Header Ads

तनाव से मिनटों में राहत पाने के 7 बहुत ही आसान तरीके


तनाव से मिनटों में राहत पाने के 7 बहुत ही आसान तरीके



आज की भागदौड़ जिंदगी में तनाव एक आम समस्या है। इसमें कोई शक नहीं है की तनाव की वजह से आपकी पारिवारिक या कामकाजी जिंदगी पर बुरा असर पड़ सकता है। खैर, हम आपको तनाव से निपटने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जिनसे आपको काफी फायदा हो सकता है।


अपने पालतू पशु के साथ खेलना और उसके साथ समय बिताने से आरामदायक काम भला क्या हो सकता है? शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा करने से फील गुड हार्मोन जारी होते हैं जिससे आपको स्ट्रेस और टेंशन से राहत मिलती है।

किसी को गले से लगाएं- डॉक्टर अलका चड्ढा के अनुसार, आप जिसे प्यार करते हैं उसे लगभग आठ मिनट तक गले लगाने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का उत्पादन कम होता है।
आपको जानकर हैरानी होगी कि चुइंगम चबाने से ना केवल चिंता कम करने में बल्कि सतर्कता में सुधार करने में भी मदद मिलती है।

क्या आप जानते हैं सिटिंग चेयर पर बैठने से स्ट्रेस कम हो सकता है? अध्ययनों के अनुसार, रोकिंग चेयर पर बैठने से एंडोर्फिन जारी होता है जिससे आपके मूड में सुधार होता है और दर्द कम होने के साथ-साथ चिंता कम होती है।

अगर आप कंप्यूटर जॉब करते हैं, तो आपको बीच-बीच में कुछ देर के लिए अपनी आंखों को बंद करना चाहिए। इससे आंखों को आराम मिलता है। इसके अलावा आप चिंता से राहत पाने के लिए हाथों की मालिश भी कर सकते हैं।

अगर आप ऑफिस में अधिक काम होने की वजह से दबाव महसूस करते हैं, तो आपको बीच में दस मिनट का ब्रेक लेकर बाहर चले जाना चाहिए। ताजा और ठंडी हवा से आपका दिमाग शांत होता है।

सेलेब्रिटी योग एक्सपर्ट शमीम अख्तर के अनुसार, पर्वतासन, उत्तनासन, सूर्य मुद्रा जैसे प्राणायामासन करने से तनाव से राहत मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.