Header Ads

जिम जाने का नहीं है मन, तो घर पर ये 4 बॉडी वेट


जिम जाने का नहीं है मन, तो घर पर ये 4 बॉडी वेट एक्सरसाइज करने से भी मिलेगा रिजल्ट
जिम जाना
डाइटिंग करना
एक्सरसाइज करना

इन बातों से हर कोई अवेयर है, क्योंकि फिट रहने के लिए जिमिंग जरूरी जो है। हफ्ते में ऐसे भी कई दिन होते हैं, जब जिम जाने का आपका मन नहीं करता।

इसका मतलब यह नहीं है, कि आप एक्सरसाइज नहीं करना चाहते या एक्सरसाइज करने से दूर भाग रहे हैं। इसका मतलब ये भी हो सकता है, कि आप थके हुए हों, या फिर जिम दूर होने के कारण सोच रहे हों, कि इतनी दूर कैसे जाने का मन नहीं है आदि ?

डेली रूटीन से बाहर निकलने के लिए यहां 4 बॉडीवेट एक्सरसाइज बता रहा हूं, जो आप घर पर ही कर सकते हैं, जो आपके उस आलस भरे दिन को भी हेल्दी बना देंगी। और हां, ये एक्सरसाइज आप घर पर करेंगे, तो इसका मतलब ये नहीं है कि ये बहुत आसान हैं।
1. प्लेंक (Plank)


जब आप खुद को बैलेंस करते हैं, तो लोड आपके एब्डोमिनल (Abdominals), लैट (Lats), ग्लूट्स (Glutes) और डेल्टोइड्स (Deltoids) को आपस में कनेक्ट करता है। इसकी टेक्निक काफी सरल तो है, लेकिन इसे फिर भी कठिन एक्सरसाइज माना जाता है।

कैसे करें :

अपनी बाहों को फर्श पर रखें और हथेलियां नीचे की ओर रखें। अब अपनी कोहनी पर फोटोनुसार पोश्चर (Perpendicular Angle) बनाते हुए अपने शरीर का वेट अपने हाथों पर डालें। ये देखें कि आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी हो। जब आप इस स्थिति में होते हैं, तो आपका शरीर एक सीध में होना चाहिए। कम से कम 30 सेकंड के लिए एक्सरसाइज को जारी रखें ताकि टेंशन महसूस हो सके।
2. साइड प्लेंक (Side Plank)


साइड प्लेंक, प्लेंक एक्सरसाइज का ही एक रूप है जिसके बारे में हमने ऊपर चर्चा की है। यह पेट के मसल्स के साथ-साथ आपके एब्डोमिनल मसल्स (Abdominal Muscles) को भी ट्रेन करता है। ये काफी मात्रा में कैलोरी बर्न करता है और आपके साइड फैट को कम करने में भी हेल्प कर सकता है।

कैसे करें :

फोटो में दिखाई हुई स्थिति में एक हाथ को हवा में उठाएं और अपने शरीर को एक तरफ झुकाएं। अब अपने पूरे शरीर को कोहनी पर रखें जो फर्श पर हो।

अपने पैर को दूसरे के ऊपर रखें ताकि आपके कूल्हे जमीन से दूर हों। कम से कम 30 सेकेंड के लिए एक्सरसाइज को जारी रखें और कोशिश करें और अधिक समय बढ़ाने की कोशिश करें।
3. लंजेस (Lunges)



यह एक्सरसाइज मेन रूप से आपके ग्लूट्स (glutes) को ट्रेन करती है लेकिन यह आपके क्वाड्स (quads), हैमस्ट्रिंग (hamstring) और काव्स (calves) के लिए भी एक अच्छी एक्सरसाइज है। इसकी कई फॉर्म हो सकती हैं जैसे- वॉकिंग लंजेस, रनिंग लंजेस, और स्टेटिक लंजेस आदि।

कैसे करें :

इसे करने के लिए सीधे खड़े हों, एक कदम आगे बढ़ाएं, जबकि दूसरा पैर उसी स्थान पर रखा रहना चाहिए। अपने आगे के पैर को आगे लाएं ताकि दूसरे पैर का घुटना फर्श को छुए और सामने वाला पैर फर्श पर सीधा हो।

सामने का घुटना आपके काव्ज की सीध में होना चाहिए। अब आप या तो एक ही स्थान पर खड़े होकर इसे कर सकते हैं नहीं तो वॉक करते हुए भी इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं।
4. बर्पीज (Burpees)


यदि आप घर पर कार्डियो करना चाहते हैं, तो अपनी फुर्ती से करते हुए ये आपके लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। बर्पी में स्‍क्‍वाट, पुश-अप और जंपिंग जैक तीनों एक्‍सरसाइज मिक्स होती हैं, जो कि आपको एक बार में ही करनी होती हैं। ये पैर, आर्म्स और चेस्ट के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है।

इस एक्सरसाइज से आपकी स्ट्रेन्थ और पावर बढ़ती है जिससे आपके फिटनेस का लेवल चेक होता है। इसे करने से अधिक कैलोरी बर्न होती है जिससे आपके फैट लॉस में हेल्प मिलती है। इससे कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज से भी बचाव होता है।

कैसे करें :
अपने कूल्हों के नीचे अपने पैरों के साथ शुरू करें, अपने हाथों को जमीन पर रखें और अपने पैरों को वापस पुशअप स्थिति में लाने के लिए आगे की तरफ कूदें बस ध्यान रहे, हाथ अपनी जगह पर ही हों।

अपने पूरे शरीर को जमीन से छूते हुए एक पुश-अप करें। फिर खड़े होकर कम से कम छह इंच की ऊंचाई से जमीन पर कूदें। यह आपके पूरे शरीर पर काम करता है।

अब आप समझ ही गए होंगे, जिस दिन आप जिम न जा पाएं या जिम जाने का मन न हो उस दिन कौन सी एक्सरसाइजेज को आप अपने घर पर कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.