Header Ads

सेक्स करने से पहले जान लें


सेक्स करने से पहले जान लें, क्या हैं इसके स्टेप! –
https://www.healthsiswealth.com/
https://www.healthsiswealth.com/
सेक्स करने की गाइड: बहुत से लोग ये नहीं जानते कि सेक्स करने का सही तरीका क्या है और सेक्स शुरू और खत्म कैसे किया जाता है। इसलिए आपकी इस मुश्किल को आसान बनाने के लिए हम आपके लिए लाए हैं सेक्स करने की स्टेप-वाइज-स्टेप गाइड। सेक्स करना बहुत मजेदार और बहुत संतोषजनक होता है यदि आप इसे सही तरीके से पूरा कर पायें। एक अच्छा सेक्स कपल्स के बीच अपने रिश्तों में सुधार करता हैं। अपने पार्टनर को सेक्स के दौरान खुश रखना एक बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। जब आप पहली बार सेक्स करने जा रहे हैं तो आपके मन में कई प्रकार से सवाल रहते है जैसे कि सेक्स की शुरुआत कहा से करें।

एक बेहतर सेक्स के लिए एक अच्छी शुरुआत का होना बहुत ही आवश्यक होता हैं। यदि आप पहली बार अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने जा रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं। आज के इस आर्टिकल में हम स्टेप बाय स्टेप सेक्स करने के तरीके को जानेंगे।
सेक्स क्या है? – WHAT IS SEX?
सेक्स के प्रकार – TYPES OF SEX
सेक्स के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड – Step-by-Step Guide to Sex in Hindi
सेक्स क्या है? – WHAT IS SEX?
सेक्स का मतलब अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हो सकता है। यह आपकी मान्यताओं, आपकी कामुकता और यहां तक कि आपके लिंग (लड़का या लड़की) से भी प्रभावित हो सकता है क्योंकि पुरुष और महिलाएं सेक्स के बारे में अलग-अलग सोचते हैं।

एक यौन क्रिया में योनि सेक्स के अलावा कई चीजें शामिल हो सकती हैं और इसमें योनि सेक्स शामिल नहीं भी हो सकता है। इसमें वह सब कुछ भी शामिल है जो प्रकृति में सेक्सुअल महसूस करता है, जैसे कि गले लगाना, चुंबन, किसी भी स्पर्श जो प्रकृति में सेक्सुअल है, गुदा संभोग, मौखिक सेक्स, हस्तमैथुन इत्यादि। हालांकि, परिभाषा के अनुसार सेक्स का कार्य योनि में लिंग प्रवेश, इंटरकोर्स के कार्य को संदर्भित करता है।

(और पढ़े – सेक्स एजुकेशन (यौन शिक्षा))
सेक्स के प्रकार – TYPES OF SEX
योनि सेक्स – Vaginal sex
ओरल सेक्स – Oral sex
गुदा मैथुन – Anal sex
आपसी हस्तमैथुन – Mutual masturbation

जैसा कि ऊपर कहा गया है, अपने आप में सेक्स केवल संभोग के बारे में है, और इंटरकोर्स की क्रिया। हालाँकि, जब हम सेक्स के प्रकारों को देखते हैं, तो हमारा मतलब आमतौर पर यौन गतिविधियों के प्रकारों से होता है, जो निम्न प्रकार के हो सकते हैं।
योनि सेक्स – Vaginal sex in Hindi

यह विषमलैंगिक, सीधा सेक्स है, जहां एक पुरुष अपने लिंग को एक महिला की योनि में डालता है। यह सबसे आम प्रकार का सेक्स है क्योंकि अधिकांश भारतीय आबादी इसी सेक्स को करती है।

ओरल सेक्स – Oral sex in Hindi


यह आपके पार्टनर के यौन अंगों को मौखिक रूप से उत्तेजित करने, उन्हें चूसने या चाटने के कार्य को संदर्भित करता है। मौखिक सेक्स गतिविधि किसी विशेष यौन अभिविन्यास पर निर्भर नहीं है और किसी भी यौन रुचि के भागीदारों द्वारा इसे किया जा सकता है।

गुदा मैथुन – Anal sex in Hindi


भारत में इस तरह का सेक्स गैरकानूनी है लेकिन फिर भी बहुत से लोग इसे आज़मा रहे हैं। यह एक साथी को उनके गुदा में लिंग के डालने से संदर्भित करता है। आमतौर पर, गुदा मैथुन समलैंगिक पुरुषों द्वारा किया जाता है, हालांकि, महिलाएं भी गुदा मैथुन करती हैं। गुदा मैथुन में संक्रमण की संभावना अधिक होती है और यह इसके साथ कई अन्य जोखिम से भरा होता है।

आपसी हस्तमैथुन – Mutual masturbation in Hindi


सेक्स के इस रूप में लिंग का योनी में डालना शामिल नहीं है। इसमें आपके साथी के सामने हस्तमैथुन करना या उसे हस्तमैथुन करने में मदद करना शामिल है। यह यौन गतिविधि का सबसे सुरक्षित रूप है क्योंकि इसमें एसटीडी, गर्भावस्था या संक्रमण का जोखिम न के बराबर है।

सेक्स के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड – Step-by-Step Guide to Sex in Hindi
क्या आपका साथी सेक्स करना चाहता है – Your partner wants to have sex in Hindi
सेक्स के लिए तैयार रहें – Be prepared for Sex in Hindi
सेक्स करने के लिए सही स्थान को चुनें – Choose the right place for sex in Hindi
सेक्स करने के लिए बेकरार ना रहें – Do not seem too desperate to have sex in Hindi
सेक्स से पहले किस करें – kiss before sex in Hindi
सेक्स करने के लिए फोरप्ले से शुरुआत करें – Have a lot of foreplay for sex in Hindi
सेक्स करने के लिए सही समय चुनें – Pick the right moment for sex in Hindi
पेनिस का योनि में इन्सर्टेशन – Insertion for sex in Hindi
लव मेकिंग सेक्स – Lovemaking for sex in Hindi
सेक्स के अंतिम कुछ क्षण – Last few moments of sex in Hindi

सेक्स सुनने में जितना रोमांचक लगता है, करते हुए उतना ही कठिन हो सकता है। चाहे आप पहली बार सेक्स कर रहन हो या दूसरी बार इसका मजा उठा रहें हों, लेकिन सेक्स करने से जुड़ी ऐसी कई कड़िया होती हैं जिनसे आप सेक्स करने का सही मजा नहीं ले पाते हैं। एक बेहतर और मजेदार सेक्स के लिए आप निम्न स्टेप्स को अपनाएं।
क्या आपका साथी सेक्स करना चाहता है – Your partner wants to have sex in Hindi
सेक्स करने के लिए आप सबसे पहले अपने पार्टनर के मन को जानें, क्या आपका साथी भी सेक्स के लिए तैयार है। एक अच्छे सेक्स के लिए यह जानना बहुत ही आवश्यक हो जाता है कि आपका यौन साथी भी आपकी तरह सेक्स करने के लिए उत्तेजित है। अपने साथी की भावनाओं को समझें और उनका सेक्स करने का मूड नहीं है तो आपको सेक्स नहीं करना चाहिए। जबरदस्ती या बिना मन के सेक्स करने से आपको और आपके साथी को सेक्स का आनंद प्राप्त नहीं होगा। इसलिए पता करें कि क्या वह सेक्स करना चाहती है। हालांकि कुछ सामान्य संकेत भी होते है जिनसे आप पता लगा सकते है कि वह भी सेक्स के लिए उत्सुक है।

यदि आपका पार्टनर शारीरिक रूप से आपके साथ रहने के लिए उत्सुक है, आपको छूता है या आपकी निकटता बढ़ाता है तो आप यह समझ सकते है कि वह भी सेक्स करना चाहता है। इसके अलावा कभी-कभी सेक्स करने के बारे में पूछना सबसे अच्छा तरीका है।

सेक्स के लिए तैयार रहें – Be prepared for Sex in Hindi

जब आपको पता चलता है कि आपका पार्टनर भी सेक्स के लिए तैयार है तो आप भी सेक्स के लिए सभी प्रकार की तैयारी कर लें। सबसे पहले आप अपने रिश्ते को समझे, क्या आप केवल वन-नाइट स्टैंड करने की योजना बना रहे हैं या फिर आप एक कमिटेड रिलेशनशिप में रहना चाहते है। अपने शरीर और दिमाग का तालमेल बनायें उसके बाद ही अगला कदम उठायें। इसके बाद सेक्स के लिए अपनी जरूरत के हिसाब से कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां को रख लें। ध्यान रखें कि एक कंडोम को केवल एक बार के प्रयोग के लिए बनाया गया है। आप दोबारा सेक्स करने के लिए नए कंडोम का प्रयोग करें तथा प्रयोग करने के बाद कंडोम को फेंक दें।

सेक्स करना सुखद है और यह आपको खुशी का एहसास कराता है। इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे कि आपको कैलोरी बर्न करने और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करता है। ध्यान रखें सेक्स यौन संचारित संक्रमण का कारण बनता इसके लिए सुरक्षित सेक्स करें।

सेक्स करने के लिए सही स्थान को चुनें – Choose the right place for sex in Hindi

सेक्स एक प्राइवेट क्रिया है जिसको करने के लिए आपको किसी ऐसे स्थान का चयन करना चाहिए जहाँ पर आप दोनों के अलावा वहाँ कोई और ना आ सके। सेक्स करने के लिए और अपने मूड सेट करने के लिए एक अच्छा स्थान होना बहुत ही आवश्यक होता हैं। यह खास कर तब और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है जब आप पहली बार सेक्स कर रहे हों। सेक्स करने के आरामदायक जगह का चुनें, अपने मूड को बनाने में एक अच्छा नरम बिस्तर और हल्का लाइट हमेशा आपकी मदद करता है। इसे और अधिक रोमेंटिक बनाने के लिए धीमी आवाज में गानों को चलायें।


सेक्स करने के लिए बेकरार ना रहें – Do not seem too desperate to have sex in Hindi

अपने साथी के साथ सेक्स के लिए अधिक बेकाबू ना रहें और धीरे-धीरे अपने पार्टनर के पास आयें। भले ही आप सेक्स करने के लिए बहुत अधिक उत्सुक हो लेकिन आप अपने उनके सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त ना करें। आपका अधिक डेस्पेरेट (Desperate) होना आपके पार्टनर का मूड ख़राब भी कर सकता हैं। आप अपने पार्टनर की फीलिंग्स को समझे और उसको जब कंफर्टेबल लगने लगे तब आप उनके करीब जाएं। उस समय सेक्स आपके साथी के लिए केवल एक विकल्प होना चाहिए जो कि उसे चुनें। आप अपने साथी से सेक्स के लिए पूछ भी सकते है।
सेक्स से पहले किस करें – kiss before sex in Hindi

सेक्स की ओर बढ़ने से पहले किस करना शारीरिक अंतरंगता की ओर जाने का पहला कदम होता हैं। ज्यादातर महिलाएं चुंबन करना पसंद करती हैं और एक भावुक किस निश्चित रूप से आपके साथी के मूड को बना सकता है। इसके अलावा किस करना अपने साथी के साथ घनिष्ठता बनता है, किस करना, स्पर्श करना और दुलार करना उनके कमोत्तेजक को बढ़ाने में मदद करता है जिससे सेक्स अधिक आनंददायक होता है। किस करने से होने वाली भावना व्यक्ति को बिस्तर में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करती हैं।

सेक्स करने के लिए फोरप्ले से शुरुआत करें – Have a lot of foreplay for sex in Hindi


फोरप्ले सेक्स से पहले की जाने वाली क्रिया है जो कि आपको और आपके साथी को उत्तेजित करने में आपकी मदद करती है। फोरप्ले में अपने साथी के कपड़ें उतारना शामिल होता है। आप अपने पार्टनर के धीरे-धीरे करके सारे कपड़ें उतार दें और उसके सभी अंगों पर किस करते जाएं। अपने साथी को सेक्स से पहले सेक्स के लिए उत्तेजित करने के लिए फोरप्ले करना बहुत ही जरूरी होता है। फोरप्ले में किस करना और ओरल सेक्स करना शामिल होता है। यह अक्सर पूरे यौन अनुभव का सबसे सुखद हिस्सा होता है क्योंकि आप दोनों कई तरीकों के साथ इसका प्रयोग कर सकते हैं।

सेक्स करने के लिए सही समय चुनें – Pick the right moment for sex in Hindi


फोरप्ले सेक्स के बाद आप सेक्स करने के लिए सही समय का इंतजार करें। अपने लिंग को महिला की योनि में प्रवेश करने के लिए सही समय का चुनाव करना जरूरी होता है। जब आपको और आपके पार्टनर को लगने लगे की अब आपको सेक्स करना चाहिए तब आप पेनिट्रेटिव सेक्स (penetrative sex) को करें। सही समय पता आपको खुद ही फोरप्ले के समय चल जाता है।

पेनिस का योनि में इन्सर्टेशन – Insertion for sex in Hindi

इन्सर्टेशन को सेक्स का सबसे महत्वपूर्ण भाग माना जाता है। पुरुष के द्वारा इस चरण में लिंग को योनि में डाला जाता है। पुरुष अपने लिंग को योनि में डालने से अपने लिंग पर कंडोम को लगा लें। लिंग को महिला की योनि डालने के लिए सही सेक्स पोजीशन का चुनाव करें। पहली बार में सेक्स के लिए चुनी गई गलत सेक्स पोजीशन महिला के लिय दर्दनाक हो सकती है। दर्द से बचने के लिए बिना शर्मिंदा हुए योनि के छेद को खोजना का एक अच्छा तरीका है और आप अपने साथी से आपकी मदद करने के लिए कहें।

लव मेकिंग सेक्स – Lovemaking for sex in Hindi

सेक्स का आनंद लेने के लिए आप लव मेकिंग सेक्स करें। जब आपका लिंग को योनि में डालने का कार्य पूरा हो जाता हैं और आप दोनों कम्फरटेबल (Comfortable) मेहसूस करने लगे तो तब आप एक कदम आगे बढ़ें। पुरुष लयबद्ध गतियों में जोर-जोर से अपने कूल्हों को हिलाते हुए अपने लिंग को महिला की योनि में अपने लिंग को आगे पीछे करें। महिला भी इस दौरान सक्रिय रहें और अपने पार्टनर का साथ दें। जब आप दोनों इसे सिंक में और एक साथ कर रहे हों तो थ्रस्टिंग (Thrusting) और भी ज्यादा आनंददायक हो सकती है।

सेक्स के अंतिम कुछ क्षण – Last few moments of sex in Hindi

एक बार जब आप दोनों चरमोत्कर्ष पर पहुँच चुके होते हैं या सेक्स समाप्त होने वाला होता है तो आप इस स्थिति में अधिक से अधिक समय तक रहने का प्रयास करें। यह सेक्स के आनंद के आखरी पल होते है, आप एक दूसरे से लिपटकर सेक्स समाप्ति का मज़ा ले सकते हैं। सेक्स की समाप्ति के बाद अपने कपड़ें पहने और फिर एक दूसरे से फ्लर्ट करें। कंडोम को डस्टबिन में फेंक दे और महिलाएं अपनी योनि को अच्छी तरह से साफ करें।



सेक्स करने में मत करें कोताही, जानिए 10 फायदे

नई दिल्ली(विवेक शुक्ला) हालांकि हमारे इधर सेक्स पर बात करना लगभग निषेध ही माना जाता है, पर सच्चाई यह है कि नियमित सेक्स बेहतर सेहत की कुंजी है। इससे ब्लड प्रेशर कम रहता है। कोलस्ट्रोल में सुधार होता है।



राजधानी के नेशनल हार्ट इंस्टीच्यूट से जुड़े सीनियर यूरोलोजिस्ट डा.एस.पाल द्वारा किए गए ताजा अनुसंधान से साफ है कि लगातार संभोग इंसान की सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। डा. पाल के अनुसंधान की 10 अहम बातें आप भी जानिए।
नियमित सेक्स से हार्ट अटैक और स्ट्रोक की आशंका आधी रह जाती है।
इसके चलते इंसान की आयु में 3 से 8 साल का इजाफा हो जाता है।
जो लोग हफ्ते में तीन बार या इससे ज्यादा संभोग कर पाते हैं, उनका इम्युनिटी का स्तर सुधर जाता है।
इंसान को अकेलापन खा जाता है। पर जो लोग पुरुष या स्त्री के संपर्क में आते हैं और उनका स्पर्श करते हैं तो उससे उन्हें बहुत पाजिटिव एनर्जी मिलती है। यह भी सेहत के लिए बहुत अच्छी बात है।
अच्छे सेक्स से स्ट्रेस घटता है। स्ट्रेस के चलते महानगरों में तमाम बीमारियां जन्म ले रही हैं।
50 साल की उम्र के बाद भी सेक्स करना नियमित रखिए। अपनी सेक्स संबंधी इच्छाओं को लेकर उदासीन रुख मत अपनाइये।
डा. पाल मानते हैं कि जो लोग नियमित सेक्स करते हैं, वे कम बीमार पड़ते हैं। उन्हें दफ्तर से कम अवकाश लेते हैं।
संभोग करने में कोताही ना बरतने वालों के शरीर में खून का प्रवाह बेहतर तरीके से चलता है। डा. पाल लव मेकिंग करने की भी सलाह देते हैं।
डा. पाल ने बताया कि अपनी पत्नी या पति या पार्टनर के साथ सेक्स करने वालों की हार्ट बीट 120 प्रति मिनट हो जाती है। जबकि हालातों में यह 70 प्रति मिनट रहती है। जिनकी हार्ट बीट 120 रहती है, उनका दिल बढ़िया है।
डा.पाल ने जर्मनी के सेक्सुअल बिहेवियर एक्सपर्ट के शोध की पुष्टि करते हुए कहा कि नियमित सेक्स करने से ना केवल शारीरिक रूप से इंसान फिट रहता है, बल्कि वह दिमागी काम भी बेहतर कर पाने में सक्षम हो जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.