Header Ads

जीएम डाइट -

जीएम डाइट - अब आसानी से वज़न घटाएं


जीएम डाइट - अब आसानी से वज़न घटाएं

वज़न घटाने के बहुत रास्ते हैं। इन्हीं तरीकों के बारे में सोचते हुए हम सभी सबसे बेहतर और सबसे असरदार तरीका चुनना चाहते हैं। जीएम डाइट वज़न घटाने का एक सुरक्षित और जाँचा परखा तरीका है। आइये आपको बताते हैं कैसे।


फिटनेस की बात करें तो हमारे जीवन में अक्सर स्वादिष्ट खाने और पतली कमर के बीच जंग चलती रहती है और इस बात में कोई शक नहीं कि अंत में जीत हमारे मन पसंदीदा खाने की ही होती है।
अब भोजन की जीत और फिटनेस की हार के बाद बारी आती है बढ़ा हुआ वज़न घटाने की और कुछ प्लैनिंग करने की।

पड़ोस वाली आंटी के साथ सैर पर जाने से लेकर जिम में रजिसट्रेशन करवाने तक और एक अच्छा डाइट चार्ट बनाने तक आप सब कुछ करते हैं पर दुर्भाग्यवश कुछ भी काम नहीं करता। सभी प्लैन्स के फेल होने का एक कारण ये भी होता है कि आप अपने प्लैन्स को अच्छे ढंग से एग्ज़ीक्यूट नहीं कर पाते और दूसरा कारण ये भी है कि आपके बनाए प्लैन बेहतर नतीजे देने में असफल रहते हैं। और इस सब के बाद कहीं ना कहीं ये सवाल हमें अक्सर तंग करता है कि क्यूं हम किसी ना किसी समारोह में अक्सर अपने पसंदीदा भोजन पर टूट पड़ते हैं और अपना वज़न बढ़ा लेते हैं। 
अमेरिकी ऐक्ट्रेस जूलिया रॉबर्टस् ने एक बार बताया कि वो लगभग एक दशक से डाइटिंग पर हैं।
पर क्या ये सही तरीका है?
क्या वाकई में संयम खोए बिना वज़न घटाने का कोई तरीका है?

जी हाँ, हम आपको बताते हैं एक ऐसे ही तरीके के बारे में जिसका नाम है जीएम डाइट। 
और आपको ये जानकर शायद बहुत खुशी होगी कि थोड़ी सी कसरत और एक संतुलित मात्रा में जीएम डाइट लेने के साथ आप एक हफ्ते में 3 से 5 किलो तक अपना वज़न घटा सकते हैं।
चलिए अब हर एक दिन के हिसाब से बताते हैं आपको जीएम डाइट प्लान


जीएम डाइट- पहला दिन

आप सब अपना वज़न कम करने के लिए पूरे तौर पर तैयार और उत्साहित हो चुके हैं लेकिन यहां एक सत्य को स्वीकार करना बहुत ज़रूरी है कि जीएम डाइट के पहले दिन आपको अपने खाने की प्रबल इच्छाओं पर काबू रखना होगा। पहले दिन केवल फल खाने का निश्चय आवश्य कर लें। आप कोई भी रसीले फल जैसे तरबूज़, नींबू, संतरे, सेब, अनार, स्ट्रॉबेरी और खरबूजे खा सकते हैं। ध्यान रहे ज़्यादा मिठास वाले फल जैसे लीची, केले और आम से परहेज़ करें। तब तक फलाहार लें जब तक आपका पेट ना भर जाए। आज के दिन अपने शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और मल्टीविटामिन दें।


जीएम डाइट- दूसरा दिन
याद कीजिए किस तरह आप हैलोईन के मौके पर अलग अलग सब्ज़ियों की तरह सजते थे। जीएम डाइट के दूसरे दिन आपको बस कुछ मूलभूत सिद्धांतों पर वापस जाने की ज़रूरत है। आज के दिन अपनी मन पसंदीदा सब्ज़ियों का चुनाव करें और उन्हें उबाल कर, पका कर, सेंक कर या कच्चा ही खा सकते हैं। आप चिकनाई रहित सब्ज़ियों के सूप का सेवन भी कर सकते हैं।
पहले दिन की सफलता के बाद आपका मनोबल ज़रूर बढ़ जाएगा और ऐसा हो भी क्यूं ना, आख़िरकार आप अपनी मंज़िल के एक कदम और पास पहुँच चुके हैं।

जीएम डाइट- तीसरा दिन
ये दिन जश्न मनाने वाला और अपनी पीठ को थपथपाने वाला है क्यूंकि आप सफलतापूर्वक तीसरे दिन तक आ गए हैं और यकीनन आपने कुछ वज़न ज़रूर घटा लिया है।
तीसरा दिन की डाइट आपके लिए पहले दो दिनों की डाइट का मिश्रण होगी। आप फल और सब्ज़ियां दोनों खा सकते हैं। बस केले और आलू खाने से परहेज़ करें।
हम यही सलाह देंगे कि ज़्यादा बेहतर नतीजों के लिए हमारी सालाद रेसेपी देखें।


जीएम डाइट- चौथा दिन
वाह! आप पहुँच चुके हैं चौथे दिन तक, किसने सोचा था कि आप इस डाइट प्लान के तीन दिनों का सफर तय करके यहां तक पहुँच पाएंगे। रिसर्च के अनुसार अगर आप पहले तीन दिन इस डाइट प्लान को कार्यान्वित करने में सफल हो जाते हैं तो आप निश्चित रूप से इसे पूरा कर पांएगें। अब आप आराम से ये कल्पना कीजिए कि जो कपड़े आपको कभी फिट नहीं आते थे अब बहुत जल्द आप स्वंय ही उनमें फिट हो जांएगे।
अब अगर आपकी आज की डाइट के बारे में बात करें तो इस चौथे दिन आप केले और चार गिलास तक कम चिकनाहट वाला दूध पी सकते हैं। इससे आपके शरीर के पोटैशियम और सोडियम के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
जीएम डाइट- पाँचवा दिन
ये सच में एक शानदार उपलब्धी है। अब आप अपने लक्षय से केवल दो दिन दूर हैं। स्वादिष्ट भोजन के ख्याल अब आपके दिमाग से लगभग गायब हो चूके हैं और खाने के प्रति जो आपका प्यार था वो अब निश्चित रूप से फिटनेस के प्रति प्रेम में परिवर्तित हो चुका होगा।
डाइट के पाँचवे दिन की सबसे खास बात ये है कि आज आप अलग अलग रूप में प्रोटीन लेने पर ध्यान देंगे। आज पनीर, सोया, दहीं सोया दूध और टमाटर (6 से ज़्यादा नहीं) खांये। अगर आप मासाहारी हैं तो अपनी डाइट में 60 से 70 ग्राम उबला हुआ या भूना हुआ चिकन खा सकते हैं और साथ ही साथ अंडे का सफदे भाग (एग यॉक) भी एक अच्छा विक्लप है।
आप अपनी डाइट में पनीर के छोटे टुकड़ों के साथ मिला हुआ फैट रहित सब्ज़ियों का सूप भी शामिल कर सकते हैं।

जीएम डाइट- छठा दिन
पाँच दिन की एक सफल डाइट पूरी करने के बाद आप यकीनन गर्व से चमचमा रहे होंगे। पाँच दिन तक नियमित रूप से ऐसा आहार लेने के बाद आपके शरीर के लगभग सभी टॉक्सिन्स अब तेज़ी से खत्म हो जाएंगे। और आप पहले के मुकाबले कुछ हल्का, स्वस्थ और खुश महसूस करेंगे।
छठे दिन की डाइट पाँचवे दिन से थोड़ी सी अलग होगी। आज आप अपनी डाइट में अंकुरित दालों को शामिल करें और साथ में पाँचवे दिन जैसा आहार ही लें। ध्यान रहे आज अपने खाने में टमाटर को शामिल ना करें।
जीएम डाइट- सातवां दिन
वैसे तो हर एक चीज़ का एक ना एक अंत होता है और डाइट के सातवें दिन आपकी इस आहार योजना का भी अंत हुआ, लेकिन यकीन मानिए ये अंत नहीं है ये एक शुरुआत है। सातवें दिन तक आते आते आप ज़रूर हल्का महसूस करने लगेंगे। और क्यूंकि आप अपने लक्षय से केवल 24 घंटे की दूरी पर हैं इसलिए सातवें दिन की शुरुआत आनंद और विश्वास के साथ करें। 

आज आप इन छ: दिनों के दौरान अपने शरीर में कम हो चुकि स्टार्च के स्तर को बढ़ाएं, इसके लिए आप आटे की रोटी और ब्राउन राइस का सेवन करें। आप एक कप ताज़ा फलों का जूस भी पी सकते हैं। याद रहे इसमें अतिरिक्त चीनी ना डालें। इसके साथ साथ सब्ज़ियां, अंकुरित दालें और फल खाते रहें।
तो ये था आपका पूरा डाइट प्लान, बेहद आसान। अगर आप इस जीएम डाइट के एक और सत्र को दोबारा कार्यान्वित करना चाहते हैं तो कम से कम 2 से 3 दिन के अन्तराल पर ही इसका अगला सत्र दोबारा शुरु करें।
इस पूरी आहार योजना के दौरान शरीर में पानी की मात्रा को हमेशा बढ़ाएं रखें, ज़्यादा से ज़्यादा पानी पियें। साथ ही आप रोज़ाना 1 से 2 कप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं। कैफ़ीन और शराब का सेवन ना करें, इसके काफी दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार थोड़ा आधारिक व्यायाम ज़रूर करें।
अच्छे और दीर्घावधि परिणामों के लिए हमेशा एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.