Header Ads

रोजाना सेक्स करने के फायदे



रोजाना सेक्स करने के फायदे 

सेक्स मनुष्य की जिंदगी का एक अभिन्न अंग है जिसको हम चाह कर भी अनदेखा नहीं कर सकते हैं। आप चाहे शादीशुदा हो या फिर सिंगल, आपको सेक्स से जुड़े अद्भुत लाभों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आज हम आपको रोजाना सेक्स करने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। सेक्स महिलाएं हो या पुरूष दोनों को शारीरीक और भावात्मक लाभ की प्राप्ति कराता है और रिश्तों को मजबूत बनाता है।

हाल ही में एक अध्ययन में पता चला है कि सहवास के दौरान शरीर कुछ तरह के कैमिकल कंपाउंड मस्तिष्क में रिलीज करता है। जिससे हमारे शरीर को रिलैक्स होने का संकेत प्राप्त होता है।

रोजाना सेक्स करने से शरीर की सारी बीमारियां दूर होती हैं। इससे ना तो आपको कभी तनाव महसूस होगा और ना ही आपको कभी दिल की बीमारी होगी। रोजाना सेक्स से आपकी जिंदगी लंबी बनती है और आपको हर वक्त खुशी का अहसास रहता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको इनसे क्या क्या लाभ प्राप्त हो सकते हैं।
रोजाना सेक्स करने से होने वाले फायदे

संक्रमण भगाए

सेक्स के वक्त हार्मोन और अन्य कंपाउड रिलीज होते है। जिससे संक्रमण कम होता है। साथ ही यह शरीर की प्रतिरक्षा में भी बढ़ावा करता है। जिससे संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।

अच्छी नींद

संभोग के दौरान ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है जो बेहतर और अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

फीलगुड का अहसास

सेक्स सामान्य तंदुरूस्ती को बढ़ाता है और आपके कॉन्फिडेंस लेवल को भी बढ़ा देता है। एक स्टडी में पता चला है की शादीशुदा या एक दूसरे के प्रति वफादार जोड़े बेहतर और संतुष्ट जीवन बिताते हैं। आपसी वफादारी और क्लोजनेस से आपको भावानात्मक सुरक्षा का अहसास होता है और आंतरिक खुशियां मिलती है।


दिल मजबूत बनाए
रोजाना सेक्स से शरीर की धमनियों में खून का सर्कुलेशन अच्छे से होता है। जिससे दिल स्वस्थ बनता है।

हार्मोन बैलेंस करे

सेक्स करने से शरीर के हार्मोन बैलेंस हो जाते हैं। अगर आप मासिक आने के एक हफ्ते पहले से सेक्स करें तो आप का हार्मोन्ल लेवल सही रहता है।

पीएमएस दर्द

मासिक आने से कुछ दिन पहले संभोग करने से आपको तेज पेट दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। सेक्स करने से आपके पेट में गैस की भी समस्या नहीं रहती है।

पेल्विक मसल्स को मजबूत बनाए

सेक्स करते वक्त महिलाओं के पेल्विक की अच्छी कसरत होती है। जिससे वह मजबूत बनते हैं और बाद में जब वह प्रेग्नेंट होती हैं। तब उन्हें ज्यादा मुश्किलों का सामना भी नहीं करना पड़ता है।


स्ट्रोक से बचाए

वह पुरूष जो हफ्ते में 2 बार सेक्स करते हैं। उन्हे स्ट्रोक होने के बहुत कम चांस होते हैं।

कमर के लिए लाभकारी

आप अगर रोजाना सेक्स करते हैं तो आपको कमर को मजबूत बनाने के लिए जिम जाने की भी जरूरत नहीं होगा। संभोग के द्वारा भी आप इसे मजबूत बना सकते हैं। साथ ही आप का कमर दर्द भी गायब हो जाता है




वह महिलाएं जो रोजाना सेक्स करती है। उनका टेस्टोस्टेरोन स्तर हाई होता है। जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

बुढ़ापा दूर भगाए

रोजाना संभोग करने से चेहरे की झुर्रियां गायब होती है और त्वचा खूबसूरत बनती है। साथ ही आपको अच्छी नींद भी आती है।

फिट रखे

थोड़ी सी सेक्स क्रिया करने से आप जिम में जाकर 30 मिनट तक का पसीना बहाने से बच सकते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करे

पुरूषों के लिए सेक्स करने पर प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इस दौरान आप जितना तरल पदार्थ शरीर से निकालते हैं। वह सब प्रोस्टेट ग्रंथि से होकर निकलता है और जब आप इजेकुलेट करना बंद कर देंगे तब तरल पदार्थ उसी ग्रंथि में ही रह जाएगा जिससे आपको कैंसर की समस्या पैदा हो सकती है। तो ऐसा होने से बचाएं और सेक्स करें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

सेक्स करने से पूरे शरीर का वर्क आउट अच्छे से हो जाता है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी बढ़ती है। इस दौरान हार्ट बहुत ज्यादा खून पंप करना शुरू कर देता है। जिससे आपका शरीर फुर्तिला, रोगों से लड़ने लायक और स्वस्थ बन जाता है।


दर्द निवारक

सेक्स के दौरान पुरूष और महिला के शरीर में हार्मोन बनने लगते हैं। जो कि एक प्राकृतिक दर्द निवारक का काम करते हैं।

तनाव से छूटकारा

रोजाना सेक्स करने के फायदों को ध्यान में रखें और याद रहे कि इससे आपके शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है की सेक्स के दौरान शरीर डोपामाइन नामक तरल पदार्थ निकालता है। जिससे स्ट्रोक हार्मोन से लड़ने में मदद मिलती है। तो नियमित रूप से सेक्स करें और तनाव की परेशानियों को अपने से दूर करें।

स्टेमिना सुधारता है

यह आपके शरीर का स्टेमिना सुधारता है और शरीर को 30 मिनट तक बिना थके व्यायाम करने की क्षमता प्रदान करता है।


सिर दर्द से तुरंत छुटकारा

यह हार्मोन के साथ कई प्रकार से रसायन भी पैदा करता है। जिससे कि सिर दर्द दूर होता है और आप स्वस्थ रह सकते हैं।


सर्दी जुकाम से छुटकारा

सेक्स के दौरान कई तरह के द्रव्य निकलते हैं। जिससे बुखार, सर्दी और जुखाम दूर होता है।

व्यायाम के रूप में
सेक्स एक बेहतरिन व्यायाम की तरह आपके लिए लाभदायक है क्योंकि सेक्स के दौरान आपके शरीर की सभी मांसपेशियां खिंचती हैं और खुलती हैं। सेक्स आपकी अतिरिक्त कैलोरी जलाने में मदद करता है और यह व्यायाम करने का सबसे आनंद दायक तरीका है। पूरी क्षमता से कि गई एक बार सेक्स क्रिया से उतनी कैलोरी जल जाती है जितनी कैलोरी 15 मिनट तक ट्रेडमिल पर तेज चलने में खर्च होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.