Header Ads

जांघों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय –


जांघों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय – 


जाघों का काला होना कोई गंभीर समस्या नहीं है फिर जांघों का कालापन कैसे दूर करें यह बहुत से लोगों द्वारा इंटरनेट पर खोजा जाता है। अक्‍सर हमारे चेहरे की अपेक्षा हमारे शरीर के अन्‍य अंगों का रंग भिन्‍न होता है। लेकिन हम अपनी जांघों का कालापन दूर करने के विषय में नहीं सोचते हैं। जबकि जांघों का कालापन कई महिलाओं और पुरुषों के लिए शर्मिंदगी का कारण बनता है। विशेष रूप से यौन संबंध बनाने के दौरान जब हम बिना कपड़ों के होते हैं। इसके अलावा शॉर्ट ड्रेसस पहनते समय भी बहुत सी महिलाओं को इस समस्‍या का सामना करना पड़ता है। लेकिन जांघों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय भी होते हैं।

जांघों के आसपास वाली त्‍वचा दिनभर टाइट कपड़े पहनने और पसीने की वजह से कालापन का शिकार हो जाती है। आप जांघों का कालापन दूर करने के उपाय में कुछ प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप जांघों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्‍खे संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।
जांघों के काला होने का कारण – Jangho ke kala hone ka karan in Hindi
जॉंघ का कालापन दूर करने के उपाय नींबू – Jangh ka kalapan dur karne ke upay Nimbu in Hindi
जॉंघ का कालापन हटाने के उपाय एलोवेरा – Jangh ka kalapan hatane ke upay Aloe Vera in Hindi
जॉंघ का कालापन दूर करने का घरेलू नुस्‍खा ककड़ी – Jangh ka kalapan dur karne ka gharelu nuskha kakdi in Hindi
जांघों का कालापन कैसे दूर करें में लगाएं दही – Jangho ka kalapan kaise dur kare me lagaye dahi in Hindi
जॉंघ का कालापन दूर करने का नुस्‍खा नारियल तेल – Jhangh ka kalapan dur karne ka nuskha nariyal tel in Hindi
जांघों का कालापन दूर करने का तरीका बादाम – Jangho ka kalapan dur karne ka tarika badam in Hindi
जांघ का कालापन दूर करे संतरे का छिलका – jangh ka kalapan dur kare Orange Peel in Hindi
जांघ के कालेपन का इलाज बेकिंग सोड़ा – Jangh ke kalepan ka ilaj baking soda in Hindi
जांघों का कालापन कैसे हटाए के लिए हल्‍दी – Jangho ka kalapan hatane ke liye haldi in Hindi
जॉंघों का कालापन कैसे हटाये का उपाय दूध और शहद – Milk and Honey for Dark Inner Thighs in Hindi
जॉंघों को गोरा बनाए सेब का सिरका – Jangho ko gora Banaye Apple cider Vinegar in Hindi
जांघों के काला होने का कारण – Jangho ke kala hone ka karan in Hindi
जांघों के काला होने का प्रमुख कारण मेलेनिन (melanin) का अतिरिक्‍त उत्‍पादन है। हम सभी लोग अपनी जांघों के रंग में विशेष ध्‍यान नहीं देते हैं। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में यह आपके लिए परेशानी और असुविधा का कारण बन सकता है। मेलेनिन एक रंगद्रव्‍य है जो आपकी त्‍वचा को टोन करता है। चिकित्‍सकीय रूप से इसे हाइपरपिग्‍मेंटेशन (hyperpigmentation) कहा जाता है। कुछ और अन्‍य कारण जो आपकी जांघों का कालापन बढ़ाते हैं वे इस प्रकार हैं।
गीले या पसीने से भरे कपड़े लंबे समय तक पहने रहने से।
गर्भनिरोधक गोलियां और अन्‍य दवाओं का अधिक मात्रा में सेवन करने से।
अधिक देर तक सूरज की सीधी धूप में रहने से।
शुष्‍क त्‍वचा के कारण।
टाइट कपड़ों का त्‍वचा से अधिक घर्षण होने के कारण।


जॉंघ का कालापन दूर करने के उपाय नींबू – Jangh ka kalapan dur karne ke upay Nimbu in Hindi


आप अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए नींबू के रस और अन्‍य सौंदर्य उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन जांघों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय में भी नींबू का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। नींबू में एक्‍सफोलीएटिंग गुण होते हैं जो त्‍वचा में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नींबू में ब्‍लीचिंग एजेंट भी होते हैं। आप अपनी आंतरिक जॉंघों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्‍खे में ताजे नींबू का प्रयोग करें। इसके लिए 1 ताजा नींबू काटे और इसका रस निकाल लें। इस रस को अपनी जांघों में समान रूप से लगाएं और सूखने तक इंतेजार करें। लगभग 20 मिनिट के बाद गीले कपड़े से नींबू के रस को पोंछ कर साफ कर लें। जिन लोगों की त्वचा शुष्‍क और संवेदनशील होती है वे नींबू के रस और पानी की बराबर मात्रा बाले मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
जॉंघ का कालापन हटाने के उपाय एलोवेरा – Jangh ka kalapan hatane ke upay Aloe Vera in Hindi

एलोवेरा में त्‍वचा को गोरा बनाने और स्‍वस्‍थ्‍य रखने वाले गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। नियमित रूप से उपयोग करने पर एलोवेरा जॉंघों के कालापन को हटाने में भी प्रभावी होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एलोवेरा हाइपरपिग्‍मेंटेशन (hyperpigmentation) को कम करता है। जांघों का कालापन हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा की पत्तियों से एलोवेरा जेल निकालें और अपनी जांघों पर इसका लेप लगाएं। लेप लगाते हुए आप अपनी जांघों की मालिश भी कर सकते हैं जब तक की यह त्वचा द्वारा पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए। इसके बाद लगभग 10 से 15 मिनिट के बाद आप अपनी जांघों को गर्म पानी से धो लें। नियमित रूप से दिन में 2-3 बार इस विधि को दोहराने पर आपको कुछ ही दिनों में जांघों के कालेपन से छुटकारा मिल सकता है।


जॉंघ का कालापन दूर करने का घरेलू नुस्‍खा ककड़ी – Jangh ka kalapan dur karne ka gharelu nuskha kakdi in Hindi

ककड़ी में प्राकृतिक रूप से ब्‍लीचिंग गुण होते हैं जो काली त्‍वचा को गोरा बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ककड़ी त्‍वचा में मौजूद गंदगी और मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने में भी सहायक होती है। आप अपनी आंतरिक जांघों को गोरा बनाने के घरेलू उपाय के रूप में ककड़ी के पेस्‍ट का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप ककड़ी को किसी ब्‍लेंडर की मदद से पेस्‍ट बना लें। इस बात का ध्‍यान रखें कि पेस्‍ट बनाते समय ककड़ी के छिलके को अलग न करें। क्‍योंकि सबसे ज्‍यादा खनिज पदार्थ ककड़ी के छिलके में ही होते हैं। अब ककड़ी के रस को निकालें और अपनी दोनों जॉंघों में समान रूप से लगाएं और हल्‍की मालिश करें। ककड़ी के रस के सूख जाने के बाद आप सामान्‍य पानी से इसे साफ कर लें। यह आपकी जांघों के कालेपन को दूर करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

जांघों का कालापन कैसे दूर करें में लगाएं दही – Jangho ka kalapan kaise dur kare me lagaye dahi in Hindi


आप अपनी जांघों का कालापन दूर करने के प्राकृतिक उपाय में दही का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्‍वचा के सांवले रंग को दूर करने में सहायक होता है। लेक्टिक एसिड के साथ ही दही में जिंक की भी मौजूदगी होती है जो सनबर्न को ठीक करने में मदद करता है। आप ताजा दही लें और कटोरी में इसे अच्‍छी तरह से फैट लें। अब इस मिश्रण को अपनी जांघों में लगाएं। दही को लगाने के लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद आप गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। उचित और जल्‍दी परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस विधि को दैनिक आधार पर अपनाए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप जांघ के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

जॉंघ का कालापन दूर करने का नुस्‍खा नारियल तेल – Jhangh ka kalapan dur karne ka nuskha nariyal tel in Hindi


नारियल के तेल में आवश्‍यक फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो हाइपरपिग्‍मेंटेशन को हल्‍का करने में सहायक होता है। आप अपनी त्वचा में मौजूद काले धब्‍बों और निशानों को दूर करने के लिए भी नारियल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज रखता है। आप अपनी जांघों के कालेपन को हटाने के लिए नारियल तेल और नींबू के रस का इस्‍‍तेमाल कर सकते हैं। आप 1 छोटे चम्‍मच नारियल का तेल लें और इसमें 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी जांघों में समान रूप से लगाएं और 10 मिनिट तक इंतेजार करें। इसक बाद आप अपनी जांघों को सामान्‍य पानी से धो लें। प्रभावी परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को हर दूसरे दिन उपयोग कर सकते हैं।


जांघों का कालापन दूर करने का तरीका बादाम –
 Jangho ka kalapan dur karne ka tarika badam in Hindi


त्‍वचा के लिए विटामिन ई बहुत ही फायदेमंद होता है जो कि बादाम में भरपूर होता है। विटामिन ई त्‍वचा को गोरा बनाने, शुष्‍क त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने और क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं की मरम्‍मत करने में सहायक होता है। इन्‍हीं गुणों के कारण बादाम का उपयोग जांघों का कालापन दूर कर सकता है। इसके लिए आप बादाम और दूधआधारित स्‍क्रब पेस्‍ट बना सकते हैं। आप 1 कटोरी में बादाम पाउडर, दूध और शहद को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी आंतरकि जांघों में लगाएं और कुछ देर तक इसे सूखने दें। इसके बाद अपने हाथों को पानी में गीला करें और इस मिश्रण को आराम से पोंछते हुए साफ कर लें। इसके बाद अपनी जांघों को ठंडे पानी से अच्‍छी तरह धो लें। जांघों का कालापन दूर करने के लिए आप इस उपाय को सप्‍ताह में कम से कम 3 बार दोहराएं।

जांघ का कालापन दूर करे संतरे का छिलका – jangh ka kalapan dur kare Orange Peel in Hindi


संतरे के छिलके में संतरे की अपेक्षा अधिक विटामिन सी होता है। इसके अलावा संतरे के छिलके में एक्‍सफोलीएटिंग और ब्‍लीचिंग (exfoliating and bleaching) गुण भी होते हैं। जिसके कारण संतरे के छिलके का उपयोग जांघों का कालापन दूर करने में मदद करता है। इस उपाय को अपनाने के लिए आपको संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर बनाने की आवश्‍यकता है। आप 1 चम्‍मच संतरे के छिलके के पाउडर में 2 चम्‍मच गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट में थोड़ा सा कच्‍चा शहद मिलाएं और अपनी जांघों में लगाएं।

इस पेस्‍ट को जांघों में लगाने के बाद सूखने दें या फिर 15 से 20 मिनिट के बाद ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को सप्‍ताह में 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)
जांघ के कालेपन का इलाज बेकिंग सोड़ा – Jangh ke kalepan ka ilaj baking soda in Hindi


बेकिंग सोडा शुष्‍क और परतदार त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने में सहायक होता है। इसकी क्षारीय प्रकृति त्‍वचा के पीएच स्‍तर को बढ़ा सकती है जिससे परतदार त्वचा का इलाज करने में आसानी होती है। इसके अलावा बेकिंग सोड़ा शुष्‍क त्‍वचा के कारण जांघों के कालेपन से छुटकारा दिलाने में भी प्रभावी होती है।

जॉंघ का कालापन दूर करने के लिए आपको 1-2 कप बेकिंग सोड़ा और पानी की आवश्‍यकता होती है। आप बेकिंग सोडा को अपने नहाने के लिए 1 बाल्‍टी पानी में मिलाएं और अच्‍छी तरह घुलने दें। इसके बाद इस पानी से स्‍नान करें। नहाने के बाद अपनी अपनी जांघों को अच्‍छी तरह सूखजाने दें और फिर कोई मॉइस्‍चराइजर का उपयोग करें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को हर दूसरे दिन कर सकते हैं। यह जांघों के कालेपन से आपको निजात दिला सकता है।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)
जांघों का कालापन कैसे हटाए के लिए हल्‍दी – Jangho ka kalapan hatane ke liye haldi in Hindi


हल्‍दी में कर्क्‍यूमिन (Curcumin) नामक एक सक्रिय घटक होता है। यह मेलानोजेनेसिस को रोक सकता है और जांघों के काले रंग को भी साफ कर सकता है। जांघों के कालापन का उपचार करने के लिए आपको 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर और पानी की कुछ बूंदों की जरूरत होती है। आप पानी और हल्‍दी को मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपनी काली जांघों पर लगाएं और 20 से 30 मिनिट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप अपने पैरों को सामान्‍य पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को प्रतिदिन कर सकते हैं।

जॉंघों का कालापन कैसे हटाये का उपाय दूध और शहद – Milk and Honey for Dark Inner Thighs in Hindi



हम सभी जानते हैं कि दूध विटामिन ए का सबसे अच्‍छा और सस्‍ता विकल्‍प है। विटामिन ए त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इसलिए आप दूध और शहद का उपयोग जांघों का कालापन दूर करने के लिए कर सकते हैं। शहद में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो त्‍वचा संबंधी संक्रमण को रोकने में प्रभावी हैं।

जॉंघों को गोरा बनाने के लिए आप 2 बड़े चम्‍मच दूध में 1 छोटा चम्‍मच शहद मिलाएं। इसके बाद आप इसमें 1 चम्‍मच बादाम तेल मिलाएं और अपनी जांघों में लगाएं। इस मिश्रण को लगाते हुए आप हल्‍की मालिश भी कर सकते हैं जब तक अधिकांश मिश्रण त्वचा द्वारा अवशोषित न हो जाए। नियमित रूप से इस उपाय को अपनाने पर कुछ ही दिनों में आपकी जांघों का रंग गोरा होने लगेगा।

(और पढ़े – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें…)
जॉंघों को गोरा बनाए सेब का सिरका – Jangho ko gora Banaye Apple cider Vinegar in Hindi

जांघों के काला होने का एक और प्रमुख कारण मोटापा हो सकता है। मोटापे के कारण आंतरकि जांघों का कारण काला हो सकता है। लेकिन इस दौरान नियमित रूप से सेब के सिरके का सेवन करने पर यह आपके मोटापे को कमकर सकता है। इसके अलावा सेब के सिरका में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो ऑक्‍सीडेटिव क्षति को रोकने में सहायक होते हैं जो आपकी त्‍वचा के कालेपन संबंधी समस्‍याओं भी कम कर सकता है।


जॉंघों का कालापन दूर करने के उपाय के रूप में सेब के सिरका का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच सेब का सिरका, 1 बड़ा चम्‍मच पानी और कुछ रूई की आवश्‍यकता है। आप 1 कटोरी में सेब का सिरका और पानी को मिलाएं। इस मिश्रण में रूई को गीला करें और जांघों क ऊपर लगाएं। इस मिश्रण को सूखने दें और लगभग 20 मिनिट के बाद सामान्‍य पानी से धो लें। उचित परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को दैनिक आधार पर कर सकते हैं।


इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिककर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.