशिकाओं की रक्षा करता है और यह एंटीएजिंग का भी काम करता है। जिससे हमारी स्किन बेदाग निखरी और चमकदार नजर आती है।

5 - बालों को सुंदर रखने में मदद करता है



पसीना आपके बालों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। सूखे पसीने से बहुत सारे नमक निकलते हैं जो आपके स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बालों को कमजोर बना देते हैं। अगर आप कपड़े उतारकर एकदम फ्री होकर ठंडे तापमान में सोते हैं तो आपको कम पसीना आयेगा, जिससे बाल सुंदर और मजबूत होंगे।
6 - सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाता है

सक्सेसफुल लाइफ के लिए सेल्फ कॉन्फिडेंस का होना सबसे जरूरी चीज है। बिना कपड़ों के सोने से आपको अपनी बॉडी को लेकर किसी तरह की कोई हिचक नहीं रह जाती है। तो आप दिन के दौरान जो भी कपड़े पहनते हैं उसमें आप पूरी तरह से कॉन्फिडेंट नजर आते हैं।

7 - रोमांच, रोमांस से भरी नाइट लाइफ


एक रिसर्च के मुताबिक, जो कपल रात में बिना कपड़ों के साथ में सोते हैं वो दूसरों की तुलना मेंं ज्यादा खुशहाल होते हैं। दरअसल, बिना कपड़ों के सोने से स्किन पार्टनर की स्किन से संपर्क में आती है जिससे हमारा शरीर बड़ी मात्रा में ऑक्सीटॉसिन हार्मोन जारी करता है, जिसे अच्छा महसूस होता है। और आपकी नाइट लाइफ रोमांस और रोमांच भरी हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.