Header Ads

हॉट योगा करने का तरीका और उसके फायदे –



हॉट योगा करने का तरीका और उसके फायदे – 

Hot yoga in Hindi हॉट योगा को बिक्रम योग भी कहा जाता हैं। हॉट योग हमारे तनाव को दूर करने और मस्तिष्क को लाभ पहुँचाने के लिए एक बहुत ही प्रसिद्ध योग है। बिक्रम योग दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है और वजन कम करने में मदद करता है। यह एक गर्म कमरे में की जाने वाली एक योग शैली है। हॉट योगा बहुत ही लोगप्रिय योग है इसे अक्सर बड़ी बड़ी सेलिब्रिटीज के द्वारा भी किया जाता हैं। इस योग से आपके शरीर से पसीना निकलता है जो हमारे शरीर से अशुद्धि को बाहर निकालता है। आइये हॉट योगा या बिक्रम योग को करने के तरीके और उससे होने वाले लाभों को विस्तार से जानते है।
हॉट योगा क्या है – What is Hot yoga in Hindi
हॉट योगा करने का स्थान और अवधि – Hot yoga place and duration in Hindi
हॉट योगा करने का तरीका – Steps to do Hot yoga in Hindi

हॉट योग कैसे काम करता है – How hot yoga works in Hindi
हॉट योगा के लिए सुरक्षा – Safety for Hot Yoga in Hindi
हॉट योगा करने के लाभ – Benefits Of The Hot Yoga in Hindi
हॉट योगा करते समय यह सावधानी रखें – Precautions to do Hot Yoga in Hindi
हॉट योगा क्या है – What is Hot yoga in Hindi


हॉट योगा गर्म कमरे में किया जाने वाला आधुनिक योग है, जिसके परिणामस्वरूप पसीना बहता है। हॉट योगा को व्यक्ति गर्म कमरे में करता है, जिसका तापमान 37 डिग्री से 40 डिग्री (105 F or 40 C) के बीच होता हैं। आप इस स्थिति में बिना हवा के एक उष्णकटिबंधीय द्वीप की कल्पना कर सकते हैं। हॉट योगा मूवमेंट के साथ माइंडफुल ब्रीदिंग का एकीकरण है जो न केवल हमारी शारीरिक बल्कि मनोवैज्ञानिक कल्याण के लिए शक्ति, लचीलापन, सहनशक्ति, संतुलन और पोषण का विकास करता है। कुछ गर्म योग (हॉट योगा) का अभ्यास भारत की गर्मी और आर्द्रता को दोहराने की कोशिश करते हैं, जहां से इस योग की उत्पत्ति हुई। आइये हॉट योगा को करने के तरीके को विस्तार से जानते है।


हॉट योगा करने का स्थान और अवधि – Hot yoga place and duration in Hindi



हॉट योग को करने के लिए कोई निश्चित संख्या नहीं है कि लोग कितने गर्म कमरे में इस योग का अभ्यास करते हैं, लेकिन जो लोग कहते हैं कि उन्हें इसमें पसीना आता है। हॉट योगा या बिक्रम योग की एक कक्षा 90 मिनिट की होती हैं। इस हॉट योगा में कई प्रकार के योग की श्रंखला होती है। इस योग को उस कमरे में किया जाता है जहाँ पर कमरे का तापमान 40 डिग्री (40 ℃) होता है और वहाँ हवा की आद्रता 40% होती है। आइये हॉट योग को करने के तरीके को विस्तार से जानते हैं।

हॉट योगा करने का तरीका – Steps to do Hot yoga in Hindi

हॉट योगा करने के लिए आप एक ऐसे कमरे का चयन करे जिसका तापमान 40 डिग्री हो और उस कमरे में कही से अन्दर हवा ना आ रही हो। इसके बाद आप उस कमरे में योगा मैट को बिछा कर बैठ जाये। हॉट योग में 26 कठिन आसन और दो प्राणायाम किए जाते हैं। हॉट योगा करने के लिए पहले आप योग श्रंखला के सरल योग को करें जैसे कि बालासन, वृक्षासन और भुजंगासन आदि। इसके बाद आप उन योग आसनों को करे जिनको करने के लिए आपको ताकत और स्ट्रेचिंग का आवश्यकता होती हैं। इसके बाद आप त्रिकोणासन, उष्ट्रासन, धनुरासन, गरुड़ासन, अर्धचन्द्रासन और पवनमुक्तासन आदि योग आसन को करें। इसके अलावा आप लंबी साँस लेने वाले प्राणायाम जैसे अनुलोम विलोम और भस्त्रिका प्राणायाम आदि को करें।

हॉट योग कैसे काम करता है – How hot yoga works in Hindi

हॉट योगा अन्य क्लासिक योग आसन से पूरी तरह विपरीत है। किसी भी क्लासिक योग आसन को करने के लिए पसीना बहाने की आवश्कता नहीं होती है, पर हॉट योगा को करने के लिए आपको पसीना बहाना पड़ता हैं। इस योग को करने से आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती हैं जिसके कारण बीच में आपको ब्रेक लेना चाहिए। हॉट योगा प्रैक्टिस करने वालों को एंडोर्फिन की लत लग जाती है, जिसके कारण वे अपने शरीर को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं। एंडोर्फिन हार्मोन एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और मूड को अच्छा बनाता है।

गर्म कमरे में व्यायाम करने से दिल मजबूत होता है, नसों को साफ करता है, शरीर से अशुद्धियों को साफ करता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। हॉट योग भारत से लिया गया है जहाँ पर गर्म जलवायु होती है। हॉट योग तनावऔर रक्तचाप कम करने और लचीलेपन और संतुलन में सुधार करने की क्षमता के साथ के आधुनिक योग है।


हॉट योगा के लिए सुरक्षा – Safety for Hot Yoga in Hindi

हॉट योगा को करने से पहले इसके सुरक्षा के बारे में बात करना बहुत ही आवश्यक होता हैं। हॉट योगा की 90 मिनिट की योग क्लास में लगातार आपके शरीर के तापमान में वृद्धि होती हैं। इस दौरान प्रतिभागियों का तापमान 103 डिग्री से ऊपर तक हो जाता है जो कि डॉक्टर खतरनाक मानते हैं। जो व्यक्ति हॉट योगा करने के लिए नये होते है उनको ACE का सुझाव दिया जाता हैं। एक अध्ययन का मानना है कि हॉट योगा व्यक्ति के लिए हानिकारक नहीं होता है, पर यदि इस दौरान कोई व्यक्ति सिर दर्द, मिचली या चक्कर आदि महसूस करते है तो उनको कमरे से बाहर आ जाना चाहिए। हॉट योगा के दौरा आपका अधिक पसीना निकल सकता है जिससे आपको पानी की कमी हो सकती है, इससे बचने के लिए अधिक से अधिक पानी पियें।


हॉट योगा करने के लाभ – Benefits Of The Hot Yoga in Hindi
हॉट योगा के फायदे वजन कम करे – Hot Yoga Benefits for weight loss in Hindi
हॉट योगा के लाभ लचीलेपन में – Benefits of Hot Yoga for flexibility in Hindi
हॉट योगा करने के अन्य लाभ – Other Benefits of Hot Yoga

यदि सुरक्षित तरीके से किया जाये तो हॉट योगा हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है।
हॉट योगा के फायदे वजन कम करे – Hot Yoga Benefits for weight loss in Hindi


अगर आप वजन को कम करना चाहते है तो हॉट योगा अपने लिए फायदेमंद हो सकता हैं। हॉट योगा की एक 90 मिनिट की क्लास में सभी योग श्रंखला को करने पर यह योग 500 कैलोरी तक बर्न कर सकता हैं। अपने शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए आप हॉट योगा को कर सकते है।


हॉट योगा के लाभ लचीलेपन में – Benefits of Hot Yoga for flexibility in Hindi


अपने शरीर को लचीला बनाने के लिए हॉट योग अच्छा माना जाता हैं। हॉट योगा को करने में धनुरासन, त्रिकोणासन और उष्ट्रासन जैसे योग को करना होता है जो कि आपके शरीर को स्ट्रेच करते है और आपके शरीर में लचीलापन को बढ़ाते है। इससे आपको चोट लगने की खतरा कम हो जाता हैं।

हॉट योगा करने के अन्य लाभ – Other Benefits of Hot Yoga

हॉट योग आपकी सहनशक्ति को बढ़ता है।
इस योग को करने से आपके संतुलन बनाने की क्षमता में विकास होता हैं।
ह्रदय से संबंधित रोगों को ठीक करने के लिए हॉट योगा अच्छा माना जाता हैं।
यह योग साँस लेने की क्षमता में विकास करता है और जिससे आपके शरीर में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचती हैं।
हॉट योग आपके शरीर से अशुद्धि को बाहर निकालता है।

हॉट योगा करते समय यह सावधानी रखें – Precautions to do Hot Yoga in Hindi

हॉट योग हर किसी के लिए नहीं है। कसरत की तीव्रता और गर्म तापमान में गर्मी से संबंधित बीमारी होने की संभावना होती है। सुनिश्चित करें कि आप हॉट योगा करने की कोशिश से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी चिंता है या यदि आप गर्भवती हैं

हॉट योगा करते समय आपको निम्न सावधानी रखनी चाहिए-
गर्भवती महिलायों को हॉट योगा नहीं करना चाहिए।
मधुमेह के रोगियों को हॉट योगा करने से बचना चाहिए।
यदि आप ह्रदय योग से परेशान है तो आपको हॉट योगा नहीं करना चाहिए।
हॉट योग क्लास लेते समय, अपने शरीर की भावना पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है।
किसी भी बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों को हॉट योगा को करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।

यदि आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी चिंता नहीं है और आप एक हॉट योगा क्लास ट्राई करना चाहते हैं, तो अपने हॉट योग वर्कआउट से पहले, हॉट योगा के दौरान और हॉट योगा के बाद में खूब सारा पानी पीना सुनिश्चित करें। अगर आपको चक्कर आ रहा है, किसी भी तरह से हल्का या बीमार महसूस हो रहा हो तो हॉट योगा करना बंद कर दें।

निष्कर्ष
बिक्रम योग के समर्थकों का कहना है कि हॉट योगा उनके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है और उन्हें वजन कम करने में मदद करता है।

लेकिन आलोचकों का कहना है कि इन लाभों के पीछे कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

शोधकर्ताओं ने हॉट योग के पक्ष और विपक्षों का अध्ययन करना जारी रखा है,

जिसमें शरीर की वसा और हृदय स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.