Header Ads

घर में की जाने वाली कार्डियो एक्सरसाइज –


घर में की जाने वाली कार्डियो एक्सरसाइज – 


क्या आप भी वर्कआउट करने के लिए जिम जाने की सोच रहे हैं, पर व्यस्तता के कारण जा नहीं पा रहे, तो चिंता की कोई बात नहीं है। जिम जैसा वर्कआउट आप घर में भी कर सकते हैं। वर्कआउट करने के लिए जरूरी नहीं कि जिम ही जाया जाए। खुद को फिट रखने के लिए आप जिम की बजाय घर पर ही की जाने वाली कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कार्डियो व्यायाम के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से करके अपनी फिटनेस सुधार सकते हैं और वजन भी कम कर सकते हैं हालांकि, कई लोग मानते हैं कि घर पर वर्कआउट नहीं हो सकता, क्योंकि यहां जिम जैसी मशीनें और सुविधाएं नहीं होती, लेकिन आज हम आपको फिट रहने के लिए घर में की जाने वाली ऐसी कार्डियो एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिन्हें सिर्फ 15 मिनट करके आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं।

कार्डियो व्यायाम तनाव और कैलोरी को जल्दी बर्न करने में बेहद फायदेमंद है। इसे करने से खासतौर से आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। रोजाना 25 से 30 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज करने से वजन तो कम होगा ही, इसके अलावा मांसपेशियों को टोन करने के साथ मेटाबॉलिज्म में सुधार भी होगा। इसके अलावा कार्डियो व्यायाम करके दिल की बीमारियों से 50 प्रतिशत तक बचा जा सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी कार्डियो एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर में कहीं भी, कभी भी करते हुए खुद को फिट रख सकते हैं।


हेल्थअनबॉक्स के इस लेख में हम ऐसी बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज आपके लिए लेकर आए हैं, जिन्हें आप घर पर कर सकते हैं (cardio exercise at home in Hindi)। इन्हें रोज करने से न सिर्फ आपकी अधिक कैलोरी बर्न होगी, बल्कि पाचन तंत्र में भी सुधार होगा। यहां आप जानेंगे कि घर पर कार्डियो एक्सरसाइज कैसे करें (ghar par cardio exercise kaise kare), और उनके फायदे क्या हैं।
कार्डियो व्यायाम क्या है – What is cardio exercise in Hindi
घर में करने वाली आसान कार्डियो एक्सरसाइज – Cardio Exercises You Can Do At Home in Hindi
घर बैठे कर सकते हैं कार्डियो एक्सरसाइज जंपिंग जैक – Cardio exercise at home Jumping jack in Hindi
घर पर करिए स्पॉट जॉग्स कार्डियो व्यायाम – Spot jogs cardio exercise at home in hindi
घर में करने वाली कार्डियो एक्सरसाइज क्रॉस जैक – Do Cross jack cardio exercise at home in Hindi
घर पर की जाने वाली कार्डियो एक्सरसाइज जंप रोप – Ghar par ki jane vali cardio exercise Jump rope in Hindi
बिना जिम जाए, घर पर करें कार्डियो व्यायाम स्क्वाट जंप – Do Squat jump cardio exercise at home in Hindi
बिना मशीन घर पर करें कार्डियो एक्सरसाइज माउंटेन क्लाइंबर – Bina machine ghar par karein cardio exercise Mountain climber in Hindi
घर पर आसानी से कर सकते हैं कार्डियो व्यायाम किक बॉक्सिंग – Kick boxing cardio exercise at home in Hindi
घर में करने वाला कार्डियो वर्कआउट हाई नी मार्च – Ghar me karne wala cardio workout High knee march in Hindi
घर में करने वाली कार्डियो एक्सरसाइज सूर्य नमस्कार – Ghar me karne wali cardio exercise Surya namaskar in Hindi
घर बैठै करें कार्डियो एक्सरसाइज जंप लंज – Jump lunge cardio exercise at home in Hindi
घर में ही करें स्टेयरकेस कार्डियो – Do Staircase cardio exercise at home in Hindi
बिना जिम के घर पर करें कार्डियो एक्सरसाइज बर्पी – Bina gym ke ghar par kare cardio exercise Burpees in Hindi
कार्डियो एक्सरसाइज के फायदे – Benefits of Cardio exercise in Hindi
कार्डियो व्यायाम क्या है – What is cardio exercise in Hindi

कार्डियो एक्सरसाइज तनाव और कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है। खासतौर से यह आपके दिल के लिए बेस्ट एक्सरससाइज है। “कार्डियोवस्कुलर फिटनेस” को संक्षिप्त में कार्डियो कहा जाता है, जो दिल की गति को बढ़ाता है, जिससे शरीर में रक्त का संचार सब जगह होता है और दिल भी मजबूत बनता है। कार्डियो एक्सरसाइज कई तरह की होती हैं, जो हृदय की कार्यात्मक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, हर व्यक्ति को हफ्ते में लगातार 5 दिन कार्डियो करना चाहिए। नियमित रूप से कार्डियो एक्सरसाइज करने से हृदय रोगों की संभावना को 45 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।



घर में करने वाली आसान कार्डियो एक्सरसाइज – Ghar par ki jane wali cardio Exercise in Hindi

वैसे तो घर में करने वाली बहुत सी कार्डियो एक्सरसाइज हैं, लेकिन हम यहां आपको ऐसी सिंपल कार्डियो एक्सरसाइज बताएंगे, जिन्हें नियमित रूप से कुछ ही मिनट में करके आप फिट रह सकते हैं।
घर बैठे कर सकते हैं कार्डियो एक्सरसाइज जंपिंग जैक – Cardio exercise at home Jumping jack in Hindi

अगर आप वाकई घर बैठे अच्छी खासी कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो जंपिंग जैक को ट्राय करें। यह कार्डियो का अहम हिस्सा है। इसे करने से जांघे मजबूत होती हैं और इन्हें सही आकार भी मिलता है। अपने निचले पेट को टोन करने के लिए भी आप इसे कर सकते हैं। जंपिग जैक 10 मिनट में 100 कैलोरी जलाती है और इसके लिए किसी प्रकार के विशेष उपकरण या कौशल की आवश्यकता नहीं होती।
कैसे करें जंपिग जैक-

जंपिग जैक की शुरूआत करने से पहले अपनी बाहों और पैरों को अच्छी तरह से स्ट्रेच करें, ताकि इसे अच्छे से किया जा सके।
अब सीधे खड़े हों। सिर और कमर को सीधा रखें। दोनों हाथों को दोनों पैरों से सटाकर नीचे की ओर रखें। ध्यान रखें, इस दौरान आपके पैर जुड़े रहें।
अब जितना हो सके, घुटनों को मोड़े और हवा में कूदें। कूदते समय अपने पैरों को खोलें और दोनों बाजुओं को फैलाते हुए सिर से ऊपर ले जाएं।
नीचे आते समय ध्यान रखें, कि आपके पैरों के बीच में स्पेस बना रहे और हाथ ऊपर की ओर सीधे रहें।
अब फिर से कूदते हुए पैरों को आपस में मिला लें और हाथों को फैलाते हुए नीचे ले आएं। ध्यान रखें, कि यह प्रक्रिया तेजी से करने पर ही आपको फायदा होगा।
पहली बार इस एक्सरसाइज के दो राउंड करें, जिसमें कम से कम 30 बार जंप यानि कूदने की कोशिश करें। रोजाना करने पर आपको इसकी आदत हो जाए, तो धीरे-धीरे बढ़ाते हुए दो की जगह पांच राउंड करें और 60 और फिर 100 बार कूदें। इससे आपको बेहद फायदा होगा।


(और पढ़े – फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज…)
घर पर करिए स्पॉट जॉग्स कार्डियो व्यायाम – Spot jogs cardio exercise at home in Hindi

आप घर पर रहकर ही इस कार्डियो एक्सरसाइज को अपनी सुविधानुसार जगह और समय के हिसाब से कर सकते हैं। कार्डियो का यह सबसे अच्छा और सरल तरीका है। अच्छी बात ये है, कि इस एक्सरसाइज को करने में एक मिनट ही लगता है।
स्पॉट जॉग्स करने का तरीका



इसे करने के लिए जितना संभव हो सके, अपने टांगों को घुटनों से मोड़ते हुए ऊपर उठाएं। साथ ही अपनी बाहों को भी तेज-तेज चलाएं, जिससे आपके हृदय की गति बढ़ें और ज्यादा कैलोरी बर्न हो सके। इस एक्सरसाइज को आप एक ही जगह खड़े होकर जॉगिंग की तरह कर सकते हैं। इसे फ्री टाइम में भी कम से कम 60 सैंकंड तक जॉगिंग की तरह किया जा सकता है।

(और पढ़े – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी…)
घर में करने वाली कार्डियो एक्सरसाइज क्रॉस जैक – Do Cross jack cardio exercise at home in Hindi

मांसपेशियों में जमा फैट को बर्न करने के लिए क्रॉस जैक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है। यह घर पर कैलोरी जलाने के लिए की जाने वाली आसान कार्डियो एक्सरसाइज है। इसके क्रंचिग मूव करने से आप जांघ, बाइसेप्स में जमा चर्बी को भी कम कर सकते हैं। इसकी मदद से एब्स को टोन करना भी आसान हो जाता है।

क्रॉस जैक करने का तरीका



कार्डियो एक्सरसाइज क्रॉस जैक को घर पर करना बहुत आसान है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। सिर और कमर को भी सीधे रखें। अपनी बाहों को पैरों से सटाकर रखें।
अब अपने पैरों को फैलाएं और जितना संभव हो सके उतना ऊपर कूदें। इसके साथ ही अपनी भुजाओं को फैलाकर सिर से ऊपर जाने दें।
जैसे ही आप नीचे आएं, अपने पैरों को क्रॉस करते हुए जमीन पर रखें। इस दौरान अपने हाथों को कमर के पास ही रखें।
ऊपर उछलने के दौरान सांस अंदर लें और पैरों को क्रॉस करते हुए सांस छोड़ें। आपके लिए यह एक्सरसाइज थोड़ी नई है, इसलिए शुरूआत में इसके दो राउंड करें और 30 बार उछलें। धीरे-धीरे इसे बढ़ाते हुए पांच राउंड तक ले जाएं।



घर पर की जाने वाली कार्डियो एक्सरसाइज जंप रोप – Ghar par ki jane vali cardio exercise Jump rope in Hindi


रस्सी कूद घर में की जाने वाली बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। 20 मिनट तक इसे करने से आप 220 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसके लिए, वैसे तो आप कोई भी घर पर पड़ी रस्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बाजार में कम दामों में मिलने वाली स्किपिंग रोप का उपयोग करना ज्यादा अच्छा रहेगा। इसके लिए आपको किसी प्रकार की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है, इसे जब चाहे कर सकते हैं। इसे करने से आपके पैरों, जांघों, कमर और कलाईयों की पूरी कसरत हो जाती है।
कैसें करें जंप रोप कार्डियो एक्सरसाइज-


इसे करने के लिए स्किपिंग रोप को अपनी हथेली में फसाएं और हाथों को शरीर से एक फुट की दूरी पर रखें।
अब रस्सी को आगे से पीछे की ओर पैरों के नीचे से लेते हुए लेकर जाएं। जैसे ही रस्सी पीछे की ओर जाए, तो इसके ऊपर से कूदें।
कूदते समूय ध्यान रखें, कि आपको पंजों के बल पर कूदना है। ऐसा करते समय अपने हाथों और कलाइयों से रस्सी को घुमाते रहें। आप रस्सी एक पैर पर, पैरों को क्रॉस करते हुए और घुटनों को उठाते हुए भी कूद सकते हैं। यह आपकी सहूलियत पर निर्भर करता है। शुरूआत के पहले राउंड में आप 10-30 सैकंड तक रस्सी कूद सकते हैं। इस प्रक्रिया को कम से कम पांच राउंड तक ले जाएं और 30 से 60 सैकंड तक कूदें।



बिना जिम जाए, घर पर करें कार्डियो व्यायाम स्क्वाट जंप – Do Squat jump cardio exercise at home in Hindi

घर पर करने के लिए स्क्वाट जंप कार्डियो एक्सरसाइज बहुत ही अच्छी मानी जाती है यह व्यायाम स्क्वाट एक्सरसाइज का ही एक प्रकार है। इसके लिए आपको स्क्वाट की पोजीशन में आना पड़ता है और उछलना होता है। फिर स्क्वाट की मुद्रा में वापस आना होता है। स्क्वाट जंप आपके दिल की दर को बढ़ाने के साथ सकुर्लेशन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी है। इसे करने से ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती है और पैरों की क्षमता भी बढ़ती है। इसके लिए न तो आपको किसी उपकरण की जरूरत है और न ही किसी ट्रेनिंग की। अगर आपका काई परफेक्ट फिटनेस रूटीन नहीं है, तो भी आप अपने काम के बीच में इसे कर सकते हैं।
स्क्वाट जंप कैसे करें-






स्क्वाट जंप को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को धीरे-धीरे फैलाएं। इस दौरान अपने हाथों को शरीर के पास रखें।
अब कमर को सीधा रखें और घुटनों को हल्का मोड़ें और दोनों हाथों को आगे की ओर करते हुए कमर के सामांतर में रखें। ध्यान रखें, इस वक्त आपके हाथ सीधे फैले होने चाहिए।
इसके बाद जितना संभव हो, हवा में कूदें और हाथों को भी ऊपर ले जाएं।
नीचे आने के बाद घुटनों को मोड़ते हुए झुक जाएं। ध्यान रखें, कि इसमें आपको अपने कंधों और शरीर को नहीं मोड़ना है। इसके अलावा आपको पंजों के बल नहीं, बल्कि पैरों को जमीन से पूरी तरह सटाते हुए कूदें। अगर आप केवल पंजों के बल कूदे, तो गिरने का डर हो सकता है। इस प्रक्रिया को दो राउंड में 10-10 बार किया जा सकता है।
बिना मशीन घर पर करें कार्डियो एक्सरसाइज माउंटेन क्लाइंबर – Bina machine Ghar par karein cardio exercise Mountain climber in Hindi



यह एक्सरसाइज पहाड़ पर चढ़ाई करने जैसी होती है। इसे करके आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसके अलावा जांघ, पेट और मांसपेशियों को टोन अप करने में भी ये बहुत फायदेमंद साबित होती है। इस एक्सरसाइज को आसानी से घर पर करके आप अपना ब्लड सर्कुलेशन लेवल भी बढ़ा सकते हैं।
मांउटेन क्लाइंबर करने का तरीका

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप, पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को शरीर से सटाकर फर्श पर रख लें।

इसके बाद हाथों पर जोर देकर शरीर को ऊपर उठाएं। ध्यान रखें, इस दौरान पूरा वजन हथेली और पंजों पर होना चाहिए और शरीर सीधा होना चाहिए।

अब बाएं घुटने को मोड़ते हुए छाती के पास लेकर आएं और दो सैकंड तक इसी पोजीशन में रहें।

फिर बाएं पैर को पीछे ले जाएं और दाएं पैर को आगे लाएं। ऐसा करते हुए आपकी एक साइकिल पूरी हो जाएगी। रोजाना इस कार्डियो एक्सरसाइज के दो सेट करें और हर सेट को 20 बार करें और बढ़ाते हुए 50 तक ले जाएं।


घर पर आसानी से कर सकते हैं कार्डियो व्यायाम किक बॉक्सिंग – Kick boxing cardio exercise at home in Hindi

किक बॉक्सिंग एक्सरसाइज कार्डियो करने का बहुत अच्छा और आसान तरीका है। यह एक लो और हाई इंपैक्ट इंटेंसिटी वर्कआउट है। इसे करने से शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी आती है और शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। इसमें आपको किक और पंच करना होता है। इसे करने से मात्र 10 सैकंड में 100 कैलोरी और एक घंटे में 350 से 450 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। यह वर्कआउट म्यूजिक की धुन पर पंच, किक और स्ट्राइक जैसे मूवमेंट के साथ बहुत तेजी से किया जाता है।
किक बॉक्सिंग कैसे करें-



इसे करने के लिए पहले फर्श पर सीधे रिलेक्स होकर खड़े हो जाएं। इसके बाद एक-एक करते हुए पैरों को हवा में उछालें। इसके बाद पैरों को हिलाते हुए दाएं और बाएं तरफ मोड़ें। अब हाथों का मूवमेंट शुरू करें। हाथों को इस तरह से हिलाएं जैसे कि आप बॉक्सिंग कर रहे हों। पैरों से किक और हाथों से हवा में पंच करें। कम से कम इसे 30-45 मिनट तक लगातार करें।

घर में करने वाला कार्डियो वर्कआउट हाई नी मार्च – Ghar me karne wala cardio workout High knee march in Hindi
घर में करने वाला कार्डियो वर्कआउट हाई नी मार्च - Ghar me karne wala cardio workout High knee march in Hindi

यह कार्डियो वर्कआउट का बहुत ही सरल और प्रभावी तरीका है। इसे करने में काफी ऊर्जा खर्च होती है। इसे करके आप अपने जांघ, कूल्हों और पेट की एब्स को सही शेप दे सकते हैं।
कैसे करें हाई नी मार्च-



हाई नी मार्च कार्डियो वर्कआउट करने के लिए पहले आप कमर और सिर को सीधा रखते हुए फर्श पर खड़े हो जाएं।
इस दौरान आपके पैर एकसाथ जुड़े हों और हाथ आपके शरीर से सटे हों।
अब आप अपने बाएं पैर को उठाएं और घुटने को कमर तक लेकर आएं। इसके साथ आप दाएं हाथ को हिलाते रहें।
इसके बाद दाएं पैर को उठाते हुए घुटने को कमर तक ले जाएं और फिर बाएं हाथ को हिलाएं। 50 तक गिनती करते हुए इसे करते रहें। इसे करने में लगभग आपको 20 सैकंड का समय लगेगा। ज्यादा लाभ पाने के लिए आप इसके तीन सेट कर सकते हैं।


(और पढ़े – हिप्स कम करने के लिए एक्सरसाइज…)

घर में करने वाली कार्डियो एक्सरसाइज सूर्य नमस्कार – Ghar me karne wali cardio exercise Surya namaskar in Hindi


कार्डियो एक्सरसाइज में सूर्य नमस्कार से अच्छा और कुछ नहीं है। यह पूरे शरीर को चुस्त दुरूस्त रखता है। इस योगासन में 12 तरह की क्रियांए की जाती हैं, जिसमें शरीर के हर अंग की ऊपर से लेकर नीचे तक कसरत हो जाती है। यह एक अनोखा ऐसा आसन है, जो आपको फिट रखने के लिए काफी है। इसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें, कि यह आसन सुबह खाली पेट करेंगे, तो बहुत फायदा पहुंचेगा। इसे करीब 25 मिनट करने से 350 कैलोरी बर्न होती है। शुरूआत में आप इसे धीरे-धीरे करें और फिर इसका समय और गति दोनों बढ़ाएं।





घर बैठै करें कार्डियो एक्सरसाइज जंप लंज – Jump lunge cardio exercise at home in Hindi

जंप लंज घर पर की जाने वाली सबसे आसान कार्डियो एक्सरसाइज है। यह आपके जांघों की मांसपेशियों को मजबूती देने के साथ हृदय गति को बढ़ाती है। खासतौर से इसे करने से नीचे का शरीर लचीला बनता है।
जंप लंज कैसे करें-
जंप लंज कार्डियो एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अब दोनों हाथों की कोहनियों को मोड़कर कमर के पास तक ले जाएं। फिर दायां पैर आगे निकालें और आगे की तरफ झुकें। बाएं हाथ को छाती के पास और दाएं हाथ पीठ के पास रखें। यह पोजीशन एकदम ऐसी होती है, जैसे कि आप दौड़ने के लिए बस तैयार हैं। अब आपके लिए जितना संभव हो, उछलें और नीचे आते समय बाएं पैर को आगे लाते हुए मोड़ लें। इस दौरान आपका दायां पैर पीछे रहना चाहिए। हाथों की पोजीशन भी इसी के साथ बदल जाएगी। ऐसा करते हुए एक चक्र पूरा हो जाएगा। इसके कम से कम दो सेट दोहराएं और इसमें 30 चक्र करें। धीरे -धीरे बढ़ाते हुए आप 100 चक्र तक पहुंच सकते हैं।


घर में ही करें स्टेयरकेस कार्डियो – Do Staircase cardio exercise at home in Hindi

आमतौर पर आप घर पर रोजाना सीढियां चढ़ते-उतरते होंगे। लेकिन आप शायद नहीं जानते कि सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना भी एक शानदार कार्डियो एक्सरसाइज है। यह आपके पूरे शरीर को फिट रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे करते हुए केवल एक बात का ध्यान रखना है, कि जब भी आप सीढ़ी चढ़ें, तो नॉर्मल तरीके से चढ़ने के बजाए फिटनेस को ध्यान में रखते हुए चढ़ें।
स्टेयरकेस कार्डियो कैसे करें-


सीढ़ियों से जितनी जल्दी हो सके चढ़ें और उतरें। इसे कम से कम आप 10 या उससे ज्यादा मिनट तक कर सकते हैं। ऐसा करते समय आपके हाथ भी हिलते रहने चाहिए, जैसे कि आप जॉगिंग कर रहे हों। दरअसल, ये वर्कआउट आपके शरीर को एक्टिव करने के लिए बहुत फायदेमंद है, तो आप इसे धीरे-धीरे भी कर सकते हैं।


बिना जिम के घर पर करें कार्डियो एक्सरसाइज बर्पी – Bina gym ke ghar par kare cardio exercise Burpees in Hindi

बर्पी एक्सरसाइज शरीर को मजबूत बनाने और मांसपेशियों की सहनशीलता को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी है। इतना ही नहीं, यह आपको कार्डियोवस्कुलर डिजीज से भी बचाए रखती है। इसे करके आप 10 मिनट में 100 से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज में स्क्वाट, पुश अप और जंपिग जैक तीनों की जाती हैं, वो भी दो के सेट में ।
कैसे करें बर्पी-




बर्पी एक्सरसाइज करने के लिए पहले सीधे खड़े हों और पूरी बॉडी को रिलेक्स छोड़ दें। अब स्क्वाट की पोजीशन में बैठें और हाथों को जमीन पर रखें। इसके बाद एक टांग को ऊपर उठाकर पुशअप की पोजीशन में आ जाएं और झटके से पैरों को पीछे करें। इसी तरह दूसरी टांग को उठाकर इस क्रिया को दोहराएं। इस दौरान जितना हो सके, अपने शरीर को तेजी से स्क्वाट की पोजीशन में ऊपर और नीचे लाएं। इसे आप 30 -60 सैकंड तक कर सकते हैं।

कार्डियो वर्कआउट आपके दिल को स्वस्थ रखने और आपके चयापचय (metabolism) को बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। इसलिए, घर पर ही इन कार्डियो एक्सरसाइज को करना शुरू कर दें। जिससे आप स्वस्थ और फिट रहें!

कार्डियो एक्सरसाइज के फायदे – Benefits of Cardio exercise in Hindi
बहुत कम ऐसी एक्सरसाइज हैं, जिन्हें अगर आप कुछ समय के लिए ही करें, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। उनमें से ही एक है कार्डियो एक्सरसाइज। इसे आप घर पर ही करके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। नीचे जानते हैं कार्डियो एक्सरसाइज के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।
कार्डियो एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए कैलोरी और फैट को बर्न करने में मदद करती है।
नियमित रूप से कार्डियो एक्सरसाइज करने से दिल मजबूत बनता है।
यह आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है।
यह वर्कआउट हार्ट अटैक, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, डायबिटीज और कैंसर के जोखिमों को कम करता है।
अगर आप रोजाना कार्डियो करते हैं, तो इससे आप अच्छा फील करेंगे। यह अवसाद और चिंता से अस्थाई राहत दिलाने में भी मददगार है।
कार्डियो वर्कआउट आपको बेहतर नींद देता है।
यह आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है।
कार्डियो की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लाभ प्राप्त करने के लिए आपको घंटों पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। कार्डियो को कुछ ही मिनट करके आपको बहुत फायदा होगा। मात्र 15 मिनट की कार्डियो आपके मूड को बेहतर बनाने के साथ रक्तचाप को कम करने में मदद करती है।
ऊपर हमारे द्वारा बताई गईं सभी कार्डियो एक्सरसाइज वजन कम करने के साथ स्वस्थ ह्दय को बढ़ावा देने के लिए हैं। फिर भी किसी भी एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले, जरूर सुनिश्चित कर लें, कि इन्हें करने के लिए आप उतने स्वस्थ हैं या नहीं। अगर आप हाई बीपी, डायबिटीज, ह्दय रोग के मरीज हैं, तो इन वर्कआउट को करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.