Header Ads

>... इन वजहों से औरतें शादी के बाद हो जाती हैं मोटी!


... इन वजहों से औरतें शादी के बाद हो जाती हैं मोटी! 

शादी के बाद महिलाएं नए घर में बसने की कोशिश करती हैं. नए घर के नए रूल्स होते हैं. नए लोगों के अलग-अलग व्यवहार. सभी को जानने समझने में महिलाओं का काफी वक्त निकल जाता है. ऐसे में वे खुद पर, अपनी फिगर पर और वजन पर खास ध्यान नहीं रख पाती. ये बहुत बड़ा कारण हैं कि महिलाओं का शादी के बाद अचानक वजन बढ़ जाता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजूता दिवाकर की किताब 'वूमेन एंड द वेट लॉस तमाशा' में कुछ कारणों को बताया गया है कि आखिर महिलाओं का वजन क्यों बढ़ता है.





खाने में परिवर्तन- शादी के बाद मेहमानों के आने-जाने का तांता लगा रहता है. आप शादी के दौरान खूब पकवान खाते हैं. शादी के तुरंत बाद हनीमून पर जाने के बाद भी आप बाहर का खाना खाते हैं. शादी के बाद नए घर में एजेस्ट होने का तनाव होता है, साथ ही बाहर का खाना. दोनों मिलकर मोटापा बढ़ाते हैं. बेशक, आप खाते तो खूब हैं लेकिन बॉडी को सही न्यूट्रिशंस नहीं दे पाते. कैल्शियम और विटामिन बी की कमी होने लगती है. ऐसे में एनर्जी भी कम महसूस होती है लेकिन आपको अचानक वजन बढ़ता हुआ दिखाई देने लगता है.

खाने की आदतों में आता है बदलाव- शादी के बाद महिलाएं अपने नए घर में खाना बनाती हैं. अचानक से खाने के स्टाइल में बदलाव होने से शरीर इसे जल्दी से स्‍वीकार नहीं कर पाता. यदि आपकी इंटरकास्ट मैरिज हुई है तो कल्चर एकदम बदल जाता है. ऐसे में खाने में भी भारी बदलाव आता है जिससे वजन बढ़ने लगता है.


आप अक्सर ज्यादा खाने लगते हैं- न्यूली मैरिड कपल का मतलब है कि आपको हर वीकेंड पर रिश्‍तेदारों के यहां दावत खानी है. आपको कई डिनर पार्टीज में भी जाना पड़ता है. अब दावत में निमंत्रण है तो हाई कैलारी और लो न्यूट्रिशन युक्त खाना ही मिलेगा. साथ ही आपको जबरन भूख से ज्यादा खिलाया जाता है. नतीजन, कमर के आसपास चर्बी जमने लगती है.



प्राथमिकताएं बदल जाती हैं- जब आप सिंगल थी तो अपनी लाइफ को अपने तरीके से चलाती थीं लेकिन शादी के बाद आपकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं. आपकी पसंद-नापसंद बदलने लगती हैं. आप खुद को अपनी ही लिस्ट में सबसे आखिर में गिनने लगती हैं. आप खुद के बजाय पति की पसंद का खाना बनाने लगती हैं. ऐसे में खुद पर ध्यान नहीं दे पाती तो वजन बढ़ने लगता है.


लापरवाह हो जाती हैं- शादी से पहले महिलाएं अपने लुक को लेकर बहुत सजग रहती हैं और जिम जाती हैं तो कभी एक्सरसाइज करती हैं लेकिन शादी के बाद महिलाएं थोड़ी लापरवाह हो जाती हैं. वे अपनी फिटनेस और बॉडी को लेकर बहुत सजग नहीं रहती. जिम का टाइम कुकिंग ले लेता है. ये सभी बदलाव महिलाओं का वजन बढ़ाने के लिए काफी हैं.

गर्भावस्था- शादी के कुछेक साल बाद महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं और फिर वजन बढ़ना लाजमी है. बच्चे के जन्म के बाद महिलाएं वजन कम करने के प्रयासों को भूल जाती हैं. उनकी प्राथमिकताएं खुद से ज्यादा बच्चे या पति के लिए हो जाती हैं. ऐसे में उनका वजन बढ़ता जाता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.