Header Ads

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने


मेटाबॉलिज्म बढ़ाने, डायबिटीज से बचने के 5 आसान और असरदार तरीके



मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। आप रोजाना केवल छोटे-छोटे और आसान कामों के जरिए भी अपना मेटाबोलिज्म बढ़ा सकते हैं। मुंबई स्थित एसएल रहेजा फोर्टिस हॉस्पिटल में डॉक्टर अनिल भोरास्कर आपको बता रहे हैं कि आपको फिट रहने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए रोजाना कौन-कौन से काम करने चाहिए।




छोटे बच्चों में डायबिटीज का खतरा कम करने के लिए उन्हें रोजाना कम से कम एक घंटा आउटडोर गेम्स खेलने दें। अगर संभव हो तो उनके टीवी देखने का समय केवल दो घंटे ही रखें।




गृहिणियों के लिए सुबह-शाम वाकिंग करना मुश्किल है। इसलिए वो घर की दीवार, खिड़कियां, फर्श आदि की सफाई के साथ-साथ कपड़े प्रेस करना आदि काम कर सकती हैं। इन कामों से आपके शरीर की अच्छी खासी कसरत हो जाती है।



डायबिटीज के जोखिम को कम करने लिए रोजाना 4 किमी प्रति घंटा की गति से 45 मिनट वाकिंग करने से बेहतर कुछ और नहीं है। अगर आपकी उम्र 35 साल से अधिक है, तो इसके लिए पहले आपको फिजिकल जांच जरूर करा लेनी चाहिए।



अगर आपको वाकिंग या अन्य फिजिकल एक्टिविटी करने का बिल्कुल भी समय नहीं मिल पाता है, तो सीढ़ियों से उतरना-चढ़ना आपके लिए बेहतर कसरत है।



मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और डायबिटीज से बचने के लिए एक हफ्ते में पांच बार रोजाना 40 मिनट एक्सरसाइज़ करना सबसे बेहतर उपाय है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.