Header Ads

तेजी से वजन को बढ़ाने के 10 आसान तरीके


तेजी से वजन को बढ़ाने के 10 आसान तरीके


शरीर का मोटापा हो या दुबलापन लोग इसे अनुवांशिक मानते हैं। जहां एक ओर व्यक्ति अपने मोटापे से परेशान हो कर वजन कम करने के बारे में सोचता है वहीं पतलेपन से परेशान लोग अपनी काया को सुंदर बनाने के लिये थोड़ा मोटा होने की सोचने लगते हैं। शरीर का वजन बढ़ाने के लिये आप कुछ सप्‍लीमेंट्स की मदद से अपने वजन को बढ़ा सकते हैं, पर इससे आपको फायदे कम और नुकसान ज्यादा हो सकता है। सही प्रोटिन और स्वस्थ आहार के साथ बढ़ाया गया वजन आपके लिये सही होता है। इसलिये जब भी वजन बढ़ाने के लिये सोचें स्वस्थ तरीकों को ही अपनायें। आज हम अपने आर्टिकल में आपको वजन बढ़ाने के कुछ तरीकों को बता रहे हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ काफी फायदेमंद साबित होंगे।

1. संतुलित आहार-
अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिये उचित और संतुलित आहार काफी जरूरी होता है। इसके लिये प्रोटीन युक्त खाद्यपदार्थ जैसे सेम, दाल, मटर का सेवन काफी जरूरी होता है। इसके अलावा आप अपने आहार में चिकन, मछली, अंडा, दूध, बादाम व मूंगफली आदि को शामिल करें। इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्यपदार्थ के साथ फलों व सब्जियों का सेवन भी जरूर करें।

2. खाने में कैलोरी की मात्रा आवश्यकता से अधिक न हो –
वैसे माना जाये तो एक पुरुष को आदर्श औसत कैलोरी 2200 की आवश्यकता होती है जबकि महिला के लिए 1900 कैलोरी का होना काफी जरूरी होता है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको 1000 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्कता और होगी, जिसको पूरा करने के लिये आपको अपने भोजन को प्रतिदिन छोटे-छोटे भागों में विभाजित करते हुये 5 बार पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। तभी आप अपने वजन को बढ़ाने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

3- उचित मात्रा में प्रोटीन का सेवन-
मांसपेशियां बढ़ाने के लिए प्रोटीन आवश्यक तत्व माना गया है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप कार्बोहाइड्रेड और वसा का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। कार्बो हाइड्रेड और वसा वजन बढ़ाने के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए इन्हें प्रोटीन के सामने कमतर ना आंकें।
4- जितना खा सकते हैं उतना खाएं-
अपनी खुराक घटाएं नहीं बल्कि ज्यादा से ज्यादा कैलोरी आप ग्रहण करें। पनीर से बने स्नैक्स, मिल्क शेक और कैलोरी से भरपूर आहार खाएं, भूख को कभी दबाएं नहीं।

5- ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फ्रूट जूस और दूध पिएं-
फ्रूट जूस में फलों की अपेक्षा काफी अधिक कैलोरी होती है। इसलिए समय-समय पर फ्रूट जूस और दूध का सेवन करते रहें। कैफीन वाले पेय पदार्थ को आपने आहार से हटा कर फ्रूट जूस और दूध को शामिल करें।


6- कसरत करें-

क्या आपको ऐरोबिक्स पसंद है? यदि हां तो तुरंत इसे करना बंद करें, क्योंकि ये वजन बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि कैलोरी बर्न करने के लिए कारगर होता है। ऐरोबिक्स की जगह तैरना और साइकल चलाना मांसपेशियों को मज़बूत करने में कारगर होते हैं। स्क्वाट और लंजिस (उठक-बैठक) करने से आपकी गल्टल मसल्स मज़बूत होती है।

7- वेट लिफ्टिंग करें-
शरीर को गठीला बनाने में वेट लिफ्टिंग आसान और कारगर उपाय साबित हो सकता है। आप थोड़ा स्क्वाट, बेंच प्रेस, पुलअप और डंबल करके मसल्स के मांस को बढ़ा सकते हैं। किसी जिम मशीन की बजाय फ्री वेट उठाएं ये मशीन की अपेक्षा आपके मसल्स को ज्यादा आसानी से बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

8- वर्कआउट समय के अंतराल में करें-
हाईमेटाबोलिक रेट का मतलब होता है कि जब भी आप वर्क आउट करें तब आप उस समय काफी कैलोरी बर्न कर रहे होते हैं। ऐसे समय में आप थोड़ा आराम के साथ बैठे जायें।

9- नियमित व्यायाम करें-
कुछ लोग थोड़े ही समय में कसरत करना छोड़ देते हैं, लेकिन आपको वजन बढ़ाने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। वजन बढ़ाने का कोई भी तरीका तब तक कारगर नहीं हो सकता है जब तक आप व्यायाम के दौरान उसका नियमित रूप से पालन नहीं करेंगे।

10- सोने से पहले भोजन अवश्य करें-
जब हम सो रहे होते हैं तो हमारा शरीर अपने आप ही तरोताजा हो जाता है। इसलिए सोने से पहले भोजन जरूर करके सोएं। रात का खाना स्वास्थ्य वर्धक होना चाहिए, जिससे आपके शरीर को मसल बढ़ाने के लिए सभी ज़रूरी पोषक तत्व मिलें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.