Header Ads

बेली फैट कम करने के लिए पिएं ये 3 ड्रिंक्स


बेली फैट कम करने के लिए पिएं ये 3 ड्रिंक्स


बेली फैट की समस्या मोटापा की परेशानियों में सबसे ज्यादा होती है. पेट की चर्बी बढ़ने से जहां आपकी सुंदरता और फिटनेस देखने में खराब लगती है. वहीं पेट के मोटापा की वजह से आप डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के शिकार होते हैं. अगर आप पेट का मोटापा कम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं. तो आपको अपनी डाइट में इन आसान ड्रिंक को भी शामिल करना चाहिए. ये 3 ड्रिंक ऐसे होते हैं जो आपको जल्द वजन कम करने में मदद करने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर करते हैं.



नींबू और चिया सीड्स- फाइबर से भरपूर चिया सीड्स तेजी से वेट लॉस करता है. चिया सीड्स और नींबू का रस को मिलाकर एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकते हैं. यह आपके शरीर से सभी हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालता है. (Weight Loss Drink)



नींबू और चिया सीड्स ड्रिंक बनाने का तरीका- इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी में नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स मिलाएं. आपका ड्रिंक तैयार है. 


नींबू और एलोवेरा- वेट लॉस के लिए नींबू और एलोवेरा वरदान समान है. डिटॉक्सीफाइंग गुणों से भरपूर एलोवेरा आपकी बॉडी में मौजूद सभी हानिकारक टॉक्सिन को बाहर करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह ड्रिंक आपकी आंत को साफ रखता है.



नींबू और एलोवेरा ड्रिंक बनाने का तरीका- एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एलोवेरा जैल मिलाकर ड्रिंक तैयार करें. इस जूस को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं. ध्यान रखें इस ड्रिंक के एक घंटे बाद ही खाना खाएं.


एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर भी पेट की चर्बी को कम करने में काफी असरदार है. इसमें एसिटिक एसिड होते हैं जो आपके बैली फैट को कम करने के साथ मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है. यह आपकी भूख को भी कम करता है. भोजन करने के आधे घंटे पहले एक या दो चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. इससे कैलोरी अधिक बर्न होती हैं. (Weight Loss Drink)


बेहतर फिटनेस के लिए महिलाओं को करने चाहिए ये एक्सरसाइज

काम में व्यस्थ रहने के कारण महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती हैं, लेकिन फिटनेस उनके लिए भी उतना ही जरूरी है। कुछ ऐसे एक्सरसाइज हैं जिसे रोजाना घर में ही करके आप स्वस्थ रह सकती हैं।






फिटनेस महिलाओं के लिए भी उतना ही आवश्यक है जितना पुरूषों के लिए। ऑफिस, घर के काम काज में फंसी होने के कारण महिलाएं खुद के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाती हैं जिससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। लेकिन कुछ खास एक्सरसाइज करके महिलाएं भी अपनी फिटनेस को बनाए रख सकती हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए बहुत अधिक समय की जरूरत नहीं होती। [ये भी पढ़ें:पीरियड्स के दौरान करने चाहिए ये एक्सरसाइज]

1.आंखों के लिए हॉट एंड कोल्ड कंप्रेस:
अपनी आंखों को 3-5 सेकेंड के लिए हाथों से जोर से दबाएं। इस तरह से यह एक्सरसाइज 5-7 बार दोहराएं। जब यह एक्सरसाइज कर लें तो एक तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर आंखों पर मसाज करें। अब इसके बाद इसी तरह से ठंडे पानी के तौलिये से मसाज करें। इस तरह से एक्सरसाइज करने से आपको ताजा और रिलेक्स महसूस होगा।

2- सीढियां चढ़ें:
सीढ़ियां चढ़ना उतरना भी एक अच्छा एक्सरसाइज है। अगर आप रोजाना 12 सीढ़ियां चढ़ते और उतरते हैं तो आप 3-5 कैलोरी तक कम कर सकती हैं। तो घर के कामों के साथ साथ ये एक्सरसाइज कर सकती हैं। [ये भी पढ़ें: सपाट पेट के लिए महिलाओं को करने चाहिए ये एक्सरसाइज]
3- पुश-अप:
इसके लिए अपने घुटने नीचे करें और अपने हाथ फर्श पर रखें। इसे करते समय अपने कंधे की चौड़ाई बनाए रखें। अपने हाथों को बिल्कुल सीधा रखें और अपने शरीर को नीचे की ओर ले जाएं। अपने शरीर को फर्श से टच कराएं मगर ध्यान रहे एक्सरसाइज के दौरान आपके हाथ, सिर और कमर बिल्कुल सीधे होने चाहिए।

4- टखने के लिए फुट पंप-अप एक्सरसाइज:
इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक कुर्सी पर या जमीन पर बैठ जाएं। उसके बाद अपने पैर को सीधा करें और फीट को ऊपर और नीचे घुमाएं। यह एक्सरसाइज आपको पैरों की मांसपेशियों को मजबूती दिलाने में मदद करता है। काफी देर तक हील में चलने के बाद यह एक्सरसाइज पैर को आराम पहुंचाने में मददगार साबित होता है।

5- हाथों के लिए क्लॉ स्ट्रेच:
इसे करने के लिए अपने हाथों को अपनी तरफ सीधा कर लें। उसके बाद अंगुलियों को मोड़े और हथेली की तरफ लाएं। इस तरह से 30-50 सेकेंड तक रोक कर रखें। इस तरह की एक्सरसाइज को 3-4 बार दोहराएं। इस एक्सरसाइज से आपके हाथों के मोशन में सुधार आता है।

6-हाथों के लिए ट्राइसेप्स स्विंग:
अपने हाथों को सही शेप में करने के लिए फर्श पर पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। इसके बाद 5 पाउंड का डम्बल को दोनों हाथों में उठा लें। इसके बाद पहले अपने बाएं हाथ को ऊपर की ओर सीधा उठाएं और दायें हाथ को नीचे ही रहने दें। उसके बाद इसी तरह से दायें हाथ के साथ करें। इस तरह से यह एक्सरसाइज 15 बार दोहराएं।

7- गर्दन के लिए जिराफ एक्सरसाइज:
अपनी गर्दन को एक अच्छी शेप देने के लिए सबसे पहले अपनी गर्दन को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें उसके बाद अपने पैरों की तरफ नीचे देखें। अगली बार में गर्दन को दायीं और घुमाएं फिर इसी तरह बायीं तरफ भी घुमाएं। यह एक्सरसाइज 3-5 बार दोहराएं। यह एक्सरसाइज आपकी गर्दन की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने में मदद करती है।
8- कमर के लिए स्टूल एक्सरसाइज:
सबसे पहले एक स्टूल पर बैठ जाएं। अपनी कमर बिल्कुल सीधी रखें और कंधे की हड्डियों को पीछे की तरफ खींचें। इस तरह से कुछ सेकेंड तक होल्ड करके रखें और 3-5 बार दोहराएं। यह आपकी कमर के दर्द को कम करने में मदद करती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.