Header Ads

बरसात में बचना है बीमारियों से, तो फॉलो करें ये हेल्दी टिप्स

बरसात में बचना है बीमारियों से, तो फॉलो करें ये हेल्दी टिप्स
बरसात के मौसम में यानी मॉनसून में पानी, फल और सब्जियों में कुछ इस तरह के बैक्टीनरियाज आ जाते हैं जो हमें बीमार कर सकते हैं। वहीं इस मौसम में पनपने वाले मच्छ र तो और भी बड़ी समस्याू हैं।

बरसात के मौसम में कई तरह की बीमारियों का खतरा मंडराता रहता है। इनमें से अधिकांश बीमारियां बारिश में होने वाले संक्रमण के कारण होती हैं। बरसात के मौसम में यानी मॉनसून में पानी, फल और सब्जियों में कुछ इस तरह के बैक्टीरियाज आ जाते हैं जो हमें बीमार कर सकते हैं। वहीं इस मौसम में पनपने वाले मच्छर तो और भी बड़ी समस्या हैं। पर इनसे घबराने की जरूरत नहीं है। बस कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे, जिनसे मॉनसून की बीमारियों से बचा जा सके। आइए जानते हैं मॉनसून के हेल्दी टिप्स।

खुद को कवर करके रखें – यह मौसम कई तरह के जीवों और कीटों के प्रजनन का समय होता है। फि‍र चाहें वे हवा में उड़ने वाले कीट हों या फल-सब्जियों को खाने वाले कीट। इनका हमारे भोजन में शामिल हो जाना या शरीर के किसी अंग से छू जाना दोनों ही खतरनाक हो सकता है। इसलिए इस मौसम में ऐसे कपड़े पहनें, जो आपको ढककर रखें।



पानी उबालकर पिएं- पेट के ज्या‍दातर संक्रमण गंदे पानी की वजह से होते हैं। कई बार साफ दिखने वाला पानी भी पूरी तरह स्वच्छ‍ नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में पानी उबाल कर पिएं। इससे कीटाणु नष्ट हो जाते हैं।


ताजा भोजन करें – भोजन में बहुत सारे बैक्टीरिया खाना पकने की अवधि पर निर्भर करते हैं। अगर आप बासी खाना खाते हैं तो ये बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर आपको बीमार कर सकते हैं। इसलिए इस मौसम में जहां तक हो सके, ताजा खाना ही खाएं।


स्ट्रीट फूड न खाएं – इस मौसम में स्वाद के चटखारे आपके लिए भारी पड़ सकते हैं। भले ही यह खाना आपको स्वादिष्ट लगे। पर इसमें भोजन, पानी और गंदगी तीनों से जनित बीमारियां होने की संभावना रहती है।
पानी जमा न होने दें – मच्छरों से बचने की सबसे अच्छी आदत है कि आप अपने घर या दफ्तर में पानी कहीं भी जमा न होने दें। जरूरी नहीं है कि वह पानी गंदा ही हो। गमलों में इकट्ठा होने वाला पानी भी मच्छरों की पनाहगाह बन सकता है।

मच्छरों से करें बचाव – मच्छरों से बचने के लिए रात में मॉस्किटो कॉइल, मच्छरदानी या एंटी मॉस्किटो जैल आदि का प्रयोग करें। यह आपको मच्छरों से फैलने वाले संक्रमण से बचाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.