Header Ads

डाइट प्लान

आप भी बड़े हुए वजन से है परेशान, तो अपनाये ये डाइट प्लान 
 यहां हम आपको आपके वजन को नियंत्रित करने के लिए कुछ स्वस्थ आहार टिप्स प्रदान कर रहे हैं।




शरीर में वसा के बढ़ने से आंतरिक तथा बाह्य दोनों प्रकार की समस्याएं उत्तपन होने लगती है। 
शरीर में समय-समय पर हार्मोन्स में परिवर्तन आने से भी मोटापे की परेशानी हो सकती है। 
तनाव, समय पर न सोना आदि करने से भी मोटापे की समस्या उत्तपन हो सकती है। 
रात में सोने से 2 घंटे पहले भोजन कर ले।
दिन में 3 बार भोजन करे और खाने में पोशक तत्वों को शामिल करे। 
यदि आप सोचते है की खाने की मात्रा एकदम से कम कर देने से आपके वजन में कमी आएगी तो जाने ले इससे सिर्फ शरीर पर दुष्प्रभाव ही पड़ता है। कम काने की बजाय यह जान ले की क्या खाना चाहिए। लोग अक्सर यही गलती करते है उनको लगता है की खा ना कम करने और गिम ज्वाइन करने से वजन कम होने लगेगा। शरीर को स्वस्थ रखने में लगभग 75% रोल खान पान का है। तो चलिए जानते है किसी हो आपकी योजना जिससे जल्दी से जल्दी आप अपना वजन कम सके।


पानी अधिक मात्रा का सेवन करे तथा पानी की कमी से बचे - Drink plenty of water and avoid water deficiency



हमारे शरीर का 75% भाग पानी से ही बना है। प्रतिदिन 2 -3 लीटर पानी कि मात्रा का सेवन जरूर करना चाहिए। ह मरे शरीर से वसा को कम करने के साथ-साथ ये हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को भी मूत्र के रस्ते बाहर कर देता है। साथ ही साथ पानी हमारी पाचन शक्ति को भी बढ़ता है जिससे कब्ज जैसी समस्या नहीं होती। इसके साथ साथ ताजे फलो का जूस, नारियल पानी , छाछ , मौसमी फल तथा तरल पदार्थो का सेवन करना चाहिए। 
नास्ता जरूर करें- breakfast definitely do.

कुछ लोग सोचते है की ख़ाना पीना छोड़ देने से उनके मोटापे में कमी आयेगी और यही सोचकर वो नास्ता करना बंद क्र देते है। रात को सोते समय एकलम्बा समय बिताने के बाद प्रातः आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है । नास्ते में आप ओट्स और वेज सेंडविच आदि लेना चाहिए और रोजाना एक ही तरह का नास्ता नहीं करना चाहिए। 


लंच में क्या खाएं जिससे वजन कम करने में मिले मदद ?- What do you eat in lunch which help you lose weight?
दोपहर के समय खाना खाने से 20 मिनट पहले 1 गिलास पानी का आवश्य पिए। इसके बाद आप लंच में रोटी, हरी सब्जी , दही अथवा छाछ तथा दाल आदि ले सकते । प्रोटीन युक्त खाये प्रोटीन ही वो तत्व है जिससे हमारे शरीर में कोशिकाओ का निर्माण करता है और वसा को कम बर्न है। इसके अलावा लंच में आप अंडे का सफेद हिस्सा भी ले सकते है। इसमें प्रोटीन भपुर मात्रा में पाया जाता है ।

सही समय पर करे डिनर -Take dinner at the right time

रत को डिनर सोने से लगभग २ घंटे पहले ही कर लेना चाहिए और ये भी अवश्य याद रहे की रात मे हमेसा हलका ही भोजन करे जिससे पचने में आसानी हो। इस विषय में कहावत है की "दिन का खाना राजा की तरह और रात का खाना गरीब की तरह करना चाहिए"। रत के समय राजमा, मोटी दाल चावल ,दही आदि के सेवन से बचे क्युकि इनको पचने में अधिक समय लगता है। 
मौसमी फल और सब्जियों का सेवन। -Seasonal fruits and vegetables intake.




हर मौसम की अपनी खास अहमियत होती है और हर मौसम में आपकी खास अहमियत के फल और सब्जियाँ भी आते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है मौसमी फ्लो में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते जो हमारे शरीर की चर्बी को में सहायक होते है। इनके जूस से बेहतर है की फलो का सेवंन किया जाये 
वसा रहित डेरी उत्पाद का सेवन करे- Eat fat-free dairy products
साधारण डेरी उत्पादों में वसा की मात्रा अधिक पायी जाती है इसलिए वजन घटाने के लिए वसा रहित उत्पादों का ही उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आप मार्किट से फैट फ्री प्रोडक्ट ले सकते है या दूध से मलाई हटाकर भी उसको प्रयोग में ला सकते है था उसकी दही बना के भी प्रयोग क्र सकते है।


पर्याप्त नींद ले -Take enough sleep
वजन घटने लिए अछि और पर्याप्त नींद भी उतनी ही जरूरी है जितना अच्छा भोजन। शरीर का वजन बढ़ने का एक कारण पर्याप्त नींद का न लेना भी होता है । पुरुषो के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हार्मोन टेस्टास्टरोन भी रात को सोते समय ही अधिक मात्रा में बनता है और ये ही, फैट बर्न और मसल्स बनता है। घ्रेलिन नामक हार्मोन जो की भुक को बढ़ाता है। नींद की कमी से इस हार्मोन के स्तर में वृद्धि होती है और भुक अधिक लगती है और अधिक खाने से वजन बढ़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.