Header Ads

सेक्स पोजीशन (यौन आसन) की जानकारी –


सेक्स पोजीशन (यौन आसन) की जानकारी –
https://www.healthsiswealth.com/
https://www.healthsiswealth.com/

https://www.healthsiswealth.com/
All Sex Positions In Hindi सेक्स पोजीशन या संभोग करने के यौन आसन का शारीरिक संबंध में विशेष महत्त्व होता है। यानी कि अच्छे सेक्स की परिभाषा है, संभोग के आसन के उपयोग कर विभिन्न अवस्थाओं वाला सेक्स। यौन गतिविधियां मानव जीवन का अभिन्‍न अंग है। यौन संबंध बनाना प्रकृति चक्र को चलाने के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। चाहे यह मानव जाति के लिए हो या जानवरों के लिए। लेकिन चूंकि जब सेक्‍स करना हर किसी व्‍यक्ति की जरूरत या आवश्‍यकता है तो इसे केवल औपचारिक रूप से क्यों किया जाए। बहुत से महिला और पुरुष सेक्‍स पोजिशन को लेकर खुलकर चर्चा करने से कतराते हैं। हम सभी जानते हैं कि दुनिया में सभी लोगों के शरीर की बनावट एक जैसी नहीं होती है। इसी बजह से सभी लोगों को एक ही प्रकार की यौन स्थिति पसंद होना संभव नहीं है।
यदि आप भी अपने साथी के साथ एक ही सेक्स पोजीशन में सेक्स कर रहे हैं तो शायद उन्‍हें पूर्ण यौन संतुष्टि प्राप्‍त न हो रही हो। इसलिए आपको अपने साथी से बात करनी चाहिए कि उनके लिए किस प्रकार की यौन स्थिति या सेक्‍स पोजिशन सही है। यदि आपको इस विषय में सेक्‍स पोजिशन का चुनाव करने में समस्‍या आ रही है तो हम आपको यहां कई प्रकार की सेक्‍स पोजिशन बता रहे हैं। जो आपके और आपके साथी के शरीर के अनुसार उपयुक्‍त हो सकती हैं। आइए जाने आपके लिए सबसे बेहतरीन सेक्‍स पोजीशन क्‍या है।
सेक्‍स पोजीशन जिनमें महिला ऊपर होती हैं – Women On Top Sex Position in Hindi
यौन आसन जिनमें पुरुष ऊपर होते हैं – Man on top Sex Position in Hindi
कामसूत्र की डॉगी स्‍टाइल सेक्स पोजीशन – Doggy Style position in Hindi
पीछे से किये जाने वाले सैक्स के आसन – From behind sex position in Hindi
खड़े हो कर करने वाली संभोग कला – Standing sex positions in Hindi
चेहरा आमने-सामने वाले संभोग करने के आसन – Face to face sex position in Hindi
बैठ कर करने वाली कामशास्त्र और कामसूत्र – Sitting sex position in Hindi
करवट हो कर करने वाली सेक्स पोजीशन – Sideways sex position in Hindi
घुटनों पर बैठकर किया जाने वाले सेक्स आसन – Kneeling sex position in Hindi
समकोण वाला सेक्स आसन – Right angle sex position in Hindi
स्पूनिंग कामसूत्र सेक्स पोजीशन – Spooning sex position in Hindi
काउगर्ल यौन आसन – Cowgirl sex position in Hindi
महिला द्वारा ब्लो जॉब देने वाले कामसूत्र आसन – Blow job Position in Hindi
पुरुषों के लिए मुख मैथुन वाली सेक्स के आसन – Cunnilingus position in Hindi
क्रिस क्रोस सेक्स पोजीशन – Criss cross sex position in Hindi
प्रेग्नेंसी के समय संभोग के आसन – Sex Position during pregnancy in Hindi
कम पंसद की जाने वाले सेक्स आसन – Less common sex position in Hindi
सेक्‍स पोजीशन जिनमें महिला ऊपर होती हैं – Women On Top Sex Position in Hindi
जो लोग यौन संबंधों को बनाने के लिए कुछ नए तरीकों को अपना चाहते हैं वे अक्‍सर इस यौन स्थिति से ही शुरुआत करते हैं। इस यौन स्थिति को वुमन ऑन टाप सेक्स पोजीशन भी कहा जाता है। सामान्‍य रूप से इस पोजीशन का उपयोग योनि और गुदा सेक्‍स करने के दौरान किया जाता है। इस सेक्‍स पोजीशन में पुरुष साथी अपनी पीठ के बल लेटा होता है और महिला पुरुष के ऊपर होती है। इस स्थिति के दौरान महिला अपने घुटनों के सहारे पुरुष के लिंग के ऊपर बैठती है और लिंग को योनि प्रवेश की अनुमति देती है। हालांकि इस स्थिति में महिला अपनी इच्‍छा और यौन आनंद के अनुसार अपने मुंह को पुरुष साथी की तरफ या उसके उल्‍टे कर सकती है। वूमन ऑन टॉप पोजीशन में भी कई सेक्‍स स्थितियां होतीhttps://www.healthsiswealth.com/ हैं जिनमें से प्रमुख स्थितियां इस प्रकार हैं।

काउगर्ल पोजीशन – यह सेक्‍स पोजीशन बहुत सी महिलाओं को बहुत अधिक पसंद आती है। काउगर्ल पोजीशन में पुरुष अपनी पीठ के बल लेटता है। महिला पुरुष के सामने घुटनों के बल बैठती है। इसके बाद महिला पुरुष साथी के खडें लिंग को अपनी योनि से टिकाती है और लिंग पर अपना दबाव डालती है। जिससे लिंग सीधा और गहराई तक योनि में प्रवेश करता है। यह यौन स्थिति उन महिलाओं के लिए अच्‍छी होती है जिन्‍हें पुरुष साथी के धक्‍के तेज या धीमे लगते हैं। क्‍योंकि इस स्थिति में महिला अपनी सहनशक्ति के अनुसार धक्‍के तेज या धीमे कर सकती हैं।

रिवर्स मिशनरी पोजीशन – यह यौन स्थिति भी दोनों सहभागियों को उचित यौन आनंद दिलाने में सहायक होती है। इस स्थिति में भी महिला पुरुष के ऊपर होती है। इस स्थिति में महिला अपनी पीठ पुरुष की तरफ करती है और लिंग के ऊपर अपनी योनि को टिकाती है। इस स्थिति के दौरान पुरुष नीचे से दवाब दे सकता है अन्‍यथा सारा दबाव महिला को ही देना होता है। चूंकि इस स्थिति में लिंग सीधा महिला की योनि में गहराई तक जाता है। हालांकि इस स्थिति में सेक्‍स करने के दौरान महिलाएं जल्‍दी थक जाती हैं। लेकिन ऐसा करने से उन्हें अधिक यौन संतुष्टि प्राप्‍त होती है।

यौन आसन जिनमें पुरुष ऊपर होते हैं – Man on top Sex Position in Hindi


मेन ऑन टॉप सेक्‍स पोजीशन सबसे आम सेक्‍स पोजीशन है जिसे अधिकांश लोग अपनाते हैं। हालांकि मेन ऑन टॉप सेक्‍स पोजीशन के अंतर्गत और भी कई यौन स्थितियां होती हैं जिनका उपयोग कर आप यौन अनुभूति को बढ़ा सकते हैं। बहुत से लोग मेन ऑन टॉप सेक्‍स पोजीशन को मिशनरी पोजीशन के नाम से भी जानते हैं। इस यौन स्थिति में महिला साथी नीचे और पुरुष साथी महिला के ऊपर होता है। अलग-अलग सेक्‍स स्थितियों के दौरान महिला या तो पीठ या पेट के बल लेटी होती है। मेन ऑन टॉप यौन स्थिति के कई प्रकार होते हैं। आइए जाने उन यौन आसन के बारे में जिनमें पुरुष महिला के ऊपर होते हैं।

स्नारेड ग्राउंडहोग सेक्‍स पोजिशन :- इस यौन स्थिति में महिला अपने पेट के बल लेटी होती है और अपने कूल्‍हों को उठाने के लिए घुटनों मोड़ती है। जिससे कि योनि का द्वारा खुला हुआ और ऊपर की उठा हुआ होता है। जबकि पुरुष साथी पीछे से महिला के कूल्‍हों से सटे हुए लिंग को योनि में प्रवेश कराता है। ऐसी स्थिति में सेक्‍स करना पुरुष और महिलाओं को अधिक आनंदित करता है। क्‍योंकि इस स्थिति में पुरुष का लिंग महिला की योनि में सीधा और गहराई तक जाता है। जिससे महिला साथी को भरपूर यौन आनंद और चरम सुख प्राप्‍त होता है।

मिशनरी सेक्‍स पोजीशन – यह स्थिति शायद सबसे आम और सबसे ज्‍यादा उपयोग की जाने वाली यौन स्थिति है। वास्‍तव में यह यौन स्थिति बहुत ही शानदार और उच्‍च स्‍तरीय अंगतरंगता से संबंधित है। इस स्थिति में महिला अपने पीठ के बल लेटी होती है जबकि पुरुष साथी महिला के ऊपर लेटता है। हालांकि फिर भी पुरुष को योनि में लिंग प्रवेश कराते समय महिला के पैरों को थोड़ा उठाना पड़ता है। इस दौरान यौन गतिविध में महिला और पुरुष दोनों को अधिक उत्‍तेजना का अनुभव होता है। क्‍योंकि इस स्थिति में दोनों सहभागी एक-दूसरे से चिपके हुए होते हैं।
इसी तरह मेन ऑन टॉप सेक्‍स पोजीशन में बहुत सी यौन स्थितियां होती हैं। जिनमें कुछ स्थितियों के नाम इस प्रकार हैं।

ओपन मिशनरी सेक्‍स पोजीशन (Open Missionary), फोल्‍डेड मिशनरी पोजीशन (Folded Missionary), वार्ड मिशनरी सेक्‍स पोजीशन (Wrapped Missionary), क्‍लोजड मिशनरी (Closed Missionary) आदि।

कामसूत्र की डॉगी स्‍टाइल सेक्स पोजीशन – Doggy Style position in Hindi


डॉगी स्‍टाइल सेक्‍स पोजीशन भी एक लोकप्रिय यौन स्थिति है। जिसे कुछ लोग कुत्‍ता सेक्‍स स्‍टाइल भी कहते हैं। इस स्थिति किसी एक साथी विशेष रूप से महिला को घुटनों के बल झुकना पड़ता है। जबकि पुरुष साथी अपने घुटनों पर खड़े होकर महिला की योनि में लिंग प्रवेश करता है। डॉगी स्‍टाइल एक रीयर-एंट्री पोजीशन का एक रूप है। हालांकि डॉगी स्‍टाइल सेक्‍स पोजीशन आम सेक्‍स पोजीशन नहीं है लेकिन इस पोजिशन को अधिकांश पुरुषों द्वारा पसंद किया जाता है। जबकि महिलाओं को रिवर्स काउगर्ल सेक्‍स पोजीशन अधिक पसंद होती है।
पीछे से किये जाने वाले सैक्स के आसन – From behind sex position in Hindi


पीछे से किये जाने वाली सैक्‍स पोजीशन का उपयोग पुरुष योनि और गुदा सेक्‍स दोनों के लिए करते हैं। हालांकि पीछे से सेक्‍स करने की स्थिति में महिला पेट के बल लेट सकती है, घुटनों के बल झुकी हो सकती है या फिर सीधे ही झुक सकती है। इन सभी स्थितियों में गुदा और योनि सेक्‍स संभव है। सामान्‍य रूप से पीछे से सेक्‍स करने वाली स्थिति में महिला पीठ के बल लेटती है और सामने से पुरुष साथी महिला के पैरों को उठाकर योनि या गुदा सेक्‍स करता है। इस स्थिति को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए महिलाएं अपनी कमर के नीचे तकिया रख सकती हैं।

खड़े हो कर करने वाली संभोग कला – Standing sex positions in Hindi


कुछ विशेष परिस्थितियों में खड़े हो कर सेक्‍स करने वाली पोजीशन बहुत ही उपयोगी होती है। इस यौन स्थिति में दोनो सहभागी खड़े होकर सेक्‍स करते हैं लेकिन इस स्थिति में दोनों के चेहरे एक दूसरे के सामने या विपरीत हो सकते हैं। खड़े होकर करने वाली सेक्‍स पोजीशन उन लोगों के लिए बहुत ही अनुकूल होती है जो सेक्‍स के दौरान पूरे कपड़े नहीं उतारना चाहते हैं। ऐसी स्थिति उस समय बनती है जब सेक्‍स घर से बाहर किसी अन्‍य स्‍थान पर किया जाता है।

इस स्थिति में सेक्‍स करने के लिए सामान्‍य रूप से खड़े होने वाली पोजीशन का उपयोग किया जाता है। दोनों साथी एक दूसरे के सामने खड़े होते हैं और योनि या एनल सेक्‍स करते हैं। यदि महिला साथी की हाइट पुरुष साथी से कम है तो आप उन्‍हें किसी ऊंचे स्‍थान पर खड़ा करवाएं। ऐसी स्थिति में सेक्‍स करने का आनंद अधिक मिलता है क्‍योंकि इस दौरान दोनों साथीयों का सेक्‍स में कम और एक दूसरे को सहलाने और किस करने का अधिक समय होता है। इस दौरान योनि सेक्‍स करते समय यदि आपको कोई समस्‍या हो रही हो तो आप अपनी महिला साथी की पीठ को दीवार से सटा सकते हैं। खड़े होकर सेक्‍स करने की एक और पोजीशन होती है जिसमें महिला पुरुष साथी के कंधों में हाथ डालकर लटकने का प्रयास करती है। इस स्थिति में योनि लिंग के बिल्कुल करीब होती है और पुरुष साथी लिंग को योनि में प्रवेश कराते हुए धक्‍के लगाता है। हालांकि इस यौन स्थिति को बहुत ही सावधानी से करना चाहिए।

चेहरा आमने-सामने वाले संभोग करने के आसन – Face to face sex position in Hindi


सेक्‍स करने का आनंद केवल यौन गितिधियों से ही प्राप्‍त नहीं होता है बल्कि इस दौरान एक दूसरे का स्‍पर्श भी कामुकता और यौन आनंद को बढ़ाता है। चेहरा आमने-सामने होने वाली सेक्‍स पोजीशन भी दोनों सहभागियों को अतिरिक्‍त यौन आनंद दिलाने में सहायक होती हैं। क्‍योंकि इस दौरान सेक्‍स करते समय दोनों सहभागियों का आई-टू-आई कॉनटेक्‍ट होता है। साथ ही दोनों सहभागियों को एक दूसरे को छूने, किश करने और सहलाने का भरपूर मौका होता है। जिससे दोनों में उत्‍तेजना बढ़ती है। इस पोजीशन में सेक्‍स करने के लिए आप बैठकर, खड़े होकर या घुटनों के बल बैठ कर भी कर सकते हैं। सबसे अच्‍छी बात यह है कि इस स्थिति में सेक्‍स करने के दौरान दोनों सहभागियों को स्‍पष्‍ट रूप से एक दूसरे की यौन प्रतिक्रिया देखने मिलती है। जिससे आप यह अनुभव कर सकते हैं कि आपके साथी को यौन आनंद प्राप्‍त हो रहा है या नहीं।

बैठ कर करने वाली कामशास्त्र और कामसूत्र – Sitting sex position in Hindi


बैठ कर करने वाली यौन स्थितियां भी दोनों सहभागियों को यौन सुख प्राप्‍त कराने का अच्‍छा तरीका है। हालांकि स्‍वाभाविक रूप से यह कोई आरामदायक यौन स्थिति नहीं है, लेकिन बहुत से लोग इस सेक्‍स पोजीशन को करने का प्रयास करते हैं। इस तरह की सेक्‍स पोजीशन में दोनों साथियों का आई-टू-आई कॉनटेक्‍ट होता है। वे अपने साथी को छू सकते हैं और सहला कर उत्‍तेजित की भी कर सकते हैं। बैठी हुई सेक्‍स पोजीशन में योनि सेक्‍स या ओरल सेक्‍स किया जा सकता है। बैठ कर सेक्‍स करना सामान्‍य सेक्‍स से बिल्‍कुल अलग है लेकिन यह स्थिति लोगों अधिक यौन आनंद दिलाने में सहायक होती है। जो लोग तेज सेक्‍स करना चाहते हैं उनके लिए यह यौन स्थिति बिल्‍कुल भी सही नहीं है। लेकिन जो लोग जो लोग लंबे समय तक यौन अंगतरंगता और उत्‍तेजना का अनुभव करना चाहते हैं वे बैठ कर करने वाली सेक्‍स पोजीशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इस पोजीशन में पुरुष जमीन में बैठता है और यौन स्थिति निर्मित करने के लिए अपने पैरों को फैला सकता है। इस स्थिति में महिला पुरुष के ऊपर बैठती है और अपने घुटनों को जमीन में टिका कर पीछे की तरफ मोड़ती है। इस सेक्‍स पोजीशन को लोट्स सेक्‍स पोजीशन के नाम से भी जाना जाता है।

लेट कर करने वाले संभोग के आसन – Lying down sex position in Hindi


लेट कर सेक्‍स करने वाली पोजीशन सबसे आम सेक्‍स पोजीशन है। इस प्रकार की स्थिति का उपयोग वे लोग करते हैं जिन्‍हें निष्क्रिय या सामान्‍य सेक्‍स अधिक पसंद होता है। इसके अलावा जो लोग सेक्‍स के दौरान जल्‍दी थक जाते हैं उनके लिए भी यह सेक्‍स स्थिति बहुत अच्‍छी होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लेट कर सेक्‍स करने के दौरान दोनो ही सहभागियों को अतिरिक्‍त शक्ति उपयोग करने की आवश्‍यकता नहीं होती है। लेकिन इस स्थिति में सेक्‍स करना सेक्‍स आनंद के साथ भावनात्मक संतुष्टि भी दिलाता है। इस स्थिति में दोनो साथी या एक साथी लेटता है और यौन क्रिया संपन्‍न करता है। लेट कर सेक्‍स करने वाली पोजीशन में सभी प्रकार के सेक्‍स जैसे गुदा सेक्‍स, योनि सेक्‍स और ओरल सेक्‍स आदि किये जा सकते हैं।

करवट हो कर करने वाली सेक्स पोजीशन – Sideways sex position in Hindi


इस प्रकार की सेक्‍स पोजीशन का उपयोग करने के लिए दोनों सहभागियों को एक ही करवट में लेटना होता है। ऐसी स्थिति को लेजिएस्‍ट वन (laziest one) भी कहा जा सकता है। यह यौन स्थिति भी धीमे सेक्‍स, कामुकता और उत्‍तेजना के लिए बहुत अच्‍छी यौन स्थिति मानी जाती है। इस दौरान दोनों साथियों के शरीर एक दूसरे से पूरी तरह चिपके होते हैं। इस दौरान महिला आगे और पुरुष साथी पीछे से महिला की पीठ से चिपका हुआ होता है। पुरुष साथी पीछे से अपने लिंग को महिला की योनि में प्रवेश करता है और धक्‍के लगाता है। इस स्थिति में दोनों सहभागियों के हाथ पुरी तरह से स्‍वतंत्र रहते हैं जिससे वे अपने साथी को सहलाने और उत्‍तेजना बढ़ाने में सहायक होते हैं। इस पोजीशन में सेक्‍स करने के दौरान बदलाव की स्थिति बहुत ही कम निर्मित होती है। यह स्थिति उस समय बहुत ही प्रभावी होती है जब सेक्‍स के दौरान महिला साथी को अधिक थकान का अनुभव होता है। लेकिन इस यौन स्थिति में महिला को किसी अन्‍य प्रकार की शारीरिक गतिविधी नहीं करनी पड़ती है। जिससे उसे यौन सुख के साथ ही आराम भी मिलता है।

घुटनों पर बैठकर किया जाने वाले सेक्स आसन – Kneeling sex position in Hindi


जो लोग अरामदायक सेक्‍स पोजीशन का उपयोग करना चाहते हैं उनके लिए घुटनों पर बैठकर करने वाली सेक्‍स पोजीशन बहुत ही उपयुक्‍त होती है। क्‍योंकि यह सेक्‍स स्थिति महिला और पुरुष को अतिरिक्‍त यौन आनंद दिलाने के साथ ही थकावट रहित होती है। ऐसी स्थिति में के दोनों सहभागी घुटनों में रह सकते हैं या फिर केवल महिला साथी। लेकिन दोनों सहभागियों के घुटने पर होना अधिक सुविधाजनक होता है। क्‍योंकि इस दौरान संभोग की गति को निर्धारित और नियंत्रित करने में सहायक होता है। हालांकि घुटनों पर बैठकर सेक्‍स करने की बहुत सी स्थितियां होती हैं। आप इनमें से कोई भी एक स्थिति का चुनाव कर सकते हैं। घुटनों पर बैठकर सेक्‍स करने दोनों सहभागियों को थकावट नहीं होती है।

समकोण वाला सेक्स आसन – Right angle sex position in Hindi

सेक्‍स करने के दौरान कई बार जाने-अंजाने में बहुत से लोग इस यौन स्थित का उपयोग करते हैं। हालांकि यह यौन स्थिति बहुत ही लोकप्रिय और आसान है जो अधिक कामुकता और यौन आनंद दिलाने में सहायक है। समकोण की स्थिति में लिंग का प्रवेश योनि में गहराई तक होता है जिसकी प्रतिक्रिया स्‍पष्‍ट रूप से महिला साथी में देखने मिलती है। इसके अलावा इस सेक्‍स पोजीशन में पुरुष साथी भी पूरी गति का उपयोग कर पाता है। समकोण वाली सेक्‍स पोजीशन विशेष रूप से उन पुरुषों के लिए अच्‍छी होती है जिनके लिंग का आकार छोटा होता है। ऐसे पुरुष इस सेक्‍स पोजीशन का उपयोग कर महिला साथी को पूर्ण संतुष्टि दिला सकते हैं। इस स्थिति में यौन संबंध बनाना यह सिद्ध करता है कि यौन संतुष्टि प्राप्‍त करने के लिए लिंग का आकार मायने नहीं रखता है। समकोण सेक्‍स पोजीशन में सेक्‍स की गति पर पूरा नियंत्रण पुरुष के हाथ में होता है।

स्पूनिंग कामसूत्र सेक्स पोजीशन – Spooning sex position in Hindi


यह ऐसी सेक्‍स पोजीशन है जिसमे दोनों सहभागियों की स्थिति किसी चमम्च की तरह दिखाई देती है। इस स्थिति में दोनों सहभागी लेटे हुए होते हैं और इनके चेहरे एक ही दिशा में होते हैं। स्‍पूनिंग सेक्‍स पोजीशन में पुरुष महिला के पीछे होता है और महिला को सहलाते हुए उत्‍तेजित करता है। हालांकि स्‍पूनिंग सेक्‍स पोजीशन के अन्‍य तरीके भी होते हैं। जिनका उपयोग पूर्ण यौन संतुष्टि और अंगतरंगता प्राप्‍त करने के लिए किया जा सकता है। स्‍पूनिंग सेक्‍स पोजीशन करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं।
एक पोजीशन यह बनती है जब महिला करवट लेकर लेटती है और पुरुष साथी महिला के पीछे रहता है। इस स्थिति के दौरान पुरुष भी महिला की दिशा में करवट लेता है और अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपने लिंग को योनि में प्रवेश कराता है।
दूसरी सेक्‍स स्थिति में महिला अपने चेहरे को नीचे करके पेट के बल लेटती है और अपने पैरों को थोड़ा खोलती है। इस दौरान पुरुष साथी महिला के ऊपर लेटता है लिंग प्रवेश करता है। इस दौरान सेक्‍स को बेहतर बनाने और योनि को उभार देने के लिए नीचे तकिया का उपयोग कर सकती हैं।

काउगर्ल यौन आसन – Cowgirl sex position in Hindi


काउगर्ल सेक्‍स पोजीशन का उपयोग महिला की सुविधा के अनुसार किया जाता है। जब महिला अधिक उत्‍तेजना महसूस करती है साथ ही पुरुष साथी में उत्‍तेजना की कमी होती है तब यह यौन स्थिति बहुत ही प्रभावी होती है। महिला इस यौन स्थिति में अपने पुरुष साथी को उत्‍तेजित करने के लिए उसके ऊपर आ जाती है। इसके अलावा काउर्गल सेक्‍स पोजीशन उन महिलाओं के लिए भी अच्‍छी होती है जिनके पुरुष साथी का वजन अधिक होता है। क्‍योंकि इस दौरान महिला पुरुष साथी के ऊपर होती है न कि पुरुष साथी महिला के ऊपर। काउगर्ल सेक्‍स पोजीशन के दौरान महिला पुरुष साथी को चूमने, सहलाने और लिंग को उत्‍तेजित करने का प्रयास करती है। जब लिंग में पर्याप्‍त तनाव होता है तब महिला लिंग को अपनी योनि में प्रवेश करती है। इस दौरान सेक्‍स की गति पूरी तरह से महिला के नियंत्रण में होती है। साथी ही लिंग सीधा और योनि में गहराई तक जाता है जिससे महिला को अधिक यौन सुख प्राप्‍त होता है।

महिला द्वारा ब्लो जॉब देने वाले कामसूत्र आसन – Blow job Position in Hindi


हम सभी जानते हैं कि ओरल सेक्‍स करना भी यौन संतुष्टि प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका होता है। लेकिन हम मुख मैथुन को ओरल सेक्‍स के नाम से जानते हैं। जबकि महिलाओं द्वारा पुरुष के लिंग को चूमना या महिलाओं द्वारा पुरुषों के साथ ओरल सेक्‍स करने को ब्‍लो जॉब कहा जाता है। महिलाएं जब मुख मैथुन या ब्‍लो जॉब करती हैं तो यह पुरुषों को बहुत ही अलग यौन सुख दिलाता है। हालांकि अधिकांश महिलाओं को ब्‍लो जॉब करना पसंद नहीं होता है और वे ऐसा करने पर थकान महसूस करती हैं। क्‍योंकि ब्‍लो जॉब करते समय महिलाओं को कई प्रकार की स्थितियां बदलती हैं। ब्‍लो जॉब करने के दौरान महिलाओं के हाथ, उंगली और जीभ सक्रिय रहती है।

पुरुषों के लिए मुख मैथुन वाली सेक्स के आसन – Cunnilingus position in Hindi


अध्‍ययनों से पता चलता है कि सेक्‍स करने से अधिक यौन सुख महिलाओं को ओरल सेक्‍स करने से प्राप्‍त होती है। बहुत से महिला पुरुष सेक्‍स करने के दौरान मुख मैथुन का उपयोग करते हैं। हालांकि मुख मैथुन करने के लिए कोई एक स्थिति या पोजीशन निर्धारित नहीं है। इसका मतलब यह है कि पुरुषों के लिए मुख मैथुन पोजीशन अलग-अलग प्रकार की होती हैं। मुख मैथुन करने से न केवल महिला को यौन संतुष्टि प्राप्‍त होती है बल्कि पुरुषों को भी उत्‍तेजना लाने में मदद मिलती है। हालांकि महिलाओं द्वारा ब्‍लो जॉब करने और पुरुषों द्वारा मुख मैथुन करने की स्थितियां या पोजीशन अलग-अलग होती हैं। मुख मैथुन के दौरान महिलाएं बैठकर, खड़ी होकर, या लेटकर मुख मैथुन का आनंद प्राप्‍त कर सकती हैं।
क्रिस क्रोस सेक्स पोजीशन – Criss cross sex position in Hindi

यौन संतुष्टि प्राप्त करने के लिए लोग कई अलग-अलग प्रकार की सेक्‍स पोजीशन का उपयोग करते हैं। क्रिस क्रोस सेक्‍स पोजीशन भी इन्‍हीं सेक्‍स पोजीशन में से एक है। हालांकि अधिकांश लोग सेक्‍स की इस पोजीशन का बहुत ही कम उपयोग करते हैं। लेकिन जो लोग सेक्‍स के दौरान नए-नए प्रयोग या शैलीयों का उपयोग करना चाहते हैं उनके लिए यह सेक्‍स पोजीशन अच्‍छी होती है। इस यौन स्थिति में पुरुष और महिला साथी के बहुत ही कम अंग एक दूसरे के स्‍पर्श में रहते हैं। इस दौरान महिला नीचे लेटी होती है और पुरुष महिला को क्रास करते हुए महिला के ऊपर क्रास की तरह लेटता है। पुरुष महिला के ऊपर समकोण बनाते हुए अपने लिंग को योनि में प्रवेश करता है। इसके अलावा क्रिस क्रोस सेक्‍स पोजीशन की अन्‍य स्थिति में महिला जमीन पर लेटती है और पुरुष साथी महिला के दोनों पैरों के बीच में से होता हुए योनि सेक्‍स करता है। इस स्थिति में दोनों सहभागियों के सिर विपरीत दिशा में होते हैं। इस तरह से सेक्‍स करना यौन सहभागियों को अत्‍याधिक यौन संतुष्टि दिलाने में सहायक होता है।

प्रेग्नेंसी के समय संभोग के आसन – Sex Position during pregnancy in Hindi

हम सभी जानते हैं सेक्‍स मानव जीवन का अभिन्‍न अंग है। लेकिन गर्भावस्‍था के दौरान सेक्‍स करते समय सावधानी रखना चाहिए। कुछ लोगों का मानना होता है गर्भावस्था के दौरान सेक्‍स नहीं करना चाहिए। लेकिन गर्भावस्‍था का समय 9 माह तक होता है जो कि बहुत लंबा है। ऐसी स्थिति में बिना सेक्‍स के रह पाना किसी भी महिला या पुरुष के लिए मुश्किल हो सकता है। आपको घबराने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि गर्भावस्था के दौरान कुछ ही ऐसे महिने होते हैं जिनमें सेक्‍स करने से बचना चाहिए। लेकिन इस दौरान भी विशेष सावधानी रखने की आवश्‍यकता है। गर्भावस्‍था के दौरान सेक्‍स करने वाली कुछ सेक्‍स पोजीशन इस प्रकार हैं।

स्‍पूनिंग सेक्‍स पोजीशन – इस पोजीशन को गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्‍त सेक्‍स पोजीशन मानी जाती है। यह सेक्‍स पोजीशन भी करवट लेने वाली सेक्‍स पोजीशन के समान ही होती है।

महिला के सामने वाली पोजीशन – इस प्रकार की यौन स्थिति गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित मानी जाती है। क्‍योंकि इस स्थिति में महिला पीठ के बल लेटी होती है और अपने पैरों को खोलते हुए ऊपर की तरफ उठाती है। जिससे योनि द्वार खुला हुआ होता है। इस स्थिति में पुरुष आसानी से महिला की योनि में लिंग प्रवेश करता है। लेकिन इस दौरान अधिक सावधानी रखने की आवश्‍यकता होती है। महिलाएं पुरुष के दबाव को कम करने के लिए अपनी कमर के नीचे तकिया या नरम कपड़ों को रख सकती हैं।

करवट वाली सेक्‍स पोजीशन – गर्भवती महिलाओं को अधिक परिश्रम न करने और आराम करने की सलाह दी जाती है। जबकि सेक्‍स एक कठिन शारीरिक गतिविधि है। गर्भावस्‍था के दौरान महिलाएं करवट वाली सेक्‍स पोजीशन का उपयोग कर सकती हैं। क्‍योंकि इस स्थिति में महिलाओं को केवल एक करवट लेकर लेटना होता है। बाकी काम पुरुष स्‍वयं ही करते हैं। इस दौरान सेक्‍स गति पुरुषों के नियंत्रण में होती है। इसलिए उन्‍हें सावधानी से धीरे-धीरे धक्‍के लगाना चाहिए। कवरट वाली पोजीशन गर्भवती महिलाओं के लिए इसलिए अच्‍छी होती है क्‍योंकि इस दौरान उनके पेट और योनि में अधिक दबाव नहीं पड़ता है।

वूमेन ऑन टाप पोजीशन – इस स्थिति में सेक्‍स करना किसी भी गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित होता है। क्‍योंकि इस दौरान महिला पुरुष के ऊपर होती है जिससे महिला के पेट में किसी प्रकार का दबाब नहीं होता है। साथ ही महिला के ऊपर होने से सेक्‍स की गति भी महिला के नियंत्रण होती है जिससे सेक्‍स धक्‍कों को नियंत्रित किया जा सकता है।

कम पंसद किये जाने वाले सेक्स आसन – Less common sex position in Hindi


बहुत से लोग यौन सुख प्राप्‍त करने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं। लेकिन कुछ सेक्‍स पोजीशन लोगों के लिए करना आसान नहीं होता है। इन सेक्‍स पोजीशन में सेक्‍स करने के लिए महिला या पुरुष को विशेष प्रैक्टिस की आवश्‍यकता होती है। इसी कारण बहुत ही कम लोग इस प्रकार की सेक्‍स पोजीशन का उपयोग करते हैं। कम पसंद की जाने वाली सेक्‍स पोजीशन में शामिल हैं :

टी-स्‍क्‍वायर (T-square) सेक्‍स पोजीशन – टी स्‍क्‍वायर सेक्‍स पोजीशन का उपयोग करना किसी भी महिला के लिए ज्‍यादा कठिन और असुविधाजनक होता है। यह सेक्‍स पोजीशन योनि सेक्‍स और एनल सेक्‍स दोनों के लिए उपयोग की जाती है। इस सेक्‍स पोजीशन में महिला पीठ के बल लेटती है और घुटनों को ऊपर उठाती है। लेकिन इस दौरान महिला के पैर के तलवे जमीन पर ही होते हैं। पुरुष साथी करवट लेते हुए महिला के पैरों से सटते हुए गुदा या योनि सेक्‍स करता है। हालांक‍ि यह स्थिति महिला या पुरुष दोनों को पर्याप्‍त यौन सुख दिलाती है। लेकिन इस स्थिति में किसी महिला के लिए अधिक देर तक बने रहना कष्‍टदायक होता है।

पाइलड्राइवर (Piledriver) सेक्‍स पोजीशन – यह सेक्‍स पोजीशनों में स‍बसे कठिन सेक्‍स पोजीशन मानी जाती है। इस प्रकार की सेक्‍स पोजीशन में महिला पीठ के बल लेटती है और अपने पैरों को उठाते हुए पीछे की तरफ लेजाती है। जिससे महिला की योनि और गुदा बिल्‍कुल खुले हुए और ऊपर की तरफ होते हैं। इस स्थिति में पुरुष साथी महिला के ऊपर आता है और योनि या गुदा सेक्‍स करता है। यह स्थिति सबसे कठिन मानी जाती है क्‍योंकि इस दौरान पुरुष का पूरा वजन महिला के ऊपर होता है। साथ ही धक्कों का पूरा दवाब महिला की गर्दन पर पड़ता है।
स्टी बाइक पम्प (Rusty bike pump) सेक्‍स पोजीशन – यह सेक्‍स पोजीशन पाइलड्राइवर पोजीशन के समान ही होती है। इस पोजीशन में अंतर बस इतना है कि इस स्थिति में महिला का मुंह नीचे की तरफ होता है। इस स्थिति को बनाने के लिए महिला अपने पैरों को घुटने से मोड़ते हुए लेटने का प्रयास करती है। जिससे उसके कूल्‍हें ऊपर की ओर उठे हुए होते हैं जबकि उसकी गर्दन या चेहरा जमीन पर होता है। यह स्थिति देखने में किसी मोटर वाइक की तरह दिखाई देती है। पुरुष साथी पीछे से महिला के साथ योनि या गुदा सेक्‍स करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.