Header Ads

कैसे जापानी खुद को रखते है फिट एंड फाइन

कैसे जापानी खुद को रखते है फिट एंड फाइन
र देश ने दुनियां को अपनी संस्कृति के माध्यम से कुछ ना कुछ सिखाया। जैसे भारत ने दुनिया को योग और आयुर्वेद दिया। वैसे से ही अन्य देशों ने हमे बहुत कुछ सिखाया है जैसे जापान। क्या आपको पता है कि जापानी लड़कियां बूढी क्यों नहीं दिखती हैं। जापानी लोग बहुत एनर्जेटिक होने के साथ फिट एंड फाइन होते हैं।

तो आइये आज हम उनकी जीवन शैली के बारे में जानेगें कि वो रोज़ अपनी दिनचर्या में ऐसा क्या करती हैं जिससे वे स्वस्थ दिखती हैं और उनकी त्वचा चमकदार लगती है।


ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। इसे रोज़ पीने से वजन भी कम होता है साथ ही इससे कैंसर और हृदय रोग नहीं होते हैं। जापानी लोग दिन कम से कम 1-2 कप ग्रीन टी पीते हैं
सी फ़ूड

चिकन, मटन या बीफ़ से ज्यादा जापानी लोग सी फ़ूड पसंद करते हैं। लाल मांस खाने से इन्फ्लैमटॉरी, कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ता है। लेकिन सैल्मन, ट्यूना और श्रिम्प में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

फर्मेन्टड फ़ूड
किम्ची, टेम्पेह, मिसो, साउरकेराट, कोम्बच और केफिर कुछ ऐसी ही फर्मेन्टड फ़ूड हैं जो जापानी बहुत प्रेम से खाते हैं। फर्मेन्टड फ़ूड में एंजाइम, विटामिन और प्रोबायोटिक्स होते है जिससे आतों में स्वस्थ बैक्टीरिया बढ़ते हैं।
बहुत चलते हैं

अध्ययन से पता चलता है कि औसत जापानी नियमित रूप से पैदल चलते हैं। पैदल चलने से तनाव कम होता है साथ ही आपका वजन भी कम होता है।
मार्शल आर्ट
जापान में पुरुष और महिला दोनों ही जूडो, कराटे और अकिदो जैसे मार्शल आर्ट्स सीखते हैं। यही कारण है कि वे इतने स्वस्थ रहते हैं। इसी से उनकी शक्ति, लचीलापन और सहनशक्ति बढ़ती होती है। जिससे वे कभी भी बूढ़े नहीं होते हैं।




कई बार खाना खाते हैं

जापानी लोग दिन में कई बार भोजन खाते हैं और थोड़ा थोड़ा खाते हैं। देखा गया है कि वे अन्य लोगों के मुकाबले कम खाना खाते हैं। जिससे वे अपने वजन भी आसानी से कम रख लेते हैं।
ध्यान
ध्यान उनके जीवन का एहम हिस्सा है। सभी पुरुष, महिला, युवा और बूढ़े लोग जापान में ध्यान करते हैं। ध्यान करने से तनाव कम होता है जिससे आयु बढ़ती है।


तेजी से करना है Weight loss तो फॉलो करें जापानी डाइट


मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट : अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और फिट रहने के लिए परफेक्ट डाइट प्लान (Perfect Diet Plan) की तलाश में है तो यह खबर आपके लिए ही है। इन दिनों इंटरनेट पर वजन घटाने के लिए एक खास डाइट पॉपुलर हो रही है, जिसे जापान के डाइटीशियन ने प्लान किया है। इस डाइट में सुबह उठने के बाद कुछ चीजों का पालन करने की हिदायत दी गई है जिससे वजन को तेजी से घटाया जा सकता है। जापानी डाइट (Japanese Diet) को आसानी से फॉलो किया जा सकता है और इसके रिजल्ट भी काफी अच्छे आते हैं इसलिए यह बहुत ज्यादा फेमस हो रही हैं तो आइए जानते हैं क्या है ये डाइट।

क्या है जापानी मॉर्निंग डाइट?

इस डाइट के मुताबिक सुबह नाश्ते के पहले 1 केला खाएं और फिर एक ग्लास गुनगुना पानी पी लें। इसके बाद सीधा दोपहर का खाना खाएं। केले में स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है। ये स्टार्च वजन घटाने में काफी मददगार होता है। केला बॉडी में छोटी आंत में घुलने की बजाए सीधा बड़ी आंत में जाता है। यहां पहुंच कर केले से स्टार्च अलग होने लगता है। यहां मौजूद बैक्टीरिया इसे फैटी एसिड में बदल देते हैं। ये फैटी एसिड सेल्स में पहुंचकर पोषण देते हैं। 
जापानी डाइट में केला खाने का तरीका
जापानी डाइट को फॉलो करते हुए आपको सुबह के नाश्ते में सिर्फ केला ही खाना है। अगर आपको ज्यादा भूख लगी है, तो पहला केला खाने के 20 मिनट बाद एक और केला खा सकते हैं। इस डाइट को फॉलो करते समय शुरुआत में आपको दिन में भूख लगेगी लेकिन बाद में जल्द ही आपको आदत हो जाएगी। केले से शरीर को बहुत से पोषक तत्व मिलते हैं। जापानी डाइट का जरूरी नियम यह है कि भूख से कम ही खाएं। 

केले के फायदे

केला वजन घटाने में मददगार होता है।

केला आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और पेट को देर तक भरा रखता है।

केले को सुपर फूड और न्यूट्रीशन का पावर हाउस कहा जाता है।

केले में पोटैशियम और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है।

केला भूख को शांत करता है और शरीर को तुरंत एनर्जी देता है।
जापानी डाइट में इन 5 बातों का रखें ध्यान

लंच और डिनर में आप जो भी चाहे खाएं, मगर शाम के स्नैक्स में आपको सिर्फ फल खाने चाहिए।

दिनभर गुनगुना पानी पिएं। गुनगुना पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा।

केले में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है इसलिए इस डाइट के दौरान आपको दूध पीने की जरूरत नहीं है।

रात को 8 बजे से पहले ही रात का खाना खा लें। इसके बाद आपको कुछ भी नहीं खाना चाहिए।
आपको रोजाना कम से कम 7 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.