Header Ads

बिना एक्विपमेंट्स करें ये 5 एक्सरसाइज


बिना एक्विपमेंट्स करें ये 5 एक्सरसाइज और पाएं सेक्सी, टोन्ड आर्म्स!आसान एक्सरसाइज़ेस जिनके लिए जिम जाने की भी ज़रुरत नहीं है।



तो आप अपनी ढीलीढाली आर्म्स को टोनअप करना चाहती हैं? वैसे आपको इसके लिए डम्बल्स, बारबेल्स, केटलबेल्स यहां तक कि जिम जाने की भी ज़रुरत नहीं है। जी हां, यह मुमकिन है। आप पस घर पर इन एक्सरसाइज़ेस की प्रैक्टिस करें जिनकी सलाह दे रही हैं फिटनेस एक्सपर्ट ममता जोशी।


ट्राइसेप्स डिप- हालांकि यह आपके ट्राइसेप्स पर असर डालती है लेकिन साथ ही साथ यह हाथ के निचले हिस्से, कलाइयों, सीने और कंधों पर भी प्रभाव डालती है। अपनी हथेलियों को किसी कुर्सी के किनारे कुछ ऐसे रखें कि आपके बटक्स ज़मीन से थोड़ा ऊपर हवा में हों और आपके पैर आगे की तरफ हों। अब अपनी कोहनी को मोड़ते हुए अपने हिप्स नीचे ले जाएं। अब ऊपर जाएं और फिर नीचे आएं।




द डॉल्फिन पुश-अप- इस तरीके के पुशअप में कंधों और बाहों पर असर पड़ता है। अपने पांवों और हथेलियों को ज़मीन पर रखते हुए डॉल्फिन पुश-अप करें। अब अपने कंधें को थोड़ा नीचे लाते हुए आगे की तरफ इस तरह झुकें कि आपका सिर हाथों पर हो। बाहों को ऊपर उठाते हुए शुरुआत की स्थिति में जाएं।




द माउंटेन क्लाइबर- यह एक्सरसाइज आपके बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, कंधों और हाथ के घुमाव या डेल्टॉइड (deltoids) पर भी असर डालता है। प्लैंक पोजिशन में बैठें और अपने दाहिने पांव को ज़मीन से ऊपर उठाएं और अपने घुटनों को सीने के पास ले आएं। अब शुरुआत वाली स्थिति में आएं और बाएं पैर के साथ यह एक्सरसाइज़ दोहराएं।




आर्म सिज़र- यह एक्सरसाइज़ आर्म्स के फैट को बहुत तेज़ी से बर्न करने में मदद करता है। अपनी भुजाओं को बाहर की तरफ फैलाते हुए शरीर के सामने ले आएं। आपका दाहिना हाथ आपके बाएं हाथ के ऊपर होना चाहिए। अब बाएं हाथ को ऊपर ले आते हुए दाएं हाथ को नीचे रखें। दिन में 3 बार इस एक्सरसाइज़ को 10 बार दोहराएं।




एयर बॉक्सिंग या शैडो बॉक्सिंग- यह एक इंटेंस कैलोरी और फैट बर्निंग वर्कआउट है जो आपको शक्तिशाली बनाते हुए बाइसेप्स को उभारने का काम करते हैं। किसी बल्ब या रोशनी के किसी स्रोत और किसी खाली दीवार के बीच खड़े हो जाएं। रोशनी से आपकी परछाई दीवार पर पड़ेगी और आपकी परछाई बनेगी आपकी बॉक्सिंग पार्टनर। अपनी परछाई को ध्यान में रखते हुए हवा मेंपंचेस मारे।

डम्बल, मशीन छोड़ो, इस चीज से कम करें पूरे शरीर का वजनWeight loss का इससे बढ़िया तरीका क्या हो सकता है?




वजन कम करने के लिए आपको कई तरीके की मशीन और डम्बल का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप बैटल रोप को भी वजन घटाने के टूल के रूप में यूज कर सकते हैं। इससे ना केवल फैट कम होता है बल्कि बॉडी को टोन भी मिलता है। फिटनेस एक्सपर्ट रोशनी शाह आपको बैटल रोप के कुछ मूव्स बता रही हैं, जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं।



वेव्स- दो बैटल रोप लेकर उन्हें एक मोटे पोल से लपेट लें। दोनों हाथों में एक-एक रस्सी पकड़कर थोड़ी दूरी पर पैरों के बीच गैप बनाकर खड़े हो जाएं। घुटनों को थोड़ा मोड़ लें और रस्सियों को झटककर उनमें वेव्स बनाएं। ऐसा करते समय आपकी बॉडी स्ट्रेट होनी चाहिए। ऐसा 20 सेकंड करें और 30 मिनट रेस्ट करें और उसके बाद फिर दोहराएं।




स्लैम- रस्सी के दोनों सिरों को पकड़कर सिर के ऊपर तक उठाएं और उसके बाद रस्सी को पूरी ताकत के साथ जमीन पर पटकें। ऐसा करते समय अपने पोश्चर को स्थिर रखें। इससे आपके शोल्डर्स, आर्म्स, बैक और कोर पर काम होता है। ऐसा 15 सेकंड तक करें और 15 सेकंड रेस्ट करने के बाद दोहराएं।




फ्लाई- रस्सी के दोनों सिरों को हाथों से पकड़कर स्क्वाट पोजीशन में खड़े हो जाएं। कोहनी को थोड़ा मोड़ते हुए दोनों हाथों को पंख की तरह हिलाएं। ऐसा 20 सेकेंड तक करें और 25 सेकेंड रेस्ट करने के बाद फिर दोहराएं।
ग्राप्लेर थ्रो- दोनों पैरों को जमीन पर रखें और अपने धड़ को दोनों तरह घुमाएं। धड़ को घुमाने के दौरान हाथों में पकड़ी हुई रस्सी को भी घुमाएं। ऐसा 20 सेकंड तक करें और 30 सेकंड रेस्ट करने के बाद फिर दोहराएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.