Header Ads

जुकाम के लिए घरेलू नुस्खे


जुकाम के लिए घरेलू नुस्खे HOME REMEDY FOR COLD
भारत में हर महीने दो महीने में मौसम बदलता रहता है और इसके साथ ही यह लाता है जुकाम(Cold) और साथ ही गले का इन्फेक्शन(Infection)। सभी तरह के जुकाम किसी न किसी वाइरस(Virus) की वजह से होते हैं और इनका कोई सीधा इलाज नहीं है, आप डॉक्टर(Doctor) के पास जाते हैं तो वे केवल जुकाम के लक्षणों को खत्म या फिर कम करने के लिए मैडिसिन(Medicine) देते हैं। कई बार इन मैडिसिन की वजह से कुछ साइड इफ़ेक्ट्स(Side Effects) भी हो सकते हैं। ऐसे में हम सभी सोचते हैं की डॉक्टर और मैडिसिन के बिना अगर जुकाम के लक्षणों से छुटकारा मिल जाता तो कितना अच्छा होता। आज मैं आपको कुछ ऐसे हे घरेलू नुस्खे बताने जा रहा हूँ जिन से आप अपने जुकाम से आराम पा सकते हैं:
अदरक की चाय(Ginger Tea)

अदरक एक बहुत अच्छा विकल्प है जिससे आप अपने आपको बदलते मौसम की कई परेशानियों से बचा सकते हैं। चाय बनाते समय उसमें अदरक का एक बड़ा टुकड़ा कुचल कर डाल दें और इस चाय को गरम गरम पीने से जुकाम के समय बहने वाली नाक(Running Nose) से छुटकारा मिलता है पर इसके लिए थोड़ी थोड़ी देर में यह चाय पीते रहना चाहिए।

अपनी हैल्थ(Health) को लेकर जागरूक लोग या फिर वो लोग जो चाय नहीं पीते वे नॉर्मल चाय(Normal Tea) की जगह अदरक को पानी में उबाल कर थोड़ा थोड़ा पी सकते हैं, इससे भी अदरक(Ginger) के सभी फायदे मिलेंगे साथ ही हैल्थ को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।
भाप लेना(Steam)
इसके लिए आप यूकेलिप्टस ऑइल(Eucalyptus Oil) या फिर विक्स(Vicks) को गरम पानी में डाल कर भाप(Steam) लें तो भी आपको बहती और बंद नाक में आराम मिलता है, पर यह ध्यान रखना चाहिए कि भाप लेने के बाद कुछ देर तक कोई ठंडी चीज ना खाएं साथ ही किसी ठंडी जगह पर न जाएँ।
नींबू की चाय(Lemon Tea)


यह चाय भी जुकाम में रामबाण की तरह काम करती है और साथ ही स्वादिष्ट भी होती है। इस चाय को बनाने के लिए नॉर्मल चाय बनाते समय दूध डालने की जगह एक नींबू का रस डालना चाहिए और इसकी मात्रा को अपने स्वाद के अनुसार कम ज्यादा भी कर सकते हैं। यदि इस तरह की चाय को मीठा करना चाहते हैं तो चीनी कि जगह शहद डालें जिससे यह और अधिक गुणकारी हो जाएगी।
बेसन से बनी गरम कढ़ी या हलवा
यदि आपकी नाक बहुत ज्यादा बह रही है तो ऐसे में बेसन की गरम कढ़ी या फिर गरम गरम बेसन का हलवा आपको बहती नाक से लगभग तुरंत आराम दिलाते हैं। बेसन की कढ़ी में काली मिर्च, हींग, सोंठ पड़ी हो तो यह और अधिक फायदा पहुंचाएगी।
अदरक(Ginger), शहद(Honey) और लहसुन(Garlic)


एक बड़ी लहसुन की कली को कुचल लें और उसमें एक नींबू का रस और थोड़ा शहद डाल लें। अब इस पर आधा ग्लास गरम पानी डालें और इस पूरे मिश्रण को पी लें, यह घरेलू नुस्खा जुकाम में लंबा आराम दिलाने में बहुत ही असरदार है। इस मिश्रण को पीने के बाद अगर गरम स्थान पर बैठा जाये या फिर गरम गरम सेक लिया जाये तो जुकाम में लंबा आराम मिल सकता है।
शहद(Honey) और प्याज(Onion) का सीरप(Syrup)

इसके लिए प्याज का थोड़ा रस निकाल कर उसमें शहद को अच्छे से मिला लें और दिन में तीन से चार बार लें, इससे जुकाम के साथ साथ खाँसी और बलगम में भी राहत मिलती है। यह सीरप बनाते समय यह ध्यान रखें कि इसे पीते समय ही बनायें क्यूंकि प्याज के रस के कारण इसको अधिक देर तक रखना सही नहीं होता।
गरम सूप(Hot Soup)



जुकाम में सूप बहुत फायदा पहुंचाता है। यदि आप शाकाहारी हैं तो टोमॅटो सूप(Tomato Soup) पी सकते हैं वरना चिकन सूप(Chicken Soup) भी पी सकते हैं। जुकाम में सूप पीते समय यह ध्यान रखें कि यह थोड़ा गरम पीएं और इसमें किसी प्रकार की क्रीम या फिर मक्खन न डालें।
हॉट वॉटर बॉटल(Hot Water Bottle) से सिकाई

हॉट वॉटर बॉटल से सिकाई करने से भी जुकाम में आराम मिलता है पर यह ध्यान रखना चाहिए कि सिकाई के तुरंत बाद या फिर सिकाई करते समय ठंडे स्थान या फिर ए .सी. (A.C.) में नहीं जाना चाहिए क्यूंकि ऐसा करने से जुकाम के बढ्ने की संभावना रहती है।
नमक के गरारे(Gargle)

एक ग्लास पानी में थोड़ा नमक डाल कर गरारे करने से भी जुकाम में राहत मिलती है और गले में होने वाले दर्द और इन्फेक्शन से आराम मिलता है। गरारे करने के तुरंत बाद कुछ खाने या फिर ठंडा पीने से बचना चाहिए।
कच्ची मूली(Radish)


यह एक अजीब सा नुस्खा लग सकता है पर मूली खाने से भी जुकाम में आराम मिलता है। इसके लिए एक दिन में दो से तीन बार 1-2 मूली खाने से जुकाम में थोड़ी राहत मिलती है। मूली खाने से बंद नाक और छाती में जमे बलगम में आराम मिलता है।
गरम पानी(Hot Water)

जुकाम होने पर यदि पूरे दिन थोड़ा गरम पानी पीते रहें तो भी जुकाम को बढ्ने से रोका जा सकता है और साथ ही जुकाम से छुटकारा पाया जा सकता है। यह एक बहुत ही आसान उपाय होने के साथ साथ बहुत ही कारगर तरीका भी है जुकाम को ठीक करने का।

ऊपर सभी तरीके किसी न किसी रूप में सभी घरों में सदियों से आजमाए जाते रहे हैं और कारगर भी रहे हैं, पर ये जरूरी नहीं है कि हर तरीका हर व्यक्ति पर असर करे, ऐसे में अपने लिए एक असरदार तरीका चुनें और जुकाम को दूर भगाएँ।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.