Header Ads

अगर आप भी जिम जाने से परहेज करते हैं तो इन तरीकों को अपनाकर देखिए


अगर आप भी जिम जाने से परहेज करते हैं तो इन तरीकों को अपनाकर देखिए
https://healthtoday7.blogspot.in/

फिट रहने की कोशिश

आजकल जिसे देखो वह फिट रहने की कोशिश में मशगूल है, कोई पतला होना चाहता है तो कोई फिट... इस चक्कर में फिटनेस सेंटर्स और डायटीशियंस की तो चांदी हो रही है। लेकिन इन सभी से अलग कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें पतला तो होना है, बॉडी भी टोन करनी है... लेकिन वह जिम जाकर ना तो मेहनत कर सकते हैं और ना ही उनके लिए डायटिंग करना आसान है।

स्पेशल तरीका

सामान्यतौर पर आपको इन दोनों में से कोई एक तरीका तो खोजना ही पड़ता है लेकिन अगर आप इस मामले में असफल साबित हो रहे हैं तो हम आपकी सहायता कर सकते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के विषय में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपना फैट कर सकते हैं।


ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

आपमें से बहुत से लोग इसे एक मामूली बात समझें लेकिन यह एक कमाल की ट्रिक है। अगर आप नियमित तौर पर ज्यादा पानी पिएंगे तो आप स्वयं अपने बॉडी फैट को कम होता देख पाएंगे। शुरुआत आप 6-8 गिलास पानी से कर सकते हैं।
अपना बॉडी पोस्चर सुधारें

बॉडी पोस्चर यानि आपके शरीर की मुद्रा सुधारने से आप अपने बेली फैट यानि पेट पर नजर आने वाली चर्बी को कम दिखा सकते हैं। जब आप अपना पेट खींचकर सीधे रखते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों को भी स्ट्रेच करता है। यह ट्रिक एक जादू की तरह काम करती है।

समझदारी से खाएं

ना तो भोजन को पूरी तरह ना कहना समझदारी है और ना ही बिना हर समय खाते रहना आपके लिए हितकर है। एक बार पेटभरकर भोजन करने से बेहतर है आप कुछ-कुछ देर में खाते-पीते रहें और जो भी खाएं उसकी क्वांटिटी कम ही रखें।

नींद से करें प्रेम

हम ये मानते हैं कि आजकल के समय में सोने के लिए पर्याप्त समय निकाल पाना एक जटिल काम हो चुका है लेकिन विभिन्न अध्ययनों के आधार पर यह साबित किया गया है कि जो लोग कम सोते हैं या जो पर्याप्त नींद नहीं लेते, उनका वजन अपेक्षाकृत ज्यादा तेजी से बढ़ता है, इतना ही नहीं वे वजन कम कर पाने में भी कई बार असफल ही साबित होते हैं। इसलिए आपको नींद और आराम का महत्व समझ लेना चाहिए।

नियमित वॉक करें

दिन में मात्र 10 मिनट की वॉक आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी बढ़ाती है। यह वजन के साथ-साथ आपके इंच भी कम करने में सहायक है।

भोजन चबाकर करें

भोजन को सीधे निगल जाने या कम चबाकर खाने से वह सही तरह से पच नहीं पाता, जिसकी वजह से वह आपके शरीर में इकट्ठा होने लगता है। कहीं ना कहीं यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित करता है। इसलिए आपको अपना भोजन हम्व्शा चबाकर ही करना चाहिए।


प्लांट ऑयल का प्रयोग करें
अपने भोजन में अगर आप ऑलिव ऑयल या कनोला ऑयल का प्रयोग करना आपके लिए हितकर साबित हो सकता है। यह आपके वजन और कॉलेस्ट्रॉल, दोनों को नियंत्रित करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.