Header Ads

सदा जवान रहने के लिए महिलाओं को ये 5 सीड्स खाने चाहिए


सदा जवान रहने के लिए महिलाओं को ये 5 सीड्स खाने चाहिए
महिलाओं को स्वस्थ्य रहने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं को जरूरी पोषक तत्व पाने के अपनी डायट में फल और सब्जियां तो शामिल ही करना चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं की कुछ बीज ऐसे होते हैं जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हम यहां 5 ऐसे ही बीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से महिलाओं का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। एक्सपर्ट के अनुसार ''बीज देखने में भले ही छोटे हो लेकिन इसमें अनेक गुण होते है। हर महिला को लंबी उम्र तक जवां और हेल्‍दी रहने के लिए बीज को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।'' आइए जानें कौन से हैं ये बीज और क्‍या है इनके फायदे।
चिया बीजः 'चिया सीड्स एक सुपरफूड है, इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप लंबे समय तक हेल्‍दी रह सकती हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 सूजन को कम करने और ब्रेन को तेज करने में काफी मददगार हैं। इसके अलावा चिया के बीज पानी में घुलनशील फाइबर है, जो बॉडी डिटॉक्‍स करने को दूर करने और ब्‍लड शुगर लेवल रेगुलर करने में हेल्‍प करते हैं। अगर आप अपनी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो अपने आहार में चिया के बीज को शामिल करें। आधा चम्‍मच चिया सीड्स थोड़े से पानी में थोड़ी देर के लिए भिगोकर रख दें, फिर इसे खा लें।
अलसीः इसे फ्लैक्‍स सीड्स के नाम से भी जानते हैं, अलसी में विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, जिंक, पोटैशियम आदि मिनरल पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें आवश्‍यक फैटी एसिड अल्‍फा लिनोलेनिक एसिड भी पाया जाता है, जिसे ओमेगा-3 के नाम से भी जाना जाता है। कई शोधों के अनुसार अलसी कब्‍ज, एसिडिटी, डायबिटीज, अर्थराइटिस, कैंसर यहां तक कि दिल की समस्‍याओं को दूर करने में भी हेल्‍प करता है। अलसी के बीजों को आप

मेथीः छोटा सा दिखने वाला मेथीदाना नेचुरल रूप से कई गुणों की खान है। महिलाओं में होने वाले जोड़ों के दर्द के लिए और पीरियड्स में होने वाले दर्द और ऐंठन को दूर करता है। इसके अलावा मेथीदाना महिलाओं के ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाने में मदद करता है जो नवजात के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

कद्दू का बीजः अक्‍सर लेडीज कद्दू की सब्‍जी बनाते समय इसके बीज निकालकर फेंक देती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि कद्दू के बीज हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्‍सीडेंट, मैग्‍नीशियम, विटामिन-'के' और फाइबर महिलाओं को डायबिटीज से बचाता है और ब्‍लैडर हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। कद्दू के बीज आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको एनर्जी से भरपूर रखता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.