Header Ads

भूखा रहे बगैर वज़न कम करने की 9 हेल्दी टिप्स


भूखा रहे बगैर वज़न कम करने की 9 हेल्दी टिप्स
अपना वज़न कम करने के लिए आपको अपनी डाइट से फैट्स को हटाना नहीं चाहिए। आपको तो ऐसे फैट्स का चयन करना चाहिए, जो आपकी भूख को कम करने के साथ-साथ आपके मेटाबोलिज्म को भी तेज़ कर सकें।

7 खाद्य जो जिंक से भरपूर हैं
विटामिन E से भरपूर खाद्य
क्या ग्रीन टी वजन घटाने में लोगों की मदद करती है?


इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अपना वज़न घटाने के लक्ष्य का नाता हमेशा हमारी सेहत से ही होना चाहिए। हताश या निराश होकर आपको यह फैसला कभी नहीं लेना चाहिए।

इस लेख में हम आपके साथ 9 ऐसी आसान और कारगर टिप्स को साझा करने जा रहे हैं, जो एक स्वस्थ तरीके से वज़न कम करने में आपकी मदद करेंगी। यहाँ इस बात की अहमियत भी कुछ कम नहीं है कि उस वज़न को आप भूखा रहे बगैर कम कर पाएंगे।

आपके शरीर को अंदरूनी और बाहरी तौर पर अच्छा महसूस होगा।
चमत्कारी डाइट्स के बिना अपना वज़न घटाएं


भूखा रहे बिना अपना वज़न कम करने का एक ही तरीका होता है। यह तरीका होता है एकसेहतमंद आहार का सेवन।

वज़न घटाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपके अपने शरीर के काम करने के तरीके में बदलाव लाना होता है। ऐसा करके आप अपनी पाचन-क्रिया में सुधार भी ले आते हैं व ज़्यादा कैलोरीज़ भी जला पाते हैं।


चमतकारी डाइट्स कम अवधि में बड़े-बड़े बाहरी बदलाव लाने के दावे करती हैं। लेकिन वे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। वे आपके लीवर व गुर्दों पर एक बुरा असर डाल सकती हैं। उनकी वजह से आप स्थायी रोगों की चपेट में भी आ सकते हैं।

साथ ही, उस डाइट के ख़त्म होते ही आपके शरीर की अपनी पुरानी अवस्था में लौट जाने की पूरा संभावना बरक़रार रहती है। यानी कि आपका वज़न दुबारा बढ़ जाता है। यह भी हो सकता है कि जितना वज़न आप ने घटाया था, उससे कहीं ज़्यादा आपका वज़न बढ़ ही जाए।

इस लेख में वज़न घटाने की 9 समझदार और सेहतमंद टिप्स को हम आपके साथ साझा करना चाहेंगे।

इन टिप्स का पालन करके आप न सिर्फ़ धीरे-धीरे, स्थायी रूप से अपना कुछ किलो वज़न कम कर लेंगे, बल्कि अपनी ऊर्जा, ताकत और स्वास्थ्य में आए सुधार को भी महसूस कर पाएंगे।
1. अपने मेटाबोलिज्म में सुधार लाएं

और बातों के अलावा, आपका मेटाबोलिज्म आपके द्वारा खर्च की गई ऊर्जा को नियंत्रित करता है। अपने मेटाबोलिज्म को बेहतर बना लेने से आप ज़्यादा कैलोरीज़ जला पाते हैं। नतीजतन आप ज़्यादा आसानी से अपना वज़न घटा पाते हैं।

इसके लिए आपको मीडियम इंटेंसिटी वाली कसरत भी करनी होगी। आपको अपनेमेटाबोलिज्म में सुधार लाने वाले खान-पान का सेवन भी करना होगा, जैसे कि:
लाल मिर्च
दालचीनी
ग्रीन टी
एवोकैडो
नारियल का तेल
मौसमी
लहसुन
2. भरपेट भोजन करें
अगर आप भरपेट खाने के शौक़ीन हैं व आपको लगातार भूख लगती है तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू कर देना चाहिए, जिनकी कम मात्रा से भी आपको भरा-भरा महसूस होता है।

इसके लिए आपको फाइबर-युक्त खान-पान का चयन करना चाहिए, जैसे कि:
फलों से बनी स्मूदीज़
सब्ज़ियों के पेट्स
फलियाँ
नट्स (तले हुए या नमकीन नट्स से परहेज़ करें)
अलसी या चिया के बीज
साबुत अनाज
3. ज़्यादा पानी पिएं

यहाँ इस बात पर भी हमारा ज़ोर देना बनता है कि आपको अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। इस तरह आप ज़्यादा आसानी से भरा-भरा महसूस करेंगे व फाइबर को बेहतर ढंग से पचा सकेंगे।

कई बार हमें लगता है कि हमें भूख लग रही है। लेकिन एक गिलास पानी पी लेने पर हमें समझ आता है कि दरअसल हमें तो सिर्फ़ प्यास ही लगी थी।
4. तरल पदार्थों को निकाल बाहर करें

कई लोगों को फ्लूइड रिटेंशन नाम का रोग होता है। उसकी वजह से उनका वज़न व मोटापा, दोनों ही बढ़ने लगते हैं।

उन तरल पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए आपको इन खाद्य पदार्थों के माध्यम से अपने शरीर की मूत्रवर्धक क्षमता में सुधार लाना चाहिए:
लहसुन
प्याज
खीरा
अनानास

सलाद
नाशपाती
तरबूज
ऐस्परैगस
हॉर्सटेल
डैन्डेलियन


इसे भी पढ़ें : 10 दिन में 4 किलो वजन घटाने की डाइट
5. अच्छे फैट्स को चुनें

कम फैट वाली डाइट्स का कोई फायदा नहीं होता। बल्कि अपने मेटाबोलिज्म में तेज़ी लाने व अपनी भूख को कम करने के लिए तो आपके फैट की सही मात्रा लेनी चाहिए। हाँ, आपको इस बात का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए कि वे फैट्स सेहतमंद हों।

सेहतमंद फैट्स से युक्त कुछ खाद्य पदार्थ हैं:
नारियल का तेल
जैतून का तेल
एवोकैडो
नट्स
बीज
अंडे की जरदी
घी (शुद्ध मक्खन)
6. हाई क्वालिटी प्रोटीन का सेवन करें

आपको यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप प्रोटीन का अच्छी-ख़ासी मात्रा में सेवन कर रहे हैं। प्रोटीन आपके मेटाबोलिज्म को तेज़ जो कर देता है। नतीजतन आपका शरीर चरबी को मांसपेशियों में बदल पाता है। आपकी कमर के आकार को कम करने में भी वह मददगार साबित होता है।
हालांकि लाल मांस में प्रोटीन की भरमार होती है, यह पोषक तत्व कई अन्य खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है। आपके आहार में अन्य पशु व जैविक प्रोटीन भी शामिल होने चाहिए, जैसे कि:
मछली
अंडे
डेरी उत्पाद
फलियाँ
सूखे नट्स और बीज
7. कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन कम करें


आजकल हम कई अस्वास्थ्यकर कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करते हैं। उदहारण के तौर पर, ब्रेड, पेस्ट्री और पिज़्ज़ा में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स इसी श्रेणी में आते हैं। इन कार्बोहाइड्रेट्स के अपने सेवन पर लगाम लगाकर आपको निम्नलिखित पोषक कार्बोहाइड्रेट्स को अपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए:
भूरे चावल
दलिया
बाजरा
किनोआ
कूटू का आटा
आलू
शकरकंद
केले
स्क्वाश
8. खाने को अच्छे से चबाएं

हरेक निवाले को अच्छे से चबाने से आपकी पाचन-क्रिया व पोषक तत्वों के सोखे जाने की आपकी शारीरिक प्रक्रिया में सुधार आ जाता है। वैसे भी, अपनी इस अच्छी आदत की बदौलत कम खाने के बावजूद आप तेज़ी से भरा-भरा महसूस करने लगते हैं।

खाना खाते वक़्त आपको अपना सारा ध्यान खाने पर ही केन्द्रित रखना चाहिए। इसीलिए आपको अपने दफ्तर से बाहर या उन जगहों पर खाना खाना चाहिए, जहाँ आपको कोई तनाव या घबराहट न हो।
9. अपने खाने का लुत्फ़ उठाएं

आपको अपने खाने का लुत्फ़ तो उठाना ही चाहिए। ऐसा करके आप और आपका मूड ज़्यादा सकारात्मक हो जाते हैं।
भूखा रहे बगैर ही अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपको वज़न कम करने की इन टिप्स को अपने ज़ेहन में रखना चाहिए। इन्हें अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाकर इनके सकारात्मक नतीजों को आप निश्चित तौर पर देख पाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.