Header Ads

नींबू पानी का सेवन करना चाहिए


अगर आपको इनमें से कोई भी एक समस्या है तो आपको अवश्य नींबू पानी का सेवन करना चाहिए


विटामिन सी से भरपूर है नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू अपने आप में एक औषधि का काम करता है। ये तो हम सभी जानते हैं कि नींबू का सेवन वजन कम करने में सहायक होता है, लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात से परिचित होंगे कि यह हमारे शरीर से विषैले तत्वों को भी बाहर करता है। इन सभी के अलावा अगर आप नियमित तौर पर नींबू पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर की अन्य भी बहुत सी समस्याओं को समाप्त कर सकता है।

मुंहासे

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है मुंहासे, जिन लोगों को मुंहासों की समस्या सताती है उन्हें आवश्यक रूप से नींबू पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। नींबू के भीतर मुंहासों के पीछे उत्तरदायी बैक्टीरिया को समाप्त करने की क्षमता होती है। यह आपकी बॉडी को डिटॉक़्स करने में भी सहायक रहता है। पानी के अंदर नींबू मिलाकर पीने से आपको एक स्वस्थ और चमकती हुई त्वचा मिलती है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो यह आपके लिए और ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।


मेटाबॉलिजम

अगर आपको कोल्ड ड्रिंक या फिर अन्य कोई कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने का शौक है तो आपको नींबू पानी ट्राइ करना चाहिए। यह आपके शुगर इनटेक को भी कम करता है और नियमित रूप से इसका सेवन आपके मेटाबॉलिजम को भी बढ़ाता है।

किडनी स्टोन

जिन लोगों को किडनी स्टोन यानि गुर्दे में पथरी की समस्या है उन्हें नींबू पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। नींबू में मौजूद प्राकृतिक सिट्रिक एसिड पथरी की काट साबित हो सकता है। मुमकिन है आपको बिना किसी ऑपरेशन या अन्य किसी मेडिकल क्रिया के पथरी से छुटकारा मिल जाए।

कमजोर इम्यून सिस्टम

क्या आपको सर्दी, खांसी, जुखाम या अन्य ऐसी कोई भी समस्या बहुत ही जल्दी अपना शिकार बना लेती हैं? अगर ऐसा है तो यह आपके कमजोर इम्यून सिस्टम की ओर इशारा करता है। जिन लोगों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उन्हें अवश्य ही नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

जोड़ों में जलन

श्वास संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। अगर आपके जोड़ों में जलन होती है तो भी आपको नींबू पानी अवश्य पीना चाहिए। दरअसल नींबू का सेवन करने से आपके जोड़ों में यूरिक एसिड कम होता है।

पेट संबंधी समस्याएं

पेट संबंधी समस्याओं से मुक्ति दिलवाता है नींबू पानी। जिन लोगों के शरीर में गैस ज्यादा बनती है या जिन्हें बोटिंग की समस्या सताती है उन्हें नींबू पानी अवश्य पीना चाहिए, नियमित रूप से इसका सेवन आपको ऐसी समस्याओं से निजात दिलवाता है।

फूड पॉइजनिंग

नींबू पानी पीने से आपके शरीर के सभी बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु समाप्त होते हैं। अगर किसी वजह से आपको फूड पॉइजनिंग हो गई है तो आपको नींबू पानी पीन शुरू कर देना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.