Header Ads

स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट छाछ


स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट छाछ HEALTHY AND TASTY BUTTERMILK
कुछ दिन पहले मैं एक मशहूर साउथ इंडियन(South Indian) रैस्टोरैंट(Restaurant) गया था जहां मैंने देखा लगभग सभी लोग छाछ(Buttermilk) जरूर ले रहे थे, ऐसे में मैंने अपना दिमाग चलाना शुरू किया और पाया कि भारत में लगभग हर प्रांत में छाछ का प्रयोग किसी न किसी रूप में जरूर किया जाता है। यह सभी जानते हैं कि भारत में किसी भी चीज का प्रयोग केवल स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि किसी न किसी स्वास्थ्य लाभ को ध्यान में रख कर किया जाता है तो घर आकर मैंने शुरू किया इसके बारे में पढ़ना और कुछ लोगों से बातचीत करना और पाये छाछ(Buttermilk) के कुछ अनोखे लाभ जिनको आज आपके साथ शेयर कर रहा हूँ

शरीर में पानी की कमी(Dehydration) दूर करता है
छाछ के इस गुण के बारे में लगभग सभी लोग जानते हे हैं कि यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है, यदि लू लग गयी हो या फिर तेज गर्मी में बाहर जाना हो तो छाछ(Buttermilk) से बेहतर कुछ नहीं हो सकता क्यूंकि यह लू लगने से रोकने के साथ ही अगर लू लग जाये तब भी काफी लाभ पहुंचाता है।
एसीडिटी(Acidity) में लाभ

यदि किसी को खाने के बाद एसीडिटी की समस्या हो जाती हो तो उसे अपने खाने के साथ छाछ पीनी शुरू कर देनी चाहिए जोकि एसीडिटी को दूर करने का बहुत कारगर और आयुर्वेदिक(Ayurvedic) तरीका है और लगभग सभी लोगों को लाभ पहुंचाता है।
पाचन(Digestion) दुरुस्त करता है

यदि आपको बदहजमी(Indigestion) रहती है या फिर डकार(Burps) आती रहती हैं तो यह एक रामबाण दवाई है, खाने के बाद थोड़ी छाछ आपको इस परेशानी से हमेशा के लिए निजात दिला सकती है। छाछ पेट में पाचन को सही करने वाले अच्छे बैक्टीरिया(Good Bacteria) को बढ़ाती है जिससे पेट की समस्याओं से आराम मिलता है।
कैल्सियम(Calcium) का अच्छा स्रोत
छाछ कैल्सियम(Calcium) से भरपूर होती है और यदि आप छाछ को अपने भोजन में शामिल करते हैं तो अपने कैल्सियम की जरूरत का एक बड़ा भाग इससे पूरा कर सकते हैं। एक गिलास छाछ पीने से आपको लगभग 350 मिग्रा(Mg) कैल्सियम आसानी से मिल जाता है और यह दूध से सस्ता विकल्प(Option) भी है।
ब्लड प्रैशर(Blood Pressure) और कॉलेस्ट्रोल(Cholestrol) कम करता है

यदि आप अपने भोजन में छाछ को नियमित रूप से शामिल करते हैं तो यह आपके ब्लड प्रैशर को तो कम करेगा ही साथ ही कॉलेस्ट्रोल(Cholestrol) को भी कम करने में आपकी मदद करेगा। इससे दिल संबंधी कोई बीमारी(Heart Diseases) होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।
जुकाम(Cold) से लेकर कैंसर(Cancer) तक रोकता है




इसके अंदर एंटी बैक्टीरियल(Anti-Bacterial), एंटी वाइरल(Anti-Viral) और एंटी कैंसर(Anti-Cancer) प्रोपर्टी की भरमार है जिसके कारण यह कई प्रकार के वाइरल इन्फ़ैकशन(Viral Infection) से लेकर बैक्टीरियल इन्फ़ैकशन(Bacterial Infection) से लड़ने में मदद करता है। जुकाम(Cold) से लेकर कैंसर(Cancer) तक को रोकने और उनसे लड़ने में यह मदद कर सकता है।
सनबर्न(Sunburn) ठीक करता है


यदि किसी को सनबर्न हो गया हो तो थोड़ी छाछ में एक टमाटर(Tomato) का रस मिलाकर उस स्थान पर हल्का लेप लगाने से आराम मिलता है और साथ ही त्वचा पर बर्न का निशान भी नहीं पड़ता है, छाछ के साथ बनाए गए फ़ेस पैक(Face Pack) त्वचा को ठंडक के साथ कई त्वचा संबंधी परेशानियों में अचूक नुस्खा हैं।
लैक्टोज़ एलर्जी(Lactose Allergy) में उपयोगी

लैक्टोज़ एलर्जी(Lactose Allergy) वाले लोग दूध नहीं पी पाते और उनको कैल्सियम की अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए बहुत अधिक परेशानियाँ उठानी पड़ती हैं। देखने में यह आया है कि कुछ लैक्टोज़ एलर्जी से परेशान लोगों को छाछ से कोई परेशानी नहीं होती जिससे उनको अपनी कैल्सियम(Calcium) की जरूरत पूरी करने में आसानी होती है। पर ऐसे लोग इससे पहले डॉक्टर से जरूर पूँछ लें।
विटामिन बी और डी(Vitamin B & D) का अच्छा स्रोत
छाछ में विटामिन बी(Vitamin B) और विटामिन डी(Vitamin D) भी पाया जाता है और इस तरह यह एक सम्पूर्ण भोजन की श्रेणी में भी आ जाता है। अपनी विटामिन सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने के लिए यह एक सस्ता और अच्छा विकल्प साबित हो चुका है।



गर्मी के असर को कम करेंगी ये 6 ड्रिंक्स


गर्मी आते ही सबका बुरा हाल हो जाता है। ऐसे में गर्मी में ताजगी महसूस करने के लिए ड्रिंक्स बेहतरीन ऑप्शन होते हैं। इन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। यह ना सिर्फ आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं बल्कि आपके शरीर को कई पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। कूलिंग ड्रिंक्स और कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन के बजाय घर पर बनें ड्रिंक्स का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं गर्मियों से राहत दिलाने के लिए किन ड्रिंक्स का सेवन करना लाभकारी होता है।


तरबूज का जूस

तरबूज के रस में 96 प्रतिशत पानी होता है साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, B6, C आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यहीं कारण है कि शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज का स्वादिष्ट जूस पीना लाभकारी होता है।

नींबू पानी

नींबू पानी में विटामिन सी होता है। यह बीमारियों से बचाने के लिए शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है इसलिए गर्मियों में नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

नारियल पानी
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए साधारण पानी की जगह नारियल पानी एक बेहतर विकल्प होता है। यह विटामिन ई से भरपूर है। खुद को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नारियल पानी पिएं।

छाछ

भारतीय घरों में गर्मी के दौरान छाछ पी जाती है। छाछ दूध से बनी होती है और इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। छाछ पीने से डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या नहीं होती इसलिए गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए छाछ पीना फायदेमंद होता है।
आम का पन्ना 

गर्मियों में लू से बचाने में आम का पन्ना काफी फायदेमंद साबित होता है। कच्चे आम को छिलकर उबाल लें। उसमें नमक, पुदीना, शक्कर डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। फिर गिलास में डालकर बर्फ मिक्स कर लें। इससे गर्मी में राहत मिलेगी। 

पुदीने का शरबत

गर्मी में डिहाइड्रेशन और लू से बचने के लिए मिक्सी में पुदीना, चीनी, शहद, काला नमक, कालीमिर्च और जीरा पाउडर मिलाकर पीस लें। फिऱ इस पेस्ट की थोड़ी सी मात्रा पानी में डालकर मिक्स कर लें। फिर बच्चों को पीने के लिए दे। 

अब जब आपको छाछ के इतने सारे गुण पता चल गए हैं तो एक एक गिलास छाछ हो जाये।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.