Header Ads

हिप्स का साइज कम करने के लिए रोजाना करें ये 4 एक्सरसाइज


हिप्स का साइज कम करने के लिए रोजाना करें ये 4 एक्सरसाइज

कुछ लोगों में जांघ और बट के आस-पास बहुत ज्यादा फैेट जमा हो जाता है। बट और जांघ में ज्यादा फैट होने से महिलाओं को कई तरह की परेशानी का समना करना पड़ता है। नितंब अर्थात बट के फैट को कम करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज हैं लेकिन उनको नियमित तौर पर करना चाहिए। हम यहां कुछ खास एक्सरसाइज व उनके करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो आपके बट और जांघ के फैट को आसानी से कम करते हैं।
स्टेप अप्सः नितंब/बट को कम करने का एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको एक ऐसे प्लेटफार्म का चयन करना होगा जो थोड़ा उंचा हो। इस एक्सरसाज का एक साधारण टिप्स यह है कि आप इसे दूसरी सीढ़ी पर कर सकते हैं। तो फिर स्टेप अप्स शुरू कर दें और नितंबों पर होने वाले जादू को देखें।

स्क्वाटः बट को कम करने का स्क्वाट भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह असरदार तो है ही, साथ ही करना भी बेहद आसान है। खूबसूरत नितंब पाने का यह सबसे अच्छा एक्सरसाइज है। स्क्वाट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हर मसल फाइबर पर काम करता है। आपको नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए आप स्क्वाट को 2—3 सेट में कई बार करें।

रस्सी कूदः रस्सी कूद सिर्फ एक मजेदार व्यायाम नहीं है, इसके साथ-साथ वयस्कों के लिए भी इसके काफी फिटनेस लाभ हैं। रस्सी कूदते हुए की गई कसरत शरीर के लिए एक उत्कृष्ट कुल शरीर का व्यायाम माना जाता है और यह हृदय को भी मजबूत करता है, हाथ, पैर और कोर को टोन करता है। यह कुछ अतिरिक्त कैलोरी और वसा घटाने के लिए एक ग्रेट कार्डियो भी है

रनिंगः अगर आप कठोर एक्सारसाइज नहीं करना चाहते हैं तो रनिंग करें। खूबसूरत नितंब के लिए रनिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह जांघ और नितंब की कैलोरी को बड़ी मात्रा में बर्न करता है। निश्चित रूप से रनिंग से आपका नितंब अच्छा दिखेगा। इसके लिए ग्राउंड या ट्रेडमिल का प्रयोग कर सकते हैं। हर दिन एक से डेढ़ घंटा रनिंग आपको बड़े नितंब की समस्या से​ निजात दिला देगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.