Header Ads

इलायची खाने के फायदे



इलायची खाने के फायदे – Benefits of eating cardamom

इलायची का सेवन आमतौर पर मुखशुद्धि के लिए अथवा मसाले के रूप में किया जाता है। यह दो प्रकार की आती है- छोटी इलायची तथा बड़ी इलायची। जहां बड़ी इलायची को हम व्यंजनों को लजीज बनाने के लिए एक मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं, वहीं पर छोटी इलायची व्‍यंजनों में खुशबू बढ़ाने के काम आती है। दोनों ही प्रकार की इलायची हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत गहरा प्रभाव डालती हैं। चलिए आज हम जानते हैं की इलायची हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितनी फायदेमंद है।

जानिये क्‍या हैं फायदे-

1. खराश- यदि गले में तकलीफ है और गला दर्द हो रहा है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएँ तथा गुनगुना पानी पीएँ।

2. सूजन- यदि गले में सूजन आ गई हो, तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर सेवन करने से लाभ होता है।

3. खांसी- सर्दी-खांसी और छींक होने पर एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग तथा पांच तुलसी के पत्ते एक साथ पान में रखकर खाएं।

4. उल्टियां- बड़ी इलायची पांच ग्राम लेकर आधा लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी एक-चौथाई रह जाए, तो उतार लें। यह पानी पीने से उल्टियां बंद हो जाती हैं।

5. छाले- मुंह में छाले हो जाने पर बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर जबान पर रखें। तुरंत लाभ होगा।

6. बदहजमी- यदि पेट में एसिडिटी हो गई है, तो तत्काल एक इलायची खा लें। साथ ही अगर किसी भोजन ज्‍यादा खा लिया हो, तो भी इसको खांए, आपको हल्कापन महसूस होगा।

7. जी मिचलाना- अगर आपका बस या गाढ़ी में बैठने से जी मिचला रहा हो और चक्‍कर आ रहा हो तो तुरंत अपने मुंह में छोटी इलायची डाल लीजिये। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

8. सांस की बदबू- अगर आपके मुंह से बदबू आती है, तो हर भोजन के बाद इलायची का सेवन जरुर करें।
इलायची दो प्रकार की हमें देखने को मिलती है. छोटे प्रकार की और एक बड़ी प्रकार की. बड़ी प्रकार की इलायची जहाँ हम खाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो वहीँ छोटी इलायची को खुशबु बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं. वैसे दोनों ही इलायची हमारे body पर अधिक गहरा प्रभाव डालती है. इससे शरीर को कई प्रकार के फायदे हासिल होते हैं. आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही खास फायदों के बारे में जो हमें इलायची से हासिल होते हैं.
इलायची खाने के फायदे , इलायची खाने से क्या होता है ? – Benefits of eating cardamom
गले की खराश और दर्द में राहत देता है – Sore throat and pain relief

कई लोगों को गले में खराश की शिकायत होती है या कभी गले में किसी infection के कारण pain भी होता है. अगर आपको भी इस की शिकायत रहती है तो सुबह उठ कर इलायची को चबा-चबा का खा लीजिये आपके गले की खराश और दर्द दोनों में ही आपको रहत मिल जायेगी.

यही प्रक्रिया रात को सोते समय भी कर लीजिये. इसी प्रकार अगर गले में सुजन की problem हो तो एक छोटी इलायची को पीसकर इसे मुली के पानी में डाल कर इस का सेवन करने से गले की सुजन में आराम मिलता है.

उलटी होने से रोकता है – Prevents vomiting
कई लोगों को bus या गाड़ी में उलटी (vomiting) की problem होती है या उन्हें bus या गाड़ी की दुर्गन्ध से चक्कर की problem भी होती है तो इस के लिए तुरंत अपने मुंह में इलायची डाल लीजिये. इस से तुरंत राहत मिल जायेगी. बड़ी इलायची 5 gram लेकर आधा liter पानी में उबाल लें. जब पानी एक चौथाई रह जाये तो उतार लें. इस पानी के सेवन करने से उल्टियाँ बंद हो जाती है.
मुंह की बदबू और हिचकी को रोकता है – Mouth stings and hiccups relief

अगर आप मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं तो खाने के बाद इलायची का सेवन जरूर करें. इस से मुंह की बदबू खत्म हो जाती है. हिचकी की problem कभी भी शुरू ही सकती है और लम्बे समय तक भी ये problem रह सकती है. तो ऐसे में इलायची का सेवन हिचकी की problem से निजात दिलाता है.
Blood pressure को control करता है – Control blood pressure

इलायची में potassium, calcium, magnesium जैसे अनमोल खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं. साथ ही इसे आवश्यक नमक का बेहतरीन श्रोत माना जाता है. Potassium किसी भी व्यक्ती के के blood, body में available liquid का प्रमुख तत्व होता है. इलायची ईसिस potassium की शरीर में आपूर्ति को पूरा करती है और जिस के कारण मनुष्य का blood pressure control में रहता है.
सर दर्द दूर करता है – Removes headache

हम में से बहुत कम लोगों को यह पता है कि मनुष्य को आने वाली छींक से सर दर्द खत्म होता है. इलायची के बीजों को बारीक पीसकर सूंघने से छींक आती है जिससे सर का दर्द दूर होता है.
मुंह के छालों में राहत दिलाता है – Relieves from mouth ulcers
अगर मुंह में छाले पद गए हों तो बड़ी इलायची को बारीक पीसकर उसमें पीसी हुई मिश्री मिलाकर उस जगह पर रख दें. तुरंत फायदा होगा.
शीघ्रपतन की समस्या को दूर करता है – Fixes the problem of premature ejaculation

इलायची एक ऐसे tonic के रूप में भी काम करती है जिससे सेक्स लाइफ में बढ़ोतरी होती है. ये शरीर को ताकत प्रदान करने के साथ-साथ असमय वीर्य संखालित होने और नपुंसकता जैसी समस्या से निजात दिलाने में भी सक्षम हो. इसके लिए दूध में इलायची की थोड़ी मात्रा डाल कर इसे अच्छी तरह उबाल लें. जब ये अच्छी तरह उबल जाये तो इसमें शहद (honey) को मिला लें और नियमित रूप से रात को सोते समय इस का सेवन करें. कुछ ही दिनों में आप अपनी सेक्स लाइफ में फर्क महसूस करने लगोगे और इस से शीघ्रपतन की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

तो दोस्तों ये थे कुछ फायदे इलायची के जो हमें इसके सेवन से हासिल होते हैं. अब आइये जान लेते हैं कि किन चीजों में इस का सेवन करना हानिकारक हो सकता है.
इलायची खाने के नुकसान – Cardamom eating disadvantages

अगर आप किसी प्रकार की medicine ले रहें हैं तो इस समय इलायची का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इलायची के सेवन से reaction होने का खतरा होता है. या फिर शरीर पर उन दवाइयां का कोई प्रभाव नहीं पड़ता.

एक शौध के अनुसार इलायची शरीर में पूरी तरह digest नहीं हो पाती. इसलिए इस के अधिक सेवन करने से ये शरीर में धीरे-धीरे इकट्ठी होनी शुरू हो जाती है जिस से की पित्त की पथरी होने की आशंका बढ़ जाती है. पथरी के रोगी को इलायची से परहेज करना चाहिए.

लगातार इलायची खाना अथवा ज्यादा मात्रा में इलायची के सेवन से शरीर में reaction होने लगता है और फिर किसी भी तरह की allergy होने लगती है. जिससे शरीर में खुजली, skin में rashes, लाल धब्बे आ जाते है. अधिक मात्रा में इलायची के सेवन से सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है.
तो दोस्तों ये कुछ नुकसान हैं इलायची के. लें इन नुकसानों को जान कर घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इसके chance बहुत कम होते हैं. बस इसकी आदत न बनाएं. एक सिलित मात्रा में इलायची के सेवन से शरीर को कोई हानि नहीं पहुँचती.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.