Header Ads

9 सुपर फूड्स के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र को लगाएं ब्रेक


9 सुपर फूड्स के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र को लगाएं ब्रेक



प्रकृति का नियम है कि समय के साथ हर व्यक्ति की उम्र बढ़ती है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में भी इसका असर देखने को मिलने लगता है। क्योकि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, नए सेल्स बनने की प्रक्रिया भी धीमी पड़ने लगती है। साथ ही पुराने सेल्स के खत्म होने से इनकी संख्या भी बढ़ती जाती है जिसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है चाहे वह अंदरूनी तौर पर हो या बाहरी तौर पर। हमारा शरीर कमजोर होता जाता है और चेहरे की चमक भी खोने लग जाती है। यदि आप अपनी त्वचा में सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं तो हम आपके लिये लेकर आये हैं ऐसे आहार जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। तो जानें इनके बारे में..
1. अंडे

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं इसलिये यह नाश्ते में उपयोग किये जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक माना गया है। यह उन लोगों के लिए सबसे बेहतर उपचार है जो अपनी त्वचा एंव बालों को बेहतर बनाना चाहते हैं। आपकी अधिकांश कोशिकाएँ प्रोटीन से बनी होती हैं और अंडों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपको अधिक समय तक जवान बनाये रखने में मदद करता है।
2. तरबूज


गर्मियों के समय में ज्यादातर लोग तरबूज खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसका स्वाद मीठा होने के साथ-साथ इसका सेवन शरीर में ताज़गी का एहसास कराता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह अद्भुत फल आपकी त्वचा को हाईट्रेड रखने के साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, और पोटेशियम के गुण आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पोषित करके त्वचा जवान बनाने में मदद करते हैं।
3. एजिंग प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं नींबू के गुण
त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने करने के लिये नीबू का उपयोग सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है। इसे अपने आहार में ज़रूर शामिल करें। नींबू के रस का सेवन करने से या फिर चेहरे पर लगाने से उम्र बढ़ने का प्रभाव कम होने लगता है। क्योंकि नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी के गुण मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को कोमल और सुंदर बनाने में मदद करते हैं।
4. एवोकैडो


भारत में मक्खन फल के रूप में जाने वाले एवोकैडो में कई तरह के विटामिन्स और खनिज तत्व पाये जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते हैं। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, और लिनोलिक एसिड होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देकर उसे रिंकल-फ्री और मॉइश्चराइज़्ड रखता है। जिससे त्वचा काफी लम्बे समय तक जवान बनी रहती है।
5. मेथी

प्राकृतिक गुणों से भरपूर मेथी में कई तरह के पोषक तत्व, खनिज पदार्थ और एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करती है। एंटीऑक्‍सीडेंट और फ्री एलिमेंट्स से भरपूर मेथी आपकी त्वचा में होने वाले उम्र के प्रभाव को कम करने के साथ चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करने में मददगार होती है।
6. अनार

अनार एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा स्रोत होता है। अनार में अनेक स्वास्थ्यवर्द्धक गुण हैं जिसके कारण इसे त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने वाला सबसे अच्छा औषधिय उपचार माना गया है। 100 ग्राम अनार के बीजों का सेवन नियमित रूप से त्वचा की झुर्रियों और उम्र के धब्बों को रोकने के लिए किया जा सकता है। इस फल में एलीजिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण भी होते हैं जो त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करते है।
7. ब्लूबेरी

ब्‍लूबेरी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के साथ स्वास्थ संबंधी तकलीफों को भी कम करते हैं। ये मधुमेह, ब्‍लड प्रेशर, वजन को कम करने में मदद करती है। ब्लूबेरी त्वचा से जुड़ी समस्या जैसे दाग धब्बे, झुर्रियों और त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में भी मदद करती है।
8. बादाम

नट्स एक बेहद हेल्दी स्नैक है जो आपके शरीर में पूरे दिन ताजगी और ऊर्जा देने का काम करता है। बादाम में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा में नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इससे त्वचा में बढ़ती उम्र का प्रभाव कम होता है एवं त्वचा को निखार मिलता है।
9. दही

त्वचा से जुड़ी हर समस्या को दूर करने के लिए दही का सेवन एक बेहद कारगर उपाय है। दही में मौजूद कैल्शियम के गुण आपकी त्वचा की कोशिकाओं और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। साथ ही यह चेहरे के काले दाग-धब्बों, बढ़ती उम्र के लक्षणों और मुंहासों को ठीक करने में बहुत मददगार साबित होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.