Header Ads

गर्म पानी पीने के फायदे से जुड़े मिथक और तथ्य



गर्म पानी पीने के फायदे से जुड़े मिथक और तथ्य

माना जाता है कि गर्म पानी पीने से ठंडा पानी पीने से अधिक स्वास्थ्य लाभ होता है। यह दावा कुछ बातों और शर्तों के लिए सही हो सकता है। निम्नानुसार गर्म पानी पीने के लाभों से संबंधित मिथकों और तथ्यों की जाँच करें।

शरीर के पसीने के माध्यम से तरल पदार्थ खो जाएगा और गर्मी के संपर्क में होगा। इसके अलावा, शरीर के तरल पदार्थ मूत्र और मल के निपटान के माध्यम से बाहर निकलेंगे, साथ ही भाप जो हर साँस छोड़ते हैं और त्वचा के छिद्रों से निकलती है। तरल को बदलने के लिए पानी की खपत की आवश्यकता होती है, ताकि शरीर का चयापचय सुचारू रूप से काम कर सके।






लेकिन क्या गर्म पानी पीने के फायदे ठंडे पानी से बेहतर हैं? यह देखने के लिए अच्छा है कि अब तक घूम रहे हर धारणा के पीछे क्या मिथक और तथ्य हैं।
गर्म पानी पीने के लाभों का मिथक

खैर, निम्नलिखित स्थितियों के बारे में वास्तव में गर्म पानी का सेवन करके दूर नहीं किया जा सकता है। प्रश्न में गर्म पानी के लाभों के मिथक क्या हैं?

पाचन क्रिया को साफ करता है

गैर-आयोडीन युक्त नमकीन के साथ गर्म पानी पीने से शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन की एक प्रसिद्ध विधि है। यह कहा जाता है कि पानी में एक रेचक प्रभाव होता है जो एक घंटे या उससे अधिक के भीतर शौच का कारण बन सकता है। यह विधि बड़ी आंत को साफ करने, कब्ज का इलाज करने और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है, जो आंत में छिपे विषाक्त पदार्थों और परजीवियों को दूर करती है।

वास्तव में, इस पद्धति की प्रभावशीलता अभी भी संदेह में है। आंत्र आंदोलनों को उत्तेजित करके बड़ी आंत की सफाई में यह विधि प्रभावी हो सकती है। हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नमक के साथ मिश्रित गर्म पानी का सेवन शरीर को डिटॉक्स कर सकता है या पाचन तंत्र से अपशिष्ट, जहर और परजीवियों से छुटकारा दिला सकता है।

खाली पेट पर गर्म, नमकीन पानी पीने से मतली, उल्टी, सूजन और निर्जलीकरण जैसे बुरे प्रभाव भी हो सकते हैं। क्या अधिक है, इस पेय से अतिरिक्त सोडियम का खतरा बढ़ सकता है जो उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है और हृदय और गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है।



अधिक कैलोरी जलाएं

ऐसे दावे हैं जो दावा करते हैं कि गर्म पानी का सेवन करने से ठंडे पानी की तुलना में अधिक कैलोरी जलती है। यह वास्तव में तथ्य है कि अन्यथा पता चलता है, ठंडे पानी का सेवन करने से कहा जाता है कि शरीर की कैलोरी थोड़ी अधिक प्रभावी ढंग से जलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर का तापमान गर्म पानी में बढ़ जाएगा।

हालांकि, ठंडे पानी का सेवन करने का प्रभाव वजन कम करने में मदद करने के लिए बहुत कम है, क्योंकि केवल कुछ कैलोरी जलती हैं।

इसलिए, गर्म और ठंडे दोनों तरह के तरल पदार्थों का सेवन करना अभी भी महत्वपूर्ण है।
गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में तथ्य

निम्नलिखित स्थितियों को वास्तव में गर्म पानी पीने के लाभों के लिए धन्यवाद से दूर किया जा सकता है।
फ्लू के लक्षणों से राहत

गर्म पानी पीने से फ्लू के लक्षणों जैसे कि गले में खराश, नाक बह रही है, और निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिल सकती है। गर्म पानी शरीर को गले की जलन को कम करने में मदद करेगा। गर्म भाप भी वायुमार्ग को बंद करने वाले बलगम को पतला करने में मदद कर सकती है। आप गले में खराश को तुरंत राहत देने में मदद करने के लिए अदरक, नींबू या शहद जोड़ सकते हैं।


अधिक गर्म पानी के लाभ पाने के लिए, आप एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच किचन सॉल्ट मिला कर कुल्ला कर सकते हैं। गले में दर्द आमतौर पर गले की दीवार की सूजन और सूजन के साथ होता है। गर्म नमक का पानी सूजन को कम कर सकता है, इसलिए गला अधिक राहत महसूस करता है। 30 सेकंड के लिए दिन में तीन बार कुल्ला करने के लिए ब्राइन मिश्रण का उपयोग करें।
मासिक धर्म के कारण दर्द से राहत

गर्म पानी पीने के लाभ भी दर्द और दर्दनाक माहवारी (डिसमेनोरिया) से राहत दिलाने में एक भूमिका निभाते हैं। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने से शरीर को अंदर तरल पदार्थ रखने से रोका जा सकता है। नतीजतन, मासिक धर्म के साथ होने वाली सूजन के कारण होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, गर्म पानी पीना आमतौर पर बेहतर होता है क्योंकि यह मांसपेशियों में ऐंठन को शांत कर सकता है। साथ ही गर्म पानी के सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है।

गठिया में दर्द और दर्द से राहत देता है

नर्वस सिस्टम को शांत करने और शरीर को हाइड्रेट करने के लिए भी गर्म पानी पीना फायदेमंद है। यह गठिया वाले लोगों में दर्द को कम कर सकता है।
तनाव से राहत दिलाता है

गर्म पानी पीने से मस्तिष्क सहित पूरे शरीर में रक्त प्रवाह सुचारू हो सकता है। यह प्रभाव तनाव और चिंता से आराम और राहत दिला सकता है। यहां तक ​​कि स्नान या गर्म पानी पीने से आप बेहतर नींद ले सकते हैं। अधिकतम परिणामों के लिए, न केवल गर्म पानी, आप अधिक शांत और आरामदायक महसूस करने में मदद करने के लिए गर्म दूध पी सकते हैं।
Achalasia के लक्षणों से राहत

गर्म पानी को कहा जाता है जो अधिक आराम से पचाने के लिए अचलासिया से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है। अकालासिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें अन्नप्रणाली को पेट में भोजन पहुंचाने में कठिनाई होती है। सामान्य लक्षण निगलने और महसूस करने में कठिनाई है कि भोजन अन्नप्रणाली में फंस गया है।

गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन अच्छी आदतें जो करना मुश्किल नहीं है, वे भी चमत्कारिक दवाएं नहीं हैं, परिणाम तुरंत नहीं हो सकते हैं। सुबह गर्म पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करें। आप चाहें तो गर्म पानी में थोड़ा नींबू या नींबू का रस मिला सकते हैं। हालांकि, यह भी तापमान पर ध्यान दिया जाना चाहिए, बहुत गर्म होने वाले पानी को न पीएं क्योंकि यह जीभ को जला सकता है और छाला बना सकता है।
हालांकि गर्म पानी के कई फायदे पूरी तरह से सही नहीं हैं, लेकिन हर दिन कम से कम पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे अच्छी सलाह है। पानी से तरल पदार्थों की आवश्यकता को पूरा करने के अलावा, आप उन फलों और सब्जियों से तरल पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं जिनमें बहुत सारा पानी होता है, जैसे कि तरबूज, संतरा, खरबूजे, और टमाटर।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.