Header Ads

नग्न’ सोने के फायदे


नग्न’ सोने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप


बिना वस्त्र पहने सोना

बेशक पढ़ने या सुनने में आपको यह अजीब लगे लेकिन सच में ‘न्यूड’ सोना यानी कि बिना कोई वस्त्र पहने सोना फायदेमंद है। बड़े-बड़े वैज्ञानिक चिकित्सकों ने यह दावा किया है कि वस्त्र पहनकर सोने की तुलना में बिना कोई कपड़ा पहने सोने से अधिक लाभ होता है।

सभी के लिए जरूरी

चाहे पुरुष हो या स्त्री, वृद्ध हो चुके पति-पत्नी या फिर छोटे बच्चे... सभी के लिए कपड़े उतारकर सोने के कई फायदे हैं। अब यह कोई एक-दो फायदे नहीं बल्कि फायदों की पूरी लिस्ट है।



अनगिनत फायदे

जी हां... जब आप बिना कोई कपड़े पहनकर सोते हैं तो इससे आपको अनगिनत फायदे होते हैं। लेकिन अमूमन लोगों को ऐसी आदत नहीं होती। बल्कि सभी कपड़े उतारकर सोना उन्हें अजीब ही लगेगा।
कोशिश तो करें

पर स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए आप धीरे-धीरे प्रयास करके ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि नंगे सोने के लिए सबसे पहले इंसान को केवल अपने अंतर्वस्त्रों में सोने की आदत बनानी चाहिए।

आदत बन जाएगी

ऐसा करके वह पूर्ण रूप से तो नहीं, पर कुछ प्रतिशत तक नग्न महसूस करेगा। और कुछ दिनों तक ऐसे ही सोने से उसे एक आदत-सी बन जाती है। फिर एक दिन वह सारे कपड़े उतारकर सोने के लिए भी तैयार हो सकता है। पर सभी कपड़े उतारकर सोने का सबसे बड़ा फायदा क्या है?



क्या कोई गुप्त फायदा?

क्या इसका कोई गुप्त फायदा है? नहीं... बिल्कुल नहीं। सभी वस्त्र उतारकर सोने का सबसे बड़ा फायदा है ‘आराम’ का पूर्ण एहसास कर सकना। हम ऑफिस से आने के बाद नाइट सूट पहनते हैं जो कि पूरा दिन पहने तंग कपड़ों से ढीले आकार का होता है।


आराम के लिए

ताकि यह हमें आराम दे सके लेकिन चिकित्सिकों के अनुसार नाइट सूट की तुलना में कुछ भी ना पहनकर सोने जैसा आराम कोई अन्य वस्तु नहीं दे सकती। यह चुटकियों में व्यक्ति की थकान को छू-मंतर कर उसे आरामदायक नींद देता है।


बॉडी का तापमान गिरता है

विशेषज्ञों के अनुसार नंगे सोने से हमारी बॉडी का तापमान सामान्य से नीचे गिरने लगता है और हमारे द्वारा पहने हुए वस्त्र या फिर ऊपर ओढ़ा गया कंबल उसे वापस गर्म करने का काम करता है, जिससे हमारी नींद में दिक्कत आती है।



सुखद नींद

सोते समय शरीर के तापमान का ठंडा होना एक सुखद नींद की निशानी माना गया है, इसलिए बिना कपड़े पहने कमरे की ठंडक को अपनी त्वचा तक पहुंचाकर हम एक अच्छी नींद पा सकते हैं।


हार्मोन्स को फायदा

नंगे सोने का एक फायदा हमारी बॉडी में मौजूद हार्मोन्स को भी मिलता है। बॉडी का न्यूनतम तापमान उसमें मौजूद हार्मोन्स के विकास के लिए लाभप्रद साबित होता है। और जितना बॉडी में हार्मोन्स का विकास होगा, यह उतना ही हमारी त्वचा एवं बालों को आकर्षक बनाता है।

आपको बनाए ‘खूबसूरत’

इसका अर्थ है बिना वस्त्र पहने सोने से आप सुंदर भी बन सकते हैं। अब अगला फायदा उन्हें मिलता है जो शादीशुदा हैं। नहीं यह पर्सनल नहीं, बल्कि एक आम फायदा है जो अपने आप ही रातभर में आपको हासिल हो सकता है।




पति-पत्नी के लिए अधिक फायदेमंद

यदि पति-पत्नी दोनों ही बिना वस्त्र पहने सोते हैं तो रातभर बिस्तर पर सोते समय उन दोनों के शरीर एक-दूसरे के कॉंटैक्ट में आते हैं। इससे दोनों की त्वचा को एक-दूसरे का स्पर्श मिलता है। चिकित्सिकों के अनुसार ऐसा करने से बॉडी ‘ऑक्सीटॉसिन’ नामक हार्मोन को रिलीज करती है।

टेंशन एवं थकान से मुक्ति

इससे दोनों की बॉडी से हर प्रकार की टेंशन एवं थकान निकल जाती है। साथ ही यह रक्तचाप पर भी नियंत्रण बनाता है और जितना हो सके उसे कम करने का प्रयास करता है।

नंगे सोने के शा-निर्देश

लेकिन यह सभी फायदे यूं ही प्राप्त नहीं होंगे। इसके लिए विशेषज्ञों ने कुछ दिशा-निर्देश भी दिए हैं। इसके अनुसार यदि आपको नग्न सोना है तो इसका यह अर्थ नहीं कि आप अंतर्वस्त्र पहनकर सो जाएं। आपको बिल्कुल ही नग्न सोने की आवश्यकता है।



कोई कपड़ा ना लें

सोते समय अपने ऊपर किसी प्रकार की कोई चादर या फिर कंबल भी ओढ़ने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपकी त्वचा को ठंडी हवा का स्पर्श मिलना ज्यादा जरूरी है।


लाइट भी बंद रखें

साथ ही कमरे की लाइट भी बंद ही रखें। कुछ लोगों को एक छोटी लाइट या फिर पास के कमरे की लाइट की रोशनी का सहारा लेकर सोने की आदत होती है, ताकि कमरे में बिल्कुल अंधेरा ना हो। लेकिन रोशनी ही तो आपकी नींद की बाधा है।


अच्छी नींद पाने के लिए

नंगे सोते हुए आप एक तरफ अच्छी नींद पाने की कोशिश तो कर ही रहे हैं, लेकिन साथ ही सभी लाइटें ऑफ करके सोने से आप और भी गहरी नींद सो सकते हैं। साथ ही अपने आसपास कोई उपकरण रखकर सोने का कभी ना सोचें।



गैजेट्स रखें दूर

आज की जेनरेशन को पास में रखे स्मार्टफोन को रातभर उठकर देखते रहने की आदत होती है। जहां कहीं नींद खुली नहीं कि वे अपना फोन ऑन करके उसे चैक करने लगते हैं। अपने पास कभी भी स्मार्टफोन या लैपटॉप या ऐसा ही कोई अन्य गैजेट रखकर कभी ना सोएं।

गैजेट्स करेंगे परेशान

ऐसे गैजेट्स आपको कभी भी एक संतुष्टिपरक नींद लेने नहीं देते। साथ ही कमरे में स्ट्रीट से आने वाली लाइट भी आपको परेशान कर सकती है। ऐसे में खिड़कियों पर गहरे रंग वाले पर्दे इस्तेमाल करके कमरे को पूरा अंधेरा देने की कोशिश करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.