Header Ads

जापानी स्किन केयर के राज


७ जापानी स्किन केयर के राज जो बहुत कम महिलाओं को पता होंगे!

जापानी महिलाओं में एक अलग सौम्य सौंदर्य है। जब बात जापानी महिलाओं की त्वचा और रंग की आती है तो उनके लिए 50 की उम्र अभी नई 30 है। कैसे वो अपनी त्वचा को इतने अच्छे से संभाल के बनाये रखती हैं हर उम्र में। आइये जानते हैं उनकी इस खूबसूरत त्वचा का राज़:



1. अत्यधिक ब्यूटी उत्पादों का उपयोग न करें 





यह एक साधारण नियम है जिसका पालन सभी जापानी महिलाएं करती हैं। वे किसी नए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को फट कर के नहीं खरीदती, न ही जल्दी से इस्तेमाल करती हैं. 

यद्यपि ज्यादातर जापानी महिलाएं अपने दिन की शुरुआत बहुत सारे श्रृंगार का इस्तेमाल करके नहीं करती हैं, फिर भी वे अपने चेहरे को शुद्ध करने और उनकी त्वचा को साफ और स्वच्छ रखने के लिए बेहद प्रतिबद्ध हैं। विशेष रूप से रात में जब त्वचा आराम कर रही होती है और सांस लेती है। 
अजूकी: 

जापानी स्किन केयर का एक अभिन्न हिस्सा है अजूकी. अजूकी पाउडर और इससे बने स्क्रब आपकी त्वचा को सलीके से साफ़ करते हैं ताकि त्वचा के अंदर तक फंसी हुई धूल, मिटटी या अन्य कोई भी संक्रमण निकल जाए.

अज़ुकि स्क्रब आप आसानी से ऑनलाइन खरीद सकती हैं. निचे दिए गए स्क्रब को आप चित्र पर क्लिक कर के अमेज़न से खरीद सकती हैं.



2. हरी चाय(ग्रीन टी) 




न केवल वे हरी चाय आधारित त्वचा उत्पादों के लिए विकल्प चुनती हैं बल्कि भरपूर मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करती हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स और उत्तेजक गुणों से भरपूर है जो स्वाभाविक रूप से यूवी किरणों से त्वचा को बचाती है जो झुर्रियां और रंजकता का मुख्य कारण हैं। 


3. सनस्क्रीन से ज्यादा टोपी और छाते को महत्ता 

अगर एक विकल्प दिया जाए जापानी महिला को तो वो अपने चेहरे पर सनस्क्रीन की परत चढ़ाने से बेहतर सीधे सूर्य के प्रकाश में बाहर रहने का विकल्प चुनेंगी, या एक बड़ी टोपी पहनेंगी और सूरज से त्वचा को बचाने के लिए एक छाता ले जायेंगी।


4. सौंदर्य के लिए प्राकृतिक तेल 




स्पष्टीकरण – क्यों तेल त्वचा को शुद्ध करता है? क्योंकि तेल आपके चेहरे पर अन्य तेलों और “गंदगी” को खत्म कर देते हैं, साथ ही साथ वसामय ग्रंथियों द्वारा छिपे तेल को भी। यहाँ तेलों का मूल रूप से अर्थ हर्बल तेलों से है, जैसे कि कैमेलिया तेल का प्रयोग गीश के रूप में मेकअप रिमूवर और क्लीनर की तरह किया जाता है।


5. चेहरे की मालिश 

जापानी महिलाओं का मानना ​​है कि चेहरे की मालिश शिकन मुक्त त्वचा की कुंजी है। जब वे अपनी स्किनकेयर रूटीन में प्रत्येक चरण को लागू करते हैं, तो वे उत्पाद को त्वचा में धीरे से मालिश करते हैं। 


6. कोलेजन 



स्किनकेयर के अलावा, जापानी महिलाओं का एक और रहस्य कोलेजन जैसे पूरक आहार का उपयोग करना है। हालांकि कुछ वैज्ञानिक दावा करते हैं कि कोलेजन का उपयोग, प्रोटीन पाउडर खाने से अलग नहीं होता है, पर मुझे जापानियों पर विश्वास करना अधिक पसंद है क्योंकि वे पूरी तरह से दुनिया में सबसे अच्छी त्वचा की गुणवत्ता रखते हैं। 

कोलेजन की खुराक आमतौर पर गोलियां, पाउडर और तरल के रूप में बेची जाती है। कुछ कोलेजन उत्पादों को मछली से प्राप्त किया जाता है जबकि कुछ को पोर्क से। 


7. स्वस्थ आहार 

पश्चिमी आहार की तुलना में जिसमें ज्यादातर लाल मांस, गहरे तले हुए भोजन और उच्च चीनी पेय पदार्थ होता है, जापानी भोजन इससे कहीं अलग है जिसमें आवश्यक तेल, फैटी एसिड और पोषक तत्व होते हैं जो कि मुख्य योगदानकर्ता होते हैं युवा त्वचा के लिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.