Header Ads

इलायची,


सिर्फ पुरुषों को ही नहीं औरतों को भी खाने चाहिए 2 छोटी इलायची, एक सप्ताह के अंदर दिखेगा फायदा
इलायची के फायदे किसी से छिपी नहीं है लेकिन अगर इसका सही से यूज किया गया तो ये किसी रामबाण से कम नहीं है। पुरुष हो या स्त्री इलायची सभी के लिए फायदेमंद होता है। आज हम आपको इलायची के कई फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

हेल्थ
हेल्थ डेस्क: इलायची के फायदे किसी से छिपी नहीं है लेकिन अगर इसका सही से यूज किया गया तो ये किसी रामबाण से कम नहीं है। पुरुष हो या स्त्री इलायची सभी के लिए फायदेमंद होता है। आज हम आपको इलायची के कई फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।
RELATED STORIES

वर्कआउट-डाइट नहीं बल्कि 5 दिन करें ये काम, घट जाएगा आपका 10kg वजन!

इस गर्मी को भगाना है चुटकियों में को 'अंगुर का जूस कुछ इस तरह घर में करें तैयार

खूबसूरत दिखने के चक्कर में इस गंभीर बीमारी का शिकार न हो जाएं आप

शराब पीने के बाद अक्सर हो जाता है हैंगओवर तो पीने से पहले जरूर करें ये काम

पीरियड्स से जुड़ी ये यह बात अक्सर सोचती हैं लड़कियां, नहीं विश्वास तो पढ़े ये खबर

सुबह एक कप ग्रीन कॉफी पीने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, एक सप्ताह के अंदर दिखेगा फायदा



मुंह की बदबू दूर करने में कारगर


छोटी इलायची बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है। इसे खाने से मुंह की बदबू दूर होती है। पेट खराब होने या फिर कब्ज होने की वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। छोटी इलायची खाने से एक ओर जहां पाचन क्रिया दुरुस्त होती है वहीं इलायची में मौजूद तत्व मुंह की बदबू दूर करने का काम करते हैं। अगर आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध बहुत तेज है तो आप हर समय एक इलायची अपने मुंह में रख सकते हैं।

वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने में 
इलायची के इस्तेमाल से सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है। इससे शरीर को ऊर्जा तो मिलती है ही साथ ही नपुंसकता में भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

पाचन क्रिया में विशेष सहायक 
हमारे समाज में खाना खाने के बाद इलायची खाने का चलन कोई नया नहीं है। खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसके रासायनिक गुण की वजह अंदरुनी जलन में भी राहत मिलती है। अगर आपको लगातार उल्टी जैसा महसूस हो रहा हो तो भी आप छोटी इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं।
गले की खराश दूर करने में
अगर आपको गले में खराश की समस्या है तो भी इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इसके सेवन से गले की दर्द में भी राहत मिलती है।

शरीर में मौजूद टॉक्सिक निकालने का काम करता है
इलायची के रासायनिक गुण शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल और दूसरे विषैले तत्वों को दूर करने का भी काम करता है। इससे रक्त भी साफ होता है।


केवल एक हफ्ता सोते समय दो इलायची खाने के फायदे जान, हैरान रह जायेंगे आप
ये तो सब जानते है कि पहले के समय में जब डॉक्टर ज्यादा नहीं होते थे, तब लोग आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल कर हर रोग का बखूबी इलाज करते है. इसलिए इसमें कोई शक नहीं कि आयुर्वेद में बड़े बड़े रोगो के इलाज के बारे में बताया गया है. ऐसे में यदि आप भी आयुर्वेद के इन नुस्खों को अपनाएंगे, तो आपको इससे भी केवल लाभ ही मिलेंगे और इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इससे किसी को नुकसान नहीं होता, क्यूकि ये नुस्खे कुदरती चीजों से मिल कर बने होते है. बरहलाल आज हम आपको ऐसे ही एक आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे और यकीन मानिये इस नुस्खे को अपना कर आपको बहुत फायदा होगा.


इस नुस्खे के अनुसार आपको केवल छह दिन तक सोते समय दो इलायची का सेवन करना है. अब इलायची तो ऐसी चीज है, जो आज कल हर घर में आसानी से मिल जाती है. बता दे कि इसी इलायची से आपको इतने फायदे होंगे कि आप सोच भी नहीं सकते और आप खुद हैरान रह जायेंगे. इसके इलावा आज हम आपको सफ़ेद इलायची के बारे में विस्तार से बताना चाहते है, क्यूकि इसके सेवन से आपको बड़ी से बड़ी बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा. बता दे कि इस इलायची का सबसे ज्यादा फायदा आपके पाचन तंत्र को होता है. ऐसे में यदि आपको पेट की समस्या है तो रोज इलायची का सेवन करे. इससे आपकी पेट से संबंधित सभी समस्याएं खत्म हो जायेगी.

वैसे भी भारत में तो ये परम्परा शुरू से चली आ रही है कि लोगो को खाना खाने के बाद इलायची और सौंफ भी खिलाई जाती है ताकि उनका मुँह हमेशा ताजगी से भरा रहे. इसके इलावा इलायची में काफी कुदरती तत्व भी मौजूद होते है, जो खाने को पचाने में सहायता करते है. इसलिए जिस व्यक्ति को एसिडिटी और जलन की समस्या हो, तो वह इलायची का सेवन करके इससे छुटकारा पा सकता है.



यहाँ तक कि इससे पेट के अंदर की सूजन भी कम हो जाती है और यदि सर्दी के मौसम में आपके गले में खराश हो तो इसके सेवन से वो भी कम हो जाती है. हालांकि इलायची का इस्तेमाल बहुत से लोग केवल चाय में ही करते है, लेकिन यदि आप खाली इलायची का सेवन करेंगे, तो आपको इससे काफी सारे फायदे मिलेंगे. इसलिए भूल कर भी इलायची का सेवन करना न भूले, क्यूकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी.
बरहलाल हम उम्मीद करते है, कि हमारे द्वारा दी गई इस जानकारी से आपको काफी फायदे होंगे.

स्वास्थ्य
रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीने से होते हैं कई चौकाने वाले फायदें


इलायची हर घर के किचन में पाई जाती हैं. कोई इसका उपयोग मसाले में करता हैं, कोई इसे चाय या खीर में डाल स्वाद बढ़ाता हैं तो कोई इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करता हैं. लेकिन इलायची के गुण और प्रयोग केवल यहीं समाप्त नहीं होते हैं. इसे यदि सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो कई चौकाने वाले फायदे देखने को मिलते हैं.
रात को 2 इलायची खाकर पिए गरम पानी


इलायची के गुणों का अच्छे से फायदा उठाने के लिए आपको रात में सोने से पहले 2 इलायची खाना होगी. इसके बाद आपको एक ग्लास गरम पानी पीना होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा करने से मुझे क्या फायदा मिलेगा? तो चलिए बिना देरी कर आपको सारे फायदें गिना देते हैं.


वजन घटाए: यदि आप अपने अपनी बढ़ती तोंद (पेट) और शरीर में जमी एक्स्ट्रा चर्बी से परेशान हैं और वजन घटना चाहते हैं तो आज से ही रोजाना रात को सोने से पहले दो इलायची खा कर गरम पानी पीना शुरू कर दे. इलायची में मौजूद पोटेशियम, मैग्नेशियम, विटामिन डी, विटामिन बी1, विअतामिन बी6 और विटामिन सी आपकी अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं. और इसमें मौजूद फाइबर और केल्शियम आपके वजन को भी नियंत्रित रखते हैं.
बालों का झाड़ना रोके: आज की बीजी लाइफस्टाइल, गलत खानपान और बढ़ते वायु प्रदुषण के कारण बालों के झड़ने की समस्यां बहुत अधिक बढ़ गई हैं. ऐसे में दो इलायची रात को खाने के बाद ऊपर से पानी पीने से बालों की जड़े मजबूत होती हैं. इसके साथ ही इस से रुसी की समस्यां भी कम हो जाती हैं जो बालों के झड़ने का प्रमुख कारण होती हैं. यदि आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो रहे हैं तो इस प्रयोग से बाल काले होने में भी मदद मिलती हैं.



पाचन तंत्र मजबूत होता हैं: यदि आप नियमित रूप से रात में दो इलायची खाने के बाद गरम पानी पीना जारी रखते हैं तो इस से आपका पाचन तंत्र मजबूत हो जाता हैं. इस प्रयोग से आतों और किडनी की सफाई हो जाती हैं जिसके चलते पुरानी से पुरानी कब्ज की बिमारी भी ठीक हो जाती हैं.
खून साफ़ करता हैं: रात को दो इलायची खाने के बाद गर्म पानी पीने से आपके शरीर का रक्त प्रवाह सुधरता हैं और साथ ही आपका खून साफ़ (शुद्ध) हो जाता हैं. ऐसा होने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो पाती हैं और साथ ही खून साफ़ होने से आपका चेहरा चमक उठता हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.