Header Ads

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनी डेली डाइट


बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनी डेली डाइट में इन 4 चीजों से बनाइए दूरी, जो बढ़ा रहा है आपका
https://www.healthsiswealth.com/


आजकल की लाइफस्टाइल में हर कोई बढ़ते मोटापे से परेशान है। मोटापा कम करने के लिए लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। कोई जिम में घंटों पसीना बहा रहा है तो कोई अलग-अलग पेय पदार्थ का सेवन कर रहा है। इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए आए दिन कोई न कोई डाइट फॉलो कर रहे हैं। फिर भी उनको सफलता नहीं मिल रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि उनकी डेली डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल हैं जो वजन बढ़ा रही हैं। इसलिए आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिसका सेवन करना आपने बंद नहीं किया या कम नहीं किया तो आपका मोटापा कम नहीं हो सकता।

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनी डेली डाइट में इन 4 चीजों से बनाइए दूरी, जो बढ़ा रहा है आपका 
नमक
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और नमक का ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार एक दिन में एक ग्राम से अधिक नमक का सेवन करेंगे तो आपका मोटापा बढ़ सकता है। संतुलित मात्रा से अधिक नमक ना खाने वाले लोगों का वजन अन्य लोग से कई फीसदी ज्यादा होता है।

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनी डेली डाइट में इन 4 चीजों से बनाइए दूरी, जो बढ़ा रहा है आपका 

चीनी
मीठा हर किसी को पसंद होता है। लेकिन किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि चीनी खाने से मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है और फिर उसे कम करना मुश्किल हो जाता है। आप अपने रोज के डाइट से चीनी की मात्रा को कम करके वजन घटा सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए पुरुषों को प्रतिदिन 50 ग्राम और महिलाओं को 70 ग्राम से ज्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए।
remove these 4 things from daily diet sugar salt rice
चावल
अगर आप चावल खाने के ज्यादा शौकीन हैं तो चाहते हुए भी मोटापा कम नहीं हो सकता है। दरअसल, सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण मोटापा बढ़ सकता है। अगर मोटापे को नियंत्रित रखना है तो सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करें।
remove these 4 things from daily diet sugar salt rice
मैदा
मैदा और मैदे से तैयार खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मोटापा कभी कम नहीं हो सकता। क्योंकि मैदे में चोकर और विटामिन बी कॉम्पलेक्स काफी कम होता है, जिससे शरीर में ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है, जिसके कारण मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

https://www.healthsiswealth.com/

वजन घटाने के लिए आहार चार्ट



मोटापा किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का सबब बन जाता है। कोई भी नहीं चाहता की उसका थुलथुल ढीला, भारी भरकम शरीर हो। यह आपके पूरी पर्सनालिटी की रौनक को खत्म कर देता है । ज्यादा मोटापा सिर्फ सुंदरता ही कम नहीं करता बल्कि शरीर को बीमारियों का घर बना देता है। एक अच्छी पर्सनैलिटी की पहचान स्वस्थ शरीर से होती है। बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते, आजकल सभी अपनी फिटनेस का ख़ास ख़्याल नहीं रख पाते। पर आप अपने काम में तभी परफेक्ट हो पाएंगे, जब आपका स्वास्थ्य अच्छा और आप फिट होंगे। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए घंटो जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं, कई बार दवाइयां भी लेते हैं. जबकि मोटापा कम करने के लिए इतना कुछ करने की जरुरत नहीं होती है. अपने पेट को कम करने के लिए सबसे जरुरी है की आप सही डाइट चार्ट फॉलो करें।

डाइट चार्ट में इस बात का ख्याल रखा गया है कि आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते रहें। वैसे जरूरी नहीं कि हर शख्स पर यह पूरी तरह से लागू होगा। हालाँकि, आप इसमें थोड़ा फेरबदल भी कर सकते हैं।

जब आप वजन कम करना शुरू करते हैं तो शुरू में आमतौर पर सभी लोगों का वजन दो चार किलो कम हो जाता है, मगर बाद में फैट कम नहीं होता। इसलिए हर बार आपको अपना डाइट चार्ट पहले के मुकाबले ज्यादा हार्ड बनाना होता है। वजन घटाने के लिए इस डाइट चार्ट को आप आजमाकर देखें फर्क जरूर पड़ेगा।
वैसे तो हर व्यक्ति की शारीरिक संरचना और उसके द्वारा की जाने वाली मेहनत के हिसाब से खान-पान की आवश्यकता अलग-अलग होती है। इसके लिए बेहतर होगा बीएमआर निकाला जाए जो यह बताएगा कि शरीर को कम से कम कितनी कैलोरी की आवश्यकता है।

शरीर का वजन कम करने के लिए कम कैलोरी लेनी चाहिए और इसके लिए बैलेंस्ड डाइट चार्ट बनाया जाना जरूरी होता है। दिमाग सुचारू रूप से कम करे और शरीर थके नहीं, इन बातों को ध्यान में रखते हुए 1200 से 1800 कैलोरी की आवश्यकता होती है। इतनी कैलोरी ऊर्जा के रूप में शरीर में बेहतर ढंग से संचरित हो जाती है जो कि फैट के रूप में नहीं जमती।


तीन मुख्य भोजन, जैसे नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना 300 से 350 कैलोरी का रखें।


बाकी बचे 300 कैलोरी में स्नेक्स तथा अन्य चीजों को रखें।


बेवरेज के तौर पर ग्रीन टी अपनाएं। ग्रीन टी वजन कम करने में सहायक है।


जो भी खाना खाएं, सभी गेहूं से बना हो या ब्राउन चावल हो। मैदा या सफेद चावल न खाएं।

डाइट चार्ट

आपको नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने को ऐसे डिवाइड करें।


सुबह उठते ही – पानी पिएं, हो सके तो कम से कम दो गिलास और ज्यादा से ज्यादा एक लीटर। पानी हल्का गुनगुना होगा तो अच्छी बात है वरना जैसा आपको ठीक लगे।


अगर हो सके तो कुंज्जल करें। यह एक यौगिग क्रिया है जिसे वमन धौती भी कहा जाता है। इसमें तकरीबन दो लीटर हल्का गर्म पानी पीकर उल्टी की जाती है। अगर बीपी की प्रॉबलम नहीं है तो पानी में हल्का नमक भी मिला लें। यह वैसे तो बहुत आसान है मगर बेहतर होगा शुरू में आप किसी जानकार के सामने यह करें उसके बाद आप खुद कर सकती हैं।

नाश्ता – ओट्स बनायें मगर ये इंस्टेंट ओट्स न हों। सादे ओट्स का पैकेट लाएं और उसमें प्याज, लहसुन, दालचीनी, जरा सी मंगरैल उर्फ कलौंजी डालें, बाकी नमक वगैरा तो डालना ही है। इसमें मौसम के हिसाब से सब्जियां डाल सकती हैं। हो सके तो ब्रोकली जरूर डालें या कॉर्नफ्लेक्स और डबल टोंड दूध या अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो तीन या चार उबले अंडे का सफेद हिस्सा। चाहें तो बिना चीनी वाली नींबू की शिकंजी। शिकंजी पहले पियें बाद में अंडे खाएं या कभी कभी आप नाश्ते में दही के साथ उबला आलू भी ले सकती हैं। इसमें हरा धनिया भी डाल लिया करें।


ब्रंच – पांच से दस बादाम, साथ में कॉफी या ग्रीन टी या अदरक, तुलसी, दालचीनी, इलाइची वगैरा की चाय बस इसमें चीनी की बजाए शुगर फ्री हो।


लंच – एक कटोरी ब्राउन राइस, सलाद, दाल, मल्टी ग्रेन आंटे की एक या दो रोटी।


शाम की चाय-शाय – कोई वेज सूप या भुने चने के साथ चाय या कॉफी या ग्रीन टी। चाहें तो स्प्राउट भी ले सकती हैं।


रात का खाना – एक कटोरा वेज सूप, एक कटोरा सलाद, या एक बड़ा कटोरा पपीता या एक कटोरा भरकर सब्जियां इसमें लहसुन, प्याज जरूर हो या नॉन वेजेटेरियन हैं तो तीन एग व्हाइट या 150 ग्राम चिकन ब्रेस्ट, या दो लेग पीस।
जरूरी नहीं है कि आप इन्हीं चीजों का सेवन करें। जरूरी ये है कि आप कैलोरी की सही मात्रा लें। इसके साथ ही तरल पदार्थों का अधिक सेवन और व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.