Header Ads

गर्भावस्था के दौरान अपने पैरों में सूजन क्यों आती है?


गर्भावस्था के दौरान अपने पैरों में सूजन क्यों आती है?

गर्भावस्था के दौरान, हर दिन एक संघर्ष होता है। आप नहीं जानते कि हर दिन कौन सी नई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आपके पेट का आकार लगातार बढ़ने के साथ-साथ, आपके शरीर में सूजन हो सकती है और गुरुत्वाकर्षण के सिध्दांत के कारण सूजन पैर और हाथ में भी होने लगती है। गर्भावस्था के दौरान इस स्वास्थ्य की स्थिति को एडीमा कहा जाता है। यह गर्भावस्था के सबसे असहज और तकलीफदेह दुष्प्रभावों में से एक है। तो, गर्भावस्था के दौरान हाथ और पैर सूजन क्यों होती है और इसे कैसे संभालना है? यहां आवश्यक जानकारी है।
लेख की विषयसूची

गर्भावस्था में एडीमा क्या है? (What Is Edema In Pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था के दौरान पैरों में सूजन का मतलब क्या है? (What Does It Mean To Have Swollen Feet During Pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था के दौरान सूजन कब शुरू होती है? (When Does Swelling Start During Pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था के दौरान एडीमा का कारण क्या है? (What Causes Edema During Pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था के दौरान सूजे हुए हाथ और पंजों के साथ जुड़े जोखिम? (Risks Associated With Swollen Hands And Feet During Pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था में सूजन कैसे रोकें? (How To Stop Swelling In Pregnancy in Hindi?)

निष्कर्ष: (Conclusion)
गर्भावस्था में एडीमा क्या है? (What Is Edema In Pregnancy in Hindi?)

आपके अंदर एक छोटा सा जीवन बढ़ रहा है। तो, आपका शरीर सहायक वातावरण प्रदान करने के लिए दिन-रात काम कर रहा है। ऐसी ही एक व्यवस्था है रक्त और शरीर के तरल पदार्थ में वृद्धि। गर्भावस्था के दौरान, माँ के शरीर में रक्त का उत्पादन लगभग 50% बढ़ जाता है। रक्त और तरल पदार्थ का यह अधिक उत्पादन गर्भावस्था के दौरान सूजन का कारण बनता है। गर्भावस्था के दौरान हाथ, चेहरे, पैर और टखने की सूजन एडीमा के प्रभाव हैं।
तरल पदार्थ का अतिरिक्त प्रतिधारण इसलिए आवश्यक है क्योंकि यह शरीर को नरम करता है और बच्चे के बढ़ने के साथ-साथ शरीर को बढ़ने के लिए सुविधा प्रदान करता है। यह प्रसव के दौरान श्रोणि जोड़ों और ऊतकों को खोलने की तैयारी में भी मदद करता है।
गर्भावस्था के दौरान पैरों में सूजन का मतलब क्या है? (What Does It Mean To Have Swollen Feet During Pregnancy in Hindi?)


गर्भावस्था के दौरान सूजन या गर्भावस्था के दौरान एडीमा, शरीर द्वारा उत्पादित अतिरिक्त तरल पदार्थ के कारण होता है जो हाथों और पैरों में जमा होते जाते है। हाथों और पैरों के साथ, यह भी घुटने सूजन का कारण बनता है। एडीमा विशेष रूप से गर्भावस्था से जुड़ी एक स्वास्थ्य स्थिति नहीं है, यह किसी के साथ भी हो सकती है, लेकिन गर्भावस्था में हाथों और पैरों को सूजन आमतौर पर देखा जाता है।
गर्भावस्था के दौरान सूजन कब शुरू होती है? (When Does Swelling Start During Pregnancy in Hindi?) 
गर्भावस्था के दौरान हाथ और पैरों में सूजन को किसी भी अवधि के दौरान अनुभव किया जा सकता है। लेकिन सबसे अधिक संभावना, इसके पांचवें महीने के आसपास देखे जाने की है और बच्चे की डिलीवरी तक इसके रहने की संभावना होती है।

निम्नलिखित कारक हाथों और पैरों की सूजन में योगदान दे सकते हैं।

मौसम में और तापमान में भिन्नता

लंबे समय तक खड़े रहने पर

कठिन गतिविधि

आहार में पोटेशियम की कमी

उच्च स्तर में कैफीन की खपत

सोडियम सेवन का उच्च स्तर


हालांकि गर्भावस्था के दौरान सूजन सामान्य और अपेक्षित है, गर्भावस्था के दौरान अचानक हाथ और पैर में सूजन आना अस्वास्थ्यकर है। यह प्रिक्लेम्पिया का संकेत हो सकता है। ऐसे मामलों में, सुझाव और दवा लेने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना सबसे अच्छा है।

[Back To Top]
गर्भावस्था के दौरान एडीमा का कारण क्या है? (What Causes Edema During Pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था के दौरान ज्यादातर महिलाओं को एडीमा का अनुभव होता है। लेकिन इसके कारण क्या हैं? आइए जानते हैं। जैसा कि पहले ही बताया गया है, गर्भावस्था के दौरान हाथ और पैरों की सूजन का मुख्य कारण रक्त और शरीर के तरल पदार्थ में वृद्धि है। रक्त की मात्रा और शरीर के तरल पदार्थ कम से कम 50% बढ़ जाते हैं। आपके बच्चे के विकास और पोषण के लिए आवश्यक है। और गर्भावस्था के दौरान आपके हाथ और पैरों में इस अतिरिक्त तरल का भंडारण बिंदु होता है, इसलिए हाथ और पैरों में सूजन होती है।

शरीर के हिस्सों (ज्यादातर हाथ और पैर) के ऊतकों में तरल क्यों जमा होता है? यह रक्त प्रवाह में वृद्धि, बढ़ते गर्भाशय का दबाव और वेना कैवा पर दबाव (नस जो रक्त को अंगों से दिल में वापस ले जाता है) के कारण होता है। गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से पैरों में और एड़ियों में सूजन होती है लेकिन यह इस तक सीमित नहीं है। यह हाथों और पैरों, काल्फ और चेहरे की सूजन का कारण भी बन सकता है।

गर्भावस्था के दौरान सूजन आपके वजन बढ़ने की गति से भी प्रभावित हो सकती है। आपका वज़न जितनी तेज़ी से बढ़ेगा, उतनी ही तेज़ी से हाथों और पैरों में सूजन आएगी।

गर्भावस्था के दौरान एडीमा मौसम में भिन्नता से कैसे प्रभावित होता है? गर्म मौसम के दौरान, आपके गुर्दे आपके शरीर में द्रव स्तर को बनाए रखने में रुचि रखते हैं। यह आपके भीतर पल रहे छोटे जीवन की वजह से निर्जलीकरण से गुजरने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। इसलिए, जैसे ही आप निर्जलीकरण का पहला संकेत दिखाते हैं, गुर्दे इसके प्रति प्रतिक्रिया करते हैं और शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ को स्टोर करने के निर्देश देते हैं। इसलिए, हाथ और पैरों में सूजन हो जाती है।

भारी गर्भाशय के कारण होने वाले तनाव से निचले हिस्से से रक्त परिसंचरण आपके दिल में होना, एक कठिन कार्य हो सकता है और इसकी कुशलता में कमी आ सकती है। यह आपके शरीर के निचले हिस्सों में तरल पदार्थ के जमने का कारण बनता है। और नतीजतन, आप गर्भावस्था में सूजन का सामना कर सकते हैं।


गर्भावस्था के दौरान सूजे हुए हाथ और पंजों के साथ जुड़े जोखिम? (Risks Associated With Swollen Hands And Feet During Pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था में एडीमा होना एक अच्छी बात नहीं है। यह दिन-प्रतिदिन की समस्याओं को अपने साथ लाता है। लेकिन यह ठीक है, अगर यह कम है और दिन और मौसम के समय के साथ बदलता रहता है तो इससे बिल्कुल कोई नुकसान नहीं होता है। हालांकि, अगर आप गर्भावस्था के दौरान हाथों और पैरों पर सूजन देख सकते हैं और / या चेहरे की सूजन और यह एक समय में एक दिन से अधिक समय तक रहता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। यद्यपि गर्भावस्था के दौरान सामान्य सूजन कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, अत्यधिक और निरंतर सूजन प्रीलक्लेम्पिया का संकेत हो सकती है। इसके साथ-साथ कई अन्य और लक्षण भी हैं जैसे गर्भावस्था में अचानक हाथ और पैर सूजना, चेहरे का अत्यधिक फूलना, बुझा- बुझा नज़र आना, त्वचा को दबाने पर सूजन का पता चलना, उच्च रक्तचाप, बहुत ज़्यादा सरदर्द, ऊपरी में पेट दर्द, दृष्टि में परिवर्तन, मतली, उल्टी, मूत्र में कमी।
गर्भावस्था में सूजन कैसे रोकें? (How To Stop Swelling In Pregnancy in Hindi?)


लंबी अवधि तक बैठने या खड़े रहने से बचें: बैठने से खड़े होना और यह स्थिति बदलते रहना, गर्भावस्था में सूजन दूर रखने के लिए प्रभावी निवारक उपायों में से एक है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और हाथों और पैरों की सूजन को दूर करने में मदद करता है।

अपने पैरों को ऊपर की तरफ रखें: गुरुत्वाकर्षण का कानून एडीमा का कारण बन सकता है। तो, आप इसका इस्तेमाल अपने लाभ के लिए क्यों नहीं कर सकते? आपको पैर और टखने की सूजन से राहत मिल जाएगी।

टेढ़ा सोना: टेढ़े होकर सोएं (अधिमानतः आपके बाएं ओर)। यह आपके बढ़ते बच्चे और गुर्दे के लिए अच्छा है जो वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहा है।

अधिक पानी पीएं: यह विवादास्पद लगता है लेकिन अधिक पानी पीना वास्तव में आपके शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। यदि आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है, तो आपके शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ को स्टोर करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

व्यायाम: गर्भावस्था के दौरान गर्भावस्था-उपयुक्त अभ्यास (जैसे चलना, तैराकी) हाथ और पैरों की सूजन से राहत देने में योगदान दे सकता है। व्यायाम रक्त परिसंचरण को अनुकूलित करता है और शरीर के चरम भागों के उत्तकों में संग्रहीत तरल पदार्थ को वापस भेजता है।

कम कैफीन खपत: कैफीन प्रकृति में मूत्रवर्धक है। इसका मतलब है कैफीन में मूत्र उत्पादन में वृद्धि करने की क्षमता है। यह निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और गुर्दे को अतिरिक्त तरल पदार्थ का इस्तेमाल करने पर मजबूर कर सकता है। बदले में, गर्भावस्था के दौरान हाथ और पैर में सूजन हो सकती है। गर्भावस्था में एडीमा से खुद को बचाने के लिए, कैफीन की खपत को सीमित करने और कैफीन उत्पादों का उपभोग करते समय बहुत- सा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

कम नमक का सेवन: नमक का सेवन बहुत अधिक सीमित करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन इसे संयम में रखते हुए इस्तेमाल करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

आरामदायक जूते: गर्भावस्था के दौरान आरामदायक जूते पहनें जो गर्भावस्था के दौरान पैर और पीठ दर्द को कम कर दें। यह गर्भावस्था के दौरान हाथों और पैर की सूजन को भी रोक सकते हैं।

स्टॉकिंग्स से बचें: तंग कपड़े और स्टॉकिंग्स रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकते हैं और गर्भावस्था में सूजन बढ़ा सकते हैं। इसलिए ढीले कपड़े पहनें जो रक्त और तरल पदार्थ मुक्त रूप से बहने देते हैं।
निष्कर्ष: (Conclusion)
हालांकि हाथ और पैर से संबंधित सूजन ज़्यादा चिंता की बात नहीं है, लेकिन इस पर नजर रखना बेहतर है। अगर आपको गर्भावस्था में सूजन के बारे में असामान्य कुछ मिलता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है। जैसा कि कहा जाता है, क्षमा से अच्छा सुरक्षित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.