Header Ads

वजन कम करने के लिए रोजाना इन 4 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाएं –


वजन कम करने के लिए रोजाना इन 4 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाएं – 
https://www.healthsiswealth.com/

Acupressure points for weight loss in Hindi एक्‍यूप्रेशन पॉइंट्स को दबाने से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। एक्‍यूप्रेशर एक प्राचीन चिकित्‍सा पद्धति है जिसका उपयोग सबसे पहले चीन में किया गया था। यह पूरे शरीर पर विशेष दबाव बिंदूओं पर उंगलियों से दबाव डालने की क्रिया है। एक्‍यूपेशर पॉइंट्स को दबाने से तनाव, सिरदर्द, मतली, पीठ दर्द और नींद की समस्‍या आदि का इलाज प्रभावी रूप से किया जा सकता है। यह चीनी चिकित्‍सा विभिन्न प्रकार की शारीरिक और मानसिक बीमारियों को ठीक करने के लिए की जाती है। आज इस लेख में आप वजन कम करने के लिए उन एक्‍यूप्रेशर पॉइंट्स की जानकारी प्राप्‍त करेगें जिन्‍हें दबाने से आप मोटापे को कम कर सकते हैं।
वजन घटाने के लिए एक्‍यूप्रेशर – Acupressure for weight loss in Hindi

वजन कम करने ऊपरी होंठ पर एक्‍यूप्रेशर – Upper Lip Acupressure point for weight loss in Hindi
मोटापा कम करे भीतरी कोहनी में एक्‍यूप्रेशर – Inner Elbow Acupressure point to reduce obesity in Hindi
वजन घटाने के लिए कान में एक्‍यूप्रेशर बिंदु – Ear acupressure point for weight loss in Hindi
मोटापा घटाने के लिए अंगूठा में एक्‍यूप्रेशर पॉइंट – Thumb acupressure point for weight loss in Hindi
वजन घटाने के लिए एक्‍यूप्रेशर – Acupressure for weight loss in Hindi

शरीर के कुछ विशेष बाहरी भाग या क्षेत्र को दबाने के मूल सिद्धांत पर एक्‍यूप्रेरशर कार्य करता है। यह प्राचीन उपचार विधि भी हमारे शरीर के चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देकर हमारे वजन को कम करने में सहायक होती है। अच्‍छी बात यह है कि इस उपचार प्रक्रिया के दौरान आपको किसी अन्‍य व्‍यक्ति या सहियोगी की आवश्‍यकता नहीं होती है। इसका मतलब यह है कि आप इस उपचार स्‍वयं अकेले ही कर सकते हैं। यदि आपको अपने शरीर के उन विशेष हिस्‍सों की जानकारी हो जो आपके वजन को घटाने में सहायक होते हैं। तो आप इन अंगों की उचित प्रकार से मालिश कर सकते हैं। आइए जाने हमारे शरीर उन विशेष दबाव बिंदू क्षेत्र को जहां एक्‍यूप्रेशर का उपयोग कर आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। आपके चयापचय को बढ़ावा देने और वजन कम करने के लिए यहां 4 एक्‍यूप्रेशर पॉइंट दिए गए हैं

वजन कम करने ऊपरी होंठ पर एक्‍यूप्रेशर – Upper Lip Acupressure point for weight loss in Hindi


यदि आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो एक्‍यूप्रेशर का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप अपने ऊपरी होंठ और नाक के मध्‍य भाग (philtrum) में कोमल दबाव बनाएं। इस दबाव बिंदू को शुगौ स्‍पॉट (shuigou spot) के रूप में जाना जाता है। आप अपनी चयापचय प्रणाली को प्रोत्‍साहित करने के लिए दिन में 2 से 3 मिनट के लिए एक परिपत्र या गोलाकार गति में इस स्‍थान की मालिश कर सकते हैं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी चयापचय प्रणाली बेहतर होती है जिससे आप अपने अधिक वजन को कम कर सकते हैं।

मोटापा कम करे भीतरी कोहनी में एक्‍यूप्रेशर – Inner Elbow Acupressure point to reduce obesity in Hindi

आप अपनी भुजाओं के आंतरिक भाग में एक्‍यूप्रेशर का उपयोग कर मोटापे को कम कर सकते हैं। अपनी आंतरिक कोहनी पर इस बिंदु का पता लगाने के लिए अपनी भुजा को थोड़ा सा मोड़ें। यह प्रेशर पॉइंट आपकी कोहनी के जोड़ से लगभग 1 इंच नीचे अंदर की ओर होता है। आप नियमित रूप से रोजाना इस बिंदु को अपने अंगूठे से 2 से 3 मिनिट तक दबाएं। ऐसा करना आपकी आंतों के कार्य को उत्‍तेजित करता है। जिससे आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद मिलती है और आप अपने अतिरिक्‍त वजन को कम कर सकते हैं।


वजन घटाने के लिए कान में एक्‍यूप्रेशर बिंदु – Ear acupressure point for weight loss in Hindi


कान हमारे शरीर का एक विशेष अंग है जिसके बिना हमारा जीवन अधुरा सा लगता है। लेकिन कान हमारे कान में भी कुछ ऐसे विशेष बिंदु हैं जिन्‍हें दबाने से आप अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं। कान में इस बिंदु का पता लगाने के लिए अपनी उंगली को उस स्‍थान पर रखें जहां से आपका जबड़ा शुरू होता है। आप अपने जबड़े को ऊपर-नीचे चलाएं और सबसे अधिक मूवमेंट करने वाले प्रेशर पॉइंट पर अपनी उंगली से दबाएं। इस बिंदु को नियमित रूप से प्रतिदिन 1 से 2 मिनिट के लिए उंगली से दबाएं। आपके इयरलोब के ठीक नीचे इस बिंदू को दबाने से आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। जिससे आपको बार-बार और अधिक मात्रा में भोजन करने की इच्‍छा कम होती है। इस तरह से आप कान में एक्‍यूप्रेशर का उपयोग कर अपने वजन को कम कर सकते हैं।
वजन घटाने के लिए अंगूठा में एक्‍यूप्रेशर पॉइंट – Thumb acupressure point for weight loss in Hindi


आप अपने अंगूठे के निचले हिस्‍से पर दबाव बिंदु का पता लगाएं और दबाव डालें। अंगूठे में डाला गया यह दबाव थायरॉयड ग्रंथि को उत्‍तेजित करता है जिससे आपके चयापचय में वृद्धि होती है। आप भी अपने मोटापे को नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से अपने अंगूठे में 2 से 3 मिनिट तक दबाव डालें।

चूंकि बहुत सारे दबाव बिंदु हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं, सभी बिंदुओं का प्रयास करें जब तक कि आप वह न पाएं जिसके साथ आप सबसे अधिक आरामदायक हैं। एक्यूप्रेशर का कोई ज्ञात साइड-इफेक्ट नहीं है, लेकिन परिणाम के साथ सहज नहीं होने पर आपको इसे करना बंद कर देना चाहिए।

याद रखें कि एक्यूप्रेशर वजन घटाने के लिए सिर्फ एक पूरक चिकित्सा है और आप इसे वर्कआउट और स्वच्छ भोजन के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं कर सकते।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.