Header Ads

पेट संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय


पेट संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय

पेट खराब होने से तरह-तरह की बीमारियों की आशंका काफी बढ़ जाती है। कई बार समय पर पता भी नहीं चलता और समस्या गंभीर हो जाती है। ऐसे में पेट की सेहत का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।
डेस्क। आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण पेट से जुडी समस्याए अक्सर देखि जाती हैं। पेट खराब होने से तरह-तरह की बीमारियों की आशंका काफी बढ़ जाती है। कई बार समय पर पता भी नहीं चलता और समस्या गंभीर हो जाती है। ऐसे में पेट की सेहत का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। आइए, आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपाय बताते हैं जो पेट संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत राहत देने में सहायक होंगे -
बारिश के मौसम हेल्दी और फिट रहना है तो अपनाये अपनाएं ये डाइट टिप्सयह भी पढ़ें

-अजवाइन भी पेट की समस्याओं में फायदा करती है, ये पेट को हलका रखती है और दर्द से राहत दिलाने में सहायक होती है।
-कब्ज एक बड़ी समस्या है, जिसका हमारी पाचन क्रिया पर सीधा असर पड़ता है। सही तरह से खाना न पचने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ जाता है, जिससे शरीर को जरूरी पोषण भी नहीं मिल पाता है।

-जीरा और गुड़ दोनों पेट की हर समस्या दूर करने के लिए जाने जाते हैं। कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए जीरे और गुड़ के पानी का नुस्खा जरूर आजमाइए। इससे पेट की हर समस्या का समाधान हो जाएगा। 

-पुदीना पेट को ठंडा रखता है। आप इसे पानी में उबाल कर या मिंट टी के रूप में पी सकते है। ये पेट के लिए फायदेमंद होता है।


यदि पाचन तंत्र सही तरह से काम न करे और खाना ठीक से न पचे तो कई बार गैस की समस्या पैदा हो जाती है, जो कई तरह की दिक्कतों को जन्म देती है। बेलाडोना पेट में मरोड़ और ऐंठन होने पर राहत देता है।

- स्टोमाफिट लिक्विड और टैबलेट भी पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। इस में मौजूद पुदीना, अजवाइन, बेलाडोना और बिस्मथ पेट के विकार को बढ़ने से रोकता है साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। लेकिन एक बार डॉक्टर से परामर्श के बाद ही इसका सेवन करें।


लौकी के जूस में मिलाएं बस ये एक चीज और फिर देखें कमाल कैसे कोसों दूर रहेगी ये बीमारियां
लौकी हमेशा ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। हमारे बड़े-बुजुर्ग भी इसे खाने के लिए फोर्स करते है। जिससे कि आपको सेहत संबंधी कोई समस्या न हो। आपको शरीर में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद रहे। लेकिन आज के समय में 10 में सिर्फ 4 लोगों को ही पसंद है।
अगर आप इसकी सब्जी नहीं खा सकते है तो इसका जूस पीएं ये और भी ज्यादा आपके लिए लाभकारी होगा। इतना ही नहीं जब भी लौकी का जूस पीने जा रहे है तो उसमें अदरक जरुर डालें। ये आपके लाभ को दोगुना बढ़ा देगा।
ऐसे बनाएं लौकी का जूस
सबसे पहले लौकी को काटकर टुकड़े कर लें। इसके बाद इसे ग्राइंडर में डालकर जूस बना लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच अदरक का भी पेस्ट डाल दें। फिर इसका सेवन करें।

लौकी के जूस के साथ अदरक लेने के है ये बेमिसाल फायदे…


थकान को करें दूर
कई बार होता है कि हमारे पास इतना ज्यादा काम हो जाता है कि हम थक जाते है। इसमें आपकी मदद लौकी का जूस कर सकता है। इसका सेवन कर आसानी से एनर्जी को बूस्ट कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो कि आपकी मसल्स को रिलैक्स कराता है।

वजन को करें कम
लौकी में भरपूर मात्रा में पाइबर पाया जाता है। जो कि वजन कम करने में काफी मदद करता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, डी, के, ई, आयरन, पौटेशियम, मैग्नीशियम भी पाया जाता है।



गर्मियों में अपच से दिलाएं निजात
लौकी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कि आपको अपच से निजात दिलाने में मदद करता है।

हार्ट को रखें हेल्दी
रोजाना खाली पेट इस जूस का सेवन करने से ब्लड कोलेस्ट्राल कंट्रोल रहेगा। जिससे आपका हार्ट हेल्दी रहेगा।

शरीर को रखें ठंडा
गर्मियों के मौसम में आपके लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह आपके शरीर की गर्मी को कम करने के साथ-साथ कब्ज, सिरदर्द जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है।

ब्लडप्रेशर को करें कंट्रोल
लौकी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है। इसका सेवन आप रोजाना करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.