Header Ads

शरीर के 5 अंग जिन्हें बार-बार छूने से होती हैं बीमारियां


शरीर के 5 अंग जिन्हें बार-बार छूने से होती हैं बीमारियां


हर इंसान की कोई न कोई अनोखी आदत होती है, अक्सर लोगों को देखते होंगे कि वो खाली बैठे अपने शरीर के अंगों के साथ कुछ न कुछ करते रहते हैं। बार-बार अंगों के साथ छेडछाड आपको बीमार कर सकता है। आइए जानते हैं शरीर के वो पांच अंग जिनको बार-बार टच करने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।



आंखः इंसान के शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग होने के साथ-साथ सबसे ज्यादा संवेदशील भी होती हैं आंखें इसलिए इसको लेकर हमेसा शतर्क रहना चाहिए। ज्यादातर लोग बार-बार आंखों को मलते रहते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि आंखों में बहुत जल्द इंफेक्शन हो जाता है।



कानः आंख की तरह कान भी बेहद संवेदशील अंग होता है। ज्यादातर लोग बार-बार कानों में अंगुली डालते रहते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए नहीं तो आपके हाथों की गंदगी से आपके कान में इंफेक्शन का खतरा रहता है। कुछ लोग कान को साफ करने के लिए माचिस की तिलीयों का प्रयोग करने लगते हैं, ऐसा बिल्कुल न करें आपके कान का ईयर कैनाल डैमेज हो सकता है।

नाकः आंख, कान की ही तरह नाक भी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। अक्सर लोगों को नाक में उंगली डालकर साफ करते हुए देखा जा सकता है। नाक में उंगली डालकर साफ करने की आदत से बचना चाहिए यह नोजल इंफेक्शन का कराण बन सकता है।
मुंहः कई लोगों में यह आदत पायी जाती है कि वो अपने मुंह में बार-बार उंगली या हाथ डालते रहते हैं। यह हेल्थ के लिए बहुत खतरनाक होता है। भले ही आपका हाथ साफ हो लेकिन आप काम करते हुए हाथ में कई तरह के बैक्टीरिया को लेकर चलते हैं जो मुंह में हाथ डालने पर अंदर चले जाते हैं और गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं।

एनलः हमारी रोजाना की दिनचर्या में एनल का ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है। एनल में हाथ लगाना बीमारियों को दावत देना होता है क्योंकि एनल में बहुत से बैक्टीरिया होते हैं इसलिए उसके छुने के बाद आप शरीर के किसी भी अंग को या कपड़ो के संपर्क में आते हैं तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.