Header Ads

कौन से फल खाने से वजन बढ़ता है, ये हैं वो 7 फल


कौन से फल खाने से वजन बढ़ता है, ये हैं वो 7 फल


कुछ लोगों का सपना होता है कि उनका बढ़ा हुआ वजन कम हो जाए। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपने दूबलेपन की समस्या के शिकार हैं और वह अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। आज हम उन फलों के बारे में बात करेंगे, जिनका सेवन करके वजन को बढ़ाया जा सकता है।
आम

आम को फलों का राजा माना जाता है। फलों के राजा होने के नाते यदि आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो वजन बढ़ाने में आपको बहुत ही सहायता मिलेगी। वजन बढ़ाने के साथ-साथ आम न केवल इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि आपके स्किन को भी साफ रखता है।
केला

केला वजन बढ़ाने के लिए आश्चर्यजनक फलों में से एक है। यह फल कैलोरी से भरपूर है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। ग्लूकोज, उर्जा, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर केला को यदि आप दूध के साथ खाते हैं, तो इससे जल्दी वजन बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

आपको बता दें कि एक केले में लगभग 108 कैलोरी होती है, जो 17.5 ग्राम का कार्बोहाइड्रेट के बराबर होता है। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के अंगों को स्मूद करने के लिए महत्वपूर्ण होता है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है। – केला खाने का सही तरीका
चीकू
वजन बढ़ाने वाले फ्रूट में चीकू भी शामिल है। चीकू पोटेशियम, जिंक, आयरन, फोलेट, नियासिन और पैंटोथेनिक एसिड जैसे खनिजों से भरपूर है। इसमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने तथा बालों और त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है।

यदि आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो आपको वजन बढ़ाने में बहुत ही सहायता मिलेगी। आपको बता दें कि चीकू में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। – इन 5 फलों को बिना छिले खाने के फायदे
अंजीर

कैलोरी से भरपूर अंजीर, वजन बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी फलों में से एक के रूप में कार्य करता है। इसके अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आप अपने दैनिक आहार में अंजीर को शामिल करें।

आप इसे सलाद के रूप में भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। अंजीर एक अत्यंत मीठा फल है, जिसमें नेचुरल शुगर अत्यधि‍क मात्रा में होता है, जिससे बहुत जल्दी वजन बढ़ता है।
एवोकाडो

वजन बढ़ाने वाले आहार एवोकाडो भी शामिल है। एवोकाडो फल की श्रेणी में ही आता है और स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद है। आपको बता दें कि एक मध्ययम आकार के एवोकाडो फल में 400 कैलोरी होता है। यह अपने उच्च सामग्री के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। यदि आपको फल खाने में रुची नहीं है, तो आप एवोकाडो का जूस भी पी सकते हैं।
अंगूर

यदि आप वजन बढ़ाने के लिए फलों की तलाश में हैं, तो आपके लिए अंगूर भी बहुत ही गुणकारी है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होता है। हालांकि किशमिश में अंगूर से ज्यादा कैलोरी होता है। इसलिए आप किशमिश का भी सेवन कर सकते हैं।
डेट्स

इन सबके अलावा वजन बढ़ाने के लिए आपको ड्राई फ्रूट का भी सेवन करना चाहिए। यदि आप रोजाना 5 डेट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपको 114 कैलोरी मिलेगा। डेट्स विटामिन और खनिज का एक पावरहाउस हैं जो आपको अच्छे स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
वजन बढ़ाने के लिए कुछ और टिप्स

1. अपने आप को मोटिवेट कीजिए और जिसका वास्तविक से लेना देना नहीं है। उस तरह के गोल को न बनाएं।

2. वजन बढ़ाने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ही जरूरी है। आप नियमित रूप से 7 से 8 घंटे की नींद लीजिए।

3. अपने तनाव को दूर कीजिए। क्योंकि तनाव भूख को कम कर देता है, जिसकी वजह से वजन भी कम होने लगता है।
4. नियमित रूप से योगा और एक्सरसाइज कीजिए। शारीरिक मेहनत आपके वजन को बढ़ने में भी सहायता करती है।

फैट बर्निंग फूड्स हैं ये 7 आहार

व्यक्ति जो अपने बढ़ते वजन या मोटापे से परेशान है उन्हें अपने खाने-पीने पर पूरा ध्यान देना चाहिए। आपको ऐसे आहारों का सेवन करना चाहिए, जिसमें बहुत ही कम कैलोरी होता है तथा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायता करे। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।
ऑटमील

ऑटमील डायटरी फाइबर के लिए जाना जाता है। यह एक पोषक तत्व है जो आपके कोलोन में अतिरिक्त अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है। यह एक कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट है, जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है और आपके मेटाबॉलिज्म को सक्रिय रखती है।
ग्रेपफ्रूट


यह स्वादिष्ट फल अपने डायटरी प्रभावों के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है और यह पानी में समृद्ध होता है। ग्रेपफ्रूट में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता हैं, ये दोनों एंटीऑक्सिडेंट हैं जो शरीर में जमे फैट को खत्म करने में मदद करता हैं।

इसकी फाइबर सामग्री आपके पाचन स्वास्थ्य में सुधार करती है और कोलोन को साफ करती है। इसके अलावा ग्रेपफ्रूट इंसुलिन के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रिया में सुधार करता है। यह एक हार्मोन है जो वजन बढ़ाने पर जोर देता है।
काले चने

काला चना भारतीय उपमहाद्वीप में उगाया जाने वाला एक प्रकार का आहार है, जिसमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मौजूद है। काले चने और काबुली चने का सलाद ब्रेकफास्टि में खाने से वजन कम होता है। इसे और भी स्वा दिष्टक बनाने के लिए टमाटर, प्याेज, हरी मिर्च आदि मिला सकते हैं। आयरन और प्रोटीन से भरपूर काला चना एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है और आपके शरीर को सक्रिय रखता है।


हरा सेब

हरे सेब को फैट-बर्न करने के लिए जाना जाता है और विशेषज्ञ भी इसे खाने के लिए कहते हैं। इसकी उच्च पोषण की गुणवत्ता और कम कैलोरी इसे एक आदर्श फल बनाती है। यह मोटापे से अच्छी तरह से लड़ता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन होता है।

कुल मिलाकर, ये पोषक तत्व वसा को कम करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं। इसके अलावा हरे सेब में एक प्रकार का फाइबर भी होता है, जिसे पेक्टिन के नाम से जाना जाता है। यह आपके पीएच को नियंत्रित करता है और भोजन के पाचन को बढ़ाता है।
सेलेरी

यदि आपका लक्ष्य फैट बर्न करना है, तो सेलेरी उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें आप अपने दैनिक डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाया है तथा यह बॉडी की साफ सफाई में बहुत ही सहायता करता है। सेलेरी में विटामिन सी भी पाया जाता है। यह एक पोषक तत्व है, जो आपको वजन कम करने में मदद करता है।
अंडा
अंडा प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम अंडे में 14 ग्राम प्रोटीन होता है। आप सफेद अंडे का सलाद या ऑमलेट बना कर खा सकते हैं। इसमें सब्जियों को भी ड़ाल सकते हैं।
चिया सीड


चिया बीज वजन घटाने के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। नियमित इसका सेवन अतिरिक्त वजन से निपटने का एक शानदार तरीका है। चिया बीज नाश्ते में खाने से मानसिक और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार होगा और ओवरइटिंग करने से आपको रोकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.