Header Ads

स्तन। लक्षण, कारण, स्तन की सूजन की रोकथाम

स्तन। लक्षण, कारण, स्तन की सूजन की रोकथाम
स्तन - तंतुपुटीय रोगस्तन, जो अपने ऊतकों की असामान्य वृद्धि की विशेषता है में सौम्य ट्यूमर। आंकड़ों के अनुसार, बीमारी महिलाओं का 50-70% में होता है। अपने आप से, स्तन जीवन को खतरा पैदा नहीं है, लेकिन यह एक स्त्री के जीवन में बेचैनी लाता है और उसके पृष्ठभूमि अक्सर सौम्य ट्यूमर (फाइब्रोएडीनोमा) और कभी कभी (में दस में से एक मामले) का विकास - स्तन कैंसर। इसलिए, जल्दी पता लगाने और स्तन की सूजन के उपचार महिलाओं के स्वास्थ्य की गारंटी है।

स्तन की सूजन के लक्षण
सबसे आम है और अक्सर लगभग स्तन की सूजन का ही संकेत हैं स्तन ग्रंथि में जवानों (Mammalgia)। आमतौर पर, वे नरम या स्पर्श करने के लिए सघन कर रहे हैं, एक बारीक या खंडदार संरचना को बढ़ा सकते हैं और / या आकार, पाली में कम होती है और बगल में एक दर्द दे दिया है। ज्यादातर मामलों में, इन जवानों पीड़ारहित कर रहे हैं - इस तरह के रूप में वे मासिक धर्म से पहले ही 2-3 दिन बन सकता है और आम तौर पर उसके की शुरुआत के साथ गायब हो जाते हैं। 

यह है दर्द की निरर्थकता औरअवधि आईसीपी समस्या की गंभीरता को संदेह करने स्त्री कारण बताए, और यह डॉक्टर mammologist की यात्रा देरी के साथ समय संयोग में। लेकिन व्यर्थ में - क्योंकि, जैसा कि आप जानते हैं, किसी भी बीमारी के साथ बहुत आसान है और प्रारंभिक चरणों में संभाल करने के लिए तेजी से है, लेकिन एक उन्नत चरण में नहीं है।

यह भी स्तन की सूजन के लक्षण शामिल हो सकते हैं अलग अलग रंग की निपल्स से छुट्टी: सफेद, हरे या पीले रंग की। इसके अलावा, लगातार और पारदर्शी खोलना।

यह स्तन की सूजन का अनुभव है कि माना जाता हैइसके लायक अगर आप साल 35 से अधिक पुराने हैं। बहरहाल, यह केवल नोडल mastopathy पर लागू होता है। लेकिन फैलाना स्तन बहुत युवा महिलाओं में होता है। वहाँ भी एक dyshormonal स्तन, जो भी 14-16 आयु वर्ग के युवा महिलाओं में हो सकता है। इसलिए पता है कि स्तन और क्या इसके लक्षण सभी लड़कियों के लिए बाध्य कर रहे हैं, एक युवा उम्र से शुरू।
आवश्यक पढ़ना:
अगले लेख में हमें क्यों गले में स्तनों की जांच करने और यह क्या लाएगा करते हैं?

स्तन की सूजन के कारण


स्तन की सूजन की घटना कई कारणों से हो सकता है:

- आनुवंशिकता - एक प्रमुख भूमिका अपनी मां के पक्ष में महिला रिश्तेदारों में सौम्य और घातक ट्यूमर की उपस्थिति द्वारा निभाई गई,
- तनाव, अवसाद, चिंता, और तंत्रिका तंत्र के अन्य विकारों भी स्तन की सूजन पैदा कर सकता है - वैसे, बहुत बार एक नर्वस ब्रेकडाउन या तनाव के बाद रोग "रन";
- गर्भपात, जो हिंसक दौरानस्तन के ऊतकों में प्रक्रिया को बाधित करने के लिए जिस तरह से, मां के दूध के उत्पादन के उद्देश्य से, गर्भावस्था के पहले दिन से शुरू। ताकि तीन गर्भपात बढ़ जाती है स्तन की सूजन का खतरा लगभग 7 बार है बाद के प्रत्येक गर्भपात, रोग का खतरा बढ़ जाती है;
- स्त्रीरोगों रोगों, क्योंकि स्तन सीधे महिला प्रजनन अंगों से संबंधित है और किसी भी, यहां तक ​​कि सबसे "मामूली" उन लोगों के साथ समस्याओं से पीड़ित है;
- अंत: स्रावी प्रणाली के रोगों(थायराइड, अग्न्याशय, अंडाशय, अधिवृक्क ग्रंथियों, यकृत), मासिक धर्म संबंधी विकार के साथ जुड़े, और कमी या मासिक धर्म, डिंबक्षरण की देरी की विशेषता हार्मोनल विफलताओं सहित;
- मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप - खुद से, स्तन की सूजन का कारण नहीं हैं फिर भी, 2-3 बार में अपने घटना के खतरे को बढ़ा;
- मानसिक आघात और microtrauma स्तन - छाती को भी मालूम होता है तुच्छ झटका, फैलाएंगे यह ऊतकों को नुकसान के कारण और स्तन की सूजन भड़काने कर सकते हैं;
- अस्वास्थ्यकर जीवनशैली - यहाँ, चाहे कितनाअजीब, मुख्य रूप से आम बुरी आदतों (हालांकि धूम्रपान और शराब अप्रत्यक्ष जोखिम कारक माना जाता है) नहीं हैं, और एक अस्वास्थ्यकर आहार है, लेकिन एक डिग्री से अधिक नियमित रूप से यौन जीवन की अस्वीकृति, कोई बच्चे या एक बच्चा, एक अनिच्छा एक लंबे समय के लिए स्तनपान कराने के लिए।
स्तन की सूजन की रोकथाम


स्तन की सूजन के कारणों में से सूची का अंतिम आइटम इस रोग की रोकथाम के मुख्य प्रकार के बारे में निष्कर्ष निकाला जा सकता है।

सबसे पहले, यह नियमित रूप से यौन जीवन एक नियमित रूप से साथी के साथ (कम से कम 2 प्रति सप्ताह बार)। दरअसल, वैज्ञानिकों लंबे साबित हो गया है कि सेक्स महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है - और स्तन की सूजन की रोकथाम वह पिछले भूमिका नहीं मालिक के मुद्दे।

समृद्ध गर्भावस्था और प्रसव (यह कम से कम दो बच्चे हैं वांछनीय है)कोई गर्भपात (प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों, गर्भपात, आदि याद किया) - की गारंटी देता है में से एक है कि स्तन सब ठीक हो जाएगा के रूप में। क्योंकि यह बहुत महत्वपूर्ण है "रोचक स्थिति 'के दौरान खुद की देखभाल करने के लिए अनायास ही और अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए।

इसके अलावा महत्वपूर्ण उम्र में एक महिला अपने पहले बच्चे पड़ा है। स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए बहुत वांछनीय है 25 साल तक अपने पहले बच्चे को जन्म देने के लिए (बस तीन बार स्तन की सूजन के जोखिम को कम)।

अंत में, यह स्तन की सूजन नाटकों की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण है स्तनपान की अवधि। जब तक Dolgokormlenie सुरक्षितस्तनपान के प्राकृतिक विलुप्त होने (2.5 - 3 वर्ष) स्तन शर्त पर असाधारण अनुकूल प्रभाव। हालांकि, आज तक, इस मुद्दे पर डॉक्टरों के विचारों का मतभेद है, और उनमें से कुछ लगता है कि लंबे समय तक की तुलना में 1.5 साल स्तनपान स्तन की सूजन के जोखिम के लिए खुद को बेनकाब करने के लिए भी है। किसी भी मामले में, दूध छुड़ाने का वायु और स्तनपान के अंत की अवधि चिकनी और दोनों बच्चे और मां के लिए संभव के रूप में दर्द रहित होना चाहिए।

हमने पाया है कि एक स्तन, इसकी क्या कर रहे हैंलक्षण, कारण और क्या इस बीमारी को रोकने के लिए क्या किया जा सकता है। अगले लेख में हम आज मौजूदा तरीके में इस रोग के इलाज के लिए पर दिखेगा।

स्तन की सूजन के उपचार

पिछले लेख में हमने सीखा क्यास्तन, उसके कारणों और लक्षण क्या हैं। सभी आवश्यक परीक्षण बाहर ले जाने, बीमारी और अंतिम निदान के कारणों का पता लगाने के चिकित्सक, जो एक परिणाम के स्तन की सूजन के प्रत्येक मामले के इलाज में सबसे उपयुक्त के रूप में नियुक्त करता mammolog चाहिए। बेशक, स्वयं औषधि के लिए इस मामले में अस्वीकार्य है, और इस लेख - केवल उपयोगी जानकारी नोट करने के लिए, लेकिन किसी भी मामले नहीं कार्रवाई के लिए एक गाइड में।
आधुनिक चिकित्सा में, अलग-अलग इस्तेमाल कियास्तन की सूजन के लिए उपचार। अपनी पसंद का कारण बनता है कि इस बीमारी के उद्भव के लिए प्रोत्साहन दिया है पर मुख्य रूप से निर्भर करता है। बेशक, उपचार अलग रेशेदार शरीर और कारण में हार्मोन संबंधी विकार की वजह से स्तन की सूजन, उदाहरण, तनाव या अन्य मानसिक विकारों के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, उपचार की विधि का चुनाव प्रक्रिया, मरीज की उम्र, उसके शरीर की सामान्य स्थिति की सीमा पर निर्भर करता है।

अक्सर, एक औरत हार्मोनल से होकर गुजरती हैस्तन की सूजन के इलाज है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का इस मामले में हार्मोनों के उपयोग से अस्वीकार करते हैं, पर विचार उन्हें अप्रभावी और यहां तक ​​कि नई प्रकोप उत्तेजक। 

मरीजों को निम्नलिखित निर्धारित स्तन की सूजन का हार्मोनल उपचार:
- progestogens (pregnin, norkolut);
- विरोधी एस्ट्रोजन दवाओं (Fareston, टेमोक्सीफेन);
- प्रोलैक्टिन (ब्रोमोक्रिप्टीन) को दबाने के लिए मतलब है,
- एण्ड्रोजन दवाओं (testobromletsid मिथेलटेस्टोस्टेरोन)।



हार्मोन दोनों गोली के रूप में प्रणालीबद्ध और हार्मोनल मलहम और जैल के रूप में आवंटित कर रहे हैं।
हार्मोन थेरेपी के अलावा काफी लोकप्रिय हैफ़ाइटोथेरेपी और होम्योपैथी, मल्टीविटामिन तैयारी (विशेष रूप से सिफारिश की विटामिन ए, बी 1, बी 6, बी केरातिन और आयोडीन), मूत्रल, शामक (शामक) और nonsteroidal विरोधी भड़काऊ एजेंट व्यवहार किया जाता है। वे अक्सर, हार्मोनल दवाओं के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता उनके प्रभाव में वृद्धि और दर्द के लक्षणों को समाप्त करने के लिए योगदान दे।

सिस्टिक स्तन की सूजन का उपचार भी प्रदान करता है कुछ आहार के साथ अनुपालन। यह शराब और धूम्रपान पर प्रतिबंध लागू करने के लिए, कॉफी, मजबूत चाय, चॉकलेट की खपत को सीमित करने के लिए आवश्यक है। यह सब्जियों और फलों, और समुद्री भोजन आयोडीन में समृद्ध पर दुबला चाहिए।

रोग की अवधि के दौरान और बाद में उपचार सूरज, सूर्य और सौना, विभिन्न शारीरिक उपचार के पारित होने के नीचे लगाने के लिए महिलाओं के लिए contraindicated है।

कुछ महत्व सही विकल्प हैब्रा - यह एक उचित आकार और आकृति का होना चाहिए और छाती को संपीड़ित नहीं है। अक्सर यह गलत तरीके से फिट है ब्रा स्तन की सूजन के दौरान सीने में दर्द का कारण बनता है।
स्तन की सूजन की गांठदार प्रपत्र सबसे अधिक बार इलाज किया जाता है सर्जरी, का गठन इकाइयों को हटाया। हालांकि, समय के साथ कई महिलाओं के फिर से घटकों का गठन है, जो शल्य चिकित्सा उपचार के औचित्य पर शक करने के लिए कारण देता है। इसलिए, वर्तमान में यह इतना व्यापक रूप से स्तन की सूजन के इलाज की वजह से एक साधन के रूप का प्रचलन नहीं है जिसमें से यह रोग समाप्त नहीं करती है।




हमारे देश की महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय स्तन की सूजन जनवादी उपचार। बस ध्यान रखें कि एक के रूप में चाहते हैंउपचार का एकमात्र साधन लागू करने के लिए, आप नहीं करना चाहिए। उसके बाद ही अपने डॉक्टर के साथ परामर्श के बाद और - यह केवल बुनियादी उपचार के लिए एक पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता। विशेष रूप से, सरकारी दवा तंतुपुटीय स्तन रोग के उपचार में एकीकृत दृष्टिकोण के एक भाग के रूप में हर्बल दवा के लाभों को मान्यता देते हैं। इन निधियों भी रोग और उसके बार-बार प्रकोप की रोकथाम के लिए अच्छे हैं।
उदाहरण के लिए, स्तन की सूजन के राष्ट्रीय उपचार में इस्तेमालburdock जड़, लाल ब्रश घास, Chaga, दूध में उबला हुआ, सौंफ़ बीज। खैर मदद विभिन्न हर्बल चाय: एक श्रृंखला है, येरो और motherwort या वेलेरियन जड़ के संग्रह में संग्रह, गुलाब कूल्हों, motherwort, अजवायन की पत्ती, Helichrysum और उत्तराधिकार। 
इसके अलावा के साधन के रूप में लोक चिकित्सास्तन की सूजन के इलाज के लिए सक्रिय रूप से लोशन लागू होते हैं। उत्कृष्ट परिणाम रात में स्तन के लिए रखा जा करने के लिए, एक गोभी के पत्ते या burdock पत्ती से प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें उबलते पानी और चिकित्सा रस को अलग करने की परिधि के चारों ओर चीरों बनाने के साथ स्नान के बाद। चुकंदर का रस और गाजर के रूप में प्रभावी - कच्ची सब्जियाँ, यह कस एक छोटे से वनस्पति तेल जोड़ने और गोभी के पत्ते पर वजन बिछाने, छाती के लिए आवेदन करना होगा। सिर्फ 4 बड़े चम्मच मिश्रण: छाती और राई केक, जो बहुत आसान है तैयार करने के लिए के लिए आवेदन किया 2 चम्मच के साथ राई का आटा शहद और एक अंडे की जर्दी।

लोक उपचार के स्तन की सूजन उपचारयह अवधि और आवृत्ति प्रदान करता है - दैनिक उपयोग की 2-3 से कम नहीं हफ्तों। एक बार फिर हम याद दिलाना है कि प्रत्येक नुस्खा पहले से उपस्थित चिकित्सक के साथ सहमत होना चाहिए।

समय पर सक्षम उपचारतंतुपुटीय स्तन रोग महिलाओं की पूरी वसूली सुनिश्चित करता है। अपने ही शरीर के लिए जीवन और ध्यान का ए
थ्रश क्या है?



इस अप्रिय सामना रोग के साथलगभग हर औरत। योनि कैंडिडिआसिस, या बस थ्रश - पहली नज़र, एक हानिरहित पर है, लेकिन महिला जननांग के इस घातक रोग। यह बेचैनी का एक बहुत लाता है और अन्य, अधिक गंभीर बीमारियों के उद्भव के लिए एक कारक के रूप में काम कर सकते हैं। लड़कियों और महिलाओं में एक खमीर संक्रमण क्या है, और यह कैसे व्यवहार किया जाता है?

थ्रश क्या है?

योनि कैंडिडिआसिस - एक कवक रोगयोनि कवक Candida समूह के गुणन की वजह से। वास्तव में, यह कवक सामान्य रूप से हर स्वस्थ मनुष्य के शरीर में मौजूद हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह सक्रिय रूप से पैदा करना शुरू होता है, परजीवी फार्म के लिए घूम रहा है। 

यही कारण है कि कवक Candida के विकास को गति प्रदान कर सकता है? सबसे आम कारकों, एंटीबायोटिक दवाओं, योनि बैक्टीरिया अतिवृद्धि (अक्सर अनियंत्रित douching का एक परिणाम के रूप में) के अलावा, रोगों के एक नंबर (मधुमेह, एचआईवी, कैंसर ट्यूमर), गर्भावस्था, और महिलाओं में रजोनिवृत्ति। हाल के वर्षों में यह तेजी से सिंथेटिक से बना थ्रश और तंग महिलाओं के अंडरवियर के बीच एक कड़ी, तार और यहां तक ​​कि टैम्पोन का उपयोग कर पाया गया है। लगभग हमेशा थ्रश कम उन्मुक्ति का कारण बनता है - महिला शरीर की सुरक्षात्मक बलों की कमजोर।

थ्रश का खतरा है कि यह आंतरिक अंगों को प्रभावित कर सकते अन्य संक्रमणों के लिए एक प्रवेश द्वार बन जाता है, और गर्भावस्था के दौरान भ्रूण संक्रमण का जोखिम न हो। 

चित्रों में छाले क्या है












थ्रश तस्वीर क्या है















महिलाओं और लड़कियों में खमीर संक्रमण के लक्षण
आमतौर पर, खमीर ही दृढ़ता से महसूस किया बनाता हैरोगसूचक। पेशाब और यौन अंतरंगता के दौरान उल्लेखनीय गंभीर खुजली और जलन भग में, दर्द, कवक से प्रभावित क्षेत्रों में सूजन के साथ रोगियों में, जगह विशेषता योनि स्राव सफेद पनीर स्थिरता होने के लिए कर रहे हैं। 

गलत उपचार या की कमी तोयोनि कैंडिडिआसिस पुरानी चरण में अधिक गिर: लक्षण कम स्पष्ट हो जाते हैं और पूर्व सिंड्रोम के दौरान exacerbated समय-समय पर, से स्वयं को प्रकट करेगा, संभोग, के बाद जब Supercooling।


हालांकि, इन लक्षणों अन्य हो सकता हैसहित मादा जननांग रोगों, यौन संचारित। और वे काफी अलग तरह से व्यवहार कर रहे हैं। थ्रश भी अक्सर अपने आप में आता है, और अन्य "महिलाओं के रोगों" के साथ है। इसलिए यह निदान और सही के बाद उपचार की पुष्टि करता है प्रसव पूर्व क्लिनिक में एक डॉक्टर से परामर्श हमेशा होता है। 

करीब परीक्षा पर, स्त्रीरोग विशेषज्ञघटिया पट्टिका योनि गुहा में पाया जाता है, चिकित्सक लालिमा और कवक से प्रभावित क्षेत्रों की सूजन का उल्लेख किया। लेकिन अंतिम निदान केवल प्रकाश माइक्रोस्कोपी द्वारा पुष्टि की है।


इस विषय पर दिलचस्प लेख:

क्यों पेट के निचले हिस्से में चोट लगी है और अधिक यह औरत का खतरा है?

कैसे एक खमीर संक्रमण के इलाज के लिए?

लड़कियों और महिलाओं की थ्रश उपचार व्यापक होना चाहिए - केवल इस मामले में यह परिणाम देगा में। एक नियम, स्थानीय और सामान्य तैयारी, साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के उपायों द्वारा नियुक्त के रूप में।

सामयिक तैयारी। आधुनिक दवाओं काफी स्थानीय हैंप्रभावी, समय की एक अपेक्षाकृत कम समय में परिणाम, उनमें से कुछ भी मासिक धर्म के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता। यह एक अलग मलहम और सपोजिटरी है कैंडिडा कवक के विकास को रोकता है। 

खैर clotrimazole साधन स्थापितGinezol (miconazole), Livarol, Pimafutsin, Polizhinaks। हालांकि, प्रत्येक मामले में साधनों की व्यक्तिगत चयन की आवश्यकता है - एक औरत के लिए सही है क्या, अन्य बिल्कुल कोई प्रभाव नहीं देता है। इसलिए, यह चयन करने के लिए एक विरोधी थ्रश स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ है आवश्यक है।

आम दवाओं। यह टैबलेट और मौखिक प्रशासन के लिए कैप्सूल। उनकी नियुक्ति के औचित्य कवक हमले की डिग्री पर निर्भर करता है। अक्सर केवल स्थानीय उत्पादों का उपयोग, कुछ मामलों में, की आवश्यकता है, और "सुदृढीकरण" गोलियों के रूप में। 

Nystatin गोलियाँ तो पहले लोकप्रिय,वर्तमान में महिलाओं और लड़कियों में खमीर संक्रमण के उपचार में अप्रभावी माना जाता है। फ्लुकोनाज़ोल (Diflazon, Diflucan, Flucostat, आदि, निर्माता पर निर्भर करता।) - वे एक नया उपकरण द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। एक कैप्सूल 150 मिलीग्राम की एक बार स्वागत है - और परिणाम आगामी किया जाएगा। कैंडिडिआसिस (क्रोनिक फार्म) के लगातार पुनरावृत्ति के साथ, हम एक सप्ताह फ्लुकोनाज़ोल की फिर से प्रशासन सलाह देते हैं।

डूश सहित विभिन्न लोक उपचार,, थ्रश अक्षम के इलाज के लिए और केवल रोग को बढ़ा सकती हैं।

खमीर उपचार जीर्ण candidosis और रोग उपचार 2 सप्ताह के बाद दोहराया है के लगातार पुनरावृत्ति के मामले में, औसत 7-10 दिनों पर रहता है।




प्रतिरक्षा। थ्रश, सुरक्षात्मक में कमी उकसायाशरीर की ताकतों, अक्सर पुनरावृत्ति होना, वर्ष में कई बार दोहरा होगा। आप संभावना से परीक्षा नहीं कर रहे हैं, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के कार्य करना चाहिए। 

सहायता जाना जाता immunomodulators के रूप में आ जाएगा(पूरक आहार, हर्बल सुई लेनी), साथ ही साथ के पारंपरिक तरीकों: सख्त, भौतिक चिकित्सा अभ्यास, सड़क पर चलने के लिए। थ्रश के लगातार पुनरावृत्ति के मामले में एक अस्पताल है, जहां विशेष रूप से, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए एक टिकट लेना चाहिए।

थ्रश के उपचार में अतिरिक्त उपाय:

- एक आहार पर बैठते हैं, मेनू, मसालेदार, स्मोक्ड खाद्य पदार्थ, मिठाई और कन्फेक्शनरी उत्पादों से वसा को नष्ट करने;

- सौना, स्नान, स्विमिंग पूल का दौरा करने से बचना;

- शारीरिक और मानसिक तनाव को कम, अपने आप को आराम के बहुत सारे दे;

- अक्सर बेहतर अपने अंडरवियर को बदलने के लिए - कचरे से पैंटी लाइनर्स पैड पर पैड बदलने के लिए,

- एक आरामदायक (netesnoe) गुणवत्ता अंडरवियर प्राकृतिक कपास से बने में बैठें;

- सेक्स रोकने या संभोग गुणवत्ता कंडोम के दौरान का उपयोग करें;

- कैंडीडा साथी के लिए जाँच करें - यह केवल स्थिति में है कि वह वास्तव में बीमार है इलाज।


हम आपको वे तेजी से दुरुस्त चाहते हैं और इस रोग से निपटने के कभी नहीं!क सही तरीका नए प्रकोप को रोकने में मदद मिलेगी।





महिलाओं में रजोनिवृत्ति

रजोनिवृत्ति - एक स्त्री के जीवन में एक अवधि,कुछ चिंताओं और चिंताओं के साथ। चिंता में कमी नहीं है, और ज्ञान में है कि रजोनिवृत्ति हम में से प्रत्येक के माध्यम से जाने को दिया जाता है, और इस घटना प्रकृति द्वारा हमें दी गई है। क्या आप इस महत्वपूर्ण अवधि पर हर औरत को पता करने की जरूरत है?



रजोनिवृत्ति क्या है? इस संक्रमण के एक प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया हैमासिक धर्म की एक पूरी समाप्ति के चरण के लिए नियमित रूप मासिक धर्म चक्र के साथ प्रजनन चरण से एक महिला के शरीर। इसके अलावा रजोनिवृत्ति उदाहरण के लिए, अन्य कारकों के कारण हो सकता है, सर्जरी से अंडाशय या रसायन चिकित्सा हटाने के लिए। हर औरत के जीवन में इस अवधि की शुरुआत - घटना, लक्षण के एक नंबर के साथ और अक्सर देखने के चिकित्सीय बिंदु के लिए एक निश्चित सुधार की आवश्यकता है।

प्रश्न का उत्तर देना, महिलाओं के लिए चरमोत्कर्ष क्या हैदेखने के एक प्रजनन बिंदु, हम कह सकते हैं इस गैर प्रजनन आयु, जो अक्षमता की विशेषता है, गर्भ धारण ले जाती हैं और एक बच्चे को जन्म देने के लिए की शुरुआत है। Ovulation समय (कुछ महीनों या वर्षों रजोनिवृत्ति के शुरू होने के बाद) के साथ कम बार होने के लिए कुछ भी नहीं करने के लिए कम किया जा सकता शुरू करते हैं।


ध्यान!

तुम में से हर पता होना चाहिए महिलाओं में क्या ovulation और क्या एक महिला के शरीर में इस समय हो रहा है।

कैसे महिलाओं में ovulation निर्धारित करने के लिए करने के तरीकों में निपुण।

अगले लेख यह क्या है से महिलाओं में क्या एक खमीर संक्रमण की व्याख्या, और होगा।

आप अंततः दावा कर सकते हैं जब कि महिला गैर प्रजनन आयु की चरण शुरू किया? यह माना जाता है कि इस कदम आता है जब साल के पाठ्यक्रम में एक औरत कोई मासिक धर्म था।

रजोनिवृत्ति की औसत आयु (रजोनिवृत्ति)- '51। महिलाओं रजोनिवृत्ति के आधा 45-50 साल के बीच शुरू होता है। वहाँ भी समय से पहले (पहले 40 साल की उम्र), प्रारंभिक (40-44 वर्ष) और देर से (55-60 वर्ष) रजोनिवृत्ति है।

महिलाओं में रजोनिवृत्ति के लक्षण

रजोनिवृत्ति के मुख्य लक्षण - समय-समय परकुछ ही दिनों (सप्ताह, महीने) के लिए मासिक धर्म के देरी। समय के साथ, मासिक कम बार आ जाएगा और मासिक धर्म सब गरीब हो जाएगा। इसी समय, रजोनिवृत्ति के दौरान समय-समय पर बेकार गर्भाशय से खून बह रहा हो सकता है।

महिलाओं में रजोनिवृत्ति के लक्षण




प्रारंभिक रजोनिवृत्ति लक्षण मासिक धर्म देरी की शुरुआत के साथ उत्पन्न होती हैंरजोनिवृत्ति के साथ। ये सांस, भूख, मतली, उल्टी की हानि की कमी महसूस कर रही, सिर दर्द, मतली, मांसपेशियों में दर्द, कम या ऊंचा दबाव, गर्म चमक या ठंड लगना, पसीना, क्षिप्रहृदयता, लाभ या वजन घटाने, सांस की तकलीफ शामिल हैं। इसके अलावा कमजोरी, लगातार थकान, तंद्रा या अनिद्रा, अवसाद, अवसाद, स्मृति और ध्यान के साथ समस्याओं, यौन इच्छा की कमी हुई के रूप में भावनात्मक प्रदर्शित करता है होना करने के लिए एक जगह नहीं है।

3-5 साल के बाद रजोनिवृत्ति के शुरू होने के बाद पैदा रजोनिवृत्ति के लक्षणों मूत्रजननांगी प्रणाली के साथ जुड़े: योनि सूखापन, अप्रिय दर्दसंभोग, खुजली और जलन बाह्य जननांग के क्षेत्र में, योनि की सूजन, मूत्र असंयम, अक्सर पेशाब के दौरान अनुभूति होती है। परिवर्तन और त्वचा, बाल, नाखून हैं - त्वचा सूखी, झुर्रियों, नाखून छूटना और टूट जाता है, बाल शुष्क हो जाता है, गिर जाते हैं। यह स्तन ग्रंथियों के आकार बदल जाता है।

अंत में, देर से रजोनिवृत्ति लक्षण atherosclerosis, हृदय रोग, हड्डियों की कमजोरी (लक्षण और ओस्टियोपोरोसिस के उपचार), अल्जाइमर रोग, मोटापा, उच्च रक्तचाप: वे आंतरिक रोगों शामिल हैं। 

ये रजोनिवृत्ति के सामान्य लक्षण हैं, लेकिन अलग अलग मेंमहिलाओं वे अलग अलग तरीकों से स्वयं को प्रकट। कुछ में केवल इन अभिव्यक्तियों, अन्य खुशी से किसी भी विशिष्ट लक्षण के बिना सब पर रजोनिवृत्ति से गुजर रही एक छोटा सा हिस्सा है, दूसरों को उनके अभिव्यक्तियों में से बहुत उज्ज्वल किया जा रहा से ग्रस्त हैं। 

मैं महिलाओं में रजोनिवृत्ति के इलाज के लिए की जरूरत है?

इस सवाल का जवाब केवल अपने स्वास्थ्य हो सकता हैचिकित्सक। पहले के रूप में, रजोनिवृत्त महिलाओं लक्षण प्रदर्शित के अनुसार अन्य डॉक्टरों के साथ परामर्श करने के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ साल में दो बार यात्रा करने के लिए जारी रखना चाहिए, साथ ही।




आप अधिकतम चरमोत्कर्ष स्थानांतरित करना चाहते हैंआसान, अपनी जीवन शैली पर ध्यान देना। बुरी आदतों को छोड़ देना (मुख्य रूप से - धूम्रपान), मध्यम व्यायाम (वहाँ रजोनिवृत्ति में एक विशेष चिकित्सा जिमनास्टिक है), भोजन और आराम मोड स्थापित करने के लिए करते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात - खुद को एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ प्रदान करने के लिए। 
रजोनिवृत्ति के दौरान अनुशंसित नहीं पर बैठनेवजन घटाने के लिए आहार। इस अवधि के शरीर के हार्मोन परिवर्तन के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है वसा के दौरान किया गया। इसके अलावा, एक आहार - यह हमेशा के लिए कुछ भी करने के लिए रजोनिवृत्ति के दौरान तनाव, और अतिरिक्त तनाव शरीर है। आप इस समस्या को हल करने के लिए मोटापे से ग्रस्त हैं, तो, तो आप बेहतर एक डॉक्टर के पास था।

progestins और संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधकों - तो महिलाओं में रजोनिवृत्ति के चिकित्सा उपचार में की जरूरत है, इस मुद्दे में हम खुद को हार्मोन सिद्ध कर दिया है। रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन थेरेपी नियुक्त किया गया और उपस्थित चिकित्सक द्वारा नियंत्रित।

हार्मोन, नियुक्त और अन्य दवाओं के एक नंबर के अलावा: विटामिन, हर्बल, कैल्शियम की तैयारी, प्रशांतक, अवसादरोधी, बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स, nootropics और दूसरों (रोकथाम और ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए)। रजोनिवृत्ति पर विभिन्न दवाओं के उपयोग की व्यवहार्यता उपस्थित चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाता है।

महिलाओं में रजोनिवृत्ति - एक घटना जो टाला नहीं जा सकता। तो अगर आप इस महत्वपूर्ण अवधि के लिए एक जिम्मेदार दृष्टिकोण रखना चाहिए और सबसे अच्छा खुद को इसके नकारात्मक अभिव्यक्तियों से बचाने के लिए: एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए, डॉक्टर के पास नियमित रूप से दौरा कोई भी लक्षण पर ध्यान देने के लिए आवश्यक है,। स्वास्थ्य से एक है - और यह अपने हाथ, महिलाओं में है!


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.