Header Ads

कूल्हे ( हिप्स ) की चर्बी कम करने के तरीके



कूल्हे ( हिप्स ) की चर्बी कम करने के तरीके
क्या कैसे?


मोटापे को लेकर बहुत लोग परेशान होते है, लेकिन कई लोग ऐसे भी होते है जिनकी ऊपर से काया तो ठीक होती है, लेकिन भारी हिप्स उनकी पर्सनैलिटी के साथ उनके मनपसंद कपडे पहनने के बीच भी आते है, इसके कई कारण हो सकते है, जो व्यक्ति काफी समय तक एक ही स्थान पर बैठा रहता है, उसे इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है, या ज्यादा मीठे , नमक, जंक फ़ूड आदि का सेवन करने पर आपके शरीर के भागो पर अतिरिक्त चर्बी जमने लगती है, जिसके कारण आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्या आप भी भारी हिप्स की समस्या से परेशान हैं, यदि हाँ तो अब आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे है जिन्हे नियमित करने से आपको फायदा होगा, आइये जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।





हिप और जांघो को सुडौल बनाने के तरीके



हिप और जांघो को सुडौल बनाने के तरीके:-

पतली कमर ही आपको फिट और सेक्सी दीखने के लिए काफी नहीं होती हैं, बल्कि हिप और जांघो पर जमी चर्बी भी आपको परेशान कर सकती हैं, क्योंकि जो लड़कियां और महिला शार्ट ड्रेस, जीन्स आदि पहनती हैं, उन्हें हिप और जांघो का मोटापा उनके इस शौक को पूरा होने से रोक सकता हैं। साथ ही यदि आप कोई ड्रेस या सूट भी पहनती हैं, तो हिप का बड़ा हुआ मोटापा उसमे से अलग ही दिखाई देता हैं, और सुडौल जांघे और हिप को पाने के लिए लड़की हो या महिला दोनों ही बड़ी उत्सुक रहती हैं।


हिप और जांघो पर जमी चर्बी का कारण होता हैं, जैसे की आप हमेशा छोटे से छोटे काम के लिए पैदल चलना पसंद ही नहीं करते हैं, बहुत अधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करते है, एक ही जगह बैठे रहते हैं, शरीर को किसी प्रकार का व्यायाम की नहीं करवाते हैं, ऐसे में आपकी जांघो और हिप पर चर्बी जैम जाती हैं, जिससे आप जब चहलते हैं तो आपके हिप अलग ही दिखाई देते हैं, जिसके कारण कई बार तो आपके दोस्त भी आपका मज़ाक उड़ाते हैं, और आपको बुरा भी लगता होगा।

तो अब आपका इस परेशानी को खत्म करने का समय आ गया हैं, परंतु यदि आप इसे ख़तम करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से आपको इन टिप्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा, क्योंकि यदि आप इन्हें एक दिन करके इस समस्या को दूर करना चाहते हैं, तो आपको इन सबको अपनी लाइफ में शामिल करना होगा, तो आइये जानते हैं अब वो टिप्स जो आपकी इस समस्या का समाधान करके इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे, और आपकी हिप और जांघो को सुडौल बनाने में आपकी मदद करेंगे।


इन्हें भी पढ़ें:- कमर पर बढ़ी हुई चर्बी को ऐसे दूर करें!

योगासन करें:-

आप सभी जानते है की योग करने से न केवल आपका शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि आपके वजन को भी तेजी से कम करने में मदद मिलती है, ऐसे ही ऐसे बहुत से योगासन है जिन्हे आप यदि रोजाना करते है, तो धीरे धीरे आपके हिप्स की चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, यदि आप अपने हिप्स की चर्बी को कम करना चाहते है, तो इसके लिए आप आनन्दबालसान, वीरभद्रासन आदि कर सकती है।
साइकिलिंग करें:-

साइकिलिंग करने से भी आपके हिप्स की चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, क्योंकि जब आप साइकिल चलाती है, तो इसके कारण आपके हिप्स और जांघो की मांसपेशियों में खिंचाव उत्त्पन्न होता है, और अधिक मात्रा में पसीना भी निकलता है, जिसके कारण आपके शरीर में जमी चर्बी और कैलोरी को बर्न होने में मदद मिलती है, जिससे आपके हिप्स को कुछ ही दिनों तक साइकिलिंग करने के बाद सही शेप मिलती है।
पानी का भरपूर सेवन करें:-



हिप्स की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए आपको पानी का भी भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए, यह बात एक शोध में साबित हुई है की पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर में जमी चर्बी, और अतिरिक्त कैलोरी को बर्न होने में मदद में मदद मिलती है, जिससे न केवल आपके हिप्स का बल्कि शरीर के सभी अंगो पर जमा फैट कम होने में मदद मिलती है।
इन्हें भी पढ़ें:- पेट के निचले भाग की चर्बी घटाने के टिप्स
स्क्वाट एक्सरसाइज करें:-


स्क्वाट एक्सरसाइज करने से भी आपको अपने हिप्स को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि यह खासकर आपके हिप्स, और कमर की मांसपेशियों पर ही जोर डालती है, जिससे यह आपकी जांघो और कूल्हों की टोन को बेहतर बनाता है, यदि इस एक्सरसाइज को आप नियमित पचास से साठ बार करते हैं, तो इसके करने से आपके हिप्स पर जमे फैट को खत्म होने में मदद मिलती है।

सीढ़ियां चढ़ें:-

यदि आपके पास दिन में एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता है, तो आपको पैदल चलने की कोशिश करनी चाहिए, खासकर अधिक सीढ़ियां चढ़नी चाहिए, क्योंकि सीढ़ियां चढ़ने से आपके हिप्स पर जोर पड़ता है, और पैदल चलने से ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती है, इसीलिए यदि आप अपने हिप्स पर जमी चर्बी कम करना चाहते है तो जितना हो सकें उतनी सीढ़ियां चढ़नी चाहिए।
अधिक मसालेदार, जंक फ़ूड आदि का सेवन न करें:-



व्यायाम करने के साथ अपने हिप्स का फैट को कम करने के लिए आपको अपने आहार में भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए यदि आप व्यायाम करते है, साथ ही तले हुए भोजन का सेवन करते है तो इससे आपके हिप्स का फैट कम नहीं होगा बल्कि आपका फैट बढ़ जाएगा, इससे बचने के लिए और अपने हिप्स के फैट को कम करने के लिए आपको मसालेदार, जंक फ़ूड आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
समुंद्री नमक और नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-


यदि आप थोड़े से दो चम्मच नारियल के तेल में दो चम्मच समुंद्री नमक को अच्छे से मिलाएं, और उसे अपने हिप्स पर लगाकर अच्छे से मसाज करें, उसके बाद इसे कम से कम पंद्रह से बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, और उसके बाद गरम पानी में तालियां डालकर निचोड़ लें, और उसे अपने हिप्स पर अच्छे से ढक लें, उसके बाद इसे दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, और नियमित इस उपाय को करें, इससे भी आपके हिप्स के फैट को कम होने में मदद मिलती है।
कार्डियो वैस्कुलर व्यायाम करें:-

कार्डियो वैस्कुलर व्यायाम भी आपके हिप्स की चर्बी को कम करने में बहुत तेजी से मदद करता है, दिन में कम से कम आधे घंटे तक इसे करें, और नियमित रूप से तरह तरह के कार्डियो वैस्कुलर व्यायाम करें, आपको कुछ ही दिनों में अपने आप फ़र्क़ दिखाई देगा, परन्तु आपको इसे नियमित रूप से करना चाहिए।
हिप्स का फैट कम करने के घरेलू तरीके:-
दिन में तीन से चार बार चाय की जगह गरम पानी का सेवन करें, इससे आपके फैट को कम होने में मदद मिलती है।
नियमित सुबह उठकर गुनगुने पानी में निम्बू का रस और एक चम्मच शहद डालकर उसका सेवन करें।
ग्रीन टी को दिन में तीन से चार बार पीएं।
ज्यादा नमक और मीठे का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
तिल के तेल या सरसों के तेल को गुनगुना करके अपने हिप्स पर मसाज करें आपको ऐसा करने से भी अपने हिप्स का फैट कम करने में मदद मिलेगी।
सेब के सिरके से हिप्स की कम से कम आधे घंटे तक नियमित मसाज करें ऐसा करने से भी आपको हिप्स के फैट को कम करने में मदद मिलती है।
दो चम्मच कॉफ़ी, एक चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच शहद को अच्छे से एक कटोरी में डालकर मिक्सचर तैयार करें और उससे अपने हिप्स की अच्छे से मसाज करें, इससे भी आपको लाभ होगा।
लाल मिर्च का या हरी मिर्च का अपने आहार में अधिक से अधिक सेवन करें इससे भी आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।
पर्याप्त नींद के अलावा ज्यादा देर तक एक ही स्थान पर न बैठे और न ही लेटे रहें इसके कारण आपके शरीर में फैट जमता है, जितना हो बीच बीच में खड़े होते रहें।

तो ये कुछ उपाय हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको अपने हिप्स की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आपको इन्हे नियमित रूप से करने पर ही आपको फायदा होगा, यदि आप हफ्ते में एक दिन ये सब कर लेते है, और सोचते है की आपकी चर्बी कम हो जायेगी तो ऐसा नहीं होगा, इन तिस्प का नियमित इस्तेमाल करने से ही आपको फायदा मिलेगा।



अपने शरीर को सही शेप देना चाहते है? तो ये करें

0
Share

शरीर की सही शेप का न होना आपकी ख़ूबसूरती पर धब्बा बन सकता है, इसके कारण कई लोग अपने फिगर को शेप में लाने के लिए तरह तरह के जुगाड़ को ढूंढते रहते है, जिसके कारण उन्हें मोटापे से छुटकारा मिल सकें, क्या आप भी ऐसी ही कोई तरकीब ढूंढ रहे है, जिसके कारण आपके शरीर को शेप में लाने में मदद मिल सकें?, यदि हां तो आइये आज हम आपको अपनी बॉडी को शेप में लाने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे है।

हर कोई चाहता है की उसकी बॉडी परफेक्ट शेप में हो, और खास कर लड़कियां अपने फिगर को लेकर बहुत परेशान रहती है, क्योंकि गलत खान पान, और गलत दिनचर्या के कारण आपको मोटापे की समस्या से परेशान होना पड़ता है, जिसके कारण आपका शरीर मोटापे के साथ उसके कारण होने वाली बीमारियों से भी दोस्ती कर लेता है, इसके अलावा कई बार लोगो के सामने कई लोग अपने मोटापे को छुपाने के लिए अपनी सांस को अंदर खींचते हुए दिखाई देते है, क्या आपने भी कभी ऐसा किया है, यदि हां और अब आप इस परेशानी से निजात पाना चाहते है, तो आपको सबसे पहले अपनी दिनचर्या में परिवर्तन लाना चाहिए।
इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपनी सभी गलत आदतों में सुधार करना चाहिए, जैसे की अपनी नींद को भरपूर मात्रा में लेना चाहिए, सुबह समय से उठ कर कुछ देर व्यायाम करना चाहिए, ज्यादा तली भुनी और मसालेदार चीजों से जितना हो सकें परहेज रखना चाहिए, ज्यादा मात्रा में न तो मीठा और न ही नमक का सेवन करना चाहिए, ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए, भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए, एरोबिक्स, आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, तो आइये अब हम आपको विस्तार से बताते है, की आपको अपने फिगर को सही शेप में लाने के लिए क्या क्या करना चाहिए।

सुबह समय से उठ कर व्यायाम करें:-

मोटापे का सबसे बड़ा कारण होता है की आप अपने शरीर को पुश नहीं करते है, यदि आप अपने आप को शेप में लाना चाहते है, तो सबसे पहले अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें, क्योंकि व्यायाम करने आपके शरीर को काम मिलता है, जिसके कारण आपके शरीर से पसीना निकलता है, और जितना अधिक पसीना निकलता है, उतना ही आपका फैट बर्न होता है, जिसके कारण आपको शेप में आने में मदद मिलती है।
एरोबिक्स करना चाहिए:-


एरोबिक्स क्लास आज कल हर एक शहर में है, ये भी एक प्रकार की एक्सरसाइज ही होती है, इसके कारण आपका मनोरंजन भी होता है, और आपके शरीर में जमे एक्स्ट्रा फैट को कम करके आपको शेप में लाने में भी मदद मिलती है, यदि आप नियमित रूप से एरोबिक्स करते है, तो आपको थोड़े ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगता है, और आपको अपने आपको शेप में लाने में मदद मिलती है।
ग्रीन टी का सेवन करें:-

ग्रीन टी का सेवन करने से भी आपको अपनी बॉडी पर जमे एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद मिलती है, और यदि आप दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करते है, तो इसके कारण आपके शरीर में मेटाबोलिज्म को सही होने में मदद मिलती है, और आपकी चर्बी भी कम होने लगती है, साथ ही आपके शरीर में होने वाली बीमारियों पर रोकथाम लगाने के साथ आपकी त्वचा में भी निखार लाने में मदद करता है, और हो सकें तो रात को खाना खाने के बाद इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए।
पानी का भरपूर सेवन करें:-

पानी किसी औषधि से कम नहीं होती है, भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते है, और इसके कारण आपकी चर्बी को भी घटने में मदद मिलती है, यदि आप दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन नियमित रूप से करते है, तो इसके कारण आपको एक्टिव रहने में मदद मिलती है, साथ ही आपका वजन भी कम होने लगता है, और यदि आप दिन में तीन से चार बार खास कर खाना खाने के बाद गरम पानी का सेवन करते है, तो आपको इसके कारण बहुत जल्दी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपकी बॉडी को शेप में आने में मदद मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.