Header Ads

जानें पीठ दर्द को रोकने के 6 उपाय


जानें पीठ दर्द को रोकने के 6 उपाय

शारीरिक तकलीफ की बात करें तो हर तरह के लोग किसी ना किसी बीमारी के इलाज के लिए डॉ. के पास जाता है। और अपनी समस्या से रूबरू कराते हुए उसका इलाज ढूंढते है। पर इस समय पीठ के दर्द की समस्या काफी बढ़ती हुई देखी जा रही है। जिससे वो अक्सर परेशान रहते है। किसी भी चीज को उठाने में कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। इस प्रकार का दर्द किसी दिक्कत के कारण या फिर नस के खीच जाने पर भी हो सकती है।

वैसे भी हमारे शरीर की बनावट में पीठ पर शरीर का अधिकतम भार रहता है, जिसमें दर्द जैसी समस्याएं सामान्‍य सी बात मानी जाती है। पर शरीर के इस हिस्से में जब दर्द ज्यादा बढ़ जाये तो ऐसे में डॉक्‍टर को दिखाना जरूरी होता है। कई बार पीठ की मांसपेशियों में तनाव आने से भी दर्द होने लगता है इसके अलावा और भी कई कारण होते है जैसे- सही तरह से ना बैठना, ज्‍यादा देर तक बैठे रहना, बिस्‍तर का सही न होना, या फिर गलत तरीके से सो जाना आदि। अगर आपकी पीठ में दर्द जैसी समस्या लगातार बढ़ती जा रही है तो इसमें आप लापरवाही न बरतें। क्योकि पीठ का दर्द आपको कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता। यदि आप इन समस्याओं से काफी परेशान है तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिससे आप की समस्याओं से आपको कुछ हद तक छुटकारा मिल सकता है।

1. शारिरीक मूवमेंट
जब भी आप एक ही जगह पर बैठ कर काम कर रहे होते है तो इससे भी आपके पीठ का दर्द बढ़ जाता है। क्योकि एक ही जगह पर बैठकर हमारी मांसपेशिया जकड़ जाती है उनके खिचाव के लिये हमें समय समय पर हिलते डुलते रहना चाहिए। अपनी मुद्राओं को बदलते हुये बैठें जिससे आपको दर्द से राहत मिलेगी और इस प्रकार के दर्द से छुटकारा भी पा सकते है।

2. सॉफ्ट चीजों का उपयोग करें
ऑफिस में लगातार 8 से 9 घटें काम करते रहने से और एक ही मुद्रा में बैठे रहने से कमर दर्द जैसी समस्याएं बड़ जाती है। ऑफिस में बैठने के लिये या फिर ड्राइवर को अपने ड्राइव करने के दौरान अपने बैक सपोर्ट के लिए कड़े सपोर्ट की बजाय किसी सॉफ्ट चीजों का उपयोग करना चाहिए। गर्दन को सपोर्ट देने के लिए पिलो का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यह समस्या ज्यादा ही बढ़ रही है तो आप तुरंत अपने डॉ. की सलाह लें।

3. कमर और पीठ
कोर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा माना जाता है जिससे बड़ी से बड़ी बीमारिया इससे जुड़ी रहती है। जिसमें की पीठ का दर्द इसका अहम केंद्र बिंदू बनता है। यदि आपको इसकी समस्या ज्यादा हो रही है तो आप तैराकी करें। योग आपकी इस समस्या का सबसे बेहतर इलाज साबित होगा।
4. नियमित व्यायाम
व्यायाम हर बड़ी से बड़ी बीमारियो को दूर करने का बेहतर इलाज माना जाता है। आप भले ही इस बात से अनभिज्ञ है पर व्यायाम में आपके शरीर में होने वाली बीमारियों को दूर करने की क्षमता पाई जाती है। नियमित रूप से किये गये व्यायायम से शरीर की मांस पेशियों में खिचाव बढ़ता है। शरीर की मांसपेशियां लचीली हो जाती है और पीठ के दर्द से मुक्ति दिलाती है।

5. जूतों का चयन
यदि आप को लगातार पीठ में दर्द हो रहा है तो इसका कारण आपका पहना हुआ जूता भी बन सकता है। इसलिये आप जब भी शू खरीदे तो अच्छी क्वालिटि का लें जो आपके लिये सही हो। ज्यादा ऊची ऐड़ी के जूते पहनने से भी इस प्रकार की समस्याएं बढ़ती हुई देखी गई है।

6. तनाव
माना तो यहां तक जाता है कि बढ़ती पीठ के दर्द का कारण अत्याधिक तनाव, चिंता, थकान होती है। जिसे दूर करने के लिये आप नियमित रूप से किया गया व्यायाम और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते है।यह आपके शरीर को लचीला और शारीरिक मुद्रा बनाये रखने के ये सबसे अच्छा साधन है। यह आपके तनाव को कम तो करेगा ही शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करने में सहायक होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.