Header Ads

गर्भवती महिलाओं को कभी नहीं खानी चाहिए यह चीजें


गर्भवती महिलाओं को कभी नहीं खानी चाहिए यह चीजें


गर्भवती होना हर महिला के जीवन का सबसे अहम समय होता है। इस दौरान होने वाली मां को अपना खास ख्याल रखना होता है। गर्भवती महिलाओं को इस समय अपने खान-पान का भी खास ख्याल रखना चाहिए। आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्भवती महिलाओं को इस दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ेः सावधान: गर्भवस्था में ग्रीन टी का सेवन हो सकता खतरनाक!

1 पपीता (Papaya)
जैसा कि आप जानते ही होंगे कि गर्भवती महिलाओं को इस फल का सेवन करने के लिए बिल्कुल मना किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह फल पेट को साफ करता है, जिससे बच्चे के विकास में या महिला को गर्भपात की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

2 अंगूर (Grapes)

गर्भवती महिलाओं को अंगूर का सेवन भी नहीं करना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि अंगूर हमारे शरीर का तापमान बढ़ाते हैं, जो कि गर्भ में पल रहें बच्चे के लिए सही नहीं होता है।

यह भी पढ़ेः खूबसूरती ही नहीं, हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं चूड़ियां

3 ऐगप्लांट (Eggplant)

ऐगप्लान्ट को बैंगन के नाम से भी जाना जाता है, हम आपको बता दें कि गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

4 मछली या सीफूड (Seafood and fish)

ऐसा हमेशा कहा जाता है कि गर्भव्स्था के दौरान मछली और सीफूड का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मरकरी होता है, जो कि बच्चे के मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है।

5 अनानास (Pineapple)

अनानास का सेवन करना भी इस दौरान सही नहीं होता है, क्योंकि इसका सेवन करने से गर्भपात होने का डर होता है। गर्भ में पल रहे बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप भी इसका सेवन ना करें।

यह भी पढ़ेः इस प्रकार का आहार गर्भावस्था में महिलाओं के लिए होता है लाभदायक
6 मेथी या सौंफ के बीज का सेवन (Fenugreek seeds and fennel)
image source:

मेथी और सौंफ के बीज का सेवन करना भी इस दौरान सही नहीं माना जाता है, क्योंकि इससे महिला के गर्भाशय में परेशानी होने लगती है।
7 अलसी के बीज (Sesame seeds)
image source:

अलसी के बीज का सेवन करने से भी गर्भपात के खतरे बढ़ जाते हैं। इसीलिए इसका सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़ेः महिलाओं की प्रेग्नेंसी के लिए यह उम्र होती है बेस्ट
8 अजीनोमोटो (Ajinomoto)

अजमीनोमोटो ज्यादातर चाइनीज खाने में प्रयोग किया जाता है। इसका ज्यादा सेवन करने से बच्चे के मस्तिष्क का विकास नहीं होता है, इसलिए आपसे अनुरोध किया जा रहा है कि आप भी इससे दूर ही रहें।

यह भी पढ़ेः जानें ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है

9 रिफाइन फ्लोर फूड (Refined flour food)

आप रिफाइन फ्लोर जैसे पिज्जा, ब्रेड, नूडल्स आदि का सेवन ना करें। हम आपको बता दें कि इससे बच्चे के दिमाग का विकास रूक सकता है।

10 क्रीम वाला दूध (Unpasteurized milk)

गर्भवस्था के दौरान दूध पीने से पहले आप उसे अच्छी तरह से उबाल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके होने वाले बच्चे के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.