Header Ads

होठों को गुलाबी बनाए 7 आसान उपाय


काले होठों को गुलाबी बनाए 7 आसान उपायों से जो अधिकतर लोग नही जानते

Hoth Gulabi Karne Ke Nuskhe: होंठो का कालापन आज कल के ब्यास्थ जीवन शैली में एक समस्या का कारन बन चुका है। कोई भी महिला अपने होंठो को नरम और गुलाबी रखना चाहते है।


अगर आपके hoth gulabi हो तो आप हंसते हुए और सुन्दर दीखते है। पर काले होंठ आपके आत्मबिस्वास को भी ख़त्म कर देते है। काले होंठो से छुटकारा पाने के लिए आप बाजार में उपलब्द कई cosmetic cream का इस्तेमाल करते है।

पर आज हम आपको कुछ घरेलु नुस्के बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने काले होंठो को दोबारा Gulabi कर सकते है।
होंठो के कालेपन का कारन – Kale Hoto Ka Karan


विषय - सूची
होंठो के कालेपन का कारन – Kale Hoto Ka Karan
पिंक लिप्स कैसे करे – Hoth Gulabi Karne Ke Gharelu Upay
निम्बू और शहद – Lemon and Honey for Pink Lips in Hindi
खाने वाला सोडा – Baking Soda Se Pink Lips Kaise Kare
बादाम तेल –Alomond Oil Se Hoth Gulabi Karne Ke Nuskhe
एलोविरा – Kale Hoto Ka Kalapan Dur Kare Aloevera Se
ग्लिसरीन – Glycerine Se Hoth Gulabi Karne Ke Gharelu Upay
चुकंदर – Sugar Beets Se Kale Hoto Ko Pink Kaise Kare
खीरा का रस – Cucumber Juice to Make Lips Pink in Hindi
गुलाब जल – Rose Water to Get Soft Pink Lips In Hindi
बहुत ज्यादा चाय या coffee पीना।
होंठो पर बिना कोई lip balm लगाये धुप में बहुत समय तक रहना।
धूम्र पान करना।
किसी cosmetic लगाने का असर होना।
उम्र बड़ना।
होंठो का सुखा पड़ जाना।
पिंक लिप्स कैसे करे – Hoth Gulabi Karne Ke Gharelu Upay

अब जब की हमे होंठो के कालेपन का कारन का पता चल गया है, तो अब होंठो को gulabi करने का घरेलु और प्राकृतिक इलाज भी जान लेते है।
निम्बू और शहद – Lemon and Honey for Pink Lips in Hindi

होंठो को गुलाबी रखने के लिए ये घरेलु इलाज बहुत ही असदार साबित हो सकता है। निम्बू आपके होंठो से Tan को हटाते है और शहद आपके होंठो को नरम और gulabi बनाते है।

निम्बू के रस के साथ शहद मिलाये। अब इसे अपने होंठो पर लगाकर एक घंटे तक रखे। फिर cotton को भिंगोकर अपने होंठो को धीरे से पोंछ ले। इसका इस्तेमाल दिन में कई बार कर सकते है। आप इस मिश्रण को बनाकर एक हफ्ते तक fridge में रख कर भी इस्तेमाल कर सकते है।
खाने वाला सोडा – Baking Soda Se Pink Lips Kaise Kare


होंठो पर अधिक मात्रा में dead cells मौजूद होने के कारन भी आपके होंठ काले दिख सकते है। baking soda का इस्तेमाल आपके होंठो के कालेपन को ख़त्म करते है और आपको एक सुन्दर , गुलाबी होंठ देखने को मिलता है।


Baking soda को थोरा सा पानी के साथ मिलाकर एक गाड़ा मिश्रण तैयार करे। इसे अपने होंठो पर लगाकर हल्के हाथो से २ से ३ मिनट तक मालिश करे।

अब अपने होंठो को धो लेने के बाद अच्छे से पोंछ ले और कोई अच्छा lip balm या olive oil अपने होंठो पर लगा ले। हर दुसरे दिन इसका इस्तेमाल करे। आप इसे पढ़ सकते हैं: स्किन की सुंदरता बनाये रखने के लिए, भूल कर इन खाद्य पदार्थों को नहीं खाएं!
बादाम तेल –Alomond Oil Se Hoth Gulabi Karne Ke Nuskhe
होंठो के कालापन को ख़त्म करने के लिए almond oil का इस्तेमाल लाभदायक हो सकता है। अपने ऊँगली पर १ से २ बूंदे almond oil ले और उसे अपने होंठो पर एक से दो मिनट तक अच्छे से मालिश करे। इसे रात भर अपने होंठो पर रहने दे। इसका इस्तेमाल हर रोज रात को सोने से पहले करे।
घर पर ब्लीच कैसे करे: ब्लीचिंग करने का सही तरीका और टिप्स
अगर चेहरे से पिंपल नहीं हट रहे तो अपनाये ये 7 उपाय
ड्राई स्किन के लिए सबसे आसान 7 उपाय, जो अधिकतर लोग नही जानते
एलोविरा – Kale Hoto Ka Kalapan Dur Kare Aloevera Se

Aloevera में मौजूद aloesin नामक उपादान होंठो के कालेपन को आसानी से ख़त्म करते है और आपके होंठो को स्वस्थ रखते है।


Aloevera gel को अपने होंठो पर लगाकर अच्छे से सूखने दे। फिर हल्का गरम पानी से अपने होंठो को साफ़ कर ले। इसका इस्तेमाल हर रोज एक बार जरुर करे। यह भी पढ़ें: Hathon ko gora karne ka tarika in Hindi | हाथों का कालापन दूर करें
ग्लिसरीन – Glycerine Se Hoth Gulabi Karne Ke Gharelu Upay

Glycerine का इस्तेमाल रूखे सूखे होंठो को नरम और गुलाबी बनाते है। glycerine को cotton में लगाकर रात को सोने से पहले अपने होंठो पर लगा ले और रात बहर ऐसे ही छोर दे। इसका इस्तेमाल हर रोज रात को सोने से पहले करे।
चुकंदर – Sugar Beets Se Kale Hoto Ko Pink Kaise Kare

चुकंदर का इस्तेमाल आपके होंठो से tan को आसानी से ख़त्म करते है और आपको एक gulabi hoth प्राप्त होती है। चुकंदर में मौजूद antioxidant आपके होंठो को स्वस्थ और जवान बनाये रखते है।

चुकंदर को पतला काटकर fridge में रखे। जब आपको वक़्त मिले तो इसे fridge से निकालकर कुछ देर अपने होंठो पर मालिश करे और १५ से २० मिनट तक इसके रस को अपने होंठो पर सूखने दे। फिर पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज करे।
खीरा का रस – Cucumber Juice to Make Lips Pink in Hindi

गुलाबी और नरम होंठ पाने के लिए खीरे के रस का इस्तेमाल बहुत फायदेमन हो सकता है। खीरे को पीसकर उससे रस निकाल ले। इस रस को fridge में रख दे।

जब भी आपको इसका इस्तेमाल करना हो तो fridge से निकाल कर cotton को रस में भिंगो ले। अब इस cotton को अपने होंठो पर लगाकर आधा घंटा रखे। फिर पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज करने पर १५ से २० दिनों में ही आपको परिणाम दिखने लगेगा।
गुलाब जल – Rose Water to Get Soft Pink Lips In Hindi

गुलाब जल का इस्तेमाल बेजान और काले होंठो को ठीक करने के लिए बहुत ही असरदार इलाज है। cotton को गुलाब जल में भिंगोकर अपने होंठो पर हल्के हाथो से लगाये।

गुलाब जल को रात भर अपने होंठो पर ऐसे ही छोर दे। इसका इस्तेमाल हर रोज रात को सोने से पहले करे। आप इसे पढ़ सकते हैं: Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay | चेहरा साफ़ कैसे करे

तो ये था आपके लिए hoth gulabi karne ke nuskhe। अपने होंठो से कालापन हटाने के लिए और स्वस्थ और सुन्दर होंठ पाने के लिए इनका इस्तेमाल जरुर करे।

इसके अलावा होंठो को गुलाबी बनाये रखने के लिए दिन में कम से कम ८ से १० गिलास पानी पीये। क्यूंकि शारीर में पानी की कमी भी होंठो के कालेपन का कारन बन सकता है। और ध्यान रखे होंठो पर कोई local company का lipstick या lip balm ना लगाये।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.