Header Ads

जी एम डाइट


जी एम डाइट

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं कि आजकल की भागती दौड़ती ज़िन्दगी मेंअपने शरीर को स्वस्थ बनाये रखकर ही हम सफलता की रेस में आगे बढ़ सकते हैंबदले हुए खान–पान और आदतों ने हमे कई प्रकार की समस्याओं मे डाला हैजिनमें से मोटापा सबसे बड़ी और आमतौर पर जाने वाली समस्या के रूप में उभराहै। मोटापे की समस्या और भी कई बीमारियों को जन्म देने का कारण बनती हैजैसे– डायबिटीज , ऑस्टियोपोरोसिस तथा हृदय सम्बंधी बीमारियाँ । 

वजन कम करने के लिए कई प्रकार के तरीको में से GM Diet(General Motors)एक प्रसिद्ध तरीका है जिसके बारे में मैं आज अपना अनुभव शेयर करने जा रही हूँ
पहला दिन:


क्यूंकि इस डाइट की शुरुआत का पहला दिन फलों का होता है इसलिए आप कोई भी ऐसे फल चुन सकती हैं जो उस मौसम में आसानी से मिल जाये जैसे कि गर्मियों में तरबूज, पपीता, चेरी, खरबूजा, आदि और सर्दियों के मौसम में सेब, अमरुद, संतरा। लेकिन केला, आम, लीची जैसे फलों का प्रयोग करने से बचें । जब भी आपको भूख महसूस हो फल खाएं और साथ ही फलों की मात्रा का ध्यान रखें। पानी 3 से 5 लीटर पीने की कोशिश करें। मैंने रात के समय 30 मिनट की सैर को भी अपनी दिनचर्या में शामिल किया।
दूसरा दिन:
यह दिन पूरी तरह सब्ज़ियो का दिन है इसलिए कुछ लोगों को परेशानी हो सकती है लेकिन अपनी पसंद की सब्ज़ियों जैसे खीरा, टमाटर, मूली, गाजर का सलाद बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।
तीसरा दिन:

यह दिन थोड़ी राहत ले कर आता है क्यूंकि फलों और सब्ज़ियो दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दिन मैंने फलों पर ज्यादा मेहरबानी दिखाई।
चौथा दिन:

डाइट के हिसाब से इस दिन आप 6 केले और 4 गिलास दूध ले सकते हैं लेकिन मेरे diabetic होने की वजह से मैंने केले की जगह सेब का प्रयोग किया। आप चाहे तो banana शेक बनाकर भी पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।
पांचवा दिन :

यह दिन बाकी दिनों की तुलना में राहत ले कर आयेगा क्यूंकि खाने के विकल्प बढ़ जायेंगे । इस दिन मैंने पहले से तैयार किये गये अंकुरित दाल (moong sprouts )की चाट को भोजन में शामिल किया। आप पनीर टिक्का भी खाने में शामिल कर सकते हैं ।चार दिन के डाइट के बाद ये खाना आपको treat वाली फीलिंग देगा ।
छठा दिन :

ये दिन सूप को भोजन मे जगह देने का दिन है ।आप टमाटर को छोड़ कर किसी भी सब्जी का सूप तैयार कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखे सूप में किसी तरह के घी या तेल का प्रयोग नहीं करना है। अगर आप भूख महसूस करें तो खीरे का सलाद भी खाने में ले सकते हैं ।
सातवाँ दिन:

इस दिन आप ब्राउन राइस , sprouts, जूस जैसी चीज़ें खानेमें ले सकते हैं । आप खुद को पहले से काफी हल्का और खुश महसूस करेंगे ।

इन सात दिनों में मैंने 3 किलो वजन कम किया था । आपकी मेहनत का फल पाकर आप ख़ुशी से फूली नहीं समायेंगी ।
कुछ ध्यान देने योग्य बातें :
1 यह ध्यान रखे कि ये डाइट सिर्फ आपके शरीर से फालतू पानी की मात्रा को घटता है जिस से आपका शरीर पहले की तुलना में हल्का लगता है |।चर्बी(fat) को हमारा शरीर इतनी कम अवधि में जलाना शुरू नहीं करता ।

2 यह डाइट सिर्फ थोड़े समय के लिए आपका वज़न घटाती है। अगर आप अपने खानपान और व्यायाम का उचित ध्यान नहीं रखेंगे तो घटाया हुआ वज़न वापिस बढ़ना शुरू हो सकता है ।

3 लम्बे समय तक स्वस्थ बने रहने का आसान विकल्प समझना इस डाइट के लिए सही नहीं होगा । मैं कहना चाहूंगी क इस डाइट का प्रयोग आप केवल तभी करे जब आपको किसी फंक्शन , पार्टी या स्पेशल मौके के लिए जल्दी से कुछ किलो वज़न कम करने की ज़रूरत हो ।

4 अपनी स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं का ध्यान अवश्य रखें और किसी डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस डाइट को फॉलो करें।

5 पानी का भरपूर इस्तेमाल करें साथ ही हल्के व्यायाम को भी डाइट के साथ शामिल करें।

इस डाइट का दोबारा इस्तेमाल कम से कम 15 दिन के अंतर के बाद शुरू करें।
तो सोचना कैसा अगर आप भी किसी खास अवसर के लिए अपना वज़न कुछ किलो घटाना चाहते हैं तो जीएम डाइट को अपनाइए और अपने अनुभव हमसे शेयर कीजिये। अगर आपके कुछ सवाल हैं तो आप कमेंट्स सेक्शन में पूछ सकते हैं।


जी एम डाइट प्लान: ऐसे घटाइये 7 दिनों में 7 किलो वजन
क्‍या आपको अपनी सहेली की शादी में जाना हैं और आपके पास केवल सात दिन हैं? तो चिंता करने की जरुरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको ऐसा डाइट प्‍लान बताएंगे जिसको आजमा कर आप हफ्तेभर में ही 5 से 7 किलो तक वजन कम कर लेंगी।


इस डाइट प्‍लान का नाम जीम डाइट है, जिसका मुख्‍य उद्देश आपको फिट रखना है। यह हर तरह के डाइट प्‍लान से बिल्‍कुल अलग है जो कि बहुत ही असरदार है और तुरंत ही वजन घटाने में मदद करती है।



यह एक वेजिटेरियन डाइट प्‍लान है, जिसमें आपको ढेर सारे फल और सब्‍जयों का सेवन करना होगा। इस डाइट में आपको नॉन वेज नहीं खाना होगा। यह डाइट प्‍लान पूरी दुनिया में तुंरत वजन घटाने के लिये जाना जाता है। तो आइये जानते हैं इसे कैसे किया जाता है।

GM डाइट करने का फायदा
एक फिट बॉडी
चेहरे पर ग्‍लो
शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलेंगे और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे
पेट और कमर की चर्बी घटेगी
कुछ काम की बातें

इस डाइट में आपको केवल फल और सब्‍जियों का ही सेवन करना है। इसे करते वक्‍त आपको शराब कुछ दिन पहले और डाइट के कुछ दिन बात तक छोड़ देनी है। दिन में 10 गिलास पानी पीना होगा, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहे।
पहला दिन:

पहला दिन थोड़ा कठिन होता है। इस दिन आपको केवल फल खाने हैं, बस केला ना खाएं। आप अंगूर, लीची और आम आदि जैसे फलों का सेवन कर सकती हैं। आप इन्‍हें जितना मन चाहे उतना खा सकती हैं। सलाह दी जाती है कि आप ज्‍यादातर तरबूज, संतरा, सेब, अनार, स्‍ट्रॉबेरी और खरबूजा आदि खाएं। फल में और कछ भी ना मिलाएं। ऐसा करने से आप 3 पावउंड तक वजन कम कर सकती हैं।
दूसरा दिन:
दूसरे दिन आप केवल सब्‍जियां ही खाएं। आप कच्‍ची या उबली सब्‍जी का सेवन कर सकती हैं। इन्‍हें तब तक खाएं जब तक कि आपका पेट परी तरह से भर नहीं जाता। आप दिन में एक उबला आलू खा सकती हैं। सब्‍जियां खाने से आपके शरीर को ढेर सारा पोषण और फाइबर मिलेगा।



तीसरा दिन:

इस दिन आपको फल और सब्‍जियां दोनों ही चीज़ें खानी हैं। आप इन्‍हें चाहे जितना खा सकती हैं, लेकिन इसके साथ आपको ढेर सारा पानी भी पीना होगा। इस दिन आपको आलू नहीं खाना है क्‍योंकि आपको कार्बोहाइड्रेट फलों के माध्‍यम से प्राप्‍त होगा। इस दिन आपको अपने शरीर का भार थोड़ा कम लगेगा।
चौथा दिन:
इस दिन आप दिनभर 6 केले खा सकते हैं। आप 4 गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं। आप ने सुना होगा कि केले वजन बढाते हैं लेकिन ये पोटैशियम और सोडियम का एक अच्‍छा सोर्स हैं। इतने दिनों में आपके शरीर से जो नमक कम हुआ है वह केला खाने से पूरा हो जाएगा। आप सूप का भी सेवन कर सकते हैं। सूप में शिमला मिर्च, प्‍याज, हलसुन और टमाटर होना चाहिये। आप इसे दिन में 1 टाइम पी सकते हैं।
पांचवा दिन:
इस दिन आप अपनी जीभ को मन चाहा टेस्‍ट प्रदान कर सकते हैं। इस दिन आप टमाटर, स्‍प्राउट्स और पनीर आदि खा सकते हैं। इस दिन टमाटर का सूप बनाएं और ढेर सारा पानी पीना ना भूलें। टमाटर का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी। साथ ही शरीर अंदर से साफ होगा और यूरिक एसिड निकलेगा।

छटवा दिन:
इस दिन आपको टमाटर नहीं खाने हैं। इस दिन आपको स्‍प्राउट्स, पनीर और अन्‍य सब्‍जियां खानी होंगी। इस दिन भी आपको टेस्‍टी सूप और ढेर सारे पानी का सेवन करना होगा। सब्‍जियां आपको विटामिन्‍स और फाइबर पहुंचाएगा। इस दौरान आपके शरीर में अच्‍छे बदलाव दिखने शुरु हो जाएंगे।
सातवा दिन:

डाइट प्‍लान के आखिरी दिन आपको हल्‍का महसूस होने लगेगा और अंदर बाहर दोनों अच्‍छा महसूस करने लगेंगी। इस दिन आपको केवल ताजे फलों का जूस, एक कप ब्राउन राइस या आधी चपाती तथा अन्‍य सब्‍जियों का सेवन करना हेागा। साथ ही पानी भी पीना होगा

कमजोरी दूर करने के घरेलु उपाय

1. मेथी
लगभग 5-10 ग्राम मेथी के बीजों को सुबह-शाम गुड़ में मिलाकर सेवन करने से कमजोरी मिट जाती है।


2. छाछ
छाछ पीने से स्रोतों, मार्गों की शुद्धि होकर रस का भलीप्रकार संचार होने लगता है तथा आंतों से संबन्धित कोई रोग नहीं होता है। नियमित रूप से छाछ पीने से शरीर की पुष्टि, बल, प्रसन्नता और चेहरे की चमक बढ़ती है। पिसी हुई अजवायन, कालानमक और छाछ

तीनों को मिलाकर भोजन के अन्त में नित्य कुछ दिनों तक पीने से लाभ होता है। छाछ में कालीमिर्च और नमक मिलाकर भी पी सकते हैं।
3. अंजीर
पके अंजीर को बराबर की मात्रा में सौंफ के साथ चबा-चबाकर किया गया नियमित सेवन 40 दिनों में सारी शारीरिक दुर्बलता दूर कर देता है। अच्छे पके हुए दो वजनदार अंजीर (अच्छा अंजीर वजन में लगभग 70 ग्राम का होता है।) मिश्री के साथ सुबह के समय खाना चाहिए इससे कमजोरी और गर्मी से राहत मिलती है। अंजीर को दूध में उबालकर-उबाला हुआ अंजीर खाकर वही दूध पीने से शक्ति में वृद्धि होती है तथा खून भी बढ़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.