Header Ads

हस्तमैथुन के सेहत से जुड़े 5 फ़ायदे


हस्तमैथुन के सेहत से जुड़े 5 फ़ायदे
हमारे देश में सेक्स को बातचीत के लिए वर्जित विषयों में एक माना जाता है. और इसमें भी हस्तमैथुन को सबसे उपेक्षित पहलू कहा जा सकता है. हाल के दिनों में हमारी फ़िल्मों में सेक्स के इस उपेक्षित पहलू पर काफ़ी बात की गई है. फ़िल्म वीरे दी वेडिंग में स्वरा भास्कर और लस्ट स्टोरीज़ में कियारा आडवाणी के किरदारों के ज़रिए बॉलिवुड ने सेक्शुअल संतुष्टि के इस तरीक़े को चर्चा में ला दिया है. कई लोग इसे सेक्स का न केवल आनंददायक, बल्कि सुरक्षित तरीक़ा भी मानते हैं. आइए जानते हैं हस्तमैथुन करने के ५ सेहतमंद कारण, ताकि आपको किसी भी तरह की गिल्ट न फ़ील हो, जैसा कि अमूमन होता है. 

फ़ायदा नंबर 1: घटता है तनाव 
न्यू यॉर्क की गायनाकोलॉजिस्ट और किताब द कम्प्लीट ए टू ज़ी फ़ॉर योर वी की लेखिका एलेशिया ड्वेक के अनुसार जब आप शारीरिक या मानसिक तनाव का अनुभव कर रहे हों तब हस्तमैथुन करने से तनाव कम होता है. इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि हस्तमैथुन से कई सारे न्यूरोट्रान्स्मीटर्स रिलीज़ होते हैं, जैसे-सेरोटॉनिन, एन्डॉर्फ़िन और ऑक्सिटोसिन. जहां सेरोटॉनिन आपको शांत करता है, वहीं एन्डॉर्फ़िन दर्द कम करने में मददगार है. जबकि ऑक्सिटोसिन को लव हार्मोन कहा जाता है, यह आपको रिलैक्स महसूस कराता है. 
फ़ायदा नंबर 2: बेहतर होता है रक्त संचार
तनाव घटने से आपके दिल की सेहत बेहतर होती है. इसके अलावा डॉ ड्वेक के अनुसार हस्तमैथुन करते समय हमारे जननांगों में रक्त का संचार बढ़ता है. इससे वहां की टिशूज़ सेहतमंद बनते हैं. जननांगों के आसपास रक्त का संचार बढ़ना उन महिलाओं के लिए अच्छा होता है, जो मेनोपॉज़ की उम्र के क़रीब पहुंच रही हैं. दरअस्ल, वे महिलाएं वेजाइनल ड्राइनेस और इंटरकोर्स के दौरान काफ़ी दर्द होने जैसी समस्याओं का सामना कर रही होती हैं. जब उनके जननांगों के पास ब्लड स्प्लाई बढ़ती है तो उन्हें मेनोपॉज़ के इन लक्षणों से काफ़ी हद तक राहत मिलती है. कुछ रिसर्च में यह पाया गया है कि हस्तमैथुन से पीरियड्स के दौरान होनेवाले दर्द में भी कमी आती है. हालांकि अभी इसपर और शोध बाक़ीय है. 
फ़ायदा नंबर 3: पार्टनर के साथ आपका सेक्स संबंध बेहतर होता है 
यदि आप ख़ुद को संतुष्ट करने के इस तरीक़े को अपनाती हैं और इसका सही फ़ायदा लेना जानती हैं तो इसका सकारात्मक व सेहतमंद असर पार्टनर के साथ सेक्स संबंध बनाने के दौरान भी दिखाई देता है. हस्तमैथुन करनेवाली महिलाएं पार्टनर के साथ संबंध बनाने के दौरान तनावमुक्त होकर सेक्स का आनंद उठा सकती हैं, क्योंकि वे उस संबंध में संतुष्टि को लेकर अव्यवहारिक उम्मीद नहीं रखतीं. जब उम्मीदों का बोझ नहीं होता तो वे सेक्स का भरपूर आनंद उठाती हैं. वे जानती हैं कि उन्हें अच्छा महसूस कराने की पूरी ज़िम्मेदारी पार्टनर की नहीं है. उन्हें क्या चाहिए वे ख़ुद भी जानती हैं. इस तरह कह सकते हैं कि हस्तमैथुन आपके सेक्शुअल रिश्तों के लिहाज़ से भी सेहतमंद है. 
फ़ायदा नंबर 4: बढ़ता है आपका सेक्स ड्राइव 
यह पुरानी धारणा है कि जब आप ज़्यादा हस्तमैथुन करती हैं तो पार्टनर के साथ उतनी सेक्शुअली उत्तेजित महसूस नहीं करतीं. जबकि सच्चाई इसके विपरीत है. आप ख़ुद को जितना ज़्यादा संतुष्ट करती हैं, आपका शरीर इसकी मांग उतनी ज़्यादा करता है. आपके शरीर को पता होता है कि सेक्शुअल प्लेशर कैसे महसूस करना है. इतना ही नहीं इस बात की संभावना बढ़ती है कि आप आर्गैज़्म का अनुभव कर सकें. यह सारी बातें इस ओर इशारा कर रही हैं कि हस्तमैथुन का आपकी सेक्स ड्राइव पर सकारात्मक असर पड़ता है. यहां चिंता की बात तब होती है, जब आप संतुष्टि की इस अकेली यात्रा की आदी हो जाएं और पार्टनर की अहमियत को भूल जाएं. वैसे भी यह तो हम सभी जानते हैं कि अति हर चीज़ की वर्जित है.

फ़ायदा नंबर 5: आपको अच्छी नींद आती है
यह तो हम सभी जानते हैं कि ऑर्गैज़्म के बाद कितनी अच्छी नींद आती है. दरअस्ल, सेक्स आपका मानसिक तनाव कम करता है और शरीर को थका देता है, जिससे नींद जल्दी आती है. इससे कुछ फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आपने आर्गैज़्म का अनुभव पार्टनर के साथ सेक्स करने के दौरान किया हो या हस्तमैथुन से. आप रिलैक्स्ड महसूस करते हैं, जिससे अच्छी नींद आती है. कई शोधों में कहा गया है कि जिस तरह कुछ लोग किताब पढ़कर अच्छी नींद पाते हैं, हमारे मन पर हस्तमैथुन का भी लगभग वैसा ही असर होता है.



आप भी नहीं जानती होंगी महिला हस्तमैथुन के ये 8 फायदे!!







हस्तमैथुन का जब भी ज़िक्र होता है तो इसे लड़कों से ही जोड़कर देखा और समझा जाता है। लड़के ये काम खुद को सेक्सुअली सटिस्फाय करने के लिए करते हैं। और सेक्सुअल सटिस्फैक्शन की ज़रूरत तो लड़कियों को भी होती है, इसलिए महिला हस्तमैथुन भी काफी कॉमन है। लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि इस हस्तमैथुन के फायदे सेहत से भी जुड़े हैं। यानि हस्तमैथुन आपको अच्छी सेहत भी दे सकता है!! 
1. तनाव से राहत हस्तमैथुन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये आपका तनाव कम करता है। इस हस्तमैथुन का फायदा यह है कि आपकी उस सेंसिटिव जगह को अटेंशन मिलती है और कुछ अच्छे हार्मोन्स अपना काम शुरू करते हैं.. इस तरह आपके तनाव की छुट्टी हो जाती है। 
2. ताकत भी मिलती है क्योंकि हस्तमैथुन किसी एक्सरसाइज से कम नहीं है। आपके पेल्विक मसल्स मज़बूत होते हैं। ओर्गास्म तक पहुंचते-पहुंचते आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट दोनों बढ़ जाते हैं। Uterus में कंट्रक्शन होता है जिससे आप सेक्सुअली सटिस्फाय होती हैं और वैजिनल मसल्स मज़बूत होते हैं। 
3. अब लें पूरी नींद आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम अनिद्रा से भी बहुत परेशान रहते हैं। पर हस्तमैथुन के फायदे हीइसका इलाज भी है.. इसके बाद आपके वो होर्मोन्स रिलीज़ होते हैं जो आपको अच्छा फील कराते हैं और आप सुकून भरी नींद लेती हैं। 
4. मूड भी बनेगा यार! अगर आपका मूड खराब हो और आप थोड़ी देर में और भी बुरा फील करने वाली हैं तो ये ट्राय करें। महिला हस्तमैथुन में डोपामाइन और एपिनेफ्रीन जैसे होर्मोन्स सब ठीक कर देते हैं और आप अच्छा फील करेंगी। 
5. उस दर्द से राहत पीरियड्स के दर्द अगर आपको निचोड़ देते हैं तो ये आपके लिए किसी एक्सरसाइज से कम नहीं है। अगर आप दूसरे दिनों में महिला हस्तमैथुन करती हैं तो उन दिनों में आपको दर्द से राहत मिलेगी। 
6. यू.टी.आई से मिलेगी निज़ात यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन काफी कॉमन है। कई बार होता है कि हस्तमैथुन के बाद जो फ्लो होता है उसमें सर्विक्स से बैक्टीरिया बाहर आ जाते हैं और इन्फेक्शन के चांसेज़ कम होते हैं। लेकिन याद रखें कि अगर आप किसी गन्दी चीज़ का प्रयोग कर रही हैं या आपके अपने हाथ ही गंदे हैं तो इन्फेक्शन का खतरा बढ़ भी सकता है। 
7. जुकाम भी दुरुस्त होगा एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ मामलों में हस्तमैथुन के फायदे सामान्य जुकाम की परेशानी से भी छुटकारा दिलाते है। 
8.न प्रेगनेंसी और न ही सेक्स बीमारी का खतरा 
क्योंकि इसमें आपको किसी पार्टनर की ज़रूरत ही नहीं है। तो हैं न आप बिल्कुल सेफ-सेफ! और हां. महिला हस्तमैथुन से आपका कांफीडेंस भी बढ़ता है। एन्जॉय! :)

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.